कार की मोमबत्तियां कैसे बदलें

स्पार्क प्लग द्वारा भाग में नियंत्रित ऊर्जा विस्फोटों के लिए पेट्रोल या एलपीजी इंजन वाली कारें काम करती हैं। ये तत्व इग्निशन प्रणाली से विद्युत प्रवाह लेते हैं और ईंधन को प्रज्वलित करते हैं। मोमबत्तियाँ प्रत्येक दहन इंजन funzionante- का एक अनिवार्य हिस्सा सभी यांत्रिक भागों की तरह पहनने के अधीन हैं वे भी अपेक्षाकृत जाँच करने के लिए सरल और मरम्मत टुकड़े कर रहे हैं, यदि आप सही उपकरण और कुछ यांत्रिक ज्ञान है कर रहे हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

पुरानी मोमबत्तियां निकालें
1
अपनी कार के इंजन डिब्बे में स्पार्क प्लग का पता लगाएँ (उपयोगकर्ता और रखरखाव मैनुअल देखें)। जब आप कार के हुड को खोलते हैं, तो आपको इंजन डिब्बे के विभिन्न बिंदुओं के लिए 4-8 केबल का एक सेट दिखाना चाहिए। स्पार्क प्लग इन तारों के अंत में मोटर पर स्थित होते हैं, एक म्यान से संरक्षित होते हैं।
  • 4-सिलेंडर इंजन पर, स्पार्क प्लग को इंजन के एक तरफ या ऊपर की पंक्तियों में रखा जाता है।
  • 6-सिलेंडर इंजन में, आप उन्हें इंजन के शीर्ष पर या ऊपर की तरफ पा सकते हैं। वी 6 या वी 8 मॉडल में वे समान रूप से इंजन के प्रत्येक तरफ वितरित किए जाते हैं।
  • कुछ मशीनें एक मोटर आवरण से लैस हैं जिन्हें आपको स्पार्क प्लग से जुड़े केबलों को देखने के लिए निकालना होगा - केबलों के बाद आप स्पार्क प्लग तक पहुंच जाएंगे। आपको हमेशा मोमबत्तियों के आवास की तलाश करने, संख्या पता करने, इलेक्ट्रोड की दूरी की जांच करने के लिए उपयोगकर्ता और रखरखाव मैनुअल पढ़ना चाहिए और सॉकेट रिंच का आकार जानना चाहिए जिसे आपको उन्हें हटाने की आवश्यकता है। आपको विभिन्न केबलों को भी लेबल करना चाहिए, ताकि आपको पता हो कि उन्हें सिलेंडरों से कैसे जोड़ना है और जब ये नया स्पार्क प्लग स्थापित करने का समय आता है, तो उन्हें भ्रमित न करें। इस बिंदु पर एक संभव रिप्लेसमेंट का मूल्यांकन करने के लिए शीथ और केबल पर किसी भी क्षति या दरार की जांच करना अच्छा अभ्यास है।
  • 2
    स्पार्क प्लग को हटाने से पहले इंजन को शांत करने के लिए रुको। यदि आपने कार को थोड़ी देर के लिए प्रेरित किया है, स्पार्क प्लग, इंजन और निकास मैनिफ़ोल्ड बहुत गर्म होगा मोमबत्तियों को तब खोलें जब प्रत्येक घटक छूने के लिए पर्याप्त ठंडा हो। बीच में, उपकरण इकट्ठा - आप की आवश्यकता होगी कार के स्पार्क प्लग को बदलने के लिए:
  • शाफ़्ट के साथ गर्तिका रिंच;
  • गर्तिका रिंच के लिए एक एक्सटेंशन;
  • मोमबत्तियों के लिए एक कम्पास, आमतौर पर यह इस प्रकार की चाबियाँ के लगभग सभी सेटों में शामिल सहायक है;
  • एक मोटाई गेज, जो सभी ऑटो भागों स्टोर में उपलब्ध है।
  • 3
