कैसे एक कार्यक्रम विकसित करने के लिए

कार्यक्रम में यह आमतौर पर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है जो विशिष्ट शैक्षणिक या काम के लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता करते हैं। एक स्कूल पाठ्यक्रम अक्सर सामान्य सीखने के उद्देश्यों और पाठ्यक्रमों और संसाधनों की सूची के होते हैं। कुछ स्कूल कार्यक्रम अधिक सबक योजनाओं की तरह होते हैं, जिसमें पाठ्यक्रम को पढ़ाने के बारे में विस्तृत जानकारी होती है, छात्रों के लिए चर्चा प्रश्नों और विशिष्ट गतिविधियों के साथ पूरा होता है। यहां एक प्रोग्राम विकसित करने के बारे में कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

कदम

एक पाठ्यचर्या चरण 1 विकसित करने वाला चित्र
1
कार्यक्रम के उद्देश्यों को परिभाषित करें। लक्ष्य अंतिम परीक्षा के लिए वयस्कों को तैयार करने के लिए हो सकता है एक विश्वविद्यालय कार्यक्रम में, मुख्य लक्ष्य डिग्री हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना हो सकता है। स्कूल कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में विशिष्ट होने के कारण आप इसे विकसित कर सकते हैं।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 2 विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    एक उचित शीर्षक चुनें अपने सीखने के लक्ष्यों के आधार पर, कार्यक्रम देकर एक निश्चित अभिविन्यास एक प्रत्यक्ष प्रक्रिया हो सकता है या जिसे बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है। परिपक्वता की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक शैक्षिक कार्यक्रम को "परिपक्वता की तैयारी के लिए अध्ययन कार्यक्रम" कहा जा सकता है। खाने के विकार वाले किशोरों को मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कार्यक्रम एक अच्छी तरह से सोचा गया शीर्षक है जो किशोरों को आकर्षित करता है और उनकी आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील है।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र 3
    3



    एक अवसर और एक आदेश बनाएँ इससे बुनियादी कौशल और जानकारी की रूपरेखा है कि छात्रों को कार्यक्रम के मुख्य लक्ष्यों को हासिल करना होगा। द्वितीय स्तर की डिग्री कार्यक्रम के लिए, पाठ्यक्रम और व्यवस्था पाठ्यक्रमों की एक सूची हो सकती है, जिन्हें छात्रों को पूरा करना होगा। सॉफ्टवेयर कोर्स के लिए एक प्रोग्राम के लिए यह सॉफ्टवेयर ऑपरेशंस की एक विस्तृत सूची हो सकती है, जैसे नए दस्तावेज़ बनाना, जानकारी को बचाने, दस्तावेज़ों को हटाने और विलय करने वाली फाइलें
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र 4
    4
    शैक्षिक दृष्टिकोण को निर्धारित करें विषय और उद्देश्य के आधार पर, सूचना एक सबक के रूप में अधिक आसानी से संचारित हो सकती है। अन्य मामलों में, लिखित सामग्री, अनुसूची चर्चा सत्र या अभ्यास करने का अवसर प्रदान करने के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। राष्ट्रीय या क्षेत्रीय कार्यक्रम, उपलब्ध शिक्षकों और अवसरों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • चर्चा प्रश्न शामिल करें कार्यक्रम में जो शिक्षकों के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में अधिक कार्य करता है, विस्तृत चर्चा प्रश्न आगे मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। एक मानवाधिकार कार्यक्रम में, उदाहरण के लिए, छात्रों को मौलिक मानवीय अधिकार का गठन करने के बारे में अपने दृष्टिकोण को साझा करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विद्यार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुदान स्थान लचीला होना किसी कार्यक्रम के विकास से छात्रों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। कभी-कभी ज़रूरत तब तक स्पष्ट नहीं होती जब तक शिक्षक किसी निश्चित अवधि के लिए छात्रों के समूह के साथ काम नहीं कर रहे हैं। कुछ मामलों में, सामान्य निर्देश देने और शिक्षकों को अधिक विवरण दर्ज करने और आवश्यकतानुसार कार्यक्रम को संशोधित करने के लिए बेहतर है।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र
    5
    एक मूल्यांकन घटक शामिल करें छात्र सीखने का मूल्यांकन कैसे करना कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों पर निर्भर करता है। यदि छात्र एक मानकीकृत परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, अभ्यास परीक्षा लेने के लिए छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है और साथ ही सीखने में उनकी कमजोरियों की पहचान करें। यदि सीखने का उद्देश्य एक महत्वपूर्ण क्षमता का गहराई या विकास होता है, तो एक वर्ग के विचार-विमर्श, निबंध या चेहरे की चर्चाओं से बना एक आकलन अधिक अनौपचारिक हो सकता है।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र 6
    6
    एक कार्यक्रम मूल्यांकन प्रणाली की स्थापना। परीक्षा के लिए छात्रों की तैयारी करते समय, कार्यक्रम की संपूर्ण प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए, परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आंकड़ों को इकट्ठा करने में सहायक हो सकता है। अधिक व्यक्तिपरक विषयों में, जैसे कि कला या व्यक्तिगत विकास, छात्रों की भागीदारी और उपस्थिति का निरीक्षण करते हैं। छात्र की जवाबदेही और भागीदारी पर विशेष ध्यान भी एक प्रोग्राम की प्रभावशीलता का खुलासा करने में उपयोगी हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com