सीखना मज़ा कैसे करें

माता-पिता या शिक्षक के रूप में, आपको अपने बच्चों के लिए मजेदार सीखने में कुछ कठिनाई हो सकती है। हालांकि, यदि आप इसे अपने हितों के लिए मॉडल कर सकते हैं और मनोरंजन के रूप में जानकारी का प्रस्ताव कर सकते हैं, तो यह आमतौर पर संभव है "कारण" बच्चों को सकारात्मक चीजों के साथ सीखने में सहयोग देना जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना ही बेहतर होता है, लेकिन शिक्षार्थियों की उम्र के बावजूद प्रयास पर जोर देना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

सीखना अनुकूलित करें
मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
कुछ समय अकेले खर्च करें अपने बच्चे को एक तरफ ले जाओ और अपनी शिक्षा पर कुछ समय बिताना। जब व्यक्तिगत रूप से संबोधित किया जाता है, तो सबसे अधिक बच्चों को महसूस करना महत्वपूर्ण होता है और जब आपकी प्रतिक्रिया में प्रतिज्ञान की इच्छा होती है, तो सीखने के लिए ग्रहणशील होने की संभावना अधिक होती है।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    गतिविधियों में भाग लें जब बच्चे एक शैक्षिक गतिविधि करते हैं, तो उन्हें शामिल करें। मान लीजिए कि आपको चुपचाप पढ़ने के दौरान व्यंजन धोना पड़ता है। इसके बजाय, अपने खुद के पढ़ने के लिए अवसर लेने की कोशिश करें बच्चे माता-पिता को एक मॉडल मानते हैं अगर उन्हें संदेह है कि आपको कोई विशेष गतिविधि पसंद नहीं है, तो वे मानते हैं कि यह बहुत सुखद नहीं है
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    यह पूरे परिवार को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है यद्यपि व्यक्तिगत ध्यान महत्वपूर्ण है, अधिकांश युवा बच्चों को यह भी लगता है कि अधिक मनोरंजक होने की गतिविधियों को उन लोगों के साथ किया जाना चाहिए, जिनके लिए वे सबसे अधिक महत्व देते हैं: उनके परिवार के सदस्य। अगर आप माता-पिता हैं, तो अपना समय व्यवस्थित करें ताकि पूरे परिवार शैक्षणिक गतिविधियों में भाग ले सकें। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो बच्चों के परिवारों को एक साथ सीखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • जब बच्चे छोटे होते हैं, परिवार में जोर से पढ़ना शुरू करते हैं प्रत्येक सदस्य एक अलग चरित्र पढ़ सकता है या एक अलग हिस्सा सुना सकता है, या आप पूरी किताब को शुरुआत से अंत तक बता सकते हैं यदि संभव हो तो, प्रत्येक परिवार के सदस्य को किताब की एक प्रति दें ताकि हर कोई बयान के साथ एक साथ पढ़ सके।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी विशेष रुचि के लिए सबक को अनुकूलित करें यदि एक बच्चे को एक सबक पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो इसे अधिक आकर्षक बनाने का एक तरीका तलाशें, उसके हितों में से एक सवाल उठाएं अपनी भागीदारी का कारण बनता है, इसका संदर्भ देकर सबक के बारे में बात करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे चरण से गुजर रहे हैं जिसमें कुत्तों के साथ सब कुछ है, तो आप कुत्तों का उल्लेख करके गणित की समस्याओं को तैयार कर सकते हैं या इस विषय के बारे में बात करने वाले ग्रंथों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह सकारात्मक बना रहता है आप निराश महसूस कर सकते हैं जब आपको एक निश्चित सबक समझाते हुए कुछ कठिनाई होती है, लेकिन एक अच्छा मौका है कि आपका बच्चा आपके से भी अधिक निराश महसूस करेगा। धीरज रखो और शांत रहें सकारात्मक और उत्साहजनक भाषा का प्रयोग करें और बच्चे की सीखने की क्षमता का समझौता न करें।
  • भाग 2

    सबक शामिल करें
    मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिभागियों को भाग लेने वाले सबक का विकास करना एक सबक जो भागीदारी को सक्रिय करता है, बच्चों को सीखना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करती है और, यदि गतिविधि काफी मज़ेदार है, तो वे हर बार गतिविधि को याद करते हुए गतिविधि के पीछे सबक याद कर सकते हैं। इस प्रकार का सबक प्रकृति की वृद्धि से पागल वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए कुछ भी पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और उस प्रत्येक विषय के लिए काम करता है जिसे आप सिखाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जब आप पक्षियों या कीड़ों पर सबक लेते हैं, तो पास के जंगल में चलते हैं और बच्चों को यथासंभव कई प्रजातियों की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • आप से कुछ क्लासिक प्रयोगों का भी प्रयास कर सकते हैं "पागल वैज्ञानिक" अस्थायी अंडा या जैसे बोतल के साथ निर्मित ज्वालामुखी.
