कैसे एक पेशेवर शिक्षक बनने के लिए

शिक्षण योग्यता आपको शब्द के सही अर्थ में एक पेशेवर बनाने नहीं देती है। किसी विशिष्ट श्रेणी में सदस्यता स्वचालित रूप से प्रदर्शित की गई सेवाओं की व्यावसायिकता का अर्थ नहीं करती। व्यावसायिक रूप से शिक्षण मुश्किल है क्योंकि इसमें कार्य की एक श्रृंखला शामिल है अपने क्षेत्र में एक सच्चे पेशेवर के रूप में उभरने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ें: कक्षा और स्कूल समुदाय।

सामग्री

कदम

एक प्रोफेशनल टीचर बनने वाली छवि चरण 1
1
अपने ग्राहकों का विश्वास जीतो - छात्रों और माता-पिता स्कूल वर्ष के पहले दिन से सकारात्मक पहली छाप दें
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेशेवर पोशाक यह स्वाद के साथ तैयार करना महत्वपूर्ण है शिक्षकों के लिए कम-कट वाले कपड़े बिल्कुल टाल दिए जाते हैं शिक्षकों को याद रखना चाहिए कि काम पर पहने हुए जैकेट और टाई आसानी से हटा दिए जा सकते हैं, यदि आवश्यक हो शिक्षकों को उनकी भूमिका के लिए उपयुक्त दिखने वाले विद्यालय में आना चाहिए
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    काम पर हमेशा समय पर रहें एक पेशेवर शिक्षक दिन को अच्छी तरह से शुरू करने की आवश्यकता को समझता है, हर दिन वास्तविक पेशेवर शिक्षक सुनिश्चित करें कि आप पहले घंटी के छल्ले से दस मिनट पहले आते हैं, अपने आप को मनोवैज्ञानिक रूप से दिन का सामना करने के लिए तैयार करते हैं।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    तैयार हो जाओ। पिछली शाम को अपने एजेंडे की जांच करें और दिन का एक कार्यक्रम बनाएं। व्यावसायिक शिक्षक प्रत्येक पाठ और कक्षा के लिए सटीक योजना बनाते हैं। वे अपने काम के कार्यक्रम और मूल्यांकन का पालन, न केवल यह है कि यह कार्यक्रम सामग्री से किया जाता है, लेकिन यह भी कि यह उनकी विशिष्ट विषय या सीखने क्षेत्र में प्रत्येक छात्र के उद्देश्यों को प्राप्त कुछ किया जाना है।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने स्कूल की प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल पर चिपकाएं पेशेवरों को कॉर्पोरेट पहचान और मूल्यों को गले लगाते हैं और उन्हें अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार तैयार किया जाता है - इस मामले में उनके विद्यार्थियों
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने वर्ग का प्रभार ले लो अपने छात्रों के व्यवहार को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करें उदाहरण के लिए, एक पेशेवर शिक्षक स्कूल अनुशासन समस्याओं को हल करने के लिए स्कूल प्रबंधन को संबोधित नहीं करता है।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रक्रिया और उत्पाद पर गर्व होना सुनिश्चित करें कि आपके नोट्स और हैंडआउट पेशेवर दिखते हैं व्यावसायिक शिक्षकों को नौकरी को फिर से करने के लिए कभी नहीं कहा जाता क्योंकि यह गरीब है
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    हमेशा समय सीमा का सम्मान करें पेशेवर अपने काम को अद्यतन करते हैं और आगे की योजना बनाते हैं। एमेच्योर अंतिम क्षण में काम करते हैं
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    छात्र के होमवर्क मूल्यांकन को अप-टू-डेट रखें तीन दिन का सामान्य नियम लागू होना चाहिए। यदि आप होमवर्क करने में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो छात्रों को कार्य में रुचि खोनी पड़ेगी और इस दौरान इसका परिणाम होगा।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने सहकर्मियों और वरिष्ठों को सम्मानपूर्वक सेव करें यदि आप अपने छात्रों को अच्छे उदाहरण देते हैं, तो उनका सम्मान अर्जित करना आपके लिए बहुत आसान होगी।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने काम के बारे में भावुक, सकारात्मक और उत्साही रहें एक पेशेवर शिक्षक अध्यापकों के कमरे में एक नकारात्मक माहौल पैदा नहीं करेगा और अनावश्यक गपशप या निरंतर बोलियों को जन्म नहीं देगा।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    12
    समाचार को बढ़ावा देना एक पेशेवर शिक्षक निराशावादी नहीं है और रचनात्मक परिवर्तन के लिए नए विचारों या सुझावों को कम नहीं करेगा। एक पेशेवर कभी ऐसे विचार व्यक्त नहीं करेगा जैसे "यह इस स्कूल में कभी काम नहीं करेगा"
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    13
    प्रत्येक व्यक्ति के छात्र में दिलचस्पी बेहतर है कि आप अपने छात्रों को जानते हैं, सामान्यतः आपके विषय और उनके जीवन के प्रति उनके दृष्टिकोण के बारे में अधिक प्रभाव होगा। कहावत याद रखें: "एक शिक्षक का अनंत काल पर असर होता है - वह कभी नहीं बता सकता कि उसका प्रभाव कहाँ समाप्त होता है।"



