मोटरबाइक कैसे शुरू करें

और इसलिए आपने अपनी मोटर साइकिल शुरू करने का फैसला किया है - अगर गाड़ी अच्छी स्थिति में है, तो आपको किसी भी कठिनाइयों का सामना नहीं करना चाहिए। यह आलेख जानने के लिए इस आलेख के प्राथमिक निर्देश पढ़ना जारी रखें!

कदम

विधि 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
1
निर्धारित करें कि बाइक में कार्बोरेटर है या इंजेक्शन है। कई मॉडल, विशेषकर पुराने और सस्ते वाले, आधुनिक इंजेक्शन इंजन नहीं हैं यदि आपको संदेह है, तो आप स्टार्टर लीवर को देखकर अपने निष्कर्ष निकाल सकते हैं, जो आम तौर पर सींग के ऊपर बाएं हैंडलबार पर होता है कार्बोरेटर मोटरसाइकिल इस लीवर से सुसज्जित हैं, जिनके इंजेक्शन नहीं हैं।
  • 2
    जब आप बाइक शुरू करते हैं तो सीड पर जाएं इस तरह इंजन के चलने के बाद आपके पास वाहन का पूरा नियंत्रण होता है। यदि किसी भी कारण से आपको बाइक पर बैठे बिना आगे बढ़ना है, तो सुनिश्चित करें कि गियर तटस्थ (पहले और दूसरे के बीच) में प्रज्वलन को दबाए जाने से पहले - आप बिना बाइक को ले जाना चाहते हैं!
  • 3
    सुनिश्चित करें कि यह सही स्थिति में है टैंक में एक अच्छी मात्रा में पेट्रोल होना चाहिए और बैटरी को अच्छी तरह चार्ज किया जाना चाहिए - विशेष रूप से नम या ठंडे मौसम में अच्छे रखरखाव सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। स्पार्क प्लग को बदलें या, अगर वे पहना नहीं जाते हैं, उन्हें साफ़ करें और अंतराल की जांच करें - यह भी जांचेंअग्रिम और यदि आवश्यक हो तो इसे संशोधित करें। यदि वे मौजूद हैं, तो अंक भी बदलें - यह अंततः निरीक्षण करने और कार्बोरेटर को साफ करने के लिए उपयुक्त है
  • यदि वे बूढ़े हैं, पहना या फंसे हुए हैं, तो स्पार्क प्लग केबल्स की जगह - निर्माता द्वारा सुझाए गए केवल उन का उपयोग करें और वाहन मैनुअल से परामर्श करें।
  • 4
    तेल के स्तर की जांच करें किसी भी इंजन को शुरू करने से पहले, आपको यह अवश्य जांचना चाहिए कि यह विवरण जांचकर लूब्रिकेट किया गया है - अगर कोई तेल नहीं है या मात्रा अपर्याप्त है, तो मोटरसाइकिल पर स्विच न करें, अन्यथा इंजन ज़्यादा गरम और तोड़ सकता है
  • 5
    बैटरी की जांच करें चाबी डालें और रोशनी आने तक घड़ी की दिशा बदल दीजिये- अगर कुछ भी नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो गई है और आपको इसे बदलने या उसे रिचार्ज करना होगा।
  • विधि 2

