एक वितरण बेल्ट कैसे बदलें

समय-समय पर बेल्ट की समस्याएं आम तौर पर किसी भी चेतावनी संकेत के बिना होती हैं कोई झूला नहीं है जो आपको समझता है कि इसे बदलने का समय है। अगर आपकी कार नियमित आधार पर यात्रा करती है, लेकिन इंजन अचानक एक सुस्त ध्वनि बनाने बंद हो जाता है और आप इसे नहीं चल सकते हैं, तो यह संभावना है कि इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति समय बेल्ट है इंजन पर ट्रांसमिशन पूरी तरह से कैलिब्रेट किया जाना चाहिए, अन्यथा वाल्व और पिस्टन फलस्वरूप बहुत महंगा मरम्मत के साथ टकराने लगेगा। यदि बेल्ट टूट गया है, तो आपको यह जांचना होगा कि बेल्ट को बदलने से पहले वाल्व को क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है। आपकी कार का तकनीकी मैनुअल आपको यह समझने में मदद करेगा कि समय बेल्ट ने वाल्व को बर्बाद कर दिया है या नहीं।

कदम

भाग 1

बेल्ट खरीदें
1
पुराने बेल्ट को खत्म करने से पहले, एक नया खरीदें यदि आप सामान्य रखरखाव कर रहे हैं, तो आपको नया स्पेयर पार्ट प्राप्त करना होगा। यदि बेल्ट टूट गया है या बंद हो गया है, तो आपको एक नया खरीदने से पहले पुराने को ले जाने के लिए इंतजार करना होगा, ताकि आप उत्पादों की तुलना कर सकें और अपनी कार के सही मॉडल को सुनिश्चित कर सकें।
  • अधिकांश कारें रबर वितरण बेल्ट से सुसज्जित हैं, जबकि इस्पात वाले अतीत में अधिक सामान्य थे। ये स्पेयर पार्ट्स कुछ यूरो के लिए अधिकांश कार पार्ट्स स्टोर पर उपलब्ध हैं और आपको इंजन के प्रकार के आधार पर हर 140,000-190,000 किलोमीटर प्रतिस्थापित करना चाहिए।
  • 2
    अपने वाहन के बारे में सारी जानकारी एकत्र करें आपको निर्माता, मॉडल और उत्पादन के वर्ष, साथ ही इंजन के प्रकार और आकार का पता होना चाहिए। कुछ मॉडलों को एक ही उत्पादन वर्ष के दौरान भिन्नताएं हुईं हैं, इसलिए चेसिस संख्या उपयोगी साबित हो सकती है। आप डीलर या ऑटो पार्ट्स स्टोर में टाइमिंग बेल्ट खरीद सकते हैं।
  • 3
    विधानसभा के लिए आवश्यक गस्कट और उनके चिपकने वाले को खरीदने के लिए याद रखें दुकान सहायक आपको बता सकता है कि आपको क्या चाहिए। नौकरी को पूरा करने के लिए समयबद्ध बेल्ट की जगह के लिए किट जिसमें आपकी ज़रूरतें पूरी होती हैं, गास्केट सहित।
  • भाग 2