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें कुशल और रचनात्मक बनाएं कल्पना को विस्फोट करने वाले पाठ सबसे मनोरंजक और शिक्षाप्रद में से एक हो सकते हैं। जब कोई बच्चा अपनी रचनात्मकता का उपयोग करता है, तो उसका अधिकांश मस्तिष्क सक्रिय रूप से व्यस्त होता है इसलिए, मन अधिक आत्मसात कर सकता है कल्पना-आधारित गतिविधियों में कला और शिल्प, रोल-प्लेइंग गेम, या समान गतिविधियों की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है।
  • बड़े बच्चों को कविता लिखने, कहानियां कहने, कॉमेडीज़ लिखने या कोलाज बनाने के लिए मज़ेदार हो सकते हैं। युवा बच्चों को मजेदार ड्राइंग और रंग देना होता है
  • कल्पना भी उपन्यास के तत्वों को शामिल कर सकते हैं जब वे न्याय प्रणाली सीखते हैं तो पुराने बच्चों को सिम्युलेटेड टेस्ट करें। ड्रेस अप करने के लिए युवा लड़कों से पूछो "संविधान के संस्थापक पिता" या इतिहास के अन्य आंकड़ों से, जब सबक की आवश्यकता होती है
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    से मेल खाता है। कक्षा का पुराना और नीरस माहौल उबाऊ हो सकता है, हर दिन देखा जा सकता है। यात्रा के लिए जाएं एक छोटे से दोपहर का दौरा ठीक है यदि आप मौके पर एक संक्षिप्त सबक रखने की कोशिश करते हैं, या आप एक ऐतिहासिक स्थल के लिए एक लंबी यात्रा का आयोजन कर सकते हैं जहां आप किसी विशिष्ट विषय की सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को पढ़ सकते हैं।
  • दिन के दौरे में स्थानीय संग्रहालय, पार्क या शहर स्मारकों शामिल हो सकते हैं
  • लंबे समय तक छुट्टी के लिए, आप ऐतिहासिक या शैक्षिक महत्व के साथ गंतव्य के लिए एक यात्रा का आयोजन कर सकते हैं, जैसे कि रोम वैकल्पिक रूप से, आप कार्यक्रम में स्थानीय संग्रहालयों, ऐतिहासिक स्थानों या पर्यटकों के आकर्षण वाले स्थानों की यात्रा को शामिल करके शैक्षिक मूल्य के साथ किसी अन्य गंतव्य को समृद्ध कर सकते हैं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पुरस्कार प्रणाली बनाएं पुरस्कार छोटे बच्चों के साथ विशेष रूप से अच्छा काम करते हैं अगर वे एक टेस्ट या होमवर्क परीक्षा में कई होमवर्क या सही उत्तर पूरा करते हैं तो उन्हें एक पुरस्कार दें सिद्धांत रूप में, यह उम्मीद है कि बच्चों को कुछ पुरस्कारों के आधार पर सीखने के आधार पर मजेदार सीखना होगा हालांकि, इस सिद्धांत को व्यक्त करते हुए "शिक्षा" एक के बराबर है "इनाम", आप युवा बच्चों को अपने आप को सकारात्मक अनुभव और भावनाओं से शिक्षित करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • अपनी उंगलियों पर स्टिकर, अजीब बुकमार्क, छोटे खिलौने, रंगीन पेंसिल और मिठाई का वर्गीकरण रखें
  • यह प्रणाली विशेष रूप से छोटे बच्चों के साथ काम करती है, लेकिन बड़े बच्चों के साथ कम, क्योंकि हम अब उम्र के साथ छोटी चीजों की सराहना करते हैं।



  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक पार्टी करो एक बार शिक्षण इकाई समाप्त हो जाने के बाद, यह अध्ययन किया गया एक इकाई की सामग्री पर ध्यान केंद्रित एक पार्टी का आयोजन करता है। खेल, भोजन और पुरस्कार के माध्यम से सिखाया सिद्धांतों और अवधारणाओं पर विचार करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने समुद्री जीवन पर सिर्फ एक शिक्षण इकाई पूरी कर ली है, तो महासागर में एक थीम पार्टी का आयोजन करें क्या बच्चों को लहर के आकार का सजावट या जीव महासागर में रहते हैं? मछलियों के आकार या समुद्री दृश्यों से सजाए गए केक में पटाखे की सेवा करें। विज्ञापन खेलने के बजाए "पूंछ घोड़े को संलग्न करें," चुनना "पूंछ को सीहोरस में संलग्न करें"