    एक कार्बोरेटर मोटरसाइकिल प्रारंभ करें
    1
    की कमान के लिए देखो "स्टार्टर" या शटडाउन स्विच। जब आप बाइक ठंड शुरू करते हैं, तो आपको बाएं हैंडल पर इस लीवर को संचालित करना चाहिए - कुछ मॉडल में कार्बोरेटर पर सीधे मुहिम की जाती है। इस उपकरण को प्रबंधित करके, आप ठंडा इंजन तक पहुंचने वाले मिश्रण को समृद्ध कर सकते हैं - जब यह कुछ घंटों से अधिक समय तक बंद हो जाता है जितना अधिक कार्बोरेटर गंदी है या इंजन ठंडा है उतना आपको इस लीवर के साथ काम करना होगा।
    • जब इंजन गर्म होता है तो स्टार्टर पर कार्य करना जरूरी नहीं होता है अगर आपने अभी तक बाइक का इस्तेमाल किया है और इंजन अभी भी गर्म है, तो आपको इसे फिर से शुरू करने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता नहीं है, बस थोड़ा गला घोंटना बारी और वाहन को हल्का होना चाहिए।
    • कई मोटरसाइकिलें एक सुरक्षा संवेदक से लैस हैं जो इग्निशन को रोकते हैं - यह पता चला है कि यह उठाया गया है, क्योंकि कभी-कभी तटस्थता में गियर को रखने से यह सेंसर अक्षम हो जाता है।
  • 2
    चोक लीवर खोलें सुनिश्चित करें कि शटडाउन स्विच जगह में है "पर"। बटन या इग्निशन पेडल दबाकर आपको थ्रॉटल पकड़ को बंद स्थिति में छोड़ना होगा - यदि आप नहीं करते हैं, तो इसका जोखिम "बाढ़" यह इंजन असंभव या शुरू करना मुश्किल है। याद रखें कि यदि कुछ घंटों के लिए बाइक बंद कर दिया गया है, तो स्टार्टर के नियंत्रण का उपयोग करने के लिए आम तौर पर यह आवश्यक नहीं है
  • 3
    इग्निशन लॉक को स्थिति में बदलें "पर"। डैशबोर्ड रोशनी को हल्का होना चाहिए - यदि मौजूद है, तो आपको तटस्थ में गियर को इंगित करने वाली हरी बत्ती को भी नोटिस करना चाहिए।



  • 4
    इंजन शुरू करें इस स्थिति में क्लच लीवर (बाएं संभाल पट्टी पर) को पकड़ो और पकड़ो (दाएं संभाल पट्टी पर) - आपको इंजन की सुखद आवाज लगनी चाहिए।
  • 5
    चोक लीवर को बंद करें और गैस को थोड़ा खोलें इग्निशन से थोड़े समय के बाद, धीरे-धीरे इस आदेश को बंद करें और इंजन के ऊपर चढ़ते समय थोड़ा तेज करें। आपको कुछ किलोमीटर तक चलने में थोड़ी देर के लिए सक्रिय रहने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसे सुनिश्चित करना जितनी जल्दी हो सके एक सवारी के लिए संभव है- वायु-अप चरण के दौरान इंजिन को इंजन से बाहर भेजने से बचें।
  • विधि 3

    इंजेक्शन मोटरबाइक शुरू करें
    1
    तटस्थ गियर दर्ज करें आम तौर पर, यह पहली और दूसरी के बीच है
  • 2
    स्टार्टर लीवर के बारे में चिंता न करें इंजेक्शन मॉडल में, इंजन प्रबंधन प्रणाली स्वतः इंजन के तापमान पर आधारित ईंधन की आवश्यकता को समायोजित करती है - वास्तव में, इस प्रकार का कोई लीवर नहीं है ठंड या गर्म बाइक शुरू करने पर बस गला घोंटना पकड़ो थोड़ी सी मुड़ें।
  • 3
    संभालने के लिए क्लच लीवर को खींचें आम तौर पर यह बायीं तरफ है - कई मोटरसाइकिलें एक ही समय में सामने ब्रेक (सही हैंडलर पर) का संचालन करने का निर्णय लेती हैं
  • 4
    प्रेस बटन को दबाए रखें यह आमतौर पर सही संभाल पट्टी पर स्थित है, नीचे, जहां हाथ स्वाभाविक रूप से समर्थित है।
  • 5
    त्वरक का उपयोग करने की कोशिश करें यदि इंजन शुरू नहीं होता है, तो आप पावर बटन दबाते समय कुछ गैस दे सकते हैं - सुनिश्चित करें कि क्लच लीवर हमेशा इस चरण में खींच लिया जाता है।
  • टिप्स

    • जांच लें कि टैंक में गैस है और यह कि इन प्रक्रियाओं की कोशिश करने से पहले बैटरी पर चार्ज किया जाता है - अगर बाइक शुरू नहीं होती है, तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com