एक वितरक को कैसे स्थापित करें

ऑटोमोटिव शब्दावली में, वितरक कार की प्रज्वलन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अधिकांश पुराने मॉडलों में एक यांत्रिक वितरक हैं, जबकि नवीनतम कार मॉडल में हमेशा इलेक्ट्रॉनिक या कम्प्यूटरीकृत स्पार्क प्लग या स्पार्क-फ्री इग्निशन सिस्टम होते हैं। आधुनिक उपकरण आसानी से मरम्मत योग्य नहीं होते हैं, लेकिन पुराने लोगों को बदला जा सकता है (और अक्सर इंजन प्रदर्शन में सुधार)। आरंभ करने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें!

कदम

भाग 1

पुराने वितरक को निकालें
एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें
1
वितरक खोजें एक सुरक्षित जगह (जैसे गेराज या सड़क के एक फ्लैट खंड) को वाहन पार्क करें और प्रज्वलन प्रणाली तक पहुंचने के लिए बोनट खोलें। वितरक के लिए खोजें - यह अक्सर एक बेलनाकार डिवाइस होता है जिसमें से मोटी तारों से बाहर निकलता है जो इंजन में समाप्त होता है। कई मर्दों को रखा जाता है ऊपर सामान्य वी 6 और वी 8 ई इंजनों का एक तरफ आंतरिक वी 4 और वी 6 इंजन का
  • वितरक की एक प्लास्टिक की टोपी है जिसमें से एक मोमबत्ती के तार बाहर आते हैं। प्रत्येक इंजन सिलेंडर के लिए एक धागा होगा तब इग्निशन कॉइल से जुड़ा एक अतिरिक्त तार होगा।
  • एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें
    2
    अपने वाहन के लिए विशिष्ट सेटिंग देखें डिस्ट्रीब्यूटर को बदलने से डिवाइस को बदले जाने के बाद इंजन शुरू होने के समय को समायोजित करने के लिए एक चेतावनी प्रकाश का इस्तेमाल होता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने इंजन के सटीक समय की विशिष्टताओं की आवश्यकता होगी। अक्सर, ये आंकड़े हुड के अंदर एक स्टिकर पर स्थित होते हैं। आपको वाहन मैनुअल या ऑनलाइन में उन्हें ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आपको इग्निशन टाइमिंग सेटिंग नहीं मिल रही है, एक नया वितरक स्थापित करने की कोशिश मत करो. इसके बजाय, वाहन को एक योग्य मैकेनिक में लेने के लिए सुरक्षित है
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    डिस्ट्रीब्यूटर कैप डिस्कनेक्ट करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, कई डिस्ट्रीब्यूटर में एक प्लास्टिक की टोपी है जिसमें इग्निशन तार उत्पन्न होते हैं। स्पार्क प्लग हटाने शुरू करने के लिए, टोपी को हटा दें इस ऑपरेशन को मूल उपकरण के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है कुछ कैप्स में क्लैंप होते हैं जिन्हें हाथ से ढीला कर दिया जा सकता है, अन्य मामलों में आपको स्कूड्रियर की आवश्यकता हो सकती है या स्कूव या बोल्ट को ढीले करने के लिए सॉकेट रिंच भी हो सकता है, जो कि स्टापर को अभी भी पकड़ते हैं।
  • एक डिस्ट्रिब्यूटर इंस्टाल करना 4 चरण शीर्षक वाली छवि
    4
    वितरक से जुड़े सभी तारों को निकालें। प्रत्येक तार को डिस्कनेक्ट करने से पहले, आपको उनको चिह्नित करना होगा ताकि उन्हें नए डिस्ट्रीब्यूटर को उसी तरीके से पुन: कनेक्ट कर सकें। टेप इन्सुलेट इस ऑपरेशन के लिए उपयोगी हैं। प्रत्येक थ्रेड को लेबल देने के लिए रिबन का उपयोग करें और यदि आप चाहें, तो मार्कर के साथ लेबल पर ध्यान दें।
  • बिजली के कामों के साथ हर काम में, हमें सामान्य ज्ञान की एक स्वस्थ खुराक का उपयोग करना चाहिए। स्पर्श न करें "कभी" इलेक्ट्रिक वायर जबकि वाहन चल रहा है या इंजन के माध्यम से बिजली चालू हो जाता है।
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    इंजन समर्थन बिंदुओं को चिह्नित करें नए वितरक को स्थापित करना आसान बनाने के लिए, वितरक के आवास के बाहर बिंदु को चिह्नित करना एक अच्छा विचार है जिसमें डिवाइस मोटर से जुड़ा हुआ है। एक बिंदु चुनें जहां आप नए वितरक के लिए एक इसी स्थान ढूँढ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सिर्फ नए वितरक के आवास इंजन बिंदु के साथ संरेखित करें (जो आप भी चिह्नित कर सकते हैं)।
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    रोटर की स्थिति को चिह्नित करें यह मार्ग महत्वपूर्ण है अगर नए वितरक में रोटर की स्थिति पुरानी रोटर से मेल नहीं खाती है, तो नए डिवाइस स्थापित होने पर मोटर चालू नहीं होगा। महान देखभाल के साथ, रोटर की स्थिति को इंगित करने के लिए वितरक के आवास में एक निशान बनाते हैं। सटीक रहें, नए वितरक के रोटर पूरी तरह से जगह में होना चाहिए।
  • एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    पुराने वितरक को निकालें इंजन को पुराने वितरक को ठीक करने वाले बोल्ट निकालें। सावधानी से, धीरे-धीरे इंजन से वितरक को खींचें। याद रखें कि जब आप वितरक को निकालते हैं, तो यह रोटर को गलती से स्थानांतरित करना आसान होता है। यदि ऐसा होता है, तो इसका इस्तेमाल करें रोटर की स्थिति जिसे आपने शुरुआत में चिह्नित किया था एक संदर्भ बिंदु के रूप में, डिवाइस को हटाने के बाद रोटर की नहीं।
  • भाग 2

