अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए अपने बच्चे को कैसे सिखाएं

कुछ बच्चे एक प्राकृतिक तरीके से सामूहीकरण करना शुरू करते हैं, लेकिन दूसरों को मित्र बनाने या समूह की गतिविधियों में शामिल होने के लिए संघर्ष करते हैं। यदि आपका बच्चा (या बेटी) दूसरी श्रेणी का हिस्सा है तो चिंता न करें! कभी-कभी यह सीखने में समय लगता है कि अन्य बच्चों के साथ कैसे खेलें अगर आपके बच्चे को दूसरों के साथ खेलने के लिए सीखने में मदद की ज़रूरत है, तो चीजें आसान बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

कदम

भाग 1

अपने बच्चे के संबंधपरक क्षमताओं को बनाएं
छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 1
1
अपने बच्चे को अधिक आत्मविश्वास बनाने की कोशिश करें यदि आप आश्वस्त महसूस करते हैं कि आप एक बच्चे के रूप में सामाजिककरण शुरू करने की अधिक संभावना लेंगे। अपने बच्चे को अपने प्यार, स्नेह, सहायता और ध्यान दें, और उसके परिणामों और सही व्यवहार के लिए अक्सर उसकी प्रशंसा करें।
  • अपने बच्चे को बताएं कि वह अच्छा और दयालु है बच्चे पहले से ही बच्चों से डरते हैं कि दूसरों को उन्हें अप्रिय लगता है। यदि आप अपने बच्चे के विश्वास को मजबूत करते हैं और अपने कौशल के लिए उसे प्रशंसा करते हैं तो वह इस समस्या को बेहतर ढंग से संबोधित करेंगे।
  • नतीजों का फायदा उठाने के बजाय इसे कड़ी मेहनत करने से बचें, और बच्चे को यह समझने में मदद करें कि उसके द्वारा क्या व्यवहार की उम्मीद है।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 2
    2
    यह उदारता सिखाता है बच्चों को उदार होने के लिए युवा होने से सीख सकते हैं। अपने बच्चे को अपने हाथों से एक छोटे से उपहार बनाने और किसी को देना, और परिणामों के बारे में उससे बात करने में मदद करें: "देखें कि आपकी छोटी बहन कैसे खुश हैं! वह वास्तव में आपके लिए डिजाइन किए हैं! आप वास्तव में दयालु और उदार थे "
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 3
    3
    साझा करना सिखाता है चीजों को साझा करने के लिए सीखना बहुत मुश्किल हो सकता है। विकास के दृष्टिकोण से, दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उधार देने और चीजों को साझा करने से इनकार करने के लिए सामान्य है, और बाद के वर्षों में भी साझा करना एक क्रमिक प्रक्रिया हो सकती है जिससे माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए निराशा पैदा हो सकती है। आपके द्वारा थोड़ा ध्यान से सब कुछ आसान हो सकता है
  • यदि आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो एक-दूसरे के साथ साझा करना प्रोत्साहित करें अपने बच्चे से किसी भाई या बहन को खिलाने के लिए कहें या मिठाई या नाश्ते खाने के दौरान आधे रास्ते करें, और चीजें साझा करते वक्त इसकी प्रशंसा करें। उसी तरह, बड़े भाइयों से पूछिए कि वे चीजों को सबसे छोटी से साझा करें, और इस तथ्य को बताएं कि साझा करना सुंदर और मनोरंजक है
  • यदि आपके बच्चे के कोई भाई या बहन नहीं हैं, तो उसके साथ कुछ साझा करें भोजन, खिलौने या अन्य मदों को साझा करें, और जब भी वह आपके साथ चीजें साझा करता है, तब बच्चे की प्रशंसा करें
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 4
    4
    दोस्ती पर सचित्र पुस्तकों को पढ़ें बच्चों के लिए किताबें खरीदें या लें जो साझा करने, सहयोग और दोस्ती के बारे में बात करते हैं, और उन्हें अपने बच्चे को पढ़ते हैं। इन पुस्तकों के बारे में अपने बच्चे से बात करने में कुछ समय व्यतीत करें, और उन बच्चों के साथ पुस्तकों में वर्णित परिस्थितियों की तुलना करें, जो बच्चे को वास्तविक जीवन में मुठभेड़ में डालते हैं।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 5
    5
    सामाजिक स्थितियों का अनुकरण करता है यदि आपके बच्चे के भाई या बहिन हैं, तो वे अभ्यास करने के लिए "प्लेमेट्स" के रूप में कार्य कर सकते हैं। भाइयों या बहनों की अनुपस्थिति में यह एक ऐसी भूमिका है जिसे आप और आपके पति खेल सकते हैं बच्चों को इस स्थिति में व्यवहार करने के तरीके में आपको व्यवहार करना होगा।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 6
    6
    सहयोग पर ज़ोर देना यहां तक ​​कि अगर आप केवल आप और आपका बच्चा हैं, तो आप सहयोग के मूल सिद्धांतों को पढ़ सकते हैं और उस बच्चे को दिखा सकते हैं जिसे आप अपने योगदान के बारे में ध्यान देते हैं। यह सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए कार्य करता है
  • उदाहरण के लिए, जब आप तालिका सेट अप करते हैं तो आपको सहायता मिल सकती है उस बच्चे से पूछें जो प्लेट्स और कटलरी का उपयोग किया जाना चाहिए, और उन्हें अपनी राय लेने के लिए दिखाएं। उन्हें दिखाएं कि परिणाम (अच्छी तरह से रखी गई तालिका) इस तथ्य के कारण है कि आपने सहयोग किया है।
  • आप बच्चे को धोने के लिए कपड़े को सॉर्ट करने में मदद करने के लिए भी कह सकते हैं, या आप साफ कपड़े पहनने में मदद कर सकते हैं। हमेशा मदद के लिए बच्चे का धन्यवाद
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 7
    7
    एक अच्छा उदाहरण दें आप एक उदाहरण हैं, आपके बच्चे के लिए एक मॉडल यदि वह आपको मित्रों और रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने और दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए देखता है तो वह अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए अधिक सहज हो जाएगा
  • भाग 2

