कराटे बेल्ट्स को कैसे पहचानें

आधुनिक कराटे के छात्रों ने बेबी के विभिन्न रंगों के आधार पर एक श्रेणीबद्ध प्रणाली के लिए धन्यवाद का अपना अनुभव दिखाया, ओबी कहा जाता है छात्रों के स्तर के रूप में अग्रिम, वे अपनी प्रगति दिखाने के लिए एक अलग रंग के साथ एक के लिए पिछले बेल्ट छोड़ दें। कराटे की प्रत्येक शैली अपनी पदानुक्रमित प्रणाली का सम्मान करती है, जिसके भीतर संगठनों और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत डोजो के आधार पर अन्य विविधताएं हैं। हालांकि, सामान्य नियम हैं कि आप विभिन्न रंगों के अर्थ का स्पष्ट विचार प्राप्त करना सीख सकते हैं।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 1 पहचानें
1
सफेद बेल्ट से प्रारंभ करें जो लोग मार्शल आर्ट्स का अभ्यास करते हैं वे बीसवीं सदी तक रंगों की बेल्ट की श्रेणीबद्ध व्यवस्था नहीं अपनाते हैं और प्रत्येक विद्यालय के लिए एक अलग एक का सम्मान करने के लिए काफी आम है। लगभग हर स्कूल में, हालांकि, शुरुआती सफेद बेल्ट से शुरू करते हैं।
  • एक कराटे छात्र दसवीं से शुरू होता है क्यु (छात्र स्तर)
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 2 पहचानें
    2
    पीला बेल्ट पर स्विच करें यदि छात्र नियमित रूप से ट्रेन करते हैं, तो वे हर कुछ महीने परीक्षा ले सकते हैं और प्रगति की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं क्यु अगले। पदानुक्रम के प्रत्येक विशिष्ट स्तर पर, कराटेका को एक नया बेल्ट मिल जाता है - पीले रंग का एक आम तौर पर दूसरा होता है और आठवें में छात्रों द्वारा पहना जाता है क्यु.
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 3 पहचानें
    3
    गहरा बेल्ट की ओर अग्रिम स्तर स्कूलों के अनुसार यह सबसे बड़ा अंतर है। आम तौर पर बोलते हुए, छात्र पहले साल पहले गहरे रंग की बेल्ट की तरफ बढ़ रहे हैं।
  • एक विशिष्ट क्रम में नारंगी बेल्ट शामिल है (सातवें के आसपास क्यु), हरे, नीले और बैंगनी (चौथे पर अधिक या कम) क्यु)। कई स्कूल थोड़ा भिन्न आदेश का सम्मान करते हैं या एक रंग कम का उपयोग करते हैं।
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 4 पहचानें
    4