    नया वितरक स्थापित करें
    एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करने वाला शीर्षक छवि 8
    1



    नए डिस्ट्रीब्यूटर पर बने निशानों को फिर से बनाएं यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो पैकेज से नया डिवाइस निकालें। पुराने पर उपस्थित नए वितरक पर एक ही धराशायी चिह्न बनाएं। दूसरे शब्दों में, यह नए के आवास में पुरानी वितरक के रोटर की स्थिति को चिह्नित करता है और मोटर के समर्थन के बिंदु के अनुसार, वितरक के बाहर बिंदु को चिह्नित करता है।
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से चित्र 9
    2
    सुनिश्चित करें कि रोटर इसे स्थापित करने से पहले चिह्नित स्थिति में है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, नए वितरक में रोटर की स्थिति को पुराने के साथ पूरी तरह मेल खाना चाहिए, अन्यथा वाहन आग लगने में सक्षम नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि रोटर बनाया अंक के साथ गठबंधन किया है। वितरक की स्थापना करते समय, सावधान रहें कि गलती से रोटर को स्थानांतरित या हिट न करें।
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से चित्र 10
    3
    इंजन पर नए वितरक को माउंट करें नए वितरक को उसी बिंदु पर ठीक करें, जो इंजन का समर्थन करने वालों के साथ आवास पर चिह्नित अंकों को संरेखित करें। शिकंजा और बोल्ट में पेंच फिर से वे स्पार्क प्लग को स्थिर बनाए रखेंगे।
  • बहुत ज्यादा कसकर मत करो, आपको अपने हाथों से थोड़ी सी वितरक को ले जाने में सक्षम होना होगा।
  • एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 11
    4
    वितरक तारों को फिर से कनेक्ट करें और टोपी की जगह दें। प्रत्येक वायर को वितरित करने के लिए वितरित करने के लिए लागू करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक तार को सही स्थिति में कस लें। प्रत्येक पुराने रोटर पर मूल स्थान के अनुरूप बिंदु से जुड़ा होना चाहिए।
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें शीर्षक से छवि 12
    5
    वाहन चालू करें प्रत्येक कनेक्शन को दो बार जांच दो और वाहन को चालू करने का प्रयास करें। अगर कार चालू नहीं होती है, लेकिन ऐसा लगता है कि ऐसा करने जा रहा है, रोटर की स्थिति को थोड़ा समायोजित करने की कोशिश करें (इसे कुछ मिलीमीटर दबाएं, आपके द्वारा उपयोग किए गए संकेत की चौड़ाई से अधिक नहीं) और फिर से प्रयास करें अगर इंजन वह सबको प्रकाश देने का उल्लेख नहीं करता है, दूसरे दिशा में रोटर समायोजित करता है अगर यह आपको हमेशा लगता है प्रज्वलन के करीब, इसे उसी दिशा में समायोजित करना जारी रखें
  • जब आप वाहन को चालू करना चाहते हैं, तो उसे जाने दें "गरम करना" जब तक यह समस्याओं के बिना idles
  • एक डिस्ट्रिब्यूट स्थापित करें नाम से छवि चरण 13
    6
    स्विचिंग समय समायोजित करें इंजन बंद करें और स्पार्क प्लग नंबर पर चेतावनी प्रकाश डालें 1. इंजन को वापस चालू करें। वितरक के आवास को घूमने से बहुत कम समय समायोजित करें। अपने वाहन के विशिष्ट निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें जिसे आपने वितरक की जगह लेने से पहले परामर्श किया है. जैसा कि ऊपर बताया गया है, ये निर्देश वाहन से लेकर वाहन तक भिन्न होते हैं। मौका के लिए कुछ भी मत छोड़ो!
  • एक बार बार समायोजित किया गया है, पहले खोले गए छोरों को कसने के लिए कस लें।
  • एक डिस्ट्रिब्यूटर स्थापित करें शीर्षक वाला छवि 14
    7
    एक सत्यापन गाइड के लिए कार प्राप्त करें प्रतिस्थापन पूरा हो जाने के बाद, विभिन्न वितरकों के माध्यम से नए वितरक की कोशिश करें। जिस तरह से वाहन व्यवहार करता है, उसमें आपको कोई अंतर दिखाई देना चाहिए।
  • अगर वाहन के प्रदर्शन में कुछ नहीं लगता है, तो इसे एक मैकेनिक में ले जाएं। स्पार्क प्लग के साथ समस्याओं के बावजूद वाहन चलाकर स्थायी नुकसान का जोखिम नहीं उठाएं।
  • टिप्स

