कैसे एक क्रॉस मोटरसाइकिल ड्राइव करने के लिए (मूल बातें)

क्या आप हवा को महसूस करना चाहते हैं जब आप बड़ी गति से चलते हैं? डर का सामना करने के दौरान क्या आपको लगता है कि बाइक आप के नीचे हिल रहे हैं? एक मोटोक्रॉस बाइक पर बढ़ने से पहले, सीखने के लिए कुछ बुनियादी सबक और याद रखने वाले प्रमुख तत्व हैं

कदम

छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 1
1
पता है कि मोटोक्रॉस बाइक के दो प्रकार के इंजन हैं: चार-स्ट्रोक और दो-स्ट्रोक दो-स्ट्रोक इंजन "दो-स्ट्रोक" ठीक तरह से एक पूर्ण चक्र लेते हैं। पहले चरण में हवा और गैसोलीन का मिश्रण इंजेक्शन और संकुचित होता है - दूसरे चरण में मिश्रण प्रज्वलित होता है, इंजन आंदोलन करता है और सिलेंडर खाली हो जाता है। सिलेंडर दहन गैसों को खाली करता है जो पेट्रोल विस्फोट के बाद रहती हैं। इस प्रकार के इंजन को तेल और गैसोलीन के मिश्रण की आवश्यकता होती है और चार-स्ट्रोक वाले लोगों की तुलना में शोर और अधिक शक्तिशाली हो जाते हैं। इसी प्रकार, एक चार-स्ट्रोक इंजन प्रत्येक सिलेंडर में एक चक्र को पूरा करने के लिए चार चरणों में चल रहा है। पहले चरण में ईंधन और हवा को इंजेक्ट किया जाता है, दूसरे संकुचन, तीसरे में ईंधन के विस्फोट और इंजन की आवाजाही होती है और चौथे में सिलेंडर खाली हो जाती है। दो स्ट्रोक इंजनों के विपरीत, दो अलग-अलग टैंक हैं: पेट्रोल के लिए एक और तेल के लिए दूसरा चार-स्ट्रोक इंजन कम शोर और कम शक्तिशाली हैं शुरुआती के लिए हम एक 4-स्ट्रोक मोटरसाइकिल की सिफारिश करते हैं जिसमें 125 सीसी या 2-स्ट्रोक इंजन के विस्थापन के साथ 50 सीसी इंजन क्षमता होती है।
  • छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 2
    2
    बाइक को शुरू करना सीखें ड्राइविंग से पहले, क्लच, त्वरक, गियर लीवर, स्टार्टर, रियर और फ्रंट ब्रेक की स्थिति का पता लगाएं।
  • सीने में बैठो और सामने सबसे ज्यादा बैठो। मोटरसाइकिल शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह तटस्थ है गियरबॉक्स की तटस्थ स्थिति दूसरे से नीचे है और पहले से थोड़ा ऊपर (कुछ बाइक थोड़ा अलग हो सकते हैं)। गियर लीवर को सभी तरह से नीचे ले जाकर पहले एक को रखो और फिर अपने पैर की अंगुली के साथ हल्के ढंग से इसे नलिका में डाल दें। बाइक को आगे पीछे ले जाएं: अगर यह आज़ादी से चलता है तो यह तटस्थ है
    राइड ए डर्ट बाइक (मूल बातें) चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इस समय आप पेडल के साथ बाइक शुरू कर सकते हैं। यह पहली बार एक मुश्किल ऑपरेशन हो सकता है, लेकिन एक बार सीखा, यह अब और नहीं होगा। अपने पैड को पेडल पर रखो, एक हॉप बनाएं और इसे नीचे दबाएं।
    राइड ए डर्ट बाइक (मूल बातें) चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • अब इंजन चल रहा है, क्लच खींच कर और पहले एक डाल दिया। आप देखेंगे कि आपने इसे सही तरीके से सम्मिलित किया है क्योंकि बाइक थोड़ा झटका होगा (इस मामले में भी प्रत्येक बाइक अलग है)। याद न रखें कि गैस के बिना क्लच छोड़ दें, या बाइक स्टाल करेगी।
  • छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 3
    3
    जब आप छोड़ दें तो सावधान रहें पहली गियर में बाइक के साथ, आपको क्लच धीरे धीरे छोड़ देना चाहिए और एक ही समय में तेजी लाने के लिए। जब आप आगे बढ़ रहे हैं, तो क्लच लीवर पूरी तरह से छोड़ दें। चिंता मत करो अगर इंजन पहले प्रयासों पर बंद हो गया। शुरुआत में आपको गैस खोने के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है और आपको यह समझना होगा कि क्लच "अलग" कहां है
  • छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 4
    4
    दूसरे गियर में बदलें अब जब यह बाइक चल रहा है, जब आपको पता चलता है कि यह पहले से जितना तेज़ी से नहीं जा सकता है और आप पूरी गति से इंजन महसूस कर रहे हैं, यह थोड़ा कम हो जाता है, क्लच खींचता है और दूसरे में गियर लीवर उठाता है। इस बिंदु पर आप क्लच छोड़ सकते हैं और गैस दे सकते हैं। चेतावनी: आपको क्लच को छोड़ना और धीरे-धीरे गैस देना नहीं है जब आप अभी भी खड़े होते हैं। बाद की गियर बदलने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 5



