कैसे एक उत्कृष्ट शिक्षक बनने के लिए

शिक्षण दुनिया में सबसे रोमांचक और पुरस्कृत काम है, लेकिन इसके लिए समय, कौशल और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। पहली बार इस पेशे का सामना करने वालों के लिए यहां कुछ बुनियादी युक्तियां दी गई हैं ...

कदम

एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने सबक को सावधानीपूर्वक योजना बनाएं आप जो चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं, इसके बजाय आप अपने छात्रों को सीखना चाहते हैं। कक्षाओं में हमेशा एक सीखने का उद्देश्य होना चाहिए, और हर गतिविधि जिसकी योजना है वह उस लक्ष्य को प्राप्त करने पर केंद्रित होना चाहिए। फिर कहकर शुरू करें "मैं बच्चों को सीखना चाहता हूं ..." और फिर स्थापित करें कि वे क्या करेंगे।
  • अपनी नौकरी चरण 18 का आनंद लें
    2
    विभिन्न शिक्षण शैलियों को ध्यान में रखें एक सरल प्रणाली को वीएसी शब्द (श्रव्य, श्रवण, kinesthetic के संक्षिप्त शब्द) याद रखना है। आप शिक्षार्थियों को दृश्यों में विभाजित कर सकते हैं, अर्थात्, जो वे बेहतर देखते हैं, ऑडिटर जो सुनना पसंद करते हैं और किन्नेस्टीटिक गतिविधियों को वे ठोस अनुभवों के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं। इन सभी तीन संवेदी रिसेप्टरों को पाठ के दौरान पता करने की कोशिश करें, ताकि प्रत्येक शिक्षार्थी को अपने संज्ञानात्मक शैली के सबसे उचित तरीके से इनपुट प्राप्त हो।
  • एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    एक निश्चित आदेश रखें नियमों की स्थापना और उन्हें छड़ी। क्या आप चाहते हैं कि आपके छात्रों को कतार या सीधे कक्षा में जाएं? वे कोट और बैकपैक्स कहां रखे हैं? क्या आप उन्हें छोड़ने से पहले उनके कुर्सियों के पीछे खड़े होना चाहते हैं? नियमों की स्थापना के बाद, उन्हें पालन करें बच्चों, विशेष रूप से विशेष आवश्यकताओं के साथ, उन नियमों की सराहना करते हैं जो आप कल्पना कर सकते हैं। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले, अंधा और व्यवहारिक समस्याओं वाले लोग, सब कुछ बेहतर करते हैं यदि वे जानते हैं कि उन्हें क्या करना है।
  • स्पिन बैड न्यूज़ चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    बच्चों को एक प्रारंभिक कार्य दें अपने छात्रों को कक्षा में आने पर पांच-मिनट का कार्य करने के लिए इस्तेमाल करें। इसे मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण बनाएं, समय सीमा निर्धारित करें, ताकि यह बहुत लंबा न हो।
  • एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने छात्रों के साथ सीखने के लक्ष्यों को साझा करें स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि आप उन्हें क्या सीखना चाहते हैं बच्चों की पहुंच के भीतर एक भाषा में ब्लैकबोर्ड पर सीखने के उद्देश्य को लिखें और इस सब पाठ में और सबक के अंत में देखें। सीखना उद्देश्यों को एक ऐसी भाषा में तैयार किया जाना चाहिए जैसे: "हमारा लक्ष्य है ... पता चलता है, पता लगाने, सीखना, समीक्षा करना, प्रतिबिंबित करना, विचार करना, चर्चा करना, विकसित करना ..."।
  • एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 6 का शीर्षक चित्र



    6
    प्रत्येक कार्य के लिए वैध मूल्यांकन मानदंड प्रदान करें बच्चे ठीक से जानना चाहते हैं कि आप उन्हें क्या करना चाहते हैं और उनका मूल्यांकन कैसे किया जाएगा! आदर्श रूप से उन्हें सबक के सीखने के उद्देश्य से डंटा जाना चाहिए - ताकि आश्चर्य से बचें बच्चों को वास्तव में समझने में सक्षम होना चाहिए कि मूल्यांकन मानदंड क्या हैं! कभी-कभी यह अपने स्वयं के मूल्यांकन मानदंडों को प्रस्तावित करने की अनुमति देने के लिए बेहतर होता है।
  • एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    विभिन्न मूल्यांकन विधियों का प्रयोग करें - शिक्षक मूल्यांकन ठीक है, लेकिन सहपाठियों के मूल्यांकन और स्वयं-मूल्यांकन की उपेक्षा न करें
  • एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    पाठ को विविधता दें - विद्यार्थियों को प्रेरित करें और उन्हें बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें प्रत्येक गतिविधि के लिए समय सीमा निर्धारित करें और "विद्रोही कारक" पर ध्यान दें, अर्थात आंदोलन कारक यदि आपके छात्रों को ऊब लगता है, तो अपना व्यवसाय बदलें। अपने ध्यान को उच्च रखने के लिए सीखने की एक शैली से दूसरे में स्विच करें! याद रखें कि बच्चों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है - वे साधारण चीज़ों के लिए आकर्षित नहीं होते हैं - वे उन्हें कुछ देते हैं जो अपना ध्यान आकर्षित करता है
  • जॉब इंटरव्यू चरण 2 में प्रभावी रूप से संचार करें
    9
    स्तुति, प्रशंसा, प्रशंसा! अच्छी चीजों के लिए बच्चों की प्रशंसा करें और गलत व्यवहार को रेखांकित न करें। बच्चे जानना चाहते हैं कि वे आपकी उम्मीदों को निराश नहीं करते हैं।
  • एक उत्कृष्ट शिक्षक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    अंत में, उनसे पूछो कि उन्होंने क्या सीखा है और उन्हें सुनें।
  • टिप्स

    • गलत व्यवहार को जल्दी और सख्ती से पता लगाएं, लेकिन निष्पक्ष रूप से। पत्र में अपने स्कूल के नियमों का पालन करें।
    • हमेशा योजना तैयार रखें
    • एक अच्छा शिक्षक प्रत्येक पाठ में 80% कक्षा तक पहुंचता है। एक उत्कृष्ट शिक्षक प्रत्येक पाठ में एक अलग 80% प्राप्त करता है।
    • कभी भी एक धमकी वाला स्वर का उपयोग न करें
    • कृपया अपने विद्यार्थियों से पूछें, कृपया, यदि वे बारह वर्ष से कम हो बस कहते हैं "(आपका आदेश), धन्यवाद।" और सबक के साथ चलते रहें

    चेतावनी

    • शिक्षण तनावपूर्ण है कभी-कभी आप चीखना पसंद करते हैं अपने घर में चिल्लाओ, न कि बच्चों की उपस्थिति में और याद रखें कि आप एक वयस्क हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com