क्लास मैनेजमेंट प्रोग्राम कैसे करें

छात्रों को यथासंभव प्रभावी रूप से जानने के लिए आत्मविश्वास और आसानी से महसूस करना चाहिए। इस तरह के सीखने के माहौल को बनाने के लिए सभी शिक्षकों को कक्षाओं का प्रबंधन करना चाहिए। चाहे आप पूर्वस्कूली, प्राथमिक, या उच्च विद्यालय के शिक्षक हो, या यदि आप विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं, तो एक कक्षा प्रबंधन कार्यक्रम को लागू करने में सक्षम होने से आप अपने छात्रों के नियम और संगठन बनाए रख सकते हैं।

सामग्री

कदम

बनाओ एक कक्षा प्रबंधन योजना चरण 1
1
कक्षा प्रबंधन कार्यक्रम के उद्देश्य को समझें। इस प्रकार का एक कार्यक्रम आपको कक्षा के नियंत्रण और प्राप्त करने में मदद करने के लिए बनाया गया है। यह जानने में मदद करता है कि अवांछित व्यवहार की उपस्थिति में कैसे कार्य करना है, जैसे कि देरी, एक अपमानजनक रवैया या अधूरा काम इन बातों को पहले से ध्यान में रखते हुए, आप पल के आक्रोश से दूर होने के बजाय सही प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • बनाओ एक कक्षा प्रबंधन योजना चरण 2
    2
    यह लिखें। निम्न अनुभागों में से प्रत्येक के लिए अपना उत्तर लिखें यथासंभव विशिष्ट और विस्तृत रहें। एक ऐसी योजना बनाएं जिसे समझना और अनुसरण करना आसान है
  • बनाओ एक कक्षा प्रबंधन योजना चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    अपने दर्शन की पहचान करें कई कक्षा प्रबंधन कार्यक्रम शिक्षक के स्वयं के प्रेरक दर्शन के साथ खुलते हैं।
  • व्यवहारवादी सिद्धांत बी.एफ. के विचारों पर आधारित होते हैं। स्किनर। उनकी सोच उस व्यवहार को प्रोत्साहित करने की अवधारणा के चारों ओर घूमती है कि शिक्षक दोहराने और नकारात्मक या अवांछित एक को दंडित करना चाहता है
  • संज्ञानात्मक सिद्धांतों के विश्वास और व्यवहार पर ध्यान केंद्रित स्कूल के संदर्भ में, शिक्षक कक्षा का प्रबंधन कर सकते हैं, समझने के लिए जो बच्चों को सही तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है, उन्हें अपने उद्देश्यों की पहचान करने में मदद करता है, दूसरों के साथ सकारात्मक ढंग से बातचीत करने और सीखने के पथ में बाधाओं को तोड़ने के लिए।
  • मानवतावादी मनोविज्ञान के सिद्धांत अब्राहम मास्लो की शिक्षा पर आधारित हैं। उनका मानना ​​था कि हर व्यक्ति की विकास के लिए एक सहज इच्छा है और व्यक्तिगत विकास के अनुरूप डिग्री पर काबू पाने के लिए। जरूरतों की इसकी पदानुक्रम प्रत्येक व्यक्ति द्वारा प्राप्त विभिन्न स्तरों का प्रतिनिधित्व करता है: शरीर विज्ञान, सुरक्षा, संबंधित, सम्मान और आत्म-पूर्ति
  • बनाओ एक कक्षा प्रबंधन योजना चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    यह शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ गठित विधियों और स्कूल प्रक्रियाओं को शामिल करता है। इन दिशानिर्देशों से सब कुछ बनाएं, उन्हें बच्चों के लिए एक रचनात्मक कक्षा बनाने के लिए, अपने तरीकों और तरीकों में एकीकृत करना।