    की प्रगति को पूरा करें क्यु भूरा बेल्ट हो रही है यह लगभग हमेशा भगवान प्रणाली का उच्चतम स्तर होता है क्यु- आमतौर पर, एक व्यवसायी इसे प्राप्त करता है जब वह तीसरी पार्टी तक पहुंचता है क्यु और इसे पहले तक पहनाते रहें क्यु.
  • इस स्तर पर, कराटेका ने ब्राउन बेल्ट मिलने से पहले एक वर्ष से अधिक समय तक लगातार प्रशिक्षण दिया है। कई छात्रों ने इसे दो साल तक जारी रखा है, हालांकि वे तीसरे से आगे बढ़ रहे हैं क्यु पहली बार में
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 5 पहचानें
    5
    ब्लैक बेल्ट तक पहुंचें प्रसिद्ध ब्लैक बेल्ट छात्र के लिए एक महान उपलब्धि है, हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि वह एक मास्टर बन गया है। इस स्तर को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक अच्छा सादृश्य तीन साल की डिग्री है: एक कराटे जिसने अभी तक ब्लैक बेल्ट प्राप्त किया है, उसके पास विस्तृत ज्ञान, कौशल और भविष्य में दूसरों को सिखाने के लिए योग्यता प्राप्त हो सकती है।
  • कराटेकोस इस स्तर से आगे बढ़ना जारी रखता है, लेकिन बेल्ट का रंग बदल नहीं रहा है। पर इस पल से, पदानुक्रमित प्रणाली के आधार पर सज्जन जिसका पहला कदम है शॉ डैन. पथ के दौरान आप देखेंगे कि सिस्टम की सज्जन ईश्वर प्रणाली के विपरीत, एक बढ़ती संख्या का क्रम है क्यु.
  • पहचानें कराटे बेल्ट्स चरण 6
    6
    बेल्ट पर स्ट्रिप्स को पहचानें कुछ स्कूल ठोस रंग के बेल्ट के अलावा धारीदार बेल्ट का उपयोग करते हैं - पट्टियाँ एक छात्र को इंगित करती हैं जो अपने पदानुक्रमित स्थिति के भीतर एक उच्च स्तर तक पहुंच गया है, लेकिन अब अगले बेल्ट प्राप्त करने के लिए तैयार नहीं है। स्ट्रिप्स सफेद या अगले रंग के हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र डोजो में भाग लेता है जिसमें बेल्ट रंगों के क्रम में पीले रंग से नारंगी बदलना होता है, तो वह एक ठोस पीले बेल्ट पहन सकता है। कुछ महीनों के बाद, आप नारंगी पट्टियों के साथ एक पीला बेल्ट प्राप्त कर सकते हैं और फिर ऑल-नारंगी बेल्ट पर स्विच कर सकते हैं।
  • कुछ डोजो स्तर का पता लगाते हैं सज्जन (ब्लैक बेल्ट का रैंक) बेल्ट पर सफेद या लाल पट्टियों के साथ, जबकि अन्य सिरों पर इन रंगों को जोड़ते हैं
  • पहचानें कराटे बेल्ट्स चरण 7 का चित्र
    7
    मार्शल कलाकार के बारे में और अधिक जानकारी पूछें आपको डूजो को पता होना चाहिए कि कार्टेटे को बार-बार पता चलता है कि नीली बेल्ट हरे रंग की तुलना में एक उच्च स्थिति में है या धारियों की जटिल प्रणाली के अर्थ को समझने के लिए। याद रखें कि प्रत्येक विद्यालय पदानुक्रम के भीतर अग्रिम करने के लिए अपनी आवश्यकताओं और मानकों को स्थापित करता है। एक छात्र को सातवें माना जा सकता है क्यु डोजो में और पांचवें पर एक से ज्यादा कराटेका अभ्यास करते हैं क्यु दूसरे स्कूल की मास्टर्स से बात करें, जिसे सिनेसियर कहते हैं, जो अधिक जानने के लिए डोजोस में पढ़ते हैं। कई स्कूल और संगठन अपने पदानुक्रमित प्रणाली और अपने वेब पृष्ठों पर बेल्ट के संबंधित रंग मानदंडों को समझाते हैं।
  • टिप्स

    • हल्के से गहरा रंग के बेल्ट के क्रम को याद करने के लिए, आप इस अभ्यास के मूल को ध्यान में रख सकते हैं, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान में वापस आ गया है। उन मुश्किल समय में, छात्रों ने एक नया खरीदने के बजाय एक बढ़ते काले रंग का एक ही बेल्ट रंग दिया था। एक और अजीब कहानी कहती है कि बेल्ट कभी भी धोया नहीं गया था और अंततः गंदगी से काला था - हालांकि, यह दूसरी अवधारणा सिर्फ एक शहरी कथा है
    • कराटे में दर्जनों विभिन्न शैलियों, प्रत्येक एक अद्वितीय संगठन और परंपराओं के साथ। याद रखें कि बेल्ट के क्रमबद्ध मानदंड डोजो से डोजो तक व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। इस आलेख में दिए गए निर्देश केवल एक सामान्य गाइड हैं
    • विश्व कराटे फेडरेशन की आधिकारिक प्रतियोगिताओं में, विरोधियों ने लाल या नीले रंग के बेल्ट पहनते हैं, जो उनके रैंक का संकेत नहीं देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com