पोषण विज्ञान में डिग्री कैसे प्राप्त करें

मानव पोषण के अध्ययन से आप स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने और कई बीमारियों को रोकने के लिए दूसरों की मदद कर सकते हैं। पोषण विज्ञान में डिग्री प्राप्त करने के लिए, आपको अपने पेशेवर लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट विचार होने चाहिए। वास्तव में, कई विश्वविद्यालय पोषण विज्ञान में तीन साल, विशेषज्ञ और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करते हैं, सार्वजनिक स्वास्थ्य, खेल आहार और अन्य विषयों जैसे मुद्दों पर विशेष जोर देते हैं। इस लेख में आपको पोषण विज्ञान में डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम मिलेंगे।

कदम

विधि 1

पोषण क्षेत्र में व्यावसायिक उद्देश्य का अच्छी तरह से मूल्यांकन करना
पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें शीर्षक छवि शीर्षक 1
1
अपने लक्ष्यों को पोषण के क्षेत्र में अच्छी तरह से मूल्यांकन करें पेशेवर एथलीटों को पोषण संबंधी सलाह देना, विश्वविद्यालय में पोषण करना या एक निजी क्लिनिक में आहार विशेषज्ञ के रूप में काम करना इस क्षेत्र में उपलब्ध कुछ विकल्प हैं।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि आपको जो नौकरी चाहिए वह करने के लिए आपको क्या खिताब चाहिए। उदाहरण के लिए, पोषण के क्षेत्र में एक शोधकर्ता को एक शोध डॉक्टरेट होना चाहिए एक कल्याण केंद्र में खाद्य सलाहकार के रूप में काम करने के लिए, दूसरी ओर, एक विशेषज्ञ की डिग्री पर्याप्त है (कुछ देशों में तीन साल की डिग्री पर्याप्त है)
  • इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से बात करें उनसे पूछो कि उस क्षेत्र में काम करने के लिए उन्हें क्या योग्यताएं मिलनी चाहिए
  • पोषण के क्षेत्र में नौकरी की घोषणा पढ़ें नौकरी विज्ञापनों में आवश्यक योग्यताओं को पढ़ कर विभिन्न कंपनियों के लिए आवश्यक पेशेवर आवश्यकताओं के साथ खुद को परिचित करने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    पोषण विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें
    पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें शीर्षक छवि 3
    1
    विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित डिग्री कार्यक्रमों के लिए प्रवेश आवश्यकताओं की खोज करें। यदि आप एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, तो पहले से शोध करें और पोषण विज्ञान में तीन साल के डिग्री पाठ्यक्रमों के कार्यक्रमों के बारे में अच्छी जानकारी दें। विशिष्ट डिग्री और डॉक्टरेट पहले से ही पोषण विज्ञान या इसी तरह की तीन साल की डिग्री की आवश्यकता है। किसी डॉक्टरेट तक पहुंचने के लिए, आमतौर पर विशेषज्ञ डिग्री हासिल करना आवश्यक होता है, हालांकि कुछ विश्वविद्यालय ऐसे उम्मीदवारों को स्वीकार करते हैं जिन्होंने क्षेत्र में अनुभव प्राप्त किया है और जिनके पास कुछ खास आवश्यकताएं हैं।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    तीन साल की डिग्री पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें एक विश्वविद्यालय का चयन करें जो पोषण विज्ञान में तीन साल की डिग्री प्रदान करता है। आम तौर पर पहुंच के लिए हाईस्कूल डिप्लोमा सहित कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करने, और प्रवेश परीक्षा पास करना आवश्यक है।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 5
    3
    आपके द्वारा चुनी गई डिग्री प्रोग्राम को पूरा करें पोषण विज्ञान में तीन साल की डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको अनिवार्य बुनियादी परीक्षाएं, जैसे जैविक रसायन विज्ञान, मानव शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान और पोषण के बुनियादी सिद्धांतों को पारित करना होगा।
  • विधि 3

    पोषण विज्ञान में मास्टर की डिग्री प्राप्त करें
    पोषण में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 6
    1
    पोषण विज्ञान में विशेषज्ञ की डिग्री के लिए साइन अप करें भर्ती होने के लिए आपको पोषण विज्ञान में तीन साल की डिग्री होना चाहिए। कुछ विश्वविद्यालयों ने सीमा के रूप में न्यूनतम डिग्री चिन्ह रखा था



  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करने वाला चित्र, पोषण चरण 7
    2
    आरंभ करने और अपने द्वारा चुने गए अध्ययन के पाठ्यक्रम को पूरा करें पोषण विज्ञान में एक विशेषज्ञ की डिग्री प्राप्त करने के लिए, मानव पोषण, सूक्ष्म जीव विज्ञान, भोजन से संबंधित बीमारियों, पोषण और स्वास्थ्य संवर्धन, खाद्य प्रौद्योगिकियों और खाद्य खपत के अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान जैसे बुनियादी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करें शीर्षक चरण 8
    3
    एक थीसिस लिखें अपने विशेषज्ञ डिग्री कोर्स पूरा करने के लिए अपनी पसंद के किसी विषय पर एक थीसिस तैयार करना आवश्यक है। इसे पूरा करने के लिए आपको एक प्रोफेसर से नियमित रूप से परामर्श करने की आवश्यकता होगी जो आपके संवाददाता होगा।
  • विधि 4

    पोषण विज्ञान में डॉक्टरेट प्राप्त करना
    पोषण में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें
    1
    पोषण विज्ञान में डॉक्टरेट के लिए अपना आवेदन सबमिट करें। आपका लक्ष्य पोषण सेक्टर में एक शोधकर्ता होना चाहिए, विश्वविद्यालयों में पढ़ाना या निजी परामर्श देना चाहिए। उस विश्वविद्यालय का चयन करें, जो आपके द्वारा पीछा करने के लिए अभिप्रेत है।
  • पोषण में स्नातक स्तर की पढ़ाई चरण शीर्षक से चित्र 10
    2
    अपनी शोध परियोजना को विश्वविद्यालय में भेजें अपने प्रोजेक्ट के उद्देश्यों को बेहतर ढंग से समझाएं और आवश्यक दस्तावेज भेजें। प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको एक या दो को संलग्न करना होगा सिफारिश के पत्र आपके पूर्व शिक्षक द्वारा लिखित
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त शीर्षक छवि 11 कदम
    3
    अपने शोध डॉक्टरेट को पूरा करें इस क्षेत्र में पीएचडी छात्रों को आमतौर पर सांख्यिकीय पाठ्यक्रमों और अनुसंधान विधियों में भाग लेने के साथ-साथ वे विशिष्ट विषय पर पढ़ाई कर रहे हैं। एक शोध डॉक्टरेट कम से कम तीन साल तक रहता है।
  • पोषण में एक डिग्री प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 12
    4
    पोषण के विषय पर डॉक्टरेट थीसिस लिखें डॉक्टरेट के दौरान, आप और एक विशिष्ट विषय आपके द्वारा चुने गए अध्ययन करने के लिए की आवश्यकता होगी आप एक शिक्षक जो अपने पर्यवेक्षक हो जाएगा के साथ साझेदारी में विकसित। उसके बाद विभागीय शिक्षकों की एक समिति के सामने आपकी थीसिस प्रस्तुत की जाएगी और चर्चा की जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com