कैसे गणित के डर से निपटने के लिए

गणित हमारे कई वैज्ञानिक और तकनीकी खोजों की नींव है। हालांकि, कई लड़कों और वयस्कों के लिए, अकेले शब्द "गणित" यह घृणा से लेकर चिंता तक वास्तविक आतंकवाद तक भावनाओं को उठाती है गणित की चिंता और इसके सबसे गंभीर रूप, गणित के भय, ने कई छात्रों को खुद को और अधिक मांग वाले विषयों पर समर्पित करने से रोक दिया, लेकिन इसमें यह विषय एक मौलिक भूमिका निभाता है। यदि आप या आपके बच्चे उन लोगों में से हैं जो इस अनुशासन से डरते हैं, तो गणित के भय से निपटने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें: शायद आप इसे नए और बेहतर प्रकाश के तहत देखने का एक तरीका पा सकते हैं।

कदम

विधि 1

गणित से फाबियास की उत्पत्ति
1
गणित में कौशल से संबंधित मिथकों को पहचानना सीखें। कुछ लोग गणित के भय का विकास करते हैं, क्योंकि वे ऐसे उपाख्यानों का मानते हैं जो जरूरी नहीं कि सच्चे हैं।
  • कुछ लोगों को यह आश्वस्त होता है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में गणित में काफी बेहतर हैं। यद्यपि, पूरे इतिहास में, महिलाओं की तुलना में कई गणितीय पुरुषों थे, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है कि पूर्व उत्तरार्द्धों से स्वाभाविक रूप से बेहतर है। ऐतिहासिक रूप से, पुरुषों की महिलाओं की तुलना में बेहतर शैक्षिक अवसर हैं, लेकिन चीजें बदल रही हैं।
  • कुछ लोग मानते हैं कि गणित केवल तर्क के साथ ही व्यवहार करता है, न कि रचनात्मकता के साथ। यद्यपि समस्याओं को हल करने के लिए कहां से शुरू करने के लिए गणितीय समस्या को सुलझाने में शामिल कदमों को दूर करने के लिए तार्किक सोच आवश्यक है, कभी-कभी अंतर्ज्ञान का एक अच्छा सौदा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह पता है कि संगीत गणितीय संबंधों पर आधारित है, जैसे कि एक आठवें को बढ़ाने की क्षमता के मामले में इस प्रकार के नोट-रिश्तों की टोन विनियमित गणितीय संबंधों के सेट को समझने के लिए प्रेरणा थे भौतिक दुनिया
  • ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि गणित में अच्छा होने का मतलब है कि हर चीज को ध्यान में रखते हुए। हालांकि डॉ। Spock खुद "स्टार ट्रेक" वह अपने मन में बहुत जटिल गणना करने में सक्षम था, अक्सर उन्होंने एंटरप्राइज़ के कंप्यूटरों के नियमित खातों को छोड़ दिया। उंगलियों की गिनती बुनियादी अंकगणितीय की समझ को दर्शाती है और इसके अलावा, गणना की इसी तरह की विधि ने एबैकस के विकास को जन्म दिया।
  • ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि गणित में अच्छा होने का अर्थ सही तरीके से सही उत्तर प्राप्त करना है। हालांकि कुछ गणना करने के लिए सिखाया जाने वाली प्रक्रिया सरल और सरल हैं "सबसे अच्छा", लेकिन वे केवल एक ही नहीं हैं 1/6 और 3/8 को जोड़ने के लिए, उन्हें आम तौर पर समतुल्य अंश 4/24 और 9/24 के योग में बदलने के लिए सिखाया जाता है ताकि 13/24 प्राप्त हो, चूंकि 24 6 और 8. किसी भी मामले में, यह भी सही है कि अंश 8/48 और 18/48 (6 x 8 = 48) में बदल दें और उन्हें 26/48 प्राप्त करें, जो कि 13/24 तक कम हो। सबसे कम सामान्य बहुमूल्य को खोजने के लिए बस का अर्थ है छोटे अंश जोड़ने के लिए।
  • 2
    एक पूर्णतावादी के विचारों के बारे में जागृत रहें गणित कौशल के बारे में सामान्य मिथकों के बारे में, नीचे सूचीबद्ध है, इस अनुशासन से निपटने के लिए किसी की अक्षमता के बारे में कई लोकप्रिय मान्यताओं हैं। इस मामले के लिए भय वाले लोग अक्सर यह मानते हैं कि उन्हें जल्दी से जवाब नहीं मिल सकता है, या यदि वे इसे प्राप्त करते हैं, तो वे सोचते हैं कि यह समस्या की अत्यधिक आसानी से है। वास्तव में, जब एक गणित परीक्षण का समय हो सकता है, तो विषय के पास उस गति के साथ कुछ भी नहीं है जिस पर आप उत्तर पा सकते हैं। यदि समस्या बहुत सरल लगती है, तो हो सकता है कि आप सोचते हैं कि गणित में आप बेहतर हैं।
  • 3
    अपने शिक्षक या अपने बच्चे के कौशल का मूल्यांकन करें दुर्भाग्य से, कई प्रोफेसरों पहले से ही गणितीय चिंता से पीड़ित हैं और इसलिए इसे अच्छी तरह से पढ़ा नहीं है ये शिक्षक आमतौर पर पाठ्यपुस्तक के बाद विशेष रूप से शिक्षण लेते हैं, तथ्यों को याद रखने और केवल अभ्यास और अभ्यास पर निर्भर रहने के लिए पाठ को अधिक ठोस दिखाई देने पर निर्भर करता है।
  • विचार करें कि कई विश्वविद्यालय शिक्षा कार्यक्रमों के लिए संभावित शिक्षक को एक अकादमिक स्नातक स्कूल में दाखिला लेने और अध्ययन करने की आवश्यकता होती है, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय विशेषज्ञों के अपने क्षेत्र के बाहर स्थितियों के लिए शिक्षकों को नियुक्त कर सकते हैं। इसलिए, गणित को सिखाने के लिए एक प्रोफेसर को इस विषय पर शैक्षिक पाठ्यक्रम रखने के लिए अच्छी तरह से तैयार नहीं किया जा सकता है और इसे कैसे सीखना नहीं आता है।
  • 4
    गणित के बारे में अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें "फल पेड़ से दूर कभी नहीं गिरता"यदि आप गणित की चिंता से पीड़ित हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यदि आप इसे नियंत्रित नहीं करते हैं, तो आप अपने डर को आपके बच्चे को प्रसारित करेंगे। यद्यपि यह लग सकता है कि आप उसे यह कहकर आराम कर सकते हैं कि गणित में अच्छा नहीं होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि आप इस विषय में बहुत उज्ज्वल नहीं थे, यह वास्तव में सफलता के लिए आपके बच्चे की अपेक्षाओं को भी कम करेगा ।
  • विधि 2