    पहली मोमबत्ती को अलग करें मोटर से केबल को इसे जितना संभव हो सके आधार के करीब से पकड़कर धीरे-धीरे मोमबत्ती को पाने के लिए धीरे-धीरे इसे अलग कर दें। इसे मोमबत्ती से अलग करने के लिए इसे धक्का न करें या आप एक बड़ी समस्या के साथ समाप्त हो जाएंगे और आप केबल को बर्बाद कर देंगे। एक्सटेंशन के साथ गर्तिका रिंच डालें और धीरे-धीरे और सावधानी से अपने आवास से स्पार्क प्लग खोलें।
  • जब आप स्पार्क प्लग को देखना चाहते हैं कि उन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है, तो बस एक को हटा दें और इलेक्ट्रोड के बीच की दूरी की जांच करें। अगर संपर्क आपको जलाया जाता है, तो फिर मोमबत्ती डालें, इसे सही कस के साथ पंगा लेना और कार्य के साथ आगे बढ़ने से पहले नए भागों को खरीदने के लिए ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाएं। आप एक समय में उन्हें एक एकत्रित न चाहिए, सम्मान एक निश्चित आदेश- मोमबत्ती एक निश्चित अनुक्रम के बाद गति प्रदान और आप उन्हें गलत मोमबत्ती से कनेक्ट होने के तारों से पारित कर दिया है, तो केवल मोटर जो भी शुरू करने या क्षतिग्रस्त करने के लिए असफल हो सकता है के लिए खराबी का कारण होगा।
  • याद रखें: यदि आप एक समय में एक से अधिक मोमबत्ती को अलग करते हैं, तो कागज़ के छोटे टुकड़े के कागज़ों को लेबल करें, ताकि आप उन्हें भविष्य में कैसे कनेक्ट कर सकें? एक संख्यात्मक मानदंड का उपयोग करें और इसी मोमबत्ती के समान मूल्य असाइन करें।
  • 4
    इलेक्ट्रोड के बीच की दूरी को मापें यह एक बहुत विशिष्ट मान है जो 0.71 मिमी से 1.52 मिमी तक भिन्न हो सकता है, आपकी कार में मोमबत्तियों के विशिष्ट सेट के आधार पर न्यूनतम खेलने के साथ। वर्तमान में, लगभग सभी मोमबत्तियां बिक्री से पहले पूर्व-कैलिब्रेटेड हैं, मॉडल संख्या और उनके आवेदन के आधार पर - हालांकि, विधानसभा से पहले उन्हें हमेशा जांचना चाहिए। इष्टतम इलेक्ट्रोड दूरी के लिए उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका में विनिर्देशों को देखें। हमेशा इस मापन के लिए एक मोटाई गेज का उपयोग करें।
  • स्पार्क प्लग अच्छी हालत में अब भी है और एक समायोज्य मॉडल है, लेकिन खाई से यह होना चाहिए अधिक से अधिक है, तो आप इलेक्ट्रोड के बीच एक फीलर गेज डालने के बाद एक लकड़ी की सतह पर दोहन ठीक करना टटोला जा सकता है। इस तरह से आगे बढ़ें जब तक दूरी वांछित मूल्य तक पहुंच न जाए - वैकल्पिक रूप से, नई मोमबत्तियां खरीद लें औसतन, उन्हें प्रति 20000 किमी प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए या उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका में बताए अनुसार। ये बहुत महंगे हिस्सों नहीं हैं और आपको इंजन की समस्याओं को रोकने के लिए और अच्छा प्रज्वलन सुनिश्चित करने के लिए उन्हें नियमित रूप से बदलना चाहिए।
