छात्रों की भर्ती कैसे करें

एक तकनीकी या अकादमिक कार्यक्रम के लिए छात्रों को भर्ती करने के लिए आपको उन्हें ध्यान देना चाहिए, उन्हें कार्यक्रम में उन्हें क्या प्रदान करना चाहिए, उन्हें शिक्षित करना और उन बाधाओं को दूर करना है जो उन्हें शामिल होने की अनुमति नहीं देते हैं। एक प्रभावी भर्ती रणनीति है कि छात्रों को स्वयं को दिखाई दे और एक ऐसा वातावरण बनाएं जिससे संवाद और सूचना आदान प्रदान हो। भर्ती चरण में सफल होने के लिए, आपको संगठन, नियोजन और संचार कौशल की आवश्यकता है। यह जानना जारी रखें कि यह कैसे करना है।

कदम

चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 1
1
अपने भर्ती प्रयासों को लक्षित करने वाले समूह की पहचान करें यदि आप उन्हें चार साल के विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में शामिल होने की तलाश कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको हाई स्कूल के छात्रों के बीच भर्ती करने का प्रयास करना चाहिए, जिन्होंने अपनी परिपक्वता पूरी कर ली है या तकनीकी कॉलेज में भाग ले रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक वाली भर्ती छात्रों चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि समूह की विशेषताओं का लक्ष्य क्या है उदाहरण के लिए, आपके कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों के छात्रों को आकर्षित करने या एक विशिष्ट आर्थिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों को आकर्षित करके छात्र आबादी में विविधता लाने के लिए हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप कहां आदर्श उम्मीदवार मिल सकते हैं। आपके संभावित छात्रों को वर्तमान में एक तकनीकी कॉलेज या उच्च विद्यालय में नामांकित किया जा सकता है अधिक विशेष रूप से, विद्यालय कुछ शहर, देश या पूरे विश्व के एक निश्चित क्षेत्र में हो सकते हैं
  • भर्ती छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    विद्यार्थियों की भर्ती के लिए कार्यक्रम की अनुसूची करें शामिल स्कूलों या संस्थाओं से संपर्क करें सिर शिक्षक, डिब्बों, शैक्षिक सलाहकारों और / या अन्य आधिकारिक आंकड़ों के संपर्क में रहें, जो आपको छात्रों की भर्ती के लिए एक बैठक की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • भर्ती छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने स्कूल में उन्हें भर्ती करने के लिए एक इवेंट सेट करें। एक दिन और एक घंटे चुनें जो भविष्य के विद्यार्थियों के अनुरूप होगा। हाई स्कूल स्कूल के प्रशासकों, सलाहकारों और अन्य आधिकारिक आंकड़ों के साथ संपर्क में आने के लिए उन्हें घटना के बारे में सलाह दें। उनसे भावी छात्रों को घटना की घोषणा करने और भाग लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 6
    6
    अपने छात्र कार्यक्रम की एक प्रस्तुति तैयार करें
  • भर्ती छात्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कार्यक्रम की सबसे दिलचस्प विशेषताओं को पहचानें समझाएं कि कार्यक्रम पूरा होने से प्रत्येक छात्र अपने अकादमिक, पेशेवर और / या व्यक्तिगत लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे।
  • भर्ती छात्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    अपने स्कूल में छात्र जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दें छात्रों, माता-पिता और छात्रों से प्रशंसापत्र शामिल करें अपने स्कूल के बोलने के लिए शिक्षकों, कोच और प्रशासक को आमंत्रित करें।
  • भर्ती छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    जिस प्रस्तुति को आप संबोधित कर रहे हैं, उसके अनुसार प्रस्तुति को अनुकूलित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य कैरियर उन्मुख छात्रों को भर्ती करना है जो समुदाय के लिए सहायक होते हैं, तो उस समुदाय के साथ अपने स्कूल के काम के बारे में बात करें।
  • भर्ती छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    छात्रों को शामिल होने से रोकने वाले किसी भी बाधा के बारे में बात करें। उदाहरण के लिए, यदि छात्रों को वित्तीय सहायता की आवश्यकता है या अपने कार्यक्रम में शामिल होने से पहले विशिष्ट पाठ्यक्रमों में भाग लिया है, तो उन चरणों का सुझाव दें जो संभवतया बाधाओं का समाधान करना चाहिए और संभव समाधान
  • भर्ती छात्र चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    दृश्य मीडिया का उपयोग करें इसमें परिसरों में प्रोफेसरों और छात्रों के स्लाइड, चित्र और / या वीडियो शामिल हो सकते हैं।
  • भर्ती छात्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    छात्रों से पहले अपनी प्रस्तुति बनाएं
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 13
    13
    उन्हें आवश्यक जानकारी देने की कोशिश करें, लेकिन संक्षिप्त होने का प्रयास करें। स्कूल, कार्यक्रम और छात्र जीवन के बारे में उनकी रुचि और किसी भी प्रश्न को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान करें।
  • भर्ती छात्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    एक इंटरैक्टिव प्रस्तुति प्रदान करें प्रतिभागियों को अपने प्रश्न पूछने के लिए भर्ती कार्यक्रम में आमंत्रित करें। प्रतिभागियों में मित्रों, कोच, माता-पिता और रिश्तेदार भी शामिल हो सकते हैं। वह उनसे सवाल पूछने के लिए भी आमंत्रित करता है
  • भर्ती छात्र चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    इच्छुक छात्रों को उनके नाम और संपर्क जानकारी से पूछें उन्हें बुलाएं या घटना के एक या दो सप्ताह के भीतर उन्हें ई-मेल भेजें ताकि उन्हें अपने कार्यक्रम पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए और उन्हें संपर्क में रहने के लिए आमंत्रित कर दें यदि उन्हें अधिक जानकारी की आवश्यकता हो।
  • भर्ती छात्र चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    प्रस्तुति के दौरान उनकी सूचना पत्रक से एक विशेष भर्ती के नाम, फोन नंबर और ई-मेल पते के साथ कार्यक्रम के सबसे दिलचस्प विशेषताओं को शामिल करें, जो भावी छात्र सीधे संपर्क कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com