कक्षा में एक सकारात्मक कक्षा कैसे बनाएं

सकारात्मक वातावरण में डूबा जाने वाला एक स्कूल कक्षा अधिक सुखद हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप, छात्रों को अधिक प्रभावी बनाने और प्रेरित करने के लिए सीखें। यह बनाना आसान है, और अकादमिक प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कदम

1
यदि आवश्यक हो, तो जिस तरह से आप प्रत्येक छात्र के साथ बातचीत करते हैं, उसमें बदलाव करें। बोलने, पढ़ाने और सकारात्मक संवाद करने के लिए आज से शुरू करें शरीर की भाषा और आवाज़ की आवाज़ सामान्य संचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, फिर इसे संशोधित करें प्रदर्शित करें कि आप पूरी तरह से हर छात्र पर भरोसा करते हैं और किसी को भी न्याय नहीं करते हैं उन्हें अपनी प्रगति को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता विकसित करें। यद्यपि आप अपनी शैक्षणिक आवश्यकताओं और क्षमताओं के अनुसार उन्हें व्यवहार करने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो हर किसी को यह जानना होगा कि आप उन पर भरोसा करते हैं: उन्हें आपको दिखाएं और इससे उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।
  • 2
    एक मुस्कुराहट के साथ सभी छात्रों को शुभकामनाएं द्वारा प्रत्येक पाठ शुरू करें जब छात्र कक्षा में प्रवेश करते हैं, तो वे उनमें से प्रत्येक का स्वागत करते हैं, अच्छे दृश्य संपर्क स्थापित करते हैं। अपनी आँखों से भी मुस्कुराओ
  • 3
    जब भी आप अपने प्रदर्शन के बारे में सकारात्मक टिप्पणी करके विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। प्रशंसा की सराहना की आलोचना से ज्यादा मजबूत प्रेरणा प्रदान करती है।
  • 4
    कक्षा की दीवारों पर सकारात्मक संदेश कवर करें: चित्रकारों और शब्दों को चित्रित करने वाले पट्टियां, जो महत्वपूर्ण लोगों से उद्धरण, प्रेरणा दे सकते हैं और छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग, चित्र, कहानियां और कविताएं
  • 5
    छिपे हुए सकारात्मक शब्दों वाले स्टिरीओरोड बनाएं उदाहरण के लिए, यात्रा करें इस साइट और अचेतन संचार के बारे में सूचित किया जाए
  • 6



    आप जिस चीज को लिखते हैं और इसके बारे में बात करते हैं, उसके बारे में अधिक आशावादी शब्दों को दर्ज करें।
  • 7
    हर दिन एक सकारात्मक शब्द के बारे में सोचो, और छात्रों को इसके बारे में चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करें। इसे लागू करने के लिए अध्ययन और व्यवहार मॉडल जो प्रेरित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम "जीतने" शब्द लेते हैं: लांस आर्मस्ट्रांग ने कैंसर के खिलाफ लड़ाई जीती है, टूर डी फ्रांस में सात बार विजय प्राप्त की है और धर्मार्थ संगठनों और युवा लोगों को उनके रबर कंगन से दिल और दिमाग जीत लिया है रंग का।
  • 8
    छात्रों के साथ मिलकर, वह एक सकारात्मक शब्द को इकट्ठा करने के लिए एक शब्दकोश बनाता है एक फोन बुक प्राप्त करें (पृष्ठों को वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध किया गया है) और हर बार नए शब्द जोड़ने के लिए छात्रों से पूछें पोस्टर पर सबसे महत्वपूर्ण शब्दों की प्रतिलिपि बनाएं और इसे दीवार पर लटकाएं।
  • 9
    सजावट के लिए उज्ज्वल और उज्ज्वल रंग का उपयोग करें अधिकांश विद्यालयों में बहुत आम फर्नीचर हैं, और वे सभी समान हैं। फर्नीचर को पर्याप्त रूप से संशोधित करके और दीवारों पर ध्यान केंद्रित करके, कक्षा में अधिक स्वागत किया जाएगा और कुछ मामलों में यह विचलित विद्यार्थियों को ऐसी अवधारणाओं को ठीक करने में भी मदद करेगा जो आत्मसात नहीं हुए हैं।
  • 10
    सुनिश्चित करें कि दीवारों पर बिलबोर्ड शिक्षाप्रद हैं I इस तरह, छात्रों को उन्हें देखकर सीखना होगा।
  • टिप्स

    • आवाज के एक सकारात्मक स्वर का उपयोग करने वाले छात्रों को सही बनाएं "फिर से प्रयास करें!" जैसे वाक्यांशों को कहने में बेहतर या "क्या आपके पास एक और विचार है?", "नहीं!" से बचें स्प्रात्ज़ उन्हें सही रास्ते पर उतरने के लिए: "और ऐसी घटना क्या है जो आपने मुझे बताई थी?"

    चेतावनी

    • पक्षपात न करें यदि आवश्यक हो, तो कार्डबोर्ड कार्ड पर छात्रों के नाम लिखिए और उन्हें ढेर कर दें। कार्ड डेक के क्रम में उन्हें बुलाओ, प्रत्येक छात्र की उसी संख्या को कॉल करने के लिए सुनिश्चित करें उन्हें नियमित रूप से घसीटना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com