    बेल्ट का पर्दाफाश करें
    1
    नकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करें सत्यापित करें कि आपके पास कार रेडियो सुरक्षा कोड है (यदि लागू हो) और अपने द्वारा चयनित विभिन्न रेडियो स्टेशनों को नोट करें ताकि नौकरी के अंत में उन्हें शीघ्र रीसेट कर सकें।
  • 2
    वैकल्पिक यंत्र बेल्ट निकालें. इंजन के मॉडल के आधार पर, वितरण बेल्ट तक पहुंचने के लिए साँप बेल्ट को निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है। पागल को ढके, पलटनेवाला को बेल्ट पर कुछ नाटक बनाने और इसे अलग करने के लिए धक्का दे।
  • 3
    सभी सामान निकालें जो कि समय बेल्ट आवास तक पहुंच को रोकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पावर स्टीयरिंग पंप, ऑल्टेटर और एयर कंडीशनिंग कंप्रेसर को अलग कर सकते हैं। दबाव कंप्रेसर फिटिंग्स को न हटाएं, सिस्टम से द्रव को निकालने के बिना अधिकांश कंप्रेशर्स को बिना सिकोड़ों और डिस्मैंबल किया जा सकता है समय बेल्ट तक पहुंचने के लिए घुमाव के हाथ को हटा दें।
  • 4
    डिस्ट्रीब्यूटर कैप निकालें यदि यह आपके वाहन पर है। आपको टोपी को हटाने और इसे सुरक्षित करने वाले शिकंजे को निकालने के लिए समापन हुक का लाभ उठाना होगा।
  • इलेक्ट्रॉनिक इग्निशन वाले कुछ आधुनिक कारों में डिस्ट्रीब्यूटर नहीं है ये एक क्रैंकशाफ्ट और कैम स्थिति संवेदक से सुसज्जित हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले सिलेंडर के शीर्ष मृत केंद्र (पीएमएस) को निर्धारित करना - इसके लिए आपको कार के तकनीकी मैनुअल से परामर्श करना होगा, क्योंकि यह एक संदर्भ है जो कार मॉडल के अनुसार बदलता है।
  • 5
    समय संदर्भ संरेखित करें जब तक पुली का संदर्भ वितरण के पैमाने पर 0 ° अंक के साथ गठबंधन नहीं किया जाता है, तब तक क्रैंशाफ्ट अखरोट चालू करने के लिए एक स्पैनर या स्पैनर का प्रयोग करें।
  • सत्यापित करें कि वितरक रोटर वितरक आवास पर संदर्भ पायदान के साथ गठबंधन किया गया है और यह कि रोटर पहले सिलेंडर में प्रधान दहन के लिए सही स्थिति में है। यदि यह संरेखण नहीं होता है, तो एक पूर्ण क्रांति का इंजन फिर घूमता है।
  • हस्तक्षेप इंजन पर इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ना न करें, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि टाइमिंग बेल्ट बरकरार है यदि बेल्ट टूट गया था, तो वे वल्व्स झुका नहीं गए थे, जब तक आप विशिष्ट उपकरण के बिना मैन्युअल रूप से मोटर घुमाने के दौरान ऐसा कर सकते थे।
  • 6
    मूल्यांकन करें कि समय बेल्ट को अलग करने में सक्षम होने के लिए हाथ की बैलेंसर्स चरखी को निकालने के लिए आवश्यक है या नहीं। कवर कभी-कभी मिल जाता है "सवार होकर" क्रैंकशाफ्ट के अंत से ऊपर और यह चरखी आपको पहले इसे खत्म करने के बिना कवर को हटाने की अनुमति नहीं देता है। याद रखें कि इस मामले में आपको पुली को पुन: संयोजित करने के लिए एक नई गैस्केट की आवश्यकता होगी, और आपको पुली को हटाने के लिए विशेष उपकरणों की ज़रूरत होगी और संरेखण का सम्मान करने वाले गियर भी होंगे।



  • 7
    बोल्ट या शिकंजे निकालें जो कि टाइमिंग बेल्ट कवर को सुरक्षित करता है। इंजन कम्पार्टमेंट से इस कवर को ले जाएं। कुछ इंजन दो टुकड़े क्रैंककेस से लैस हैं किसी भी सहायक घटक या ट्रांसमिशन बेल्ट निकालें जो कि बाद के आपरेशनों में हस्तक्षेप कर सकते हैं। वाहन के मॉडल के आधार पर काम का यह चरण अलग-अलग होता है - यह समझने के लिए हमेशा तकनीकी मैनुअल का संदर्भ लें कि आप किस हिस्से को अलग करना चाहते हैं
  • 8
    क्रैंकशाफ्ट और कैम और समय के नोट्स के बीच सही संरेखण की जांच करें कई इंजनों में पुलियों और / या पंखों पर एक बिंदु या संदर्भ रेखा होती है और ये निशान इंजन ब्लॉक पर, सिर पर या गौण मोटर्स के शाफ्ट पर जुड़ा होना चाहिए। कुछ इंजनों में, क्रैंकशाफ्ट पिनन पर संदर्भ रेखा पहले कैंषफ़्ट समर्थन टॉवर की जुदाई रेखा के साथ संरेखित करता है।
  • यह चरण आवश्यक है यदि आप एक टूटी समय बेल्ट की जगह ले रहे हैं। अपने वाहन की सही संरेखण प्रक्रिया के लिए तकनीकी मैनुअल पढ़ें और नई बेल्ट स्थापित करने से पहले किसी भी त्रुटि को ठीक करें। ये संकेत कभी-कभी बेल्ट कवर के ऊपर लेबल पर भी दिखाए जाते हैं।
  • 9
    किसी भी तेल लीक को खोजने के लिए बेल्ट के आसपास के क्षेत्र को देखो। क्रैंकशाफ्ट और उसकी जवानों के पास भी देखें और वाल्व कवर और तेल के पैन को मत भूलें। पानी पंप और इसकी पाइप का निरीक्षण करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि कोई सर्द लीक नहीं है। नई बेल्ट स्थापित करने से पहले इन समस्याओं को शीघ्र मरम्मत किया जा सकता है
  • भाग 3

