ऑल्टरनेटर के ऑपरेशन की जांच कैसे करें

निश्चित नहीं है कि ऑल्टेटर अपने सबसे अच्छे काम कर रहा है? यह समझना मुश्किल है कि आपकी कार का यह घटक सही तनाव पैदा करता है या नहीं, अगर आपको पता नहीं है कि क्या जांचना है एक वैकल्पिक यंत्र का परीक्षण करने का सबसे आसान तरीका वाल्टमीटर का उपयोग करना है यदि आपके पास एक निश्चित संवेदनशीलता और कान है, तो आप अन्य विधियों की कोशिश कर सकते हैं। इन परीक्षणों का उपयोग अल्टरनेटर और बैटरी की सामान्य स्थिति की जांच के लिए किया जाएगा। हालांकि, कुछ हालिया साधनों में, इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित चार्जिंग सिस्टम हो सकते हैं और उन्हें अधिक व्यापक परीक्षण की आवश्यकता होगी।

कदम

1
एक वाल्टमीटर खरीदें आप € 30 से भी कम के लिए कार के हिस्सों के स्टोर में पा सकते हैं एक बहुत महंगी एक खरीद से बचें: यहां तक ​​कि सस्ते भी निम्नलिखित चेक करने के लिए महान होंगे
  • यदि आपके पास पहले से ही एक मल्टीमीटर है, तो आप इसे सीधे उपयोग कर सकते हैं, अतिरिक्त व्यय से बच सकते हैं। यह उपकरण वोल्टेज के अतिरिक्त, कई अन्य विद्युत मापदंडों को नियंत्रित कर सकता है, जैसे प्रतिरोध और वर्तमान। किसी भी स्थिति में, ऑल्टरेटर के समुचित कार्य को सत्यापित करने के लिए, यह केवल यह अंतिम पैरामीटर होगा जो महत्वपूर्ण है।
  • 2
    सबसे पहले बैटरी की जांच करें यह इंजन चालू करने के लिए आवश्यक है, जो फिर बैटरी को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त गति पर वैकल्पिक यंत्र को घूमता है। यदि चार्ज स्तर अपर्याप्त है, तो आप वाहन को गति में नहीं डाल पाएंगे और इसलिए आप निम्न परीक्षण करने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप ठंड के मौसम में हैं और आपकी बैटरी पुरानी है, तो आपकी समस्या का स्रोत उत्तरार्द्ध और अल्टरनेटर नहीं हो सकता है, और यही कारण है कि आपको अन्य घटक पर ध्यान केंद्रित करने से पहले इसे जांचना होगा। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • वाल्टमीटर को जोड़ने से पहले इंजन बंद करें
  • हुड को खोलें
  • बैटरी से वाल्टमीटर कनेक्ट करें वाल्टमीटर की लाल केबल को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल और काले केबल को नकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। सुरक्षा के बिना बैटरी को छूने से बचें
  • वाल्टमीटर पर माप पढ़ें। यदि मूल्य 12.2 वोल्ट से अधिक है, तो बैटरी को इंजन शुरू करने के लिए पर्याप्त शुल्क लिया जाता है और आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • यदि बैटरी में वोल्टेज बहुत कम है, तो उसे रिचार्ज या अल्टरनेटर की जांच करने के लिए एक अलग विधि का उपयोग करें।
  • 3
    कार शुरू करें और इंजन को 2000 rpm पर ड्राइव करें। इस तरह से बहुत सारी शक्ति को बैटरी से बुलाया जाएगा, जिससे वोल्टेज नियामक को खेलने में अल्टरनेटर डाल दिया जाएगा।
  • 4
    इंजन चलते रहें और फिर बैटरी वोल्टेज की जांच करें। इस बिंदु पर आपको कम से कम 13 वोल्ट का मान पढ़ना चाहिए - इंजन की गति को बदलकर वोल्टेज 13 और 14.5 वोल्ट के बीच उतार चढ़ाव होनी चाहिए। अगर इसके बजाय वोल्टेज में परिवर्तन नहीं होता है या घट जाती है, तो ऑल्टेटर में कुछ समस्याएं हैं
  • हेडलाइट्स, रेडियो और एयर कंडीशनिंग को चालू करके प्रक्रिया को दोहराएं। अगर वैकल्पिक वोल्टेज 13 वोल्ट से अधिक है, जबकि मोटर 2000 आरपीएम पर है और सभी डिवाइस चालू हैं तो वैकल्पिक यंत्र बैटरी को रीचार्ज कर सकता है।
  • विधि 2
    वैकल्पिक यंत्र की जांच करें

