यूनिवर्सिटी में अच्छा बीजगणित कैसे बनें

क्या आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं और क्या आप बीजगणित के पाठ्यक्रम का अनुसरण कर रहे हैं? चाहे आप विषय के साथ नौसिखिया छात्र हों या उसे एक और मौका दें, आप परीक्षा पास कर सकते हैं! इन चरणों का पालन करें और आप इसे पास करने के लिए न केवल एक महान मौका मिलेगा, लेकिन यह एक उत्कृष्ट रेटिंग के साथ करने के लिए।

नोट: यह लेख बीजगणित और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए विशिष्ट अध्ययन तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

कदम

1
यदि आपके विश्वविद्यालय में अनुसूचित है, तो सेमेस्टर शुरू होने से पहले गणित ग्रेडिंग टेस्ट ले लो। यह प्राथमिक मूल्यांकन परीक्षा आपको यह तय करने में मदद करती है कि बीजगणित पाठ्यक्रम आपके लिए उपयुक्त है या नहीं। हो सकता है आपको इस विषय की ज़रूरत नहीं है, या हो सकता है कि आपको एक अलग गणित पाठ्यक्रम लेना होगा जो आप बीजगणित के लिए तैयार करते हैं। आम तौर पर, एक प्रवेश परीक्षा नि: शुल्क है और शैक्षिक सलाहकार के साथ एक नियुक्ति जुड़ जाती है, जो आपको अपनी विशिष्ट स्थिति दिखा सकेगी।
  • 2
    एक पृष्ठ पर अवधारणाओं को जोड़ने के लिए मन मानचित्र का उपयोग करें
  • 3
    उत्तर के साथ नमूना परीक्षण प्राप्त करें चाबी यह सोचने के लिए है कि परीक्षण आपके दोस्त हैं, न कि दुश्मन। प्रत्येक अवधारणा पर लगभग 50-80 प्रश्नों के उत्तर दें फिर जवाबों की जांच करें आपने जो गलत किया वह आपकी अध्ययन योजना में आ जाएगा, जिस पर आपको काम करना होगा।
  • 4
    कोर्स के लिए साइन अप करें यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और बीजगणित पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो एक स्थानीय सामुदायिक कॉलेज सबसे अच्छा विकल्प है। सबसे अधिक संभावना है, यह संस्था आपको आपको आयोजित करने के लिए कई प्रति घंटा विकल्प देगा। इसमें गणित प्रयोगशाला या एक अध्ययन केंद्र भी हो सकता है
  • 5
    पुस्तकों और पाठ्यक्रम की शुरुआत से पहले आपको एक माह पहले की आवश्यकता खरीदें। लीड ले लो सभी गणित पाठ्यक्रमों को प्रतिबद्धता की आवश्यकता है! सबक शुरू करने से पहले संभव के रूप में कई किताबें पढ़ना शुरू करें
  • विशेष रूप से विश्वविद्यालय के स्तर पर, लेकिन प्राथमिक विद्यालय में भी सत्य बताएं, एक गणित शिक्षक केवल आपको मार्गदर्शन कर सकता है। आपको बाकी का काम करना है! बीजगणित (या किसी भी अन्य गणितीय अनुशासन) के अपने विश्वविद्यालय के अध्ययन के साथ आगे बढ़ने पर, आपने परीक्षा की तारीख से पहले अपनी समस्याओं पर पहले से ही काम किया है - आपको अपने शिक्षक से पूछने के लिए बुद्धिमान प्रश्न भी होंगे जो आपने पढ़ा है।
  • अगर आपकी लाइब्रेरी में स्टॉक होता है, तो विद्यार्थियों के लिए पुस्तक की एक प्रति खरीद लें, जिनके हल हल किए गए हैं और समझाया गया है। यह आपके होमवर्क सत्र को बहुत आसान बना देगा।
  • 6
    अपने कार्यक्रम पर सभी कक्षा के कार्यक्रम, अध्ययन सत्र, प्रश्नोत्तरी, परीक्षा, और परियोजना की समय-सीमाएं लिखें। यह आपको उद्धार करने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों का ट्रैक रखने में मदद करता है और सुनिश्चित कर लेता है कि आपका अकादमिक प्रदर्शन प्राथमिकता है। अपने सामान्य दिनचर्या और / या कक्षा स्थान के बाहर गिरने वाली परीक्षाओं और परीक्षाओं के लिए सत्र का अध्ययन करने के लिए विशेष ध्यान दें