    बेल्ट ढीला
    1
    तकनीकी मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए एक विशेष उपकरण का उपयोग करके बेल्ट टेंशनर को लॉक करने वाले फिक्सिंग पागल को हटा दें। बेल्ट टेंशनर को अलग न करें, जब तक आपको इसे बदलना नहीं पड़े। इसके बदले, वसंत तेंदुरे को विपरीत दिशा में बेल्ट में बदल दें और फिर इसे एक ढीली स्थिति में रखने के लिए फिर से बनाए रखने के पागल को कस लें।
  • 2
    किसी भी क्षति, डेंट या दरार के लिए बेल्ट टेंशनर चरली की जांच करें। रोटेट करें और मेटलिक शोर या क्रंच पर ध्यान दें, जो अनुपस्थिति का संकेत देते हैं या कुछ बीयरिंग पहनते हैं। पुराने समय बेल्ट के पीछे अनियमित पहनने से इंगित होता है कि बेल्ट टेंशनर चरली और क्षतिग्रस्त बॉल बेयरिंग के कारण बेल्ट के बीच मिसाइलमेंट होता है।
  • यदि आपको नुकसान के किसी भी लक्षण मिलते हैं या बॉल बेयरिंग पहनते हैं, तो बेल्ट टेंशनर चरली को बदलें। बीयरिंग को लगातार चिकनाई और समय के साथ शुष्क, पहनने, ढीले, तोड़ने या लॉक करना चाहिए - इसलिए यदि वे नए नहीं हैं तो उन्हें बदलने में लायक होना चाहिए।
  • भाग 4

    बेल्ट माउंट करें
    1
    Sprockets से बेल्ट निकालें अब जब कि यह तनाव में नहीं है, तो आप दांतेदार पहियों से कठिनाई के बिना इसे हटाने में सक्षम होना चाहिए। एक पुरानी समय बेल्ट चरखी पर नुकीले छड़ी कर सकती है और आपको इसे अलग करने के लिए धीरे-धीरे एक पेचकश के साथ दबाने की आवश्यकता होगी। बेल्ट पुली और पानी के पंप की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि नया बेल्ट लगाने से पहले कोई प्रतिस्थापन आवश्यक नहीं है।
  • 2
    बेल्ट बदलें और टुकड़ों reassembling शुरू इंजिन मैनुअल में दिए गए टोक़ विनिर्देशों के अनुसार कसकर, क्रैंकशाफ्ट चरखी के फिक्सिंग नट पर विशेष ध्यान देकर, जो सामान्य रूप से बहुत अधिक मूल्यों के लिए कड़ा हो जाना चाहिए।
  • यदि आपकी कार हाइड्रोलिक बेल्ट टेंशनर से लैस है, तो पल को रिलीज होने के बाद पिस्टन को सिलेंडर में वापस करना आवश्यक हो सकता है। इसे एक उप में रखें और इसे छूने तक छेद संरेखित करें और आपको लॉकिंग पिन डालने की अनुमति दें। जब पिन को जगह में किया जाता है, तो आप बेल्ट टेंशनर को फिर से जोड़ सकते हैं - बाद में, एक बार टाइमिंग बेल्ट घुमाए जाने पर, आप बेल्ट टेंशनर को बेल्ट में तनाव देने के लिए पिन को निकाल सकते हैं।
  • टिप्स