  • यदि आपने मोमबत्तियों को खुद बदलना तय किया है, तो अच्छी गुणवत्ता वाले औजार और सामग्रियां खरीदें, जैसे सटीक मोटाई गेज व्यवहार में यह एक धातु की अंगूठी है जो आपको यह सत्यापित करने की अनुमति देती है कि इग्निशन सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रोड के बीच की दूरी सही है। यह भी स्पेयर पार्ट्स के लिए चला जाता है: केवल मूल और गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ सौंपा, कुछ यूरो खर्च करते हुए आपको आरामदायक महसूस करने की सुविधा मिलती है
  • 5
    स्पार्क प्लग के पहनने की स्थिति की जांच करें यह पूरी तरह से सामान्य है कि वे किसी तरह गंदा हो, भले ही वे ठीक से काम करें। हालांकि, जब वे सफ़ेद हो जाते हैं तब उन्हें प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, इलेक्ट्रोड के चारों ओर लियोमेस्क जमा दिखाते हैं या जब इलेक्ट्रोड के टुकड़े जलते हुए या गायब होने के स्पष्ट संकेत होते हैं। यदि मोमबत्ती का एक मोटी कंद के साथ कवर किया गया है, तो आपको उसे बदलना होगा।
  • यदि मोमबत्तियां काला, तुला या टूटा हुई हैं, तो आपके पास इंजन के साथ एक यांत्रिक समस्या है और आपको बिना किसी देरी के कार को एक अधिकृत कार्यशाला या डीलर में ले जाना चाहिए।
  • भाग 2

    नई मोमबत्तियाँ इकट्ठा
    1
    सही प्रतिस्थापन मोमबत्तियां खरीदें उत्पादन के वर्ष के आधार पर आप अपने वाहन मॉडल के लिए किस प्रकार का स्पार्क प्लग उपयुक्त है यह पता लगाने के लिए आप ऑटो पार्ट्स स्टोर पर रखरखाव मैनुअल या सूची देख सकते हैं। वहाँ सचमुच चर आकार के मोमबत्तियों के सैकड़ों विभिन्न संयोजन हैं, कीमतें 2 से 15 यूरो के बीच हैं और सामग्री प्लैटिनम, इरिडियम, येट्रियम और इतने पर हो सकती है। सामान्य रूप से कीमती धातुओं से बना मोमबत्तियां अधिक महंगी होती हैं, लेकिन कोटिंग पहनना अधिक प्रतिरोधी होती है। अगर आपको पसंद के बारे में कोई संदेह है, सलाह के लिए स्टोर क्लर्क से पूछें या डीलर को मूल स्पेयर पार्ट्स खरीदने के लिए कहें।
    • एक सामान्य नियम के रूप में आपको स्पार्क प्लग का एक ही प्रकार खरीदना चाहिए जो पहले से ही इंजन पर है। कभी भी कम गुणवत्ता या सस्ता उत्पाद पर स्विच न करें और जो कुछ पहले से अच्छी तरह से काम करता है उसे बेहतर बनाने के बारे में मत सोचो। ऑटोमेकर ने एक वैध कारण के लिए एक निश्चित प्रकार की मोमबत्तियां चुना है, इसलिए काम को आसान बनाने और जब संभव हो तो समान मोमबत्ती खरीद लें, यह सुनिश्चित करें कि वे सही हैं! हमेशा रखरखाव पुस्तिका से परामर्श करें या सूचना के लिए डीलर से पूछें।
    • आम तौर पर आप समायोज्य मोमबत्तियाँ खरीद सकते हैं जिन पर आप इलेक्ट्रोड के बीच की दूरी बदल सकते हैं। इस मामले में आपको समय-समय पर उन्हें जांचना होगा और आवश्यक समायोजन करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इलेक्ट्रोड के बीच की दूरी आपके वाहन के लिए विनिर्देशों को पूरा करती है। यदि आप यह स्वयं करते हैं, तो आप परिणाम के बारे में सुनिश्चित हैं। इस कारण से पैकेजिंग से नई मोमबत्तियां निकाल दें और एक त्वरित जांच करें अन्तर.



