सर्वश्रेष्ठ चौथा प्राथमिक शिक्षक कैसे बनें

चौथी कक्षा में पढ़ना भयभीत हो सकता है। यह छात्रों को मिडिल स्कूल में जाने से पहले एक वर्ष है। चौथे ग्रेड शिक्षक अपने छात्रों को संलग्न करने और बच्चे की शिक्षा में इस महत्वपूर्ण समय पर अपनी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कदम

भाग 1

एक आरामदायक शिक्षण वातावरण बनाएँ
सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
छात्रों के साथ बातचीत में भाग लें उन्हें प्रचार करने से बचने की कोशिश करें अक्सर उनका ध्यान सीमा कम है और उन्हें ध्यान केंद्रित रहने में सहायता की आवश्यकता होती है। जब आप पढ़ते हैं, तो उनके इनपुट को प्रोत्साहित करें इस तरीके से आप उन्हें अपनी शिक्षा में अधिक भाग लेने और कक्षा में बोलने के लिए आत्मविश्वास देने में मदद करेंगे।
  • छात्रों के साथ बातचीत करने का प्रयास करें, भले ही आप कुछ नहीं सिखा रहे हों छात्रों को पता करने के लिए और उन्हें दिखा रहा है कि आप उन्हें जानना चाहते हैं, उन्हें आपकी कक्षा में और अधिक सहज महसूस करने का अवसर मिलेगा।
  • छवि बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 2 का शीर्षक
    2
    प्रश्न पूछें अपने छात्रों को जितना संभव हो उतना जितना सोचने की कोशिश करें। अपने जीवन के बारे में प्रश्न पूछें, उनके चारों ओर की दुनिया और कक्षा में पढ़ने वाली चीजें। जितना अधिक प्रश्न आप पूछेंगे, उतना ही उन्हें विषय के बारे में सोचने और व्यक्तिगत जवाब ढूंढने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लचीला होना प्रत्येक छात्र अपने तरीके से सीखता है यह समझना महत्वपूर्ण है और अपने दैनिक अनुसूची में एक निश्चित स्तर की लचीलेपन की अनुमति दें। यदि छात्रों को एक निश्चित विषय में स्पष्ट रूप से दिलचस्पी है, तो उन्हें शुरू से ही आपको अधिक समय दें। यदि कोई गतिविधि अच्छी तरह से आगे बढ़ती नहीं है, तो कुछ और आगे बढ़ें हमेशा उस विकल्प का चयन करने का प्रयास करें, जिसमें अधिकांश छात्र शामिल होते हैं। सक्रिय अनियोजित शिक्षा, छात्रों को एक ऐसी गतिविधि करने के लिए मजबूर करने से बेहतर है जो उनकी रूचि पैदा नहीं करती।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    छात्रों के काम को प्रदर्शित करें यदि वे मूल्यवान और पुरस्कृत महसूस करते हैं तो छात्र अधिक शामिल होंगे। अपने वर्ग में अपने कार्यों और परियोजनाओं को दिखाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें ताकि वे जान सकें कि वे जो भी करते हैं, उन्हें महत्व देते हैं। यह उन्हें अपने परिणामों पर गर्व महसूस कर देगा और स्वयं को स्वयं रखने के लिए प्रेरणा देगा
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विभिन्न विषयों को पढ़ाने के लिए विशेष रणनीतियों पर विचार करें। प्रत्येक विषय अलग है, और शिक्षण के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है। अब आप चौथे ग्रेड में पढ़ेंगे, बेहतर होगा कि आप समझेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। विभिन्न विषयों से निपटने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • इतालवी। चौथा श्रेणी इतालवी पढ़ने और लिखने के अलावा, शब्दावली के बहुत सारे उपयोग में शामिल है।
  • इतिहास। कहानी घटनाओं, तिथियों, लोगों और स्थानों से बना है इन धारणाओं को याद रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए कुछ मामलों में यह शैक्षणिक वीडियो दिखाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो विद्यार्थियों की सहायता करते हैं "नामों का चेहरा दो"।
  • विज्ञान। छात्रों को जानने में मदद करने के लिए, विज्ञान को जब संभव हो तो सीधे दृष्टिकोण प्रदान करना चाहिए। छात्रों को एक विज्ञान प्रोजेक्ट बनाते हैं, उन्हें म्यूटोसिस के चरणों को डिजाइन करने के लिए और कुछ और सीखने की प्रक्रिया में शामिल करने के लिए कहें।
  • भाग 2