    • शुरुआत करने वाले को कार और इंजन मॉडल की तकनीकी विशिष्टताओं के साथ एक (बल्कि महंगा) मैनुअल खरीदना चाहिए, जिस पर समय बेल्ट को बदलने की आवश्यकता होती है। ये मैनुअल अनुभवी यांत्रिकी के लिए हैं और इस विषय पर पता लगाना आवश्यक है - वे बहुत विस्तृत हैं और बेल्ट तनाव मूल्यों की रिपोर्ट करते हैं, बोल्ट की कस रही टोक़, अंक जहां स्क्रू स्थित हैं और इसी प्रकार
    • कार के निर्माण और वर्ष के निर्माण के लिए विशेष निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप विशेषज्ञ नहीं हैं तकनीकी मैनुअल, हालांकि महंगा, एक मरम्मत के साथ भी चुकाया जाएगा जो आपने अकेले कामयाब किया है।
    • कुछ वाहनों के लिए, इंजन के समर्थन से छिपे हुए टेंशन फिक्सिंग बोल्ट तक पहुंचने के लिए एक विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य मामलों में आपको वसंत तेंदुए को हटाने के लिए विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता होगी। अधिकांश इंजन में स्प्रिंग लोडेड बेल्ट टेंशनर होते हैं जो सामान्य सॉकेट या इंग्लिश wrenches के साथ संचालित किया जा सकता है, जबकि कुछ मॉडल को एलन रिंच की आवश्यकता होती है।
    • वितरण बेल्ट पहनने के अधीन हैं। ज्यादातर मामलों में, प्रति 97,000-127,000 किमी प्रतिस्थापन निवारक रखरखाव के रूप में बदला जाना चाहिए वे हस्तक्षेप के साथ मोटर्स को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि वाल्व और पिस्टन, अब सिंक्रनाइज़ेशन से बाहर निकलते हैं। इस टुकड़े के नियमित प्रतिस्थापन आप बाद में बहुत महंगा मरम्मत से बचने के लिए अनुमति देता है - बेल्ट को तोड़ने और इंजन को नुकसान पहुंचाने की प्रतीक्षा न करें।
    • समय बेल्ट वाल्व और पिस्टन को सिंक्रनाइज़ करता है। जब यह अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड नहीं है, तो यह इन तत्वों के बीच संपर्क का कारण बनता है, जैसे कि द्वितीय विश्व युद्ध के हवाई जहाज के मशीनगनों में, कि बिना सिंक्रनाइज़ेशन तंत्र के सीधे प्रोपेलर ब्लेड पर सीधे निकाल दिया जाता।
    • यदि टाइमिंग बेल्ट टूटा हुआ है, तो आपको समझना चाहिए कि इंजन वाल्वों को झुकाव है। इस मामले में, इंजन की प्रमुख मरम्मत आवश्यक है यह एक हस्तक्षेप मोटर कहा जाता है, यह इंगित करने के लिए कि बेल्ट टूट जाने पर पिस्टन वाल्व के संपर्क में आएगा। अगर आपको हस्तक्षेप से मुक्त इंजन का सामना करना पड़ रहा है, तो बेल्ट विफल हो जाने पर वाल्व और पिस्टन टूटेगा नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पागल और बोल्ट को हटाने के लिए उपयुक्त विभिन्न आकारों की अंग्रेजी कुंजी।
    • Screwdrivers, नाखून कतरनी या अन्य इसी तरह के साधन उपयोगी साबित हो सकता है।
    • कस के लिए ट्रांसमिशन और टोक़ डेटा के साथ, यदि उपलब्ध है, तो आपके वाहन के लिए मरम्मत पुस्तिका।
    • गॉकेट्स, चिपकने वाले और जवानों के साथ नई समय-सीमा का पूरा बेल्ट।
    • अतिरिक्त भागों की आवश्यकता होती है, जैसे कि पानी और तेल पंप के लिए गैस्केट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com