कैसे शरण के एक शिक्षक बनने के लिए

एक बालवाड़ी शिक्षक, या बालवाड़ी, तीन से पांच वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए शिक्षित और देखभाल करने के लिए जिम्मेदार है इस पेशेवर आंकड़े में प्राथमिक स्कूल के लिए बच्चों को तैयार करने का कार्य है उन्हें अच्छी आदतें और व्यवहार सिखाएं कहानियों, खिलौने, खेल और प्रयोगों के माध्यम से सीखने को प्रोत्साहित करें। यह काम करने के लिए, आपको सबसे पहले बच्चों की पूजा करना चाहिए, उनकी शिक्षा दिल से करना चाहिए, किसी भी सामाजिक, व्यवहारिक या विकास संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करनी चाहिए। छोटे लोगों के साथ अनुभव करके, सही तरीके से प्रशिक्षण, आवश्यक प्रमाण पत्र प्राप्त करने और किसी सार्वजनिक या निजी विद्यालय में नौकरी की तलाश में एक बालवाड़ी शिक्षक बनें।

कदम

विधि 1

एक बालवाड़ी शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षण
एक नर्सरी शिक्षक चरण 1 के नाम से प्राप्त छवि
1
अपने अध्ययन समाप्त करें आजकल, हाई स्कूल डिप्लोमा आमतौर पर काम पर रखा जाना पर्याप्त नहीं है। आपको स्नातक होना चाहिए
  • आप प्राथमिक शिक्षा में स्नातक होना चाहिए या किसी समान क्षेत्र में किराए पर होने की अधिक संभावना है।
  • पहली डिग्री के अलावा, आपके पास मास्टर की डिग्री और मास्टर की डिग्री के साथ अधिक संभावनाएं होती हैं। कई किंडरगार्टन, विशेष रूप से सार्वजनिक, पूर्ण प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, क्योंकि शिक्षकों से बच्चों को प्रभावी ढंग से शिक्षित करने की उम्मीद है, उनके विकास और बच्चे के मनोविज्ञान को समझें। एक निजी बालवाड़ी के मामले में, एक डिग्री निस्संदेह आपके लिए उपयोगी होगी, लेकिन आपको एक बच्चे के शिक्षक या चाइल्डकैअर सहायक बनने के लिए एक कोर्स का पालन करना होगा।
  • एक नर्सरी शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, आपको इंटर्नशिप करना चाहिए यदि आप एक पब्लिक स्कूल में काम करना चाहते हैं, तो आपको रैंकिंग के लिए एक प्रतियोगिता में शामिल होना चाहिए या पंजीकरण करना होगा। एक निजी स्कूल के लिए, पाठ्यक्रम सीधे भेजें। आप के पीछे जितने अधिक अनुभव हैं, वहां अधिक संभावनाएं हैं जिन्हें काम पर रखा जाना है।
  • इसके अलावा, आपको उद्योग सम्मेलनों में भाग लेना और तैयारी को समृद्ध करना चाहिए। ये मीटिंग आपको नेटवर्क में लाने और उसी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को जानने की अनुमति देती है। इसके अलावा पुनश्चर्या पाठ्यक्रम में भाग लें।
  • एक नर्सरी शिक्षक चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    तैयारी पूरी करने और तय करने के बाद अगर आप सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में काम करना पसंद करते हैं, तो नौकरी ढूंढने के लिए काम करें। सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार करें: शैक्षणिक योग्यता, आपराधिक प्रमाण पत्र और किसी भी आवश्यक चिकित्सा परीक्षा।
  • एक नर्सरी टीचर बनें 4
    4
    बच्चों के साथ काम सैद्धांतिक प्रशिक्षण के बारे में न सोचें: वास्तव में इस कैरियर की तैयारी करने के लिए बच्चों के साथ वक्त बिताएं।
  • स्कूलों, परिश और खेल संघों में स्वयंसेवी। ऐसे कई बच्चे संगठन हैं जिन्हें अक्सर किसी वयस्क के पर्यवेक्षण और प्रबंधन की आवश्यकता होती है। आप एक दाई या नर्सरी स्कूल में भी काम कर सकते हैं
  • एक नर्सरी टीचर बनें छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    एक बालवाड़ी शिक्षक बनने के लिए आवश्यक कौशल का उपयोग करें यहां कुछ हैं: धैर्य, सहानुभूति, संचार कौशल, हास्य की भावना, ऊर्जा से भरा बच्चों के समूह सीखने और प्रबंधित करने की इच्छा।
  • विधि 2

    एक बालवाड़ी शिक्षक के रूप में नौकरी खोजना
    एक नर्सरी टीचर बनें छवि का शीर्षक चरण 6



    1
    बच्चों के साथ अपने कौशल और अनुभवों पर जोर देने वाले पाठ्यक्रम तैयार करें। यह स्पष्ट होना चाहिए कि वह इस व्यवसाय के लिए वर्षों से पढ़ाई और काम कर रहा है। सभी प्रमाणपत्रों और योग्यताओं की एक सूची बनाओ।
  • एक नर्सरी शिक्षक बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    अगर आप निजी बालवाड़ी में काम करना पसंद करते हैं, तो रिक्ति की तलाश के लिए विभिन्न स्कूलों से संपर्क करें। आप क्षेत्र में संस्थानों की सूची फोन बुक पर या इंटरनेट खोज कर सकते हैं।
  • अपने संपर्क विवरण छोड़ें, भले ही कोई रिक्तियां न हों। कभी-कभी, बालवाड़ी शिक्षक या बालवाड़ी के बीच एक निश्चित कारोबार हो सकता है आप अपेक्षा से जल्द ही एक अवसर प्राप्त कर सकते हैं
  • एक नर्सरी टीचर बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    3
    नौकरियों के लिए खोज करियर बिल्डर, वास्तव में और बस किराए पर लेने वाली साइटें देखें, जो आपको अपने शहर में संभावनाएं प्रदान कर सकती हैं।
  • एक नर्सरी टीचर बनें चित्र 9
    4
    उस विश्वविद्यालय या संस्थान के पेशेवर मार्गदर्शन केंद्र से संपर्क करें जिसमें आपने अध्ययन किया है। क्या आपने हाल ही में स्नातक किया या आपने एक शैक्षिक पाठ्यक्रम किया? उनका लाभ उठाएं और पूछें कि वे रोजगार पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक नर्सरी टीचर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    5
    बच्चों के संपर्क में किसी भी उपयोग की तलाश करें यदि आप अभी तक नौकरी पाने में कामयाब नहीं हुए हैं, तो आप बच्चों के साथ रह सकते हैं जब भी आपको मौका मिले। क्या आपने सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने का फैसला किया है? सभी प्रस्तावों को स्वीकार करें जो आपको प्रदान करते हैं: वे आपको रैंकिंग में वृद्धि कर देंगे। आप एक स्थिर नौकरी के लिए इंतजार करते समय कुछ अनुभव करेंगे और कमाएंगे।
  • टिप्स

    • बड़े लाभ की अपेक्षा न करें आमतौर पर, नर्सरी स्कूल के शिक्षकों के वेतन बहुत अधिक नहीं हैं, खासकर निजी क्षेत्र में, लेकिन यह यह भी उस पर निर्भर करता है कि आप कहां काम करते हैं और अन्य कारक यदि आपके पास डिग्री है, तो एक पब्लिक स्कूल में प्रमाण पत्र या काम करें, आप अधिक कमा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com