  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    वर्ग प्रबंधन के निवारक उपायों पर विचार करें कक्षा प्रबंधन का मतलब यह नहीं है कि विद्यार्थियों को अनुचित व्यवहार करने का दंड देना चाहिए। इसमें प्रथा निवारक उपायों को शामिल करना भी शामिल है जो गलत कार्यवाही होने से पहले नियंत्रण पाने में सहायता करते हैं।
  • स्कूल के पहले दिन मूल बातें निर्धारित करें। अपने छात्रों के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना शुरू करें, ताकि आप एक-दूसरे को जान सकें। उन नियमों और परिणामों को साझा करें जो इसके साथ आते हैं, ताकि आप जिस तरह से उनसे व्यवहार करने की अपेक्षा करते हैं, उसके बारे में आप पहले से जानते हैं।
  • एक रचनात्मक कक्षा पर्यावरण बनाएँ उन्हें योगदान और उनके योगदान को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करें सुनिश्चित करें कि आपसी सम्मान का संबंध स्थापित किया गया है।
  • व्यवहार में शिक्षण विधियों की एक किस्म रखो प्रत्येक छात्र अलग तरीके से सीखता है अपने पाठों को बदलने की कोशिश करें, छोटे समूहों, गतिविधियों, खेल और मल्टीमीडिया काम करता है।
  • पहले दो सप्ताहों में प्रक्रियाओं और विधियों की स्थापना करें विशेष रूप से सर्दी और वसंत के अंतराल के बाद, आवश्यक होने पर उन्हें फिर से देखें। एक रूटीन प्रोग्राम पर चिपकाएं ताकि बच्चों को पता हो कि उन्हें हर दिन इंतजार कर रहे हैं। विशिष्ट परिस्थितियों में समय-समय पर आश्रय से छीनना प्रभावी हो सकता है, जब विद्यार्थियों की तैयारी का मूल्यांकन करना आवश्यक हो।
  • बनाओ एक कक्षा प्रबंधन योजना चरण 6
    6
    वर्ग नियमों को परिभाषित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमों का भी पालन करें। एक उदाहरण बनो और उन्हें बताएं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और अपने शब्द पर भरोसा कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों को अपने कार्यक्रम में सूचीबद्ध करें
  • कुछ विषयों पर या बड़ी अवधारणाओं पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, सम्मान और अखंडता स्कूल संदर्भ में सबसे सामान्य मान हैं।
  • वह बताते हैं। महान अवधारणाएं उपयोगी हैं, लेकिन केवल अगर वे कुछ व्यवहारों में अनुवाद करते हैं उदाहरण के लिए, आप समय पर पहुंचकर सम्मान प्रदर्शित कर सकते हैं, दूसरे बोलने में बाधित नहीं हो, सेलफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूर कर और ध्यान दे सकते हैं।
  • एक साथ नियम बनाएं बहुत कम से कम, अपने नियमों की व्याख्या करें और उनसे कक्षा में चर्चा करें इस तरह से आप उन्हें कक्षा में शामिल होने की भावना को योगदान और विकसित करने की अनुमति देंगे।
  • मेक ए क्लासूमरी मैनेजमेंट प्लान 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नियमों का उल्लंघन करने के परिणामों को समझाओ। पहले से बताएं कि ये नतीजे क्या हो सकते हैं, इसलिए उन्हें पता चल जाएगा कि वे गलत तरीके से व्यवहार करते समय क्या उम्मीद करें। आप स्कूल के पहले दिन को दीवार पर पोस्टर फांसी करके या पाठ्यक्रम कार्यक्रम में इस विषय को शामिल करके स्पष्ट कर सकते हैं। इसे ठीक से निर्दिष्ट करें और इसे पालन करें।
  • बनाओ एक कक्षा प्रबंधन योजना चरण 8
    8
    नियमों, परिणाम, पुरस्कार, विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिए स्थापित प्रक्रियाओं को समझाते हुए एक अनुबंध लिखें, जिस पर हस्ताक्षर करने पर यह पढ़ा और समझने की घोषणा करेगा। अंत में, आप इसे आप के पास वापस कर देंगे
  • टिप्स

    • कुछ वर्ग प्रबंधन सॉफ्टवेयर के लिए इंटरनेट खोजें इस तरीके से, आपके पास कई उदाहरण होंगे जिनमें से कार्यान्वित करने के लिए नए और रोचक विचारों को आकर्षित किया जाएगा।
    • सलाह के लिए विशेषज्ञ सहयोगी से पूछें यह बहुत संभावना है कि आप उन विद्यार्थियों को जान लेंगे जिनके साथ आप काम कर रहे हैं और आपकी कक्षा के लिए उपयुक्त एक प्रबंधन कार्यक्रम बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com