सर्दियों के मौसम में एक फ्रोजन कार कैसे आरंभ करें

कार बैटरी सर्दियों के ठंढ को प्रिय श्रद्धांजलि देती है। यही कारण है कि ठंड के मौसम के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है और मैकेनिकल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह जानने के लिए कि आपकी कार कब शुरू नहीं हुई है और इसे कैसे होने से रोकने के लिए व्यवहार करना है, पढ़ें।

कदम

भाग 1

इंजन शुरू करें
1
यदि आपकी कार में कार्बोरेटर इंजन है, तो हल्के ढंग से त्वरक पेडल दबाएं, जबकि वाहन अभी भी खड़ी है। एक बार पेडल निचोड़ें और फिर इसे छोड़ दो। यह कई गुना में गैस की एक छोटी मात्रा लाता है और प्रज्वलन की मदद करनी चाहिए। याद रखें कि यह अभ्यास इंजेक्शन इंजन पर पूरी तरह से बेकार है।
  • 2
    दरवाजों को बंद करें और सभी उपसाधन बंद करें। इसमें रेडियो, हीटिंग प्रशंसक और रोशनी शामिल हैं यह आपको केवल इंजन शुरू करने के लिए उपलब्ध सभी ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति देता है
  • 3
    कुंजी को चालू करें और इसे 20 सेकंड के लिए रखें। ऐसा करने से आपको इंजन शुरू करने में मदद करनी चाहिए। 20 सेकंड से अधिक न हो, अन्यथा स्टार्टर मोटर को तनाव में डाल दें और यांत्रिक क्षति का कारण रखें। यदि इंजन शुरू नहीं होता है, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर से प्रयास करें
  • 4
    बैटरी को आराम दें, अगर कार शुरू नहीं होती है यदि कुंजी चालू होने के साथ इंजन 10 या 20 सेकंड के बाद शुरू नहीं होता है, तो फिर से प्रयास करें और पुन: प्रयास करने से पहले एक मिनट या दो की प्रतीक्षा करें। समय की यह मात्रा बैटरी को ठीक करने और स्टार्टर मोटर को ठंडा करने की अनुमति देती है।
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि इंजन छोड़ने वाला है, लेकिन आप कमजोर महसूस करते हैं, तो ब्रेक लें और पुनः प्रयास करें। अगर बैटरी जीवन का कोई संकेत नहीं देती है, तो इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से छुट्टी दे दी गई है और आपको केबल के साथ एक आपातकालीन शुरुआत के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • यदि कई इग्निशन इंजन का प्रयास थका हुआ लग रहा है, तो आपको बैटरी को गर्मी करना होगा आपको इसे वाहन से निकालना चाहिए और इसे घर के भीतर ले जाना चाहिए - पता है कि इस प्रयास से विद्युत प्रणाली को नुकसान हो सकता है आप बैटरी को प्रतिरक्षात्मक उपाय के रूप में अलग कर सकते हैं या यदि आपके पास इसे गर्म करने के लिए इंतजार करने का समय है, तो पता है कि ठंडा महीनों में यह होने से पहले कई घंटों लगेंगे और बैटरी पर्याप्त मात्रा में पहुंच जाएगी
  • 5
    रखरखाव पुस्तिका पढ़ें। आजकल अधिकांश वाहनों को ठंडे शुरू करने के निर्देशों के साथ आपूर्ति की जाती है जो प्रज्वलन शुरू करने के लिए त्वरक का उपयोग करते हैं। हमेशा अपने विशिष्ट मॉडल के लिए पुस्तिका देखें।
  • यदि आपके पास मैनुअल नहीं है, तो आप इसे डीलर से ऑर्डर कर सकते हैं, स्क्रैप यार्ड में या ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में देखें।
  • कई मैनुअल भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं एक अच्छा खोज इंजन में "उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका" टाइप करें और परिणामों की जांच करें।
  • भाग 2

