गणित को कैसे सिखाया जाए

कुछ छात्रों के लिए, "गणित" यह सिर्फ एक गंदा शब्द है लेकिन अगर यह मजेदार और अभिव्यंजक तरीके से पढ़ाया जाता है, गणित पुरस्कृत चुनौतियों के लिए दरवाजा खोल सकते हैं और वास्तविक दुनिया की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित कदमों का पालन करने में आपको बस थोड़ा सा रचनात्मकता है।

कदम

टीच मठ चरण 1 नामक छवि
1
अपने विषय को जानें बहुत से लोग सोचते हैं, सिर्फ इसलिए कि वे प्राचीन काल में, कुछ समय तक अध्ययन करने के लिए याद करते हैं, एक गहराई से गणित के कुछ अंश, किसी और को अवधारणाओं को सिखाने में सक्षम हैं: कुछ भी गलत नहीं। गणित एक विदेशी भाषा की तरह है और, इसे किसी और को पारित करने की कोशिश करने के लिए, आपको सबसे पहले इसे मास्टर करने में सक्षम होना चाहिए।
  • विभिन्न गणितीय अवधारणाओं की जांच और समीक्षा करने के लिए आवश्यक समय को समर्पित करें।
  • विभिन्न विषयों से संबंधित शब्दावली और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते हुए सीखें। अक्सर, जब छात्रों को परीक्षा में खराब नतीजे मिलते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं होता है क्योंकि उन्हें गणितीय अवधारणाओं को लागू करने के बारे में नहीं पता है, बल्कि इसलिए कि वे यह नहीं समझते हैं कि प्रश्न उन्हें क्या करने को कहता है। यह वही है जो शब्दावली का महत्व है।
  • किसी अन्य व्यक्ति को एक गणितीय अवधारणा सिखाने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसकी व्याख्या क्यों कर सकते हैं। "सिर्फ इसलिए कि" यह भविष्य के पाठ्यक्रमों के सबसे उत्सुक छात्रों के लिए पर्याप्त स्पष्टीकरण नहीं है।
  • टीच मठ चरण 2 नामक छवि
    2
    असली दुनिया में उदाहरणों के लिए खोजें। ऐसे लोग हैं जो तर्क करते हैं कि गणित बेकार है और रोजमर्रा की जिंदगी के साथ कुछ नहीं करना है।
  • शहर के चारों ओर एक यात्रा लें और देखें कि कितनी बार गणित उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, टैंक में लीटर की लीटर की संख्या में रैखिक संबंध कैसे भुगतान की गई राशि की तुलना में हैं, या गति में वृद्धि के संबंध में किसी निश्चित गंतव्य तक पहुंचने के लिए कितना समय लगता है। जब एक शिक्षक गणित की उपयोगिता दिखाने में सक्षम होता है, तो छात्र अधिक शामिल होते हैं।
  • टीच मठ चरण 3 नाम की छवि
    3



    प्रत्येक शिक्षण इकाई के लिए बनाई गई ठोस गतिविधियों का उपयोग करें पुरानी मिथक को हटा दें जिसके अनुसार गणित एक सार वस्तु है। छात्रों को किनेस्सैटिक (क्षेत्रीय शिक्षा) गतिविधियों में शामिल करके सीखना जो वास्तव में उन्हें गणित को स्पर्श और हेरफेर करने में सक्षम बनाता है।
  • वास्तविक संख्याओं की रेखा पर सकारात्मक और नकारात्मक पूर्णांक के आंदोलन को समझाने के लिए कक्षा को एक फुटबॉल मैदान में बदलें।
  • एक केक को कुक बनाओ और फ्लेक्शनल ऑपरेशंस पर काम करने के लिए कक्षा में ले लो।
  • एक उत्कृष्ट संसाधन गणित शिक्षकों की राष्ट्रीय समिति (गणित के शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय परिषद) है उस लिंक का अनुसरण करें जो इंगित करता है "पाठ और संसाधन" ("पाठ और संसाधन")। आप इसे निम्नलिखित साइट पर पा सकते हैं: nctm.org अन्य महान विचारों को खोजने के लिए, शिक्षकों को भी (अंग्रेजी में दोनों) प्रयास करें।
  • टीच मठ चरण 4 नामक छवि
    4
    मजबूत, मजबूत और मजबूत हम सभी को अलग ढंग से सीखते हैं, इसलिए आप विद्यार्थियों को गणित लागू करने के लिए उपयुक्त अवसर प्रदान करते हैं। मौखिक, विजुअल और कनीथेटिक (ठोस) रूप में जानकारी पेश करने का प्रयास करें। फिर सुनिश्चित करें कि आप अपने छात्रों को एक ही रूप में अवधारणाओं को लागू करने का एक ही अवसर देते हैं। अपने छात्रों का पालन करने, उचित प्रक्रिया को सुदृढ़ करने और व्यक्तिगत छात्रों द्वारा किए जाने वाली सबसे आम गलतियों को ठीक करने के लिए इस समय का समय लें।
  • टीच मठ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जांचें कि क्या सिखाया गया था। परीक्षा के दिन किसी को भी परीक्षा का सामना करना पसंद नहीं है, यह पूछने के लिए कि उसने पिछले सेमेस्टर के दौरान क्या किया था अक्सर, गणित में सफल होने के लिए आपको आत्मविश्वास की भी आवश्यकता होती है, इसलिए छात्रों को परीक्षा में वास्तव में उपस्थित होने के लिए तैयार करना चाहिए, और कुछ अमूर्त अवधारणा नहीं है जो प्रोफेसर को मगरमच्छ चित्रकार की तरह दिखाई देगा।
  • टीच मठ चरण 6 नामक छवि
    6
    अंत में, अपने उत्साह को भेजें! कोशिश करने और समझने के लिए समय लेने के बाद, गणित वास्तव में एक सुंदर अनुशासन बन जाता है कुछ भी नहीं लग रहा है यह हमें ले जाता है जब हम प्रकाश बल्ब एक छात्र के सिर पर प्रकाश जब यह अंत में करता है देखते हैं "वह आ गया है"!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com