    छवि शीर्षक वाला एक ऑल्टरनेटर चरण 5 देखें



    1
    वोल्टेज संकेतक की जांच करें अगर आपकी कार इसके साथ सुसज्जित है, तो यह आपूर्ति वोल्टेज की पुष्टि करने के लिए यह उपकरण होगा। मोटर को 2000 आरपीएम पर लाओ और वायु धौंकनी, एयर कंडीशनर या हीटर, हेडलाइट्स और किसी भी अन्य उपकरण को चालू करें जो विद्युत प्रवाह की खपत करते हैं, यह इंगित करते हैं कि संकेत दिए गए वोल्टेज की बूँदें। आम तौर पर, अगर इंजन बंद होने से इंजन चल रहा है तो आप उच्च मूल्य पढ़ते हैं, तो आप मान सकते हैं कि वैकल्पिक यंत्र ठीक से काम कर रहा है
  • इमेज शीर्षक से एक अल्टरनेटर चरण 6 देखें
    2
    इंजन चल रहा है, जबकि alternator को सुनें अगर एक असफल असर हो, तो इंजन के डिब्बे से एक चीख़ी ध्वनि सुनाई देनी चाहिए जो तीव्रता में बढ़ जाती है यदि आप एक ही समय में कई विद्युत उपसाधन सक्रिय करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अल्टरनेटर चरण 8 को चेक करें
    3
    रेडियो चालू करें और इंजन की गति बढ़ाएं AM में कम आवृत्ति में सिस्टम को ट्यून करता है, जहां कोई संगीत संचरित नहीं होता है। अगर रेडियो मारा जाता है या जब भी आप तेज गति से बोलते हैं तो आप हर वक्त वक्ताओं से आ रही बिजली की गड़बड़ी सुनते हैं, तो अपराधी सबसे अधिक विकल्प होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक ऑल्टरनेटर चरण 9 को चेक करें
    4
    एक कार्यशाला की तलाश करें जो निःशुल्क ऑल्टरेटर के संचालन को जांचें। चूंकि वे आपको एक नया बेचने में दिलचस्पी ले लेंगे, इसलिए वे शायद एक निःशुल्क परीक्षण चलाएंगे। ऑल्टरनेटर को अलग करें और परिस्थितियों की जांच के लिए इसे कार्यशाला में लें।
  • टिप्स

    • जब मौसम बहुत ठंडा होता है, इंजन को एक या दो मिनट के लिए हेडलाइट्स चालू करने से पहले और फिर उन्हें बंद करें एक गर्म बैटरी हमेशा एक शीत कार शुरू करने में सक्षम होगी
    • यहां तक ​​कि अगर आप निष्कर्ष पर आते हैं कि अल्टरनेटर काम नहीं करता है, तो पता है कि समस्या एक और मूल हो सकती है उदाहरण के लिए, एक फ्यूज उड़ा सकता है, कुछ विद्युत केबल पर संपर्क हो सकता है, या आपके पास दोषपूर्ण रिले या वोल्टेज नियामक समस्या हो सकती है।

    चेतावनी

    • इंजन चलाने के साथ बोनट के अंदर काम करते समय अपने हाथों, कपड़े और सामानों को आगे बढ़ने से दूर रखें।
    • कुछ कार को शुरू करने और नकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करने के लिए वैकल्पिक यंत्र का परीक्षण करने की सलाह देते हैं, फिर प्रतीक्षा करें और देखें कि इंजन बंद हो गया है या नहीं। इस पद्धति का उपयोग करने से बचें क्योंकि आप वोल्टेज नियामक, ऑल्टेटर और अन्य विद्युत घटकों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com