    5
    याद रखें कि "नीचे जाना" प्रक्रिया समान है। थ्रॉटल थोड़ा रिलीज करें, क्लच खींचें और गियर लीवर को कम करें। इंजन की गति को बदलने और ट्रांसमिशन को बर्बाद करते समय कुचलना को कभी भी नहीं खोलना। कभी-कभी गियरबॉक्स पहले की तुलना में तटस्थ हो सकता है। आप इसे नोट करते हैं क्योंकि बाइक धीमा करती है, यह जड़ता से जाती है और त्वरक का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। यदि ऐसा होता है, तो क्लच खींचें और फिर से गियर लीवर को दबाएं।
  • 6
    धीमा और सही ढंग से रोकना सीखें
  • यदि आप धीमा करना चाहते हैं, गियर बदलना चाहते हैं, तो सामने, पीछे या दोनों के साथ गला घोंटना और ब्रेक छोड़ दें।
    छवि शीर्षक राइड ए डर्ट बाइक (मूल बातें) चरण 6 बुलेट 1
  • अगर आप पूरी तरह से बंद होने वाले हैं, तो पहले एक को दबाएं और क्लच और ब्रेक को पकड़ लें - इस तरह से मोटरसाइकिल स्टॉल नहीं करेगा। जब आप फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं, धीरे से क्लच छोड़ दें और इसे थोड़ा गैस दें
  • छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 7
    7
    कोने के आसपास स्थानांतरित करने के लिए जानें जब आप मोड़ की तरफ झुकाते हैं, तो अंदर की ओर झुकें, एक प्रक्षेपवक्र का चयन करें और बाहर के प्लेटफॉर्म पर वजन बढ़ें। वाहन का नियंत्रण खोने से बचने के लिए, उस प्रक्षेपवक्र का चयन करें जिसे आप इसे संभाल और उसका सम्मान कर सकते हैं। बाहरी प्लेटफ़ॉर्म पर दबाव डालो, इस तरह आपके पास अधिक कर्षण है वक्र के दौरान, बाहरी कोहनी ऊपर की ओर रहना चाहिए और अंदर की ओर झुकाव की ओर खुली होती है। मडगार्ड की तरफ अपने आंतरिक पैर को बढ़ाएं - यदि आप बाइक पर नियंत्रण खो देते हैं या वक्र बहुत तंग लेते हैं, तो आप आसानी से जमीन पर अपना पैर रख सकते हैं और अपने आप को ऊपर की तरफ धक्का कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सवारी पर गंदगी बाइक (मूल बातें) चरण 8
    8
    गंदगी सड़क पर ट्रेन मोटोक्रॉस बाइक को अपने उच्च फ़्रेम के लिए किसी न किसी इलाके पर संचालित करने के लिए बनाया जाता है। आप कहां ड्राइविंग कर रहे हैं इसके आधार पर, यह संभव है कि आप प्लेटफार्मों पर 95% समय के लिए खड़े होंगे। जब बाधाओं या बाधाओं पर सवारी करते हैं, तो आपके पैरों और हथियारों को शॉट्स को कुशन करना चाहिए ताकि प्रभाव बहुत मुश्किल न हो।
  • टिप्स

    • क्या आप जानना चाहते हैं कि कैसे कूद से सही ढंग से निकल जाए? एक ऑनलाइन खोज करें, इसके बारे में कई लेख हैं
    • एक मोटोक्रॉस बाइक खरीदने या ड्राइविंग करने से पहले, जानें कि यह कैसे काम करता है और किसी भी दोष की मरम्मत कैसे करें।
    • गार्ड पहने बिना एक मोटोक्रॉस बाइक ड्राइव कभी नहीं। आपको हेलमेट, मास्क, दस्ताने, पैरापेट, घुटने के पैड, आदि डालनी है।
    • जब आप पढ़ते हैं "सीसी" के लिए संक्षेप का अर्थ है "क्यूबिक सेंटीमीटर"।

    चेतावनी

    • क्रॉस लें ड्राइविंग में कुछ निश्चित खतरों और जोखिम शामिल हैं। एक खरीदने से पहले, पता करें कि आप किससे मिलना चाहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मोटोक्रॉस बाइक
    • सुरक्षा उपकरण
    • ऑफ़-रोड वाहन द्वारा ट्रैक किया गया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com