    एक बैटरी डाउनलोड शुरू करें
    1
    प्रारंभ होगा केबल के साथ बैटरी अगर यह जीवन का कोई संकेत नहीं देता है। अगर स्टार्टर मोटर चालू नहीं होता है, तो बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाती है। आपको केबलों पर भरोसा करना पड़ेगा और एक तरह की मोटर यात्री की मदद करना चाहिए जिनकी कार काम करती है
  • 2
    संभव के रूप में आपके पास के रूप में काम कर कार की स्थिति। दो इंजन डिब्बों को एक-दूसरे के बहुत करीब होना चाहिए
  • 3
    केबलों को इसी टर्मिनलों में सही ढंग से हुक करें प्रतीकों की तलाश करें + और - तारों पर और उस के साथ कनेक्ट + दो बैटरियों के सकारात्मक ध्रुव पर, जबकि एक संकेत के साथ - नकारात्मक ध्रुव पर
  • सही कनेक्शन का एक अन्य सूचक रंग है: लाल टर्मिनल के साथ लाल केबल और काला टर्मिनल के साथ काली केबल। पहले "मर" बैटरी के लाल ध्रुव में लाल केबल को ठीक करें और फिर उसे काम करने वाली बैटरी से कनेक्ट करें। काले केबल के लिए, रिवर्स में आगे बढ़ें। केबल को काम करने की बैटरी के काले ध्रुव तक और फिर थका हुआ एक दूसरे को सुरक्षित रखें। याद रखें कि "मृत" कार का ब्लैक क्लैंप जुड़ा होना चाहिए या तो एक अनारित अखरोट या वैकल्पिक पलस्तर तक लेकिन बैटरी से ही नहीं। यह शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए है
  • 4
    कुछ मिनट के लिए चल रहे कार इंजन को प्रारंभ करें आपको थोड़ी देर के लिए इंजन क्रैंक करना होगा
  • 5
    "मृत" मशीन शुरू करने की कोशिश करें यह सामान्य से थोड़ा अधिक समय लेगा - अगर पहले प्रयास पर कुछ नहीं होता है, तो जांच लें कि कुछ मिनट इंतजार करने से पहले केबल अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और फिर से प्रयास करें।
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो बैटरी को बदलें जल्दी या बाद में सभी बैटरी बाहर चला और प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है। इसका कारण यह है कि वे सीमित जीवन के तत्व हैं और कोई नियमित रखरखाव रासायनिक एजेंटों को धातु से अपमानजनक नहीं कर सकता। कारों की बैटरी पिछले 3-5 साल के बारे में यदि आपकी कार केबलों के साथ शुरू होने की जरूरत है, तो एक नई बैटरी खरीदने पर विचार करें।
  • यदि आप इसे स्वयं बदलना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मशीन बंद हो गई और पार्क की गई, पार्किंग ब्रेक के साथ खींच लिया।
  • हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने और चश्मे पहनें जब आप कार बैटरी को बदलते हैं, क्योंकि इसमें खतरनाक एसिड और गैसों से बचा जा सकता है, यदि आइटम बेकार हो जाता है। आप बैटरी को एक विशिष्ट रीसाइक्लिंग केंद्र या कुछ अधिकृत ऑटो भागों में भी ले सकते हैं।
  • भाग 3

    समस्याओं को रोकना


    1
    एक प्रीहिटिंग सिस्टम या एक बैटरी आस्तीन के साथ इंजन को गर्म करें रात के दौरान बैटरी को गर्म रखने के लिए यह ठंढ के प्रभाव से बचाता है। इस उद्देश्य के लिए आप हीटिंग सिस्टम या सुरक्षात्मक आस्तीन का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक प्रीहेटिंग सिस्टम एक छोटा हीटिंग उपकरण है जो मोटर के अंदर घुड़सवार है और एक इलेक्ट्रिक आउटलेट से जुड़ जाता है। यह तेल और इंजन गर्म रहता है और बैटरी की "मौत" को रोकता है। यह एक महंगा उपकरण नहीं है लेकिन मैकेनिक द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए।
    • आस्तीन प्लास्टिक इन्सुलेट सामग्री की एक शीट है जो बैटरी को गर्म रखता है। रात को बैटरी को लपेटने के लिए इसका उपयोग करें, लेकिन इंजन को शुरू करने से पहले इसे हटाने का ध्यान रखें।
  • 2
    घर के अंदर पार्क इस तरह से बर्फीले हवाओं और शून्य से नीचे के तापमान से इंजन की सुरक्षा करें। यदि संभव हो तो गेराज गर्मी
  • 3
    कम घने तेल का उपयोग करें जब यह बहुत ठंडा होता है, तो तेल अधिक मोटा होता है और इंजन के महत्वपूर्ण हिस्सों को चिकना नहीं करता है। एक हल्का तेल, सर्दियों के लिए उपयुक्त, अधिक आसानी से बहता है और इंजन की खपत में सुधार करता है। रखरखाव मैनुअल आपको बताएगा कि क्या तेल का उपयोग करना है।
  • 4
    एक एंटीफ्ऱीज़र और एक ईंधन स्टेबलाइजर जोड़ें ईंधन के लिए एक एंटीफ्ऱीज़र एक रासायनिक (अनिवार्य रूप से मेथनॉल) होता है जो गैसोलीन को ठंड से रोकने के लिए टैंक में जोड़ा जाता है। यदि ईंधन को फ्रीज किया गया था, तो कार तरल रिटर्न तक शुरू नहीं होगी। सर्दियों के दौरान अधिकांश सर्विस स्टेशन अपने पंपों को जोड़ते हैं अपने विश्वसनीय परिचर से पूछें
  • एंटीफ्ऱीज़र जोड़ें पहले यह सुनिश्चित करने के लिए ईंधन भरने के लिए कि आप ईंधन के साथ अच्छी तरह से मिलाएं
  • 5
    डीजल इंजन के लिए, एक विशेष योजक का उपयोग करने पर विचार करें। यह एक बहुउद्देशीय उत्पाद है, जो इंजन को शुरू करने और डीजल ईंधन को रोकने में मदद करता है "जेल" सर्दियों में
  • 6
    टैंक को पूर्ण रखें टैंक की दीवारों पर संक्षेपण नीचे तल पर चल सकता है जहां यह आपूर्ति और आपूर्ति लाइन में समस्याएं पैदा कर सकता है। टैंक के साथ एक वाहन को लगभग खाली करना अधिक कठिन है, इसलिए ठंड के महीनों के दौरान गैस को अधिक बार बनाने की कोशिश करें।
  • भाग 4