    सीखना मजेदार बनाओ
    सबसे अच्छा चौथी कक्षा शिक्षक चरण 6
    1
    खेलों को सीखने के साधन के रूप में प्रयोग करें हम सभी सबक के दौरान ऊब जाते हैं प्राथमिक विद्यार्थियों में पुराने छात्रों की तुलना में बहुत कम ध्यान दिया जाता है, इसलिए इन छात्रों के लिए यह एक प्रभावी शिक्षण पद्धति नहीं है। छात्रों के ऊर्जा स्तर में वृद्धि करने और सीखने की प्रक्रिया में उनकी सक्रिय भागीदारी में सुधार करने के लिए कक्षा में खेलों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
    • इंटरनेट पर आप शैक्षिक खेलों के कई उदाहरण पा सकते हैं। कुछ खोजें, जो आपके छात्रों को रुचि ले सकें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें अपने विशिष्ट विषय में अनुकूलित कर सकें। जब आप कक्षा में खेल का उपयोग करते हैं, तो आप समझेंगे कि क्या काम करता है और क्या सही है। आप भविष्य के लिए गतिविधि को बदल सकते हैं, ताकि यह आपकी विशिष्ट शिक्षण शैली और विषय के लिए अधिक अनुकूल हो। यहां कुछ उपयोगी वेबसाइटें (अंग्रेजी में) हैं जो चौथे ग्रेड के छात्रों के लिए उपयुक्त खेल प्रदान करती हैं:
    • learninggamesforkids.com
    • funbrain.com
    • abcya.com
    • knowledgeadventure.com
    • education.com
    • vocabulary.co.il
    • jumpstart.com
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोत्साहनों के रूप में प्रोत्साहन का उपयोग करें दुर्भाग्य से, कई चौथे कक्षा के छात्रों को अभी भी सीखने की खुशियों का पता लगाना है जो स्वयं का अंत है एक इनाम सिस्टम को लागू करने की कोशिश करें जो आपके छात्रों को संतुष्टि के साथ परियोजनाओं को शामिल करने और पूरा करने के लिए प्रेरित करती है।
  • नोट: परिणामों (जैसे ग्रेड और स्कोर) के बजाय गतिविधियों के लिए प्रोत्साहन देने (उन चीजों की आवश्यकता होती है जिनके लिए छात्रों के समय की आवश्यकता होती है, होमवर्क कैसे पढ़ा और कैसे करें)। यह एक अधिक प्रभावी प्रणाली है क्योंकि छात्रों को गतिविधियों पर खर्च होने वाले समय पर पूरा नियंत्रण होता है, जबकि उन्हें कुछ ग्रेड प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है। इसलिए, यदि आप छात्रों को अपने नियंत्रण से बाहर कुछ के बारे में प्रोत्साहित करते हैं, जैसे वे एक कार्य के लिए प्राप्त ग्रेड, तो वे इनाम सिस्टम पर भरोसा नहीं कर सकते और उन्हें प्राप्त करने की कोशिश करना बंद कर सकते हैं।
  • सबसे अच्छा चौथी कक्षा शिक्षक चरण 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपने छात्रों को एक गतिविधि का सुझाव दें "शो और बताता है"। लगभग सभी चौथे ग्रेड के छात्र बेहतर सीखते हैं जब वे प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। अपने विद्यार्थियों से उन वस्तुओं को लाने के लिए कहें, जिनके पास वे घर हैं जो अध्ययन के विषय में बांधते हैं। यह उन्हें विषय के बारे में सोचने और कक्षा में लाने के लिए एक उपयुक्त वस्तु खोजने में सक्षम होने के लिए इसे अपने जीवन में लागू कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप एल्पीनी के इतिहास पर चर्चा कर रहे हैं, तो अपनी टोपी के एक प्रामाणिक पंख ढूंढने की कोशिश करें और उसे कक्षा में दिखाएं। फिर विद्यार्थियों को अपने घर में कुछ लाने के लिए कहें जो कि एल्पीनी के इतिहास में किसी तरह से संबंधित है। वे फ़ोटो, टोपी, खिलौना सैनिक, वर्दी या विषय से संबंधित किसी भी अन्य वस्तु को ला सकते हैं।
  • भाग 3

    स्पष्ट निर्देश प्रदान करें
    सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्यक्ष रहें छात्रों को होमवर्क बताते समय प्रत्यक्ष और स्पष्ट निर्देश प्रदान करना सुनिश्चित करें मान लीजिए कि वे लाइनों के बीच पढ़ सकते हैं या कुछ ऐसा समझ सकते हैं जो स्पष्ट रूप से राज्य नहीं करता है कहें कि आप क्या करना चाहते हैं और आप इसे कैसे करना चाहते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    उदाहरण दिखाएं छात्रों के पास कई अलग-अलग सीखने की शैली हो सकती है उनमें से कुछ दृश्य छात्रों हैं, जबकि दूसरों को सीखना लगभग सभी मामलों में, अलग-अलग शैक्षिक शैलियों वाले विद्यार्थियों को आपकी कक्षा में उपस्थित किया जाएगा और सभी को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक ऐसे उदाहरण दिखाना है जो विद्यार्थियों को आपके द्वारा पढ़ाए जा रहे कौशल का प्रयोग करने में मदद कर सकते हैं। कौशल को पढ़ाना, फिर दिखाएं कि यह कैसे कार्यान्वित करें यह स्मृति में छापने का एक प्रभावी तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने विद्यार्थियों को अंशों को गुणा करने के लिए सिखा रहे हैं, तो समस्या हल करने की विधि को सिखाना महत्वपूर्ण है और फिर उनके साथ कई उदाहरणों से निपटना महत्वपूर्ण है। आप इसे ब्लैकबोर्ड समस्याओं के अतिरिक्त तालिकाओं के साथ कर सकते हैं, इसलिए उनके पास अभ्यास करने और सीखने के कई तरीके हैं।