    गणित का भय जीतना
    1
    अपने गणित की चिंता से अवगत रहें सबसे अधिक phobias और manias के साथ, चिकित्सा के पहले कदम को पहचानना है कि आप एक समस्या है। गणित के भय से पीड़ित आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं, लेकिन इससे निपटने से आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ेगा।
  • 2
    अपनी अध्ययन की आदतों को बदलें जैसे कि आप मानते हैं कि आप गणित का अध्ययन नहीं कर सकते, आपने जिस तरह से अध्ययन किया है, उस पर असर पड़ सकता है, आप जिस तरीके से अध्ययन कर सकते हैं उसे बदल सकते हैं, इसके बारे में आपका दृष्टिकोण बदल सकता है। नीचे सूचीबद्ध तरीकों में से कुछ का प्रयास करें
  • पाठ्यपुस्तक को बहुत सावधानी से पढ़ें यदि आपको कुछ कदम मुश्किल या घने हैं, तो आपको सबक फिर से पढ़ना पड़ सकता है, लेकिन अपने आप को पूरी तरह से आत्मसात करने का समय दें।
  • कक्षा में नोट लेने में चयनात्मक होना सीखें आपका लक्ष्य इस सबक को समझना है, इसके लिए जानकारी लिखने के लिए नहीं। कक्षा में क्या कहा गया है कि क्या जरूरी है यह तय करने के लिए और इसे लिखने के लिए अपने आप को समय दें, फिर लिख दें कि रूपरेखा में क्या है।
  • प्रश्न पूछें, अगर आपको उनकी ज़रूरत है अच्छे शिक्षक चाहते हैं कि उनके विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम मिलें, लेकिन वे उन सभी कठिनाइयों को जरूरी नहीं जानते हैं, जिन्हें आप सामना कर सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें उन तक नहीं दिखाते।
  • समूहों में अध्ययन करने की कोशिश करें एक अध्ययन समूह के साथ काम करना कभी-कभी आपकी मदद कर सकता है कि यह सब अपने आप से सब कुछ करने से बेहतर है। आपके एक सहपाठियों में से एक, जो उसे सबसे अच्छी तरह जानता है, आपको यह समझाने में सक्षम हो सकता है कि आप उसे समझ सकते हैं।
  • 3
    जिस तरह से घर का काम आपको लाभान्वित करने के लिए आयोजित किया जाता है उसका लाभ उठाएं घर पर व्यायाम के रूप में निर्दिष्ट समस्याओं के कई समूहों में सबसे आसान लोगों को सबसे पहले प्रस्तुत किया जाता है और व्यायाम की प्रगति के साथ कठिनाई बढ़ जाती है। शुरुआत में सरलतम समस्याएं करें और फिर अधिक जटिल लोगों के लिए मार्ग प्रशस्त करें यदि आप फंस रहे हैं तो इसे आसान और व्यायाम छोड़ें