  • 2
    नए स्पार्क प्लग को डालने से पहले धागे को साफ करें। केबलों पर पहनने के संकेतों की जांच करने और टर्मिनलों को साफ करने के लिए आपको इन रखरखाव कार्यों का लाभ लेना चाहिए। कनेक्शन को साफ करने के लिए धातु ब्रश लें या संपीड़ित हवा का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि स्पार्क प्लग आवास मलबे से मुक्त है। यदि आवश्यक हो, तो केबलों को बदल दें
  • 3
    नए स्पार्क प्लग को डालें और उन्हें गर्तिका रिंच के साथ कस लें। आप उन्हें खोलने के लिए एक विशिष्ट स्पार्क प्लग रिंच का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें इंजन में वापस स्क्रू कर सकते हैं। इसे थोड़ा सा घुमाएं, हाथ का कसने के पीछे एक मोड़ का केवल 1/8 हिस्सा। कभी भी उन्हें बहुत मुश्किल पेंच नहीं करते, क्योंकि आप लंबे और महंगी मरम्मत की आवश्यकता के साथ सिलेंडर सिर के धागे को धागा कर सकते हैं। तारों को ठीक से जोड़ने के लिए याद रखें क्योंकि वे शुरुआत में थे और चिपकने वाली टेप को निकालते हैं जो आपने उन्हें लेबल करने के लिए प्रयोग किया था।
  • 4
    उन्हें आगे बढ़ने से पहले मोमबत्तियों को चिकना करें। प्रत्येक के थ्रेड्स पर एक छोटी-छोटी एंटी-जब्त पेस्ट रखो, अगर आपको उन्हें एल्यूमीनियम मोटर पर पेंच करना होता था यह उत्पाद विभिन्न धातुओं के बीच की प्रतिक्रिया से बचा जाता है आप सुरक्षात्मक म्यान के अंदर एक छोटा सा ढांकता हुआ सिलिकॉन मिश्रित भी उपयोग कर सकते हैं, जहां यह केबल से जुड़ता है - ऐसा करने से अगले मौके पर केबल को अनप्लग करने में कठिनाई होगी। एक बार अपने आवास में डाला, मोमबत्ती हमेशा कस जब तक आप पूरी तरह से इस व्यवस्था filettature- दो गठबंधन है की है कि विपरीत दिशा में परिक्रमा बुरी तरह से स्पार्क प्लग और दोनों मोटर और मोमबत्ती खुद को नुकसान पेंच बचा जाता है।
  • टिप्स

    • कारों के नए मॉडलों में मोमबत्तियां मुश्किल-से-पहुंच वाले स्थानों में घुड़सवारी की जाती हैं - इस कारण से, उन्हें समझने की कोशिश करें कि उन्हें कैसे अलग करना है। उन जगहों को बदलना शुरू करें "छिपा हुआ" उन लोगों को बदलने से पहले जो आसानी से उपयोग हो।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्पार्क प्लग बहुत तंग या ढीले नहीं हैं, एक टोक़ रिंच का उपयोग करें और उन्हें अपने वाहन के विनिर्देशों के अनुसार कस लें। आप रखरखाव मैनुअल में या स्थानीय डीलरशिप की कार्यशाला पूछकर टोक़ मूल्य पा सकते हैं
    • प्रतिस्थापन प्रक्रिया के दौरान गिरने से रोकने के लिए, एक सामान्य एक के बजाय एक स्पार्क प्लग रिंच (आंतरिक सील या चुंबक के साथ) का प्रयोग करें। यदि एक मोमबत्ती गिरनी चाहिए, तो इलेक्ट्रोड के बीच की दूरी बदल सकती है - इस बिंदु पर आप को टुकड़े टुकड़े करना और फिर से टुकड़े को साफ करना चाहिए या इसे पूरी तरह बदल देना चाहिए!