  • भाग 3

    मनोरंजन के लिए सीखना उपकरण का उपयोग करें
    मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    शैक्षिक खेलों को व्यवस्थित करें दोनों सरल और सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत शैक्षिक उद्देश्यों के लिए उपयुक्त हैं, इसलिए वे कंप्यूटर गेम से लेकर पारंपरिक टेबल गेम तक, कार्ड, क्विज़ और पहेलियाँ तक पहुंचते हैं। खेल प्रकृति से मज़ाकिया है, लेकिन अगर आप इसमें एक शैक्षिक तत्वों को चुनते हैं, तो आप विरोध प्रदर्शन किए बिना मज़ा में सीख सकते हैं।
    • कुछ खेल विशेष रूप से विशिष्ट सबक या शिक्षण इकाइयों के लिए लक्षित हैं दूसरी ओर, दूसरे, शैक्षणिक मूल्य के रूप में वर्गीकृत किए बिना भी हो सकते हैं "शैक्षिक खेल"। उदाहरण के लिए, एकाधिकार रणनीति और गणित सिखाता है, जबकि स्कार्बॉ शब्दावली में सुधार करता है अधिकांश पारंपरिक कार्ड गेम भी रणनीतियों और गणित दोनों को सिखाते हैं।
    • इंटरएक्टिव क्विज़ और पहेलियाँ बड़े बच्चों को शामिल करते हैं, जो खुद को चुनौती देने की संभावना रखते हैं। आप क्विज़ देख सकते हैं जो अध्ययन के किसी विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर आपको क्विज़ और पहेली को भी प्रोत्साहित करना चाहिए, क्योंकि वे समस्या सुलझाने से जुड़े कौशल को बेहतर करते हैं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    2
    शैक्षिक सॉफ्टवेयर के लिए खोजें ज्यादातर बच्चे डिजिटल संस्कृति में पहले से ही डूबे हुए हैं, इस समय वे प्राथमिक विद्यालयों के अंतिम वर्षों में भाग लेते हैं। प्रौद्योगिकी उनके साथ ट्यून करने के लिए एक बढ़िया तरीका है, और यदि आप विशेष रूप से अपने आनंद और सीखने दोनों को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको अच्छे के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के अधिक अवसर होंगे।
  • सॉफ्टवेयर के अलावा, आप अपने पाठों में अन्य तकनीकी सामग्री भी शामिल कर सकते हैं। पॉडकास्ट, डिजिटल फोटो, वीडियो रिकॉर्डिंग और इसी तरह के इंटरनेट से संबंधित शिक्षण उपकरण खोजें
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शैक्षणिक कार्यक्रमों के दृष्टिकोण को सुझाव दें शैक्षिक टेलीविजन शो स्पष्ट पसंद हैं, लेकिन जब बच्चे बड़े होते हैं, तो शैक्षिक और मनोरंजक दोनों टीवी शो लगाना मुश्किल काम हो सकता है। इसके बजाय, एक फिल्म या गेम को खोजने का प्रयास करें जो ऐतिहासिक क्षण या विषय से जुड़ जाता है। अध्ययन का उद्देश्य यद्यपि बच्चे किसी शो को देखकर कुछ भी उपयोगी नहीं सीख सकते हैं, वे उस विषय की सराहना करेंगे जो वे बहुत अधिक पढ़ रहे हैं।
  • रंगमंच, विशेष रूप से, नाटक और साहित्य की सराहना कर सकते हैं। यह एक बढ़िया विकल्प है, खासकर यदि आप सबक के दौरान नाटकीय प्रदर्शन पढ़ रहे हैं
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    4
    शैक्षिक खिलौने और अन्य गैजेट्स का परिचय दें खेल के साथ-साथ बच्चों के लिए तैयार किए गए खिलौने और गैजेट्स का मनोरंजन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आज, हालांकि, कई खिलौना उत्पादक हैं जो माता-पिता और शिक्षकों से अपील करने की कोशिश करते हैं जो शैक्षिक खिलौने विकसित करने की जानकारी रखते हैं। अपने बच्चे के सीखने के वर्तमान स्तर पर गौर करें और उसे ढूंढिए कि उसके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • युवा आयु समूह खिलौने का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो उन्हें आकार, संख्या, पत्र और रंगों को सिखाते हैं। एक बार वे बहुत अधिक हो जाते हैं "अधिक अनुभवी", प्लास्टिक की तरह अधिक विस्तृत चीजों पर आगे बढ़ें पोर्टेबल शैक्षिक खेल या अन्य इसी तरह के गैजेट 10 और अधिक उम्र के बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।