  • 4
    एक गणित परीक्षा का इलाज करें जैसे कि यह (लगभग) एक होमवर्क था कठिनाई एक अभ्यास से दूसरे के लिए अलग होने के अलावा, एक परीक्षण और एक होमवर्क के बीच एकमात्र अंतर यह है कि आपके पास व्यायाम पूरा करने के लिए सीमित समय है यदि आप नीचे दी गई किसी एक रणनीति का पालन करके ऐसा करते हैं तो आप लिखित परीक्षा से पहले अपनी चिंता को दूर कर सकते हैं।
  • सही परिप्रेक्ष्य में परीक्षण के महत्व को रखें। परीक्षा केवल यह बताती है कि यह आपके विषय के ज्ञान का कितना अच्छा है, निश्चित रूप से छात्र या किसी व्यक्ति के रूप में आपका मूल्य नहीं है।
  • परीक्षा के लिए नियमित रूप से अध्ययन करें, उस रात से पहले होने वाली रात में ठीक होने का प्रयास करने के बजाय।
  • अपने आप को परीक्षण से पहले परेशान होने दें, ताकि आप अपने विकास के दौरान कम उत्तेजित हो सकें।
  • आपके पास बुद्धिमानी से उपलब्ध सीमित समय का उपयोग करें चारों ओर गड़बड़ मत करो, लेकिन जल्दी मत करो प्रश्न पढ़ने और समझने के लिए पर्याप्त समय लें। सबसे आसान लोगों का जवाब देना, साथ शुरू करने के लिए, फिर अधिक कठिन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय बचाएं।
  • अपना काम और तर्कसंगत समझें: आपको जवाब की शुद्धता के लिए बस का मूल्यांकन नहीं किया गया है, बल्कि आपको उस तरीके की समझ के आधार पर भी इसका आकलन किया गया है जिसे आपने प्राप्त किया था।
  • विधि 3