  • 7
    सभी पाठों पर जाएं, यहां तक ​​कि वैकल्पिक वाले भी यदि आप पाठ्यक्रम में नहीं जाते हैं, तो अपने आप से सीखना बहुत कठिन है साहित्य में एक कोर्स के विपरीत, गणित संचयी है - यदि आप इसकी नींव नहीं जानते हैं, तो सबसे उन्नत अवधारणाओं को समझना मुश्किल है।
  • 8
    कक्षा में नोट्स ले लो लिखना या सब कुछ जो प्रोफेसर ब्लैकबोर्ड पर प्रस्तुत करता है, साथ ही साथ वह जो कहता है जोर से। यह अकेले नोटों का अध्ययन करने के लिए आपको एक हाथ देगा
  • 9



    अपना होमवर्क करो जितना संभव हो उतना गृहकार्य पूरा करें, भले ही वे मतदान के उद्देश्य के लिए वितरित करने की आवश्यकता नहीं है या जांच की आवश्यकता नहीं है। कार्य परीक्षाओं के अभ्यास का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब आप उन्हें करते हैं, तो उसी समय परीक्षण के लिए अध्ययन करें। नोट्स को पढ़ने से आपको एक सामाजिक विज्ञान परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आप बीजगणित के उस पर काबू पाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • 10
    जब आप समाप्त करें तो होमवर्क की जांच करें यदि आपके पास समझाया गया समाधान के साथ पुस्तक है, तो आप देख सकते हैं कि हर समस्या को चरण-दर-चरण कैसे बनाया जाए। यदि आपके पास यह नहीं है, तो कार्यपुस्तिका के उत्तर को अपने अंतिम पृष्ठों पर देखें सुनिश्चित करें कि आप अगले अध्याय को जारी रखने से पहले मुद्दों को समझते हैं, ताकि बुरी आदतों को मजबूत न करें। एक नया अधिग्रहण करने की तुलना में पुरानी आदत को रद्द करना बहुत मुश्किल है
  • 11
    होमवर्क के बारे में सवाल पूछें उन समस्याओं की एक सूची लिखें जिन्हें आप उत्तर चाहते थे और इसे कक्षा में ले गए - इस तरह, आपको कुछ भी याद नहीं होगा। प्रश्नों पर एक अच्छी पहली नज़र रखना सुनिश्चित करें - आप उन्हें खुद को हल करने में सक्षम हो सकते हैं यदि आपका प्रोफेसर आपके सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं देता है, तो गणित प्रयोगशाला में पूछें।
  • 12
    प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना सीखें कक्षा में आपका गणित शिक्षक आपको दिखा सकता है कि आपके कंप्यूटर पर किसी विशिष्ट कैलकुलेटर या प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें। गहराई के साथ सॉफ्टवेयर या साधन को आत्मसात करना यदि आप कुछ वर्षों के लिए स्कूल नहीं गए हैं और अपने अंतिम गणित के सबक के बाद कुछ समय हो चुके हैं, तो अपने तकनीकी कौशल पर ब्रश करना सुनिश्चित करें: प्रौद्योगिकी बहुत तेजी से बदलती है
  • 13
    आलेख के लिए ग्राफ पेपर का उपयोग करें चार्ट पर कार्यों का प्रतिनिधित्व करना समझना बीजगणित को समझने की कुंजी है ग्राफ पेपर के साथ, आप महत्वपूर्ण ग्राफिक्स और विज़ुअलाइज़ेशन क्षमताओं को अवशोषित कर सकते हैं। वे बीजगणित और किसी भी उच्च गणित पाठ्यक्रम के साथ आपकी सहायता करेंगे।
  • 14
