मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ टर्बो डीजल कार से सर्वश्रेष्ठ स्वायत्तता संभव कैसे प्राप्त करें

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, कई लोग जानना चाहेंगे कि प्रत्येक पूर्ण टैंक का अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें। निम्नलिखित लेख में एक डीजल वाहन से सबसे अच्छी स्वायत्तता प्राप्त करने की व्याख्या होगी।

कदम

1
अलग-अलग लोगों की कोशिश करने के बाद सही वितरक चुनें, और अगले चरण की अवधि के लिए हमेशा इसके साथ प्रतिफल करें। सभी वितरकों के पास एक ही गुणवत्ता के डीजल तेल नहीं हैं कुछ में ईंधन अधिक होगा "गंदा" कि दूसरों में, और यह नकारात्मक अपने वाहन की स्वायत्तता को प्रभावित करेगा। अक्सर एक वितरक बदलने का मतलब है कि डीजल के प्रकार को बदलना है, इसलिए हमेशा एक ही वितरक पर जाने का प्रयास करें। एक वितरक खोजें जहां डीजल ईंधन की कीमत कम है और जहां स्वयं सेवा की संभावना है इसके अलावा, कुछ डिस्ट्रीब्यूटर्स आपको नकद या डेबिट कार्ड का भुगतान करते हुए ईंधन छूट का प्रस्ताव देते हैं। जिस डीलर पर आपने कार खरीदी थी, वह यह जान सकता है कि किस तरह से वितरक आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है
  • 2
    सुनिश्चित करें कि वाहन के इंजन में सभी आवश्यक कूपनों हैं और स्पार्क प्लग ठीक से काम कर रहे हैं। अगर स्पार्क प्लग बेहतर काम नहीं करते हैं, तो वाहन संभवतः कुशलता से काम नहीं कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की बर्बादी होगी।
  • 3
    अपने डीलर से ईंधन एडिटिव्स के संभव उपयोग के बारे में पूछें कुछ योजक वाहन की स्वायत्तता में सुधार करने और इंजन को हमेशा साफ रखने में सक्षम होते हैं। इन एडिटिव्स की लागत को ध्यान में रखकर और ईंधन लागत के कारण होने पर आप उन्हें कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए।
  • 4
    जब आप पेट्रोल पंप पर होते हैं, तो हमेशा टैंक को अधिकतम तक भरने की कोशिश करें। ऐसा करने से स्वायत्तता पर आपकी गणना बहुत आसान हो जाएगी।
  • 5
    केवल टैंक खाली होने पर भरें। यह स्वायत्तता पर आपकी गणना को बहुत आसान बना देगा।
  • 6
    की गणना रीसेट करें "यात्रा" अपनी कार की हर बार जब आप फिर से भरना
  • 7
    आपकी कार की ईंधन टोपी पर चेतावनी पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, कई डीजल वाहनों में एक चेतावनी दी गई है जो टैंक को बह निकला है। यदि आपके वाहन में इन चेतावनियों की सूचना है, तो कृपया ईंधन पंप परिचर में उपस्थित रहें जो ईंधन भरने की देखभाल करेगा।
  • 8
    जब आप अपना वाहन शुरू करते हैं, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि चेतावनी प्रकाश जो एक मोमबत्ती का प्रतीक दिखाता है इंगित करता है कि इंजन शुरू करने के लिए तैयार है। इसका मतलब यह है कि इस प्रकाश को बाहर जाना चाहिए था। मोमबत्तियों के तैयार होने से पहले चाबी मुड़ने से आप ईंधन को बर्बाद कर सकते हैं। सबसे ठंडा सर्दियों के दौरान, कुछ डीलरों ने सलाह दी है कि "दो बार चालू करें" मोमबत्तियों को अधिक गर्म करने के लिए इस प्रक्रिया में कुंजी को बदल दिया जाता है, मोमबत्तियों को गर्म करने के लिए इंतजार कर रहा है, इसलिए, प्रकाश निकला, फिर कार को बंद कर दें और प्रक्रिया को दोहराएं, इस समय प्रकाश चालू होने पर कार चालू करें। फिर से इस प्रक्रिया के लिए धन्यवाद, बहुत ठंडे तापमान के मामले में कुछ वाहनों को अधिक कुशलता से शुरू करना संभव है। इसके अलावा, स्पार्क प्लग को प्रज्वलित करना किसी भी ईंधन का उपयोग नहीं करता है, इसलिए यह किसी भी डाउनसाइड्स के बिना एक प्रक्रिया है।
  • 9