  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    दिशाओं को दो बार दोहराएं कुछ मामलों में बच्चे पहले प्रयासों के निर्देशों को नहीं समझते हैं। और वास्तविक रूप से, यह हमेशा संभव है कि वे विचलित हो जाते हैं और वास्तव में आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में नहीं सुनते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि वे ध्यान दें और निर्देशों को दूसरी बार दोहराएं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    छात्रों को सवाल पूछने के लिए समय दो। अपने निर्देश देने के बाद, छात्रों को सवाल पूछने के लिए समय देने की अनुमति सुनिश्चित करें। इस तरह अगर कुछ स्पष्ट नहीं हो, तो वे पूछ सकते हैं
  • भाग 4

    पढ़ना के साथ छात्रों को शामिल करना
    सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    कक्षा को पुस्तकालय में ले जाओ पुस्तकालय पढ़ना और सीखने में दिलचस्पी विकसित करने में छात्रों की मदद करने के लिए आदर्श स्थान है। उन्हें हर हफ्ते पुस्तकालय में कई यात्राएं दें, ताकि वे किताबें ले सकें, बेड वापस लौट सकें और कुछ समय बिताना पठन कर सकें।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    कक्षा में पढ़ने में बहुत समय व्यतीत करें छात्रों को कक्षा में अपनी पुस्तकों को पढ़ने के लिए समय दें। आप यह तय कर सकते हैं कि पुस्तकालय की पुस्तकों या पुस्तकों को पढ़ने के लिए कि आप घर से ला सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि बच्चों को पढ़ना और उन्हें कक्षा में पढ़ने के लिए समय देने में रुचि होती है। इससे उन्हें यह समझा जायेगा कि वे एक महत्वपूर्ण कौशल पढ़ते हैं जिससे उन्हें समय के साथ सुधार करने की आवश्यकता होती है।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    कक्षा के रूप में कुछ पुस्तकों को पढ़ें। एक कक्षा के रूप में एक पुस्तक पढ़ना एक मजेदार अनुभव हो सकता है, जो सभी उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। छात्र एक दूसरे के साथ पुस्तक पर चर्चा करेंगे और मजेदार होने के दौरान पाठ को समझने की उनकी क्षमता में सुधार करेंगे।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    छात्रों को व्यायाम करने दें अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों को पढ़ने और लिखने के द्वारा पढ़ने और लिखना सीखना है। यही कारण है कि उनके लिए कक्षा में इन महत्वपूर्ण कौशल का इस्तेमाल करना और उन्हें कार्य और रीडिंग के साथ उन्हें मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है।
  • भाग 5

    एक रूटीन के साथ एक संरचना प्रदान करें
    बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कार्यक्रम बनाएं और उसका सम्मान करें। छात्रों का पालन-पोषण करने के लिए कार्यक्रम होने पर छात्र बढ़ने लगे हैं किसी दिन के दिए गए घंटों में वे क्या करेंगे, यह जानने से उन्हें स्थिरता की भावना मिलेगी जिससे उन्हें कक्षा में और अधिक सहज महसूस होगा।
  • सर्वश्रेष्ठ बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    विद्यार्थियों की लय और प्रतिरोध पर विचार करें। यह सोचना महत्वपूर्ण है कि छात्र कितनी देर तक बैठ सकते हैं, स्नैक्स के बीच में कितना गुजरना चाहिए, उन्हें कितनी देर तक लेनी चाहिए, आदि। एक गतिविधि के लिए बहुत अधिक स्थान देकर उत्पादकता कम हो सकती है यह प्रायः कुछ समय के लिए मनोरंजन की थोड़ी सी अवधि की योजना बनाने के लिए उपयोगी है, जो उस अवधि को बाधित करने की आवश्यकता होती है, जो एकाग्रता की आवश्यकता होती है। यदि आप इस सलाह को ध्यान में रखते हैं, तो आप अधिक प्रभावी सबक की योजना बनाने में सक्षम होंगे, जो व्याख्यान की अवधि के साथ सक्रिय भागीदारी की शेष अवधि।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाइक पर समय बिताएं छात्रों को दिन के दौरान स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए। शारीरिक गतिविधि के साथ रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करना, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और उनकी ऊर्जा को बहुत बढ़ा सकता है।
  • अपने सबक में आंदोलन को एकीकृत करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए गणित के पाठ के रूप में संरचना ताकि विद्यार्थियों को समस्याओं से निपटने के लिए बेंच से डेस्क तक जाना पड़े।
  • टिप्स

    • पुरस्कार के साथ अच्छे व्यवहार को इनाम देने की कोशिश करें हो सकता है कि आप स्टिकर को चॉकबोर्ड या पार्टी पार्टियों जैसे ग्रुप पुरस्कारों के साथ जुड़ने के लिए विद्यार्थियों के नामों के साथ हो सके।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com