    विशेष रूप से प्रदर्शनों के दौरान सावधान रहें कुछ बीजगणित अवधारणाएं तब बेहतर होती हैं जब वे प्रदर्शित होती हैं यह वर्णन करने के लिए शब्दों का उपयोग करना मुश्किल है कि एक सर्कल, एक अंडाकार, एक परबोल और हाइपरबोला एक ही शंकु से कैसे निकल सकता है, लेकिन जब प्रोफेसर एक मॉडल लेता है और आपको दिखाता है कि कैसे "कमी" आंकड़ा, शंक्वाकार वर्गों को समझने के लिए बहुत आसान है।
  • 15
    यह क्विज़ पर चमकता है। न केवल वे मतदान के लिए भरोसा करते हैं, वे अंतिम परीक्षा के लिए अभ्यास का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। जब आपको प्रश्नोत्तरी दी जाती है, तो यह देखने के लिए जांचें कि आपने गलत क्या किया। अभ्यास की समस्याओं को दोहराएं और सुनिश्चित करें कि आप एक ही गलती फिर से नहीं करते हैं। क्विज़ का एक अच्छा औसत भी परीक्षा उत्तीर्ण करने में आपकी सहायता कर सकता है यदि आपका परीक्षण स्कोर प्रवेश और अस्वीकृति के बीच के संतुलन में है।
  • 16
    परीक्षा पास करें यदि आप पिछले चरणों का पालन करते हैं, तो यह हिस्सा आसान होना चाहिए। होमवर्क के लिए आपके पास अभ्यास के घंटे बहुत हैं, क्विज़ शानदार तरीके से चली गईं और आप जानते हैं कि प्रौद्योगिकी का अच्छा उपयोग कैसे करें। अब, परीक्षा में जाओ और अपने सारे कौशल दिखाएं
  • टिप्स

    • गणित प्रयोगशाला का उपयोग करें. यदि आपके स्कूल में एक है, तो इसे पर जाएं और होमवर्क में सहायता प्राप्त करें यदि आप स्टाफ के सदस्यों के प्रश्न पूछने से डरते हैं, तो उन छात्रों से पूछें जो वहां काम करते हैं (यदि वे उपलब्ध थे) - लगभग प्रत्येक छात्र जो गणित प्रयोगशाला में काम करता है बीजगणित पाठ्यक्रम के बाद। कम आवृत्ति के समय आवर्ती, इसलिए समर्थन प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा न करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास बीजगणित पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए पर्याप्त समय है. अंगूठे का एक अच्छा नियम दो घंटे के होमवर्क की गणना और प्रत्येक पाठ समय पर अध्ययन करना है। यदि आपके पास इन सबक के लिए पर्याप्त समय नहीं है, क्योंकि आपके जीवन में अन्य प्रतिबद्धताएं हैं, तो इसे कटौती करने का प्रयास करें या जब तक आपको मौका नहीं मिलता।
    • यदि आप कर सकते हैं तो गुणवत्ता के प्रोफेसरों को चुनें. हाई स्कूल में, शिक्षकों को आपके लिए चुना गया - विश्वविद्यालय में आप इस विकल्प को बनाने के लिए एक हो सकते हैं यदि आप संयुक्त राज्य में अध्ययन करते हैं, तो आम तौर पर एक सामुदायिक कॉलेज में कई अलग-अलग बीजगणित अनुभाग चुनने होंगे, खासकर अगर स्कूल को इसकी आवश्यकता है एक शिक्षक के लिए विकल्प चुनें जो न केवल अच्छी तरह से कैसे पढ़ाएं, बल्कि सीखने की अपनी शैली के लिए भी अनुकूल है।
    • अपने प्रोफेसर के रिसेप्शन समय पर जाएं. आपका शिक्षक पाठ्यक्रम के पहले दिन आपको अपने कार्यालय के समय की सूचना देगा। वहां जाने और मदद मांगने के लिए मत डरो - यही कारण है कि यह वहां है।
    • जितना भी आप कोशिश करते हैं, धोखा मत करो. इससे न केवल अधिकांश संस्थानों में गंभीर दंड होता है, यह आपको लंबे समय तक दुख देगा। यदि कोई व्यक्ति सही तरीके से बीजगणित परीक्षा उत्तीर्ण करने में विफल रहता है, तो वह सबसे उन्नत परीक्षणों को कैसे दूर करेगा?