    ड्राइविंग स्टाइल, भले ही आपकी कार डीजल या पेट्रोल की परवाह किए बिना, ऐसी बात है जो सबसे ज्यादा वाहन की स्वायत्तता को प्रभावित करती है। यह वह चाल है जो आपको अधिक ईंधन बचत लाएगा। यदि आपका लक्ष्य कम उपभोग करना है, तो आपको खेल के प्रदर्शन को चलाने के लिए अपने सभी लालचों को बलिदान करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • 10
    प्रत्येक इंजन का एक इष्टतम ऑपरेटिंग प्वाइंट होता है जहां यह संभवतः जितना संभव हो उतना काम करेगा। आम तौर पर यह बिंदु राजमार्ग की गति पर है, पांचवें गियर में लगभग 100 किमी / घंटा, लेकिन वाहन से वाहन के बीच भिन्न होता है। सामान्य के लिए तेजी लाने के "गति सीमा से 20% अधिक" आपके खपत पर स्पष्ट नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • 11
    यदि आपका वाहन क्रूज नियंत्रण से सुसज्जित है, तो बेहोश त्वरण से बचने के लिए इसे नियमित रूप से उपयोग करें ऑन-बोर्ड कंप्यूटर आप की तुलना में अधिक कुशलता से एक निश्चित गति को बनाए रखने में सक्षम है। मनुष्यों को करना है "बहुत ज्यादा सही" गैस पेडल इत्यादि आदि पर दबाव डालने के लिए, ब्रेकिंग या डिकरेटिंग की जरूरत पड़ती है। इस तरह के व्यवहार ईंधन की बर्बादी, एक समय में एक छोटे से होता है
  • 12
    जब आप ड्राइव करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके ड्राइव कर सकते हैं। कम गियर के साथ जितना संभव हो उतना समय खर्च करने के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश करें दूसरी तरफ, जब आप महसूस करते हैं कि कार गियर में बहुत अधिक है तो यात्रा (या त्वरण) के पैमाने आप तनाव के तहत संचरण को कभी भी महसूस नहीं करना चाहिए, लेकिन बहुत से लोग गलती से उच्च गियर में बदलाव को विलंब करते हैं। पहले बदलना, आपको कार के त्वरण में थोड़ी गिरावट आती है, लेकिन फिर से, शक्ति, गति और त्वरण के लिए किसी भी दावे को अलग करने का प्रयास करें। कम कुछ उपभोग करने की इच्छा के साथ कुछ चीजें असंगत हैं नए बदलते समय में इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • 13
    आपके वाहन की स्वायत्तता में बहुत कुछ सुधार होगा जब आप गैर-स्टॉप को चलाने के लिए प्रबंधन करेंगे। एक "यात्रा" राजमार्ग पर आदर्श मामला है, क्योंकि आप अपेक्षाकृत निरंतर गति को बनाए रख सकते हैं, विभिन्न स्टॉप या ट्रैफिक लाइट पर बंद होने से बचने के लिए, और आपको स्टॉप से ​​अक्सर शुरू नहीं करना पड़ेगा अन्य प्रकार की यात्रा में (काम करने के लिए जाने के लिए, एक मित्र तक पहुंचने के लिए, आदि), यदि संभव हो तो, यथासंभव लंबे समय तक राजमार्ग पर रहने का प्रयास करें।
  • 14
    धीमा या बंद करने के लिए इंजन के ब्रेक का उपयोग करें (गियर को स्थानांतरित करके) आधुनिक डीजल इंजनों में यह आपको ब्रेक लगाना या तटस्थ होने से रोकने या क्लच पेडल को पकड़ने से कम उपभोग करने की अनुमति देगा। यह इसलिए है क्योंकि आधुनिक डीजल इंजनों में एक इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रित डायरेक्ट इंजेक्शन सिस्टम है। तटस्थ में, इंजेक्टर केवल सिलेंडरों में केवल एक छोटी सी ईंधन को पंप करेगा कार को धीमा करने के लिए इंजन ब्रेक का उपयोग करते समय (गैस पेडल के साथ आराम से), इंजेक्टर पूरी तरह से बंद हो जाएगा यहां तक ​​कि इंजन ब्रेक (गियर स्थानांतरण) आप कार के ब्रेक को कम करने की अनुमति देगा, इस विधि क्लच पर और अधिक तनाव डाल देंगे। ब्रेक की कीमत नई क्लच की लागत से कम है, इसलिए यह तय करने के लिए आपके ऊपर निर्भर है कि क्या आप क्लच पर ज़्यादा तनाव नहीं लेना चाहते हैं या यदि आप ब्रेक पर भरोसा करते हैं और ब्रेक पर भरोसा करते हैं
  • 15
    कई ड्राइवर भूल जाते हैं कि हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर अधिक ईंधन खपत होती है। डीफ्रॉस्टर, गर्म सीटें, रेडियो, प्रशंसकों आदि के इस्तेमाल को कम करने की कोशिश करें। दिन के दौरान कम बीम रोशनी बंद करें और केवल स्थिति रोशनी को छोड़ दें। इसके अलावा, कुछ कारों पर एंटीफ़ाइज डिवाइस स्वचालित रूप से बंद नहीं कर पाएंगे, इसलिए उन पर नज़र रखो और उन पर चतुराई से उपयोग करें एयर कंडीशनिंग ऐसी चीज होगी जो आपको अधिक उपभोग करेगी - यदि आप ईंधन को बचाएं यहां तक ​​कि खिड़कियों को कम करने से आप डीजल का उपभोग कर सकते हैं, भले ही इस बारे में विवादित राय है कि आप एयर कंडीशनिंग की तुलना में अधिक या कम उपभोग करते हैं - और खपत आपके वाहन की गति पर निर्भर करता है। स्पष्टीकरण यह है कि, हर बार वायु एक कॉकपिट से खोलने के माध्यम से बाहर आती है, एक प्रकार का प्रतिरोध बनाया जा रहा है, यद्यपि वायुगतिकीय दृष्टि से निहित है। इसके अलावा, इंजन बंद होने पर, यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (जैसे रेडियो) के उपयोग को सीमित करता है, क्योंकि कार को एक बार शुरू होने पर बैटरी को रीचार्ज करना होगा।
  • 16
    कुछ कार्यशालाओं की पेशकश "अतिरिक्त मॉड्यूल" नियंत्रण इकाई के लिए वाहन की स्वायत्तता में सुधार करने में सक्षम। कई लोग कीमत के बारे में सोचने के बिना उन्हें खरीदते हैं ऐसे मॉड्यूल को एक निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए। आपकी कार की खपत पर डेटा डालकर, आपकी औसत गति, आदि, आपको गणना करना चाहिए कि वापस भुगतान करने के लिए मॉड्यूल कितना समय लेगा। कुछ लोगों को पता होगा कि इसे बदलने से पहले वाहन को रखने के उद्देश्य से अधिक समय लगेगा, जो मॉड्यूल की खरीददारी करना चाहेगी सही विकल्प को वित्तीय रूप से बनाने की कोशिश करें, क्योंकि आपकी कार की स्वायत्तता में सुधार करने की कोशिश करने का अंतिम लक्ष्य पैसे बचाने के लिए है।
  • 17
    पूर्णता खत्म होने पर, गिनती में दिखाए गए किलोमीटर का ध्यान रखें "यात्रा" आपकी कार का यह मान आपका मानदंड होगा, क्योंकि यह वह किलोमीटर का संकेत देगा जो आप एक पूर्ण टैंक के साथ यात्रा करने में सक्षम थे। यह भी ध्यान दें कि आपकी कार के टैंक को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन गैलन। आपका लक्ष्य विभिन्न ड्राइविंग शैलियों, गति, मार्ग, डीजल वितरकों, योजक आदि के साथ प्रयोग करने से पहले भी बेहतर करने में सक्षम होगा। बस एक समय में केवल एक चीज़ को बदलना याद रखना, अन्यथा यह समझना असंभव होगा कि किसी भी सुधार का कारण क्या था।
  • टिप्स

