शिक्षा का अंतर कैसे करें

विभेदित शिक्षा छात्रों की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है। हालांकि यह मुख्य रूप से विकलांग छात्रों के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों को तैयार करने में प्रयोग किया जाता है अलग-अलग निर्देश आज शैक्षिक नई बहुसांस्कृतिक वास्तविकता से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने और विभिन्न शिक्षण शैलियों को संबोधित करने के लिए, कई संदर्भों में एक आधुनिक व्यवहार्य रणनीति है विद्यार्थियों का शिक्षा के लिए एक विविध दृष्टिकोण बहुत अलग शैक्षिक आवश्यकताओं और जरूरतों वाले व्यक्तियों से बना वर्गों में शैक्षिक सफलता की संभावना को बढ़ाता है। कक्षा में आपकी शिक्षा को अलग करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं।

कदम

छवि शीर्षक से बचें फैड चरण 6
1
निर्देश की गति भिन्न होती है। प्रत्येक छात्र के सीखने के समय का मूल्यांकन करें बच्चे अलग गति पर नई अवधारणाएं सीखते हैं: कुछ तुरंत जानकारी आत्मसात करते हैं, दूसरों को सामग्री की लगातार पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है मस्तिष्क की जरूरत है, कुछ हद तक, नई चुनौतियों प्रेरित किया जा करने के लिए सामना करने के लिए, तो यह सबसे अच्छा नए कौशल को चुनता है, जब प्रस्तावित गतिविधियों अच्छी तरह से संतुलित कर रहे हैं, कि न तो बहुत आसान और न ही बहुत मुश्किल है। विद्यार्थियों की अलग-अलग सीखने की गति के आधार पर वर्क ग्रुप में क्लास को विभाजित करना।
  • सर्वोत्तम छात्रों के लिए कार्यभार की राशि और कठिनाई को बढ़ाएं। सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों, जब कक्षा धीमी गति से आगे बढ़ती है, अक्सर ऊब हो जाती है या सबक को एक सरल रिफ्रेशर मानता है।
  • धीमी विद्यार्थियों के लिए, कार्यों और प्रसवों को पूरा करने के लिए अधिक समय की अनुमति दें। यदि गति बहुत मजबूत है, तो धीमे छात्रों को हताशा की भावना महसूस होती है जिससे ध्यान और एकाग्रता की कमी हो सकती है।
  • यह धीमी विद्यार्थियों की गति और सीखने की शैली को समायोजित करने के लिए इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर और कार्यपत्रकों के आधार पर सीखने के तरीकों का उपयोग करता है।
  • एसी एपी बायोलॉजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    छात्रों के निजी हितों का उपयोग करें किसी दिए गए विषय में रुचि का एक उच्च स्तर सीखने की प्रक्रिया को गति देता है और जानकारी के अधिक से अधिक अवधारण में जाता है। उदाहरण के लिए गणित पढ़ना, आप उन समस्याओं का प्रस्ताव कर सकते हैं जो छात्रों और उनके अनुभवों को वास्तविक दुनिया में जोड़ते हैं, वे दुकानों और उत्पादों के नामों का उपयोग करते हैं जिन्हें वे जानते हैं और अक्सर। लेखन व्यायाम असाइन करें जो छात्रों के निजी जीवन, रुचियों और शौक को सामग्री के आवेदन को दर्शाता है।
  • चित्र विभेदित निर्देश चरण 3



    3
    छात्रों के भाषाई और सांस्कृतिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पाठों को अनुकूलित करें। कुछ संस्कृतियों की सामग्री में मौखिक व्याख्यान और मैन्युअल गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाया जाता है, बजाय ललाट व्याख्यान के माध्यम से। जिन छात्रों के लिए निर्देश की भाषा नहीं है उनकी मातृभाषा कम दर से सीख सकती है छात्र की सीमित शब्दावली के कारण भाषा बाधाएं सामग्री ज्ञान में अंतराल का कारण बन सकती हैं
  • छवि ए डी डी और टर्न इट इन ए बी स्टेप 3
    4
    प्रत्येक व्यक्ति के कौशल पर आधारित कक्षा में गृहकार्य और शिक्षण गतिविधियों को निरुपित करें। शिक्षक, शिक्षक और शिक्षकों का समर्थन इन गतिविधियों के आयोजन में पाठ्यक्रम शिक्षक का समर्थन कर सकते हैं, छात्रों के साथ व्यक्तिगत या समूहों में काम कर रहे हैं।
  • सबसे कठिन शिक्षार्थियों के लिए, प्रसव से कदम दर कदम उठाएं। निर्देशों और सामग्री को जितनी बार आपको आवश्यकता होती है उतनी बार दोहराएं। धीमी छात्रों के लिए, कम अनुरोध करें, उन्हें कम प्रश्नों के उत्तर देने और प्रत्येक कार्य करने के लिए अधिक समय दें।
  • मध्यम स्तर के छात्रों के लिए प्रदर्शन करने और उदाहरण प्रदान करने के कार्यों के मॉडल देते हैं। उन्हें स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यह उच्च स्तरीय छात्रों को उन्हें चुनौतियां प्रदान करके उत्तेजित करता है उन्हें अधिक जटिल कार्य सौंपें और उन्हें अपनी सामग्री को और गहरा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • छवि विभेदित निर्देश चरण 5
    5
    व्यक्तिगत प्रगति के आधार पर छात्रों का लाभ उठाएं बार बार प्रतिभाशाली छात्रों की तारीफ से बचें उन्होंने उनमें से प्रत्येक के द्वारा किए गए प्रयास की प्रशंसा की और प्रगति व्यक्तिगत रूप से अपनी क्षमताओं से शुरू की गई। एक धीमी शिक्षार्थी जो बड़ी मेहनत से एक कार्य करने के लिए सीखता है, पुरस्कृत किया जाना चाहिए, जबकि एक प्रतिभाशाली छात्र है कि बस कुछ ही मिनटों में एक ही कार्य करता है से सम्मानित किया जाना चाहिए, तभी आप उसे अपने निहित क्षमता का एक उच्च डिग्री तक पहुँचता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com