    सर्दियों के लिए कार तैयार करें
    1
    वाइपर जवानों और स्क्वीजी तरल पदार्थ को बदलें जवानों को ठंढ से तोड़कर खतरे में बढ़ोतरी करना कम प्रभावी हो जाता है। सर्दियों में कम दृश्यता बेहद खतरनाक हो सकती है, इसलिए हमेशा अपनी पूर्णता पर विंडस्क्रीन वाइपर रखें उन्हें हर छह महीने या उससे ज्यादा जगह दें
  • 2
    बर्फ के टायर दबाव की जांच करें तापमान में अचानक परिवर्तन सही टायर दबाव में हस्तक्षेप कर सकते हैं और गलत दबाव के साथ ड्राइव खतरनाक है। ठंडे टायरों को गर्म लोगों की तुलना में एक अलग दबाव है, इसलिए कम गति से ड्राइविंग करते समय यह जाँचने से पहले।
  • यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां यह बहुत कुछ फिसला जाता है, तो बर्फ के टायरों को स्थापित करने या चेन खरीदने पर विचार करें। राजमार्ग कोड के प्रावधानों के बारे में जानें
  • 3
    बैटरी बनाए रखें इस तत्व को दो मुख्य कारणों से बहुत अधिक सर्दियों का सामना करना पड़ता है। जब इंजन ठंडा होता है, तब से इंजन में कठिनाई होती है क्योंकि तेल घनी है। इससे बैटरी तक अधिक बिजली की मांग होती है। इसके अलावा, ठंड के कारण फिर से, बैटरी सामान्य एम्परेज का उत्पादन नहीं कर सकती है। कम तापमान पर बिजली उत्पन्न करने वाली रासायनिक प्रतिक्रिया धीमी है किसी रखरखाव के मुद्दों से निपटने के लिए अक्सर बैटरी की जांच करें, लेकिन याद रखें कि आपको इसे हर 3-5 वर्षों में बदलना होगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई जंग नहीं है, केबल और clamps की जाँच करें यदि आप क्लैंप पर सफेद और धूलयुक्त अवशेषों को देखते हैं, तो यह एसिड की वजह से जंग है। आप इसे पानी, बेकिंग सोडा और टूथब्रश से साफ कर सकते हैं।
  • बैटरी को एक इलेक्ट्रोलाइट से भरा जाना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि हमेशा एक हो। अधिकांश मॉडलों की सतह पर कुछ टोपियां होती हैं, उन्हें निकालकर आप इलेक्ट्रोलाइट के स्तर की जांच कर सकते हैं। यदि यह कम है, तो आसुत जल के साथ सबसे ऊपर यह सावधानी बरतने के लिए सावधान नहीं है।
  • टिप्स

    • जितना संभव हो उतना बर्फ और बर्फ को हटाने की कोशिश करें कार से मदद करने के लिए आप इंजन को धीरे-धीरे वाहन को गर्म करने के लिए शुरू कर सकते हैं - याद रखें कि बर्फ और बर्फ का भारी भार कार को पसंद नहीं कर रहा है संभव के रूप में जितना बर्फ बर्बाद करने की कोशिश करें और पहिया मेहराब में बनाई गई बर्फ के किसी भी टुकड़े को अलग करें। सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड वाइपर्स और विंडशील्ड वाइपर्स बर्फ से स्पष्ट हैं
    • बैटरी को गर्म रखने के लिए, आप अपने टर्मिनलों को अनप्लग कर सकते हैं और रात के अंदर इसे अंदर ला सकते हैं। भले ही यह कुछ श्रमसाध्य बात है, यह अगली सुबह खर्च करने से कम समस्याग्रस्त हो जाएगा, एक अच्छा आधे घंटे बैटरी को फिर से शुरू करने की कोशिश कर रहा है।

    चेतावनी

    • डायरेक्ट गर्मी लगाने से बैटरी को कभी गर्मी नहीं। कभी भी चालू न करें एक भगोड़ा और फिर अंगारों पर कार पार्क।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com