  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    सम्मान के साथ अपने छात्रों का इलाज अनुकरण का पालन करें "दूसरों के लिए करें कि आप क्या करेंगे" अपने छात्रों को अपमानित न करें या अपने छात्रों को नकारा करें। कभी अपने मतों और परिणामों से उनके सहपाठियों से पहले चर्चा नहीं करें। व्यक्तिगत मामलों, पारिवारिक पृष्ठभूमि, धार्मिक विश्वास और अनुशासनात्मक उपायों और चर्चाओं में अन्य परिस्थितियों में शामिल न करें।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 15 का शीर्षक चित्र
    15
    एक संरक्षक रहना, दोस्त नहीं जिम्मेदार मूल्यों को अवतार दें, आत्म-नियंत्रण दिखाएं, शब्दों को सावधानी से चुनें और उन पर एक विशेष छात्र या छात्रों के समूह के प्रभाव पर विचार करें।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    16
    आपकी गोपनीयता की रक्षा करें एक पेशेवर शिक्षक विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने में मदद करता है ताकि उनकी क्षमता को बाहर कर सके। गोपनीय जानकारी को कॉफी ब्रेक के दौरान प्रकट नहीं किया जाना चाहिए या किसी छात्र के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। शिक्षकों की बैठकों की चर्चा के लिए विषय का भी कड़ाई से आत्मविश्वास में व्यवहार किया जाना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 17 शीर्षक वाला चित्र
    17
    माता-पिता से परामर्श करें। शैक्षिक प्रक्रिया में उन्हें शामिल करने की कोशिश करें और उन्हें स्कूल के अनुशासनिक प्रक्रियाओं के समर्थन में प्रोत्साहित करें। जब आप उनके साथ तुलना करें, कोमल और शांत हो याद रखें कि किसी के बच्चे के विषय में किसी भी पहलू को अच्छे के प्राथमिकता से संबोधित किया जाना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    18
    सुरक्षा को महत्व दें याद रखें कि एक पेशेवर शिक्षक के रूप में आप छात्रों और स्कूल समुदाय को एक सेवा प्रदान कर रहे हैं। माता-पिता की जगह गंभीरता से लेने के लिए आपका कर्तव्य है। समझाएं कि कुछ नियमों का पालन क्यों किया जाना चाहिए और स्कूल के जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 1 का शीर्षक
    19
    अपने सहयोगियों और अपने वरिष्ठ अधिकारियों का समर्थन करें आप क्या कहते हैं संस्था के हितों को अपने में लाना याद रखें कि आप पेशेवरों के एक समूह का हिस्सा हैं जो एक सामान्य दृष्टि और लक्ष्य साझा करते हैं
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    यह उत्कृष्टता का लक्ष्य है अपने छात्रों द्वारा प्राप्त की गई प्रगति के लिए कुछ मानकों को रखें। जब ये उचित हो तो उनकी प्रशंसा करें उन लोगों के करीब रहें, जिनके लिए सहायता की आवश्यकता है और उनके ग्रेड को सुधारने में मदद करने के लिए अभिनव तरीके तलाशें।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    21
    अपने छात्रों के परिणामों की जिम्मेदारी ले लो एक पेशेवर शिक्षक के रूप में, आपके छात्र आपके बारे में चिंतन करते हैं। इसे ध्यान में रखें, जो भी आप करते हैं
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    22
    व्यावसायिक रूप से सार्वजनिक रूप से व्यवहार किया हमेशा अपने स्कूल का समर्थन करते हैं यदि लोग इसके बारे में बुरी बात करते हैं सार्वजनिक रूप से शपथ लेना या नशे में दिखने से आप दोनों के बीच और सामान्य श्रेणी की श्रेणी के प्रति समुदाय का सम्मान कम हो जाएगा।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 23 के नाम से छवि
    23
    राजनीति और स्कूल कानून के साथ रहो
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    24
    हमेशा नई खोजों की खोज में जाओ और उन्हें अपने छात्रों के साथ साझा करें। आपको सक्रिय रखने के लिए पुनश्चर्या पाठ्यक्रमों का पालन करें। आपके विषय के लिए उत्साह छात्रों द्वारा उसी के लिए अधिक रुचि और उत्साह द्वारा चुकाया जाएगा।
  • एक प्रोफेशनल टीचर बनने वाली छवि चरण 25
    25
    अपने पाठ को सरल बनाएं: अच्छे शिक्षक मुश्किल बातें सरल बनाने के लिए उदाहरण, मॉडल, चित्र और तस्वीरों का उपयोग करें जब सबक समझाते हुए उदाहरणों का उल्लेख करने की कोशिश करते हैं जो छात्रों से संबंधित हो सकते हैं
  • एक प्रोफेशनल टीचर बनने वाली छवि चरण 26
    26
    छात्रों का ध्यान आकर्षित करें अपने विद्यार्थियों को बताएं कि आप जो ज्ञान पहुंचाते हैं वह महत्वपूर्ण है और रोज़मर्रा के जीवन में उन्हें कैसे लागू किया जा सकता है। इस तरह वे आपको जो पढ़ा रहे हैं उसे याद करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • चेतावनी

    • एक शिक्षक और पेशेवर के रूप में, संभवत: आपको अपने शब्दों और कार्यों से न्याय किया जाएगा। सभी अवसरों पर, जब आप बच्चों, माता-पिता और समुदाय के सदस्यों, निजी और सुरक्षित के साथ बातचीत, आप को दिखाया जाएगा जब आप कहते हैं कि आप सभी करते हैं, सब के बाद, आपकी देखभाल में बच्चों की भलाई के उद्देश्य से है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com