कैसे हाई स्कूल के छात्रों को प्रेरित करने के लिए

एक उच्च विद्यालय के छात्र को प्रेरित करना निश्चित रूप से एक आसान काम नहीं है, अभिभावक या शिक्षक के रूप में आपकी भूमिका पर ध्यान दिए बिना। पहले आपको बहुत सृजनात्मक होना चाहिए। इसके अलावा, अधिकतम भागीदारी प्राप्त करने और विद्यार्थियों से अच्छी रिटर्न प्राप्त करने के लिए बस एक विधि का पालन करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप नए, प्रभावी विचारों की तलाश में हैं, तो इस आलेख में सूचीबद्ध प्रस्तावों पर विचार करें।

कदम

प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
छात्रों को चुनने की स्वतंत्रता दें इससे उन्हें अधिक स्वतंत्र महसूस करने में मदद मिलेगी और उनके शिक्षक द्वारा लगातार प्रभावित नहीं होगा। उदाहरण के लिए आप अलग-अलग थीम प्रदान कर सकते हैं, उन्हें छोड़कर उन्हें चुनने के लिए निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं जो उन्हें सबसे अधिक पसंद करते हैं।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रेरित हो और उन्हें शामिल करें, ऐसी गतिविधियां प्रस्तावित करें जिनके साथ वे संबंधित हो सकते हैं। शिक्षण कार्यक्रम में आप कुछ विषयों या लोकप्रिय संस्कृति के पहलुओं को शामिल कर सकते हैं। उन विषयों के होने पर जो सीधे उन्हें शामिल करते हैं, छात्रों को और अधिक उत्तेजित किया जाएगा और पाठ के दौरान ध्यान दिया जाएगा।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें परीक्षण के लिए रखें यदि उन्हें दिए गए सबक या कार्यों के लिए बहुत आसान है, तो वे जल्द ही ऊब जाएंगे स्तर थोड़ा ऊपर उठाने और नई चुनौतियों का प्रक्षेपण करने की कोशिश करें, लेकिन यदि आप विपरीत प्रभाव नहीं लेना चाहते हैं, तो उन्हें कठिनाई में डालना और उन्हें बहुत मुश्किल से निराश करने के लिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए संयम में अपनी अपेक्षाओं को बढ़ाएं, उन्हें अपनी क्षमताओं की तुलना में एक उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपने छात्रों को जिनके लिए प्रेरित किया जा सकता है उनके सबक पर आमंत्रित करें। एक उदाहरण, लेखकों, उद्यमियों या परोपकारियों के रूप में लिया जाने वाले आंकड़ों में से उन्हें सोचने के लिए आमंत्रित करें कि वे अपने भविष्य में अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रेतवाधित हाई स्कूल छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    छात्रों के साथ उपलब्ध रहें, उन्हें सहज महसूस करें और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी संदेह या समस्या के साथ संपर्क में रहें। हमेशा उनके लिए खुला रहो, उन्हें समझें कि कोई हास्यास्पद या गलत वक्तव्य नहीं हैं - इस तरह वे अब आपके सामने आने से डरते रहेंगे और आपको बताएंगे कि उन्हें आपके कुछ मुश्किलों या मुश्किलों को मिल सकता है। जब भी ऐसा होता है, आपको एक नई चुनौती को दूर करना होगा, जिससे उन्हें प्रेरित करना होगा।
  • प्रेतवाधित हाई स्कूल के छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    उन्हें सुनें और उनकी मदद करें, उन्हें अपने पक्ष में दिखाएं इन युक्तियों से उन्हें आपके साथ खोलने में मदद मिल सकती है और अधिक करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। उनकी प्रतिबद्धता और सुधारों की सराहना करते हैं, उन्हें कहें: "अच्छी तरह से किया" या "यह आपके लिए बहुत अच्छा है" अपने आप को दिलचस्पी दिखाएं और उन्हें सुनने के लिए तैयार हों, भावनात्मक रूप से भाग लें और तुलना के लिए दरवाजा खोलें।
  • प्रेरणा उच्च विद्यालय छात्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कम प्रेरित और अधिक कठिन छात्रों से पूछें, उन्हें पूछें कि उन्हें क्या रोकना है। आप समझा सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को सीखने का एक अलग तरीका है और सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए, दृश्य मेमोरी के विकास जैसे तकनीकें हैं। पूछें कि कौन सा दृष्टिकोण उन्हें सुधार में ले सकता है कठिनाई के कुछ छात्रों के संगठनात्मक कौशल को समय के साथ विकसित करने के लिए अध्ययन के विभिन्न तरीकों का मूल्यांकन करें ताकि वे अधिक कुशल और प्रेरित हो सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com