गणित को कैसे सिखाया जाए

शिक्षण गणित से निपटने के लिए सबसे आसान कार्य है, या सबसे चुनौतीपूर्ण में से एक हो सकता है। छात्र और शिक्षक को मिलकर काम करना है और यह समझने के लिए है कि छात्र की कमजोरियां क्या हैं और उन्हें ठीक करने में उनकी सहायता करें। इस लेख को पढ़ने के बाद, आप एक बेहतर गणित शिक्षक बनेंगे!

कदम

टीच मैथमैटिक्स स्टेप 1 नामक छवि
1
छोटे बच्चों को पढ़कर या उन्नत विषयों से शुरू नहीं कर सकते आपको छात्रों के साथ बहुत धैर्य रखना होगा क्योंकि उनमें से कुछ सीखने में धीमा हो सकता है या बस नहीं किया जा सकता है। आप विद्यार्थियों को दिखाते हुए अभ्यास करने के लिए एक परीक्षण सबक ले सकते हैं ताकि आप हकलाना या संकोच न करें।
  • सिखाओ छवि सिखाओ गणित चरण 2
    2
    ईमानदारी से रहें अपने सभी शिक्षण प्रयासों को रखो! एक ऐसे शिक्षक की तुलना में बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है जो अपने छात्रों के लिए चौकस हो।
  • शिलालेख गणित के चरण 3 चित्र
    3



    जिन कठिनाइयों वाले बच्चों के साथ बातचीत करना सीखें आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो सिखाने में बहुत आसान हैं और जब आप समझाते हैं तो आपको ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा, और यह आपके काम को आसान बना देगा। दुर्भाग्य से यह हमेशा मामला नहीं होता है - आप ऐसे लोग भी पाएंगे, जिनको कठिनाई होगी और इससे आप निराश महसूस करेंगे। धैर्य न खोएं, आपके बीच संबंध बनाए जाने के लिए यह स्वस्थ नहीं है! यदि आप देखते हैं कि छात्र इसका प्रयास करता है और इसे सभी में डालता है लेकिन इसे नहीं बना सकता है, तो शिक्षक एक और तरीका खोज सकता है, अगर छात्र केवल सीखना नहीं चाहता है और गणित में कोई दिलचस्पी नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छोड़ना होगा: समय तक , ईमानदारी से रहें और उसके साथ संबंध बनाने की कोशिश करें। यदि आप हमेशा इसकी आलोचना करते हैं, तो यह अधिक विद्रोही हो जाएगा। अपने प्रत्येक छात्र से प्यार करो, चाहे उन्हें सिखाना कितना मुश्किल हो!
  • टीच मैथमैटिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    समझाने के लिए जानें यह आमतौर पर शिक्षकों के बहुमत के लिए सबसे जटिल हिस्सा है प्रारंभ में आप अपने शब्दों के लिए स्पष्टीकरण दे सकते हैं, यदि विद्यार्थी समझ नहीं पा रहे हैं, तो आप एक पाठ्यपुस्तक और उदाहरणों का उपयोग करके प्रत्येक चरण को समझा सकते हैं और परिणाम को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, या कुछ प्रयोगशालाओं या आलेखों की कोशिश कर सकते हैं जो विद्यार्थियों की सहायता कर सकते हैं। समझो कि तुम क्या सिखाने की कोशिश कर रहे हो सुनिश्चित करें कि छात्रों को एक अच्छी नींव प्राप्त करें और सभी आवश्यक शर्तें हैं या यह सबसे उन्नत अवधारणाओं को सीखना मुश्किल होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप गणितीय सूत्रों को पढ़ रहे हैं, तो फ़्लैश कार्ड बनाने का प्रयास करें, कार्ड जो एक तरफ सूत्र लिखा है और पीछे की तरफ विवरण। इससे लड़कों को अध्ययन करने में मदद मिलेगी।
    • अध्ययन भी रखें, गणित एक विषय है जिसे आप सीखना बंद नहीं करते हैं।
    • एक ही विधि पर ध्यान न दें, अपने विचारों को व्यापक बनाने की कोशिश करें!

    चेतावनी

    • जब आप सिखें तो खुद को निराश न करें!
    • लोगों को डरा मत करो!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धैर्य
    • अपने आप को विश्वास करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com