    • चूंकि टर्बो डीजल इंजन में कम आरएवीएस पर टोक़ है, आप कम ईंधन का उपभोग करने के लिए जल्दी उठ सकते हैं। हालांकि, यह इतनी जल्दी बदल रहा है कि यह इंजन टग बनाता है। निकास गैस पुनर्रचना डिवाइस (ईजीआर) से सुसज्जित वाहनों में, दहन अवशेष टर्बो तेल के साथ संयोजन कर सकते हैं और निकास की दीवारों पर जमा कर सकते हैं। यह संचय इंजन की शक्ति और दक्षता को कम करेगा, और जब इंजन तनाव में होता है (टर्बो के सक्रिय होने वाले क्रांतियों के नीचे, अधिक टोक़ की मांग के लिए पूछे जाने पर) इसे और बढ़ा दिया जाएगा। यह इसलिए होता है क्योंकि निकास गैस की एक कम आउटलेट वेग से किसी भी अवशेष को अधिक आसानी से जमा कर सकते हैं। इसका समाधान यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप गति को बहुत कम नहीं बदलते हैं और इंजन को तनाव में धीरे-धीरे बढ़ने की अनुमति देते हैं, कभी-कभी टीडीआई इंजन के साथ कई वोक्सवैगन कार मालिकों ने इस समस्या की सूचना दी है। इस इंजन के साथ समस्याओं से बचने के लिए, यह तेजी से बढ़ते समय 1800 RPM से अधिक क्रांतियों को रखने के लिए पर्याप्त होता है।

    चेतावनी

    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपने डीजल कार के टैंक को खाली नहीं करते हैं। यदि आप आखिरी बूंद तक सभी डीजल ईंधन को खत्म करते हैं, तो इंजन पर हस्तक्षेप करना आवश्यक हो सकता है ताकि हवा को परिसंचरण में प्रवेश किया जा सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com