    आपके बच्चे की मदद करना गणित के डर पर काबू पाएं
    1
    गणित सीखने के लिए एक उत्तेजक वातावरण बनाएं गणित सीखने के लिए एक सकारात्मक वातावरण बनाने के कई तरीके हैं, या किसी अन्य विषय, जैसे:
    • एक सकारात्मक तरीके से गणित के बारे में बात करें। यदि आपका बच्चा गलत उत्तर देता है, तो उसे गलती के लिए उसे डांटाए बिना समस्या को फिर से पढ़ना चाहिए। उसे याद दिलाएं कि गणित में क्षमता स्वचालित रूप से नहीं ली जाती है, और प्रत्येक एक अलग गति से सीखता है।
    • अपने बच्चे को किसी भी कारण के लिए, उन्हें फिट होने वाले एक अध्ययन वातावरण बनाएं। जब आप टीवी या इंटरनेट जैसे दृश्य विक्रय को मंजूरी नहीं दे सकते हैं, हो सकता है कि आपका बच्चा पृष्ठभूमि के संगीत को पसंद करता है या डेस्क पर बैठने के बजाय कुशन के ऊपर फर्श पर अध्ययन करता है। मुझे कैलकुलेटर और कंप्यूटर को कुछ समय के लिए गणना के लिए उपयोग करें, लेकिन मदद के बिना समस्या को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अध्ययन के दौरान विराम की अनुमति दें यदि आपके बच्चे को गणित के साथ कठिनाइयों की पड़ती है, तो अध्ययन के विस्तार से आम तौर पर समस्या का समाधान नहीं होता है लेकिन यह उसे निराश कर देगा इसके बजाय, समस्या की पहचान करके और इसे सुलझाने का एक वैकल्पिक तरीका ढूंढकर समाधान पर पहुंचने की अधिक संभावना है।
  • 2
    अपने बच्चे को गणित के फायदेमंद उपयोग दिखाएं। यह विषय जीवन के कई पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे कि खाना (भिन्न और अनुपात), खेल (स्कोर) में, निर्माण में (निर्माण सामग्री की मात्रा, चित्रकला, मात्रा उपलब्ध की गणना), और कई में अन्य फ़ील्ड गणित के व्यावहारिक उपयोगों को चित्रित करने से उसे डरने के बजाय इसे सीखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
  • 3
    अपने बच्चे के शिक्षक को जानने के लिए और गणित को पढ़ाने के तरीकों के बारे में जानें गणित से संबंधित आपकी सहायता करने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि यह आपकी कक्षा में कैसे पढ़ाया जाता है। यह भी संभावना है कि आपके बच्चे को कक्षा में प्राप्त होने की तुलना में अधिक ध्यान देने की जरूरत है, या यदि वह किसी अन्य तरीके से पढ़ाया जाता है तो गणित को बेहतर तरीके से सीख सकता है। शिक्षक के साथ समस्या की चर्चा करें, जो आपको लड़के की शिक्षा का समर्थन करने के लिए एक उपयोगी तरीके खोजने में मदद कर सकता है।
  • 4
    आपको गणित सीखने में मदद करने वाले साधनों से स्वयं को परिचित कराएं। कंप्यूटर और कैलकुलेटर के अतिरिक्त, कई अन्य लोग हैं जो प्रारंभिक गणना करने में सहायता करते हैं, जैसे कि चाज़ानबॉप और क्यूज़िनर नियम जैसे उपकरण, द्विनेल्स के ब्लॉक और नेपररो की छड़ जैसी उंगलियों के उपयोग के माध्यम से गणना पद्धतियां । आप नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर ऑफ मैथेमैटिक्स (एनसीटीएम) वेबसाइट और अन्य संसाधनों के माध्यम से इन विधियों के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • एनसीटीएम वेबसाइट माता-पिता को बच्चों की गणित सीखने में मदद करना चाहते हैं और माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों की सहायता करने के लिए समर्पित एक अनुभाग प्रदान करता है, और इसमें इस विषय को वर्तमान में कैसे सिखाया जाता है, इसका अवलोकन शामिल है आप लिंक पर परिवार संसाधन पृष्ठ देख सकते हैं https://rctm.org/resources/content.aspx?id=7928।
  • 5
    खेल, पहेली और हास्य के माध्यम से गणित के सकारात्मक पहलुओं का समर्थन करें। गणित में चिंता विश्वास के साथ है कि यह कोई विषय नहीं है "अजीब"। इसके विपरीत, गणित मजेदार हो सकता है, अगर सही तरीके से संपर्क किया हो।
  • नौसेना युद्ध और मनकाला जैसे खेल आपको तार्किक सोच के कौशल को परिष्कृत करने के लिए सिखाते हैं, जबकि येहट्सी जैसी गेम आपको संख्या, संभावना और रणनीति को पहचानने के लिए सिखाते हैं। एनसीटीएम वेबसाइट पर कई अन्य शैक्षिक खेल भी उपलब्ध हैं।
  • जादू वर्गों के खेल की तरह पहेलियाँ आपको पथों को पहचानने और तार्किक सोच को प्रशिक्षित करने के लिए सिखाती हैं, जबकि गणना कौशल को मजबूत करते हुए और हमारे गणितीय सिस्टम में संख्याओं के बीच मौजूद कुछ दिलचस्प रिश्तों को प्रदर्शित करते हैं।
  • गणित में हास्य छात्रों को खुद को कम गंभीरता से लेता है और दूसरी तरफ, विषय के साथ गंभीरता से निपटने के लिए। इस तरह का हास्य कार्टून के रूप में आ सकता है, शब्द का खेल (उदाहरण के लिए, 7 नंबर नरभक्षक बन सकता है क्योंकि "7 खाए 9"), या गानों का विडंबना भी (उदाहरण के लिए, इस लेख के लेखक ने पांच मैन इलेक्ट्रिक बैंड गीत का भेद किया है "संकेत" ["लक्षण"] इसे बनने के लिए "साइनेस" ["स्तन"], सीखने की त्रिकोणमिति की कठिनाइयों के बारे में)।
  • टिप्स

    • अध्ययन एड्स और लेख में दिए गए विचारों के अलावा, यह आपको चिंता और तनाव प्रबंधन तकनीक सीखने में भी मदद कर सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com