    प्ले के लिए बैठक आयोजित करना (प्ले तिथियाँ)
    छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 8
    1
    घर से शुरू करो आपका बच्चा अपने वातावरण में अधिक सहज महसूस करेगा, इसलिए घर पर दोस्तों के साथ पहली बैठकें व्यवस्थित करें।
    • ये बैठकें आपके बच्चे को अच्छी मेजबान होने के लिए सिखाने का एक अच्छा अवसर हैं। समझाएं कि मेहमानों के साथ दयालु और उदार होना महत्वपूर्ण है
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 9
    2
    संगठन में बच्चे को शामिल करें उसे एक मित्र को खेलने के लिए सलाह दें, और उससे पूछें कि वह कौन आमंत्रित करना चाहता है और वह क्या करना चाहेंगे। यह ऐसी किसी भी स्थिति के बारे में बात करता है, जो हो सकती है और कैसे उनसे निपटा जा सकता है (उदाहरण के लिए, अगर उन्हें लड़ना पड़ता है या यदि दूसरे बच्चे कुछ ना खेलने से इनकार करते हैं)
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 10
    3
    एक विशेष मित्र के लिए सीमित शुरुआत में, एक समूह से निपटने के लिए आपके बच्चे के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है केवल एक मित्र को आमंत्रित करें, जो कि आपका बच्चा पहले से ही जानता है और साथ में हो, और उन्हें एक साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। जैसा कि आपके बच्चे को और अधिक सहज महसूस होता है, समूह में कुछ मित्रों को जोड़ें।
  • अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 11
    4
    खिलौने अग्रिम में चुनें दोनों बच्चों की पसंद वाली गतिविधियों को चुनें और सुनिश्चित करें कि पर्याप्त खिलौने हैं। उदाहरण के लिए, यदि उन्हें खिलौना कारों के साथ खेलना है, तो सुनिश्चित करें कि पर्याप्त हैं, और कुछ समान या समान हैं, अगर बच्चों को एक ही समय में उन्हें चाहिए सबसे आम समस्याओं में से एक वास्तव में खिलौने के लिए झगड़ा है।
  • बैठक से पहले आप अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौने दूर कर सकते हैं। युवा बच्चों को अपने पसंदीदा आइटम साझा करना बहुत मुश्किल लगता है
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 12



    5
    यह बोर्ड गेम को प्रोत्साहित करता है अधिकांश छोटे बच्चे खुद को अलग करते हैं, इसलिए प्रत्येक बच्चे वास्तव में अकेले खेलता है, भले ही वह अन्य बच्चों के साथ हो। अपनी उम्र या कल्पना खेलों के लिए उपयुक्त बोर्ड गेम प्रस्तुत करके उन्हें एक साथ खेलने के लिए लाने का प्रयास करें
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 13
    6
    शामिल हो जाओ अकेले बच्चों को मत छोड़ो, खासकर अगर ऐसा लगता है कि उनमें से एक परेशानी में है उनके साथ खेलना आपकी उपस्थिति आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास देगी, और आप उचित व्यवहार और सहयोगी खेलने का उदाहरण होंगे।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 14
    7
    वह अक्सर इन बैठकों का आयोजन करता है जब आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए आदी हो गया है, तो जब भी संभव हो इन बैठकों को व्यवस्थित करने की व्यवस्था करें। समय के साथ आप उन्हें अपने और अधिक बार खेल सकते हैं, जब तक उन्हें आपकी उपस्थिति और उदाहरण की आवश्यकता नहीं होती।
  • भाग 3