    • डीजल इंजन में मोमबत्तियां नहीं होती हैं
    • जब मोमबत्तियों को बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कुछ भी उन घरों में नहीं गिर जाता जहां वे खराब हो जाते हैं। पुरानी स्पार्क प्लग को खोलने से पहले किसी भी अवशेष या गंदगी को उड़ाने के लिए संपीड़ित हवा स्प्रे करें। यदि धूल आवास में गिर जाता है, स्पार्क प्लग को डालने के बिना इंजन को चालू करें और पिस्टन को हवा में फेंक दें - और इसलिए गंदगी - शक्तिशाली बैंग्स के साथ बाहर। इस मामले में आंखों से हिट होने से बचने के लिए इंजन से दूर रहें और कार्य क्षेत्र से बच्चों को निकाल दें।
    • यह नए-नए स्पार्क प्लग की इलेक्ट्रोड दूरी को जांचना मुश्किल है, लेकिन यह हमेशा जांच करने के लायक है। इस तरह से आप विकर्षण के लिए दो बार उसी मोमबत्ती की जांच करने से बचें।
    • केबल का केवल इन्सुलेट बॉडी घुमा और पुल करें, केबल को तोड़ने से बचने के लिए और फिर आपको स्टार्टर केबल्स का एक नया सेट खरीदने के लिए बाध्य होना चाहिए। इस ऑपरेशन के लिए विशिष्ट उपकरण हैं (भले ही वे आवश्यक न हों)।
    • भले ही आप अपनी कार को बनाए रखें या नहीं, यह डीलरशिप से एक तकनीकी मैनुअल खरीदने, कार उत्साही, ईबे या पिस्सू बाजार का संग्रह करने के लिए उपयुक्त है। यह सामान्य उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका से अधिक विस्तृत और विशिष्ट गाइड हैं जो मशीन के साथ आता है और आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले सभी पैसे के लायक हैं।
    • यदि इंजन को मोमबत्ती के बिना इस्तेमाल किया गया था, तो इन खाली पड़े घरों में जमा हुए ईंधन, बाद में मोमबत्ती को बाढ़ कर। इंजन को स्पार्क प्लग के तहत निर्मित गैस को जलाने के लिए कम से कम एक पूरा मिनट चलाना होगा और अंततः आसानी से चलाने के लिए वापस आ जाएगा हालांकि याद रखें कि एक "बड़ी मात्रा में ईंधन जलता है" (कुछ हवाई चक्रों से कहीं अधिक)
    • स्पार्क प्लग मॉडल संख्या को बहुत सावधानी से जांचें एक स्पष्ट नाम के साथ वर्गीकृत होने के बजाय, उन्हें अक्सर थोड़ा अपारदर्शी संख्या के साथ लेबल किया जाता है, उदाहरण के लिए 45 & 46, या उन आंकड़ों की एक श्रृंखला के साथ जो आप आसानी से भूल सकते हैं या विनिमय कर सकते हैं, जैसे "5245" या "लुका 2425" और इतने पर। संख्याओं और / या पत्रों को कागज के एक टुकड़े पर लिखें और हमेशा खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले कोड की जांच करें - एक छोटी सी गलती भी आपको समय की बर्बादी का काम कर सकती है और आपको प्रतिपूर्ति नहीं दी जाएगी।
    • यदि आपके पास कोई विशिष्ट गर्तिका रिंच नहीं है, तो आप उन्हें एक मानक गर्तिका रिंच के साथ ढीला कर सकते हैं और फिर केबल के टर्मिनल का उपयोग करके उन्हें इन्सुलेट करने के लिए उन्हें पकड़कर मोटर मोटर से बाहर खींच सकते हैं। नए स्पार्क प्लग को पहले उन्हें शीथ टर्मिनल में डालें और शुरू में उन्हें हाथ से पंगा लेना- अंत में गर्तिका रिंच के साथ कसने को खत्म करना।

    चेतावनी

    • स्पार्क प्लग को बदलने से पहले इंजन को शांत करने के लिए आवश्यक होने तक रुको। ये तत्व बहुत उच्च तापमान तक पहुंच जाते हैं और इंजन ब्लॉक आपको जला सकता है
    • बच्चों को कार्य क्षेत्र से निकालें और हमेशा सुरक्षात्मक चश्मे पहनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिप्लेसमेंट मोमबत्तियाँ
    • गर्तिका रिंच या वाहन के स्पार्क प्लग के समान आकार के मोमबत्तियों के लिए विशिष्ट
    • मोटाई गेज (वैकल्पिक)
    • विरोधी जब्त पेस्ट
    • ढांकता हुआ सिलिकॉन का मिश्रित
    • व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे मुखौटा या चश्मे, चौग़ा और दस्ताने
    • मुश्किल क्षेत्रों में घुमाव वाले स्पार्क प्लग तक पहुंचने के लिए गर्तिका रिंच के विस्तार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com