    • अगर वितरक या प्रज्वलन कुंडली में दोषपूर्ण है, तो सभी संबंधित घटकों को बदलने का एक अच्छा विचार है। पहना-आउट या पुराने या पहना-आउट स्पार्क प्लग के साथ वाहन पर एक नया वितरक या सर्पिल स्थापित करना बस हास्यास्पद है फिर आपको फिर से सभी भागों को बदलना होगा। यह पूरे इग्निशन सिस्टम का विश्लेषण करता है और सुनिश्चित करता है कि स्पार्क प्लग या सर्पिल क्षतिग्रस्त होने पर सिस्टम पूरी तरह से काम करता है।
    • वितरक को हटाने के बाद, पहनने और जंग की जांच करने के लिए प्रज्वलन प्रणाली के सभी घटकों (स्पार्क प्लग, तार, आदि) का निरीक्षण करें। यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदलें
    • विरूपता को रोकने के लिए मोटर में वितरक डालने से पहले अंगूठी चिकनाई करें।
    • वितरक मूल रूप से प्रज्वलन प्रणाली का दिल है। पीसीएम, ईसीएम या ऑन-बोर्ड कंप्यूटर मस्तिष्क हैं और वितरक को नियंत्रित करते हैं। प्रत्यक्ष प्रज्वलन प्रणाली द्वारा वितरक को सबसे पुराने वाहनों में बदल दिया जाता है। यह बुनियादी व्यवस्था वितरकों पर काम करने के बजाय स्पार्क प्लग पर सीधे काम करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह इग्निशन स्पार्क वितरित करता है। वितरक के पास कई घटक हैं, जिनमें चलती यांत्रिक भागों और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स शामिल हैं जो इंजन की चरम स्थितियों, जैसे कि गर्मी या इग्निशन कॉइल का उत्पादन बहुत उच्च वोल्टेज के अधीन हैं। वितरकों का उपयोग करने वाले कई पुराने वाहनों को विद्युत वोल्टेज के 20,000 से 50,000 वोल्ट तक हो सकता है। इस वोल्टेज को कुंडल से स्पार्क अंतर के माध्यम से, स्पार्क प्लग और स्पार्कल से वितरित किया जाना चाहिए, और फिर सिलेंडर में प्रज्वलन के लिए। कई बार मोमबत्तियां और पहना तार वितरक या कुंडल पर वोल्टेज को बदल सकते हैं और शॉर्ट सर्किट या क्षति का कारण बन सकते हैं। नियमित रखरखाव समस्याओं को रोका जा सकता है। कई कारक हैं जो स्पार्क प्लग के टूटने का कारण बना सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • एक वितरण या वितरण श्रृंखला में अत्यधिक नाटक।
    • वितरक के आधार पर रिंग से रिसाव।
    • स्पार्क प्लग या उनके केबल के अंदर उच्च प्रतिरोध
    • टोपी, रोटर या अन्य इग्निशन घटकों के पहनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नया वितरक
    • एक नई टोपी और एक नया रोटर (यदि वितरक के साथ आपूर्ति नहीं की जाती है)
    • एक स्पैनर
    • षट्कोण कुंजी
    • गर्तिका रिंच
    • फ्लैट-सिर और स्टार-आकार का पेचकश
    • प्रकाश समय के जासूस
    • आपके वाहन से संबंधित समय विनिर्देश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com