    अपने बच्चे को जनता में सामूहीकरण करने में मदद करें
    अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    प्रस्तुतियों में अपने बच्चे का अभ्यास करें। उन्हें सार्वजनिक स्थानों में कठिनाई हो सकती है क्योंकि वह अन्य बच्चों को नहीं जानता है। यदि आप उसे "नमस्ते, मेरा नाम [...] कहने के लिए भी सिखाते हैं। क्या आप मेरे साथ खेलना चाहते हैं? ", वह अधिक सुरक्षित महसूस करेगा।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 16
    2
    अपने छोटे बच्चे को अन्य बच्चों द्वारा अक्सर यात्रा के लिए ले आओ। एक बार जब आप दोस्तों के साथ घर पर खेलते हुए आत्मविश्वास महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए इसे खेल के मैदान में ले जाएं। यह स्थिति कुछ बच्चों के लिए तनावपूर्ण हो सकती है, इसलिए अपने बच्चे को मजबूर न करें और उसे तय करें कि क्या और जब दूसरों से संपर्क करें
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 17
    3
    अपने बच्चे को बिना मजबूती के अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें अन्य बच्चों के साथ खेलने का सुझाव देते हैं, इस तथ्य को रेखांकित करते हुए कि अन्य बच्चों के साथ खेलना आपके बगल में बैठे हुए अधिक मजेदार है। यदि आपका बच्चा विरोध कर रहा है, तो उसे मजबूर मत करो।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 18
    4
    अपनी उपस्थिति के बिना पार्क गेम को हथियाने के लिए उसे नि: शुल्क छोड़ दें यदि आप बच्चों के समूह में शामिल होने के लिए प्रतीत होता है, तो उन्हें ऐसा करने दें इसे देखें, लेकिन हस्तक्षेप न करें यदि यह आवश्यक नहीं है।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 19
    5
    उसे जब चाहें खेलना बंद कर दें। यदि आपका बच्चा बहस करना शुरू कर देता है, यदि वह किसी कारण से इसे लेता है, अगर वह थका हुआ हो या खराब मूड में हो, तो घर जाने का समय है
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 20
    6
    समूह में प्रवेश करने के लिए आपके बच्चे के प्रयासों की प्रशंसा करें। यद्यपि पहले इसे किए गए प्रयास डरपोक होते हैं और लंबे समय तक नहीं रहते हैं, आपको इसकी सुरक्षा को थोड़ा कम करके अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए प्रशंसा करना होगा।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 21
    7
    अन्य माता-पिता से बात करें जब आप अपने बच्चे के साथ सार्वजनिक स्थानों में हों, तो उसके पीछे आने और अन्य माता-पिता से बात करने के लिए एक अच्छा मॉडल बनने की कोशिश करें उन्हें दिखाएं कि नए लोगों से मिलना संभव है
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 22
    8
    अन्य निकास को व्यवस्थित करें जब आप अपने बच्चे को किसी के साथ दोस्त बनाने के बारे में देखते हैं, उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया दें वह विभिन्न स्थानों पर अन्य रिलीज आयोजित करता है, और अपने सामाजिक परिवेश को व्यापक बनाने शुरू करता है।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे के साथ निराश या नाराज़ मत बनो, यदि वे उससे संबंधित समस्याओं का विरोध करते हैं या दिखाते हैं। युवा बच्चों के लिए समाजीकरण, दोस्त बनाना, एक ऐसी प्रक्रिया है जो प्रयासों से आगे बढ़ जाती है। गिरफ्तारी के समय हैं, और कुछ बच्चों को अधिक समय की आवश्यकता होती है।
    • याद रखें कि हम सभी अलग हैं कुछ बच्चे जल्दी से तब्दील हो जाते हैं, अन्य शर्मीली और अधिक अंतर्मुखी हैं कभी एक छोटे बच्चे को सामूहीकरण करने के लिए मजबूर न करें, आप विपरीत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। उसे बहुत प्रोत्साहित करने और सकारात्मक प्रोत्साहन देने की कोशिश करें
    • अपने बच्चे को समझाइए कि वह (या वह) सभी को अच्छा लगता है, लेकिन यह कि दया और शिक्षा हमेशा आवश्यक हो। व्यवहार से भावनाओं को भेद करने के लिए बच्चे कम उम्र से सीख सकते हैं।
    • चिंता मत करो अगर आपका बच्चा एक काल्पनिक दोस्त से बात करना और खेलना शुरू करता है। एक सामान्य चीज के अतिरिक्त यह भी सकारात्मक हो सकता है: वास्तविक लोगों को आगे बढ़ने से पहले काल्पनिक मित्रों को "अभ्यास" के रूप में सेवा प्रदान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com