  • भाग 4

    रोज़गार के लिए सीखना लिंक करना
    मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    1
    हर रोज की समस्याओं के लिए अवधारणाओं को लागू करें हालांकि शब्द की समस्याओं (जिन समस्याओं का पाठ शब्दों में व्यक्त किया गया है) गणित के कई छात्रों के लिए एक अस्तित्व के विनाश हैं, मूल सिद्धांत लागू किया जाना मान्य है। जब आप एक नए विषय को पढ़ते हैं, तो समझें कि यह लोगों को दैनिक रूप से कैसे प्रभावित करता है आप इस संबंध के आधार पर चेक को कस्टमाइज़ कर सकते हैं या सीधे उन समस्याओं के माध्यम से बच्चों को निर्देशित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, किसी बच्चे को अंश समझाते समय, एक केक या एक केक तैयार करें कैसे आधा में केक कटौती, क्वार्टर में और इतने पर दिखाएं।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    2
    गतिशील चुनौतियां बनाएं एक बड़ी चुनौती यह है कि किसी लड़के को एक बड़ी समस्या का सामना करने के लिए उसने जो ज्ञान हासिल कर लिया है उसका उपयोग किया। उदाहरण के लिए, आप एक बच्चे को यह निर्देश दे सकते हैं कि आप या किसी अन्य सहपाठी को कैसे कुछ खास बात सिखाएं ऐसा करने से, आप उसे किसी विषय का सर्वोत्तम तरीके से अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और उसे अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए एक रास्ता प्रदान करेंगे, जो वह दिखा सकता है कि उसने क्या सीखा है।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दुकान सेट करें स्टोर नकली या सच्चे हो सकता है दोनों ही मामलों में, बच्चों को कीमतों को सेट करने और धन और इन्वेंट्री आइटम दोनों की गणना करने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है।
  • वास्तविक जीवन में कुछ विचारों के बारे में, नींबू पानी के स्टैंड या बगीचे की बिक्री डालने का प्रयास करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आवासीय क्षेत्र को इस प्रकार की गतिविधि के लिए जोन में विभाजित किया गया है और यदि आपके पास आवश्यक है, तो आवश्यक परमिट।
  • सिमुलेशन गतिविधियों के बारे में नकदी डेस्क पर नकली पैसे के साथ नकली दुकान की स्थापना की। जो बच्चे को सीखना चाहिए वह कैशियर होना चाहिए। परिवार के अन्य सदस्यों को ग्राहकों को बदलना चाहिए।
  • मेक लर्निंग फ़ेशन चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक महत्वपूर्ण कार्य असाइन करें बच्चे को एक ऐसा काम दें जिसका परिवार के बाकी हिस्सों पर कुछ खास प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, उसे एक रेस्तरां बिल पर टिप की गणना करने और पैसे की गणना करने के लिए कहें। इसी तरह, आप संभावित परिवार की छुट्टी के स्थलों की खोज के लिए एक बड़े बच्चे को बता सकते हैं।
  • जब आपका बच्चा अवकाश की योजना बना रहा है, तो उसे पर्यटन और यात्रा वेबसाइटों जैसे संसाधनों की आवश्यकता होती है, जैसे कि वह उन्हें अनुसंधान प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करता है। बच्चे को यह महसूस करना चाहिए कि उसके पास है "नियंत्रण" हालाँकि, इस अनुभव को सफल बनाने के लिए सीमाएं और सुझाव दिए जाने के बारे में निश्चित होना आवश्यक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com