    • बीजगणित परीक्षा अनिवार्य है यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें. आपको अपनी डिग्री लेने के लिए उसे समर्थन नहीं करना पड़ सकता है - यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी संस्था के दिशानिर्देशों से परामर्श करें। कुछ स्कूल इसे प्रदान करते हैं, अन्य नहीं करते हैं बेशक, यदि आप को वैकल्पिक विषय चुनना है तो आप इस कोर्स को भी ले सकते हैं-यह जीवन के कई अन्य क्षेत्रों में उपयोगी है।
    • कक्षाएं शुरू करने से पहले पूर्व बीजगणित मास्टर. इसमें परिवर्धन, घटाव, गुणा, विभाजन, अंश और दशमलव शामिल हैं। बीजगणित सीखना आसान है जब आपके बुनियादी कौशल ठोस होते हैं
    • यदि आपके पास सीखने की विकलांगता है, तो जितनी जल्दी हो सके शिक्षक के साथ अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करें. अगर आपको इसके साथ मदद की आवश्यकता है तो अपने स्कूल में सही कार्यालय से पूछें: प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग स्थिति है।
    • आप इस गाइड का उपयोग प्रत्येक कवर के लिए आवश्यक प्रत्येक विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में प्राप्त करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं. आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कौशल समान होंगे, आप बीजगणित, त्रिकोणमिति या पूर्व-विश्लेषण के प्रारंभिक पाठ्यक्रम का अनुसरण कर रहे हैं।
    • समाधान मैनुअल पर दिए गए उत्तरों को देखने से पहले होमवर्क समस्याओं को करने का प्रयास करें. मैन्युअल से कॉपी करने के बजाय आप चीजों को समझने की कोशिश करके और अधिक सीखेंगे।
    • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे दूर नहीं कर पाएंगे, तो अनुसूचित संग्रह की समय सीमा समाप्त होने से पहले पाठ्यक्रम से वापस ले लेंगे. यदि आप संयुक्त राज्य में एक कॉलेज में भाग लेते हैं, तो आपको ग्रेड बुक पर डब्ल्यू मिलेगा, लेकिन यह डी या एफ से बेहतर है। प्रोफेसर से पहले पूछें।
    • बीजगणित को सीखने में बहुत देर हो चुकी है. यदि आप एक वयस्क हैं जो अध्ययन पर लौटने का इरादा रखता है, तो पाठ्यक्रम में अठारह से भरा हुआ होने पर भयभीत न हों। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोफेसर से बात करें कि वह आपकी आवश्यकताओं को समझता है
    • आपको वोट पसीना पड़ेगा. यदि आप अपना होमवर्क नहीं करते हैं, तो परीक्षा उत्तीर्ण करना मुश्किल होगा। यदि आप कक्षा में नहीं जाते हैं, तो अस्वीकृति की लगभग गारंटी है
    • अपने जीवन में बीजगणित का उपयोग करने के तरीके खोजें. यह न केवल अनुशासन का अभ्यास करने में आपकी सहायता करेगा, इससे आप कक्षा में सीखने वाले सभी चीजों के आवेदनों को समझ सकेंगे। लगभग हर नौकरी, शौक और जीवन कौशल बीजगणित पर आधारित हैं। यदि आप किसी विशिष्ट बीजगणित अवधारणा के लिए कोई आवेदन नहीं जानते हैं, तो अपने शिक्षक से पूछें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तक और समाधान पुस्तिका. उन्हें प्रत्येक पाठ और अध्ययन सत्र के लिए दोनों ले लो
    • कैलक्यूलेटर (यदि आपके शिक्षक द्वारा दी गई है). यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आप पाठ की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं आमतौर पर, बीजगणित के लिए, आपको केवल एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक और तारीख है, तो एक नया खरीदने पर विचार करें - हाल के लोग कई उपयोगी चीजें कर सकते हैं, जैसे मिश्रित संख्या को गलत भागों में परिवर्तित करना। "बीजीय" लेबल के साथ एक कैलकुलेटर की तलाश करें
    • कार्यसूची. यह आपको समय पर सबक प्राप्त करने में मदद करेगा और आपके अध्ययन कार्यक्रम का भी सम्मान करने में आपकी सहायता करेगा
    • पेंसिल और टायर. पेंसिल होमवर्क के लिए बेहतर हैं क्योंकि यदि आप कोई गलती करते हैं तो आप रद्द कर सकते हैं
    • नोट लेने के लिए पेन. अलग रंग आप नोट्स लेने में मदद कर सकते हैं
    • ग्राफ़ पेपर. यह आपको रेखांकन, दृष्टांतों आदि के साथ अभ्यास करने में मदद करेगा।
    • जगाना. अगर आप परीक्षा के लिए खुद को पेश करते हैं तो एक परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावनाएं असीम रूप से अधिक होती हैं
    • अध्ययन करने के लिए अन्य सहायता. अपने सीखने की शैली के लिए सबसे उपयुक्त लोगों को चुनें
    • कोर्स के लिए विशिष्ट सामग्री. अपने प्रोफेसर के शेयरों की सूची से परामर्श करें कि यह जानने के लिए कि आपके अतिरिक्त एक्स्ट्रा क्या हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com