कैसे एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए

संपादकों, संरक्षण, संग्रह और सार्वजनिक और निजी संग्रहालयों, प्राकृतिक पार्क और ऐतिहासिक स्थलों में, ऐतिहासिक सांस्कृतिक और कलात्मक की वस्तुओं की प्रदर्शनी के लिए जिम्मेदार हैं, जबकि जो लोग आम तौर पर पुस्तकालयों के लिए इतिहास को चलाने archivists कहा जाता है। एक संग्रहालय क्यूरेटर का विश्लेषण, सूची और ऐतिहासिक और कलात्मक वस्तुओं के लिखित विवरण बनाने, यह संग्रह से संबंधित विषयों पर अनुसंधान आयोजित करता है और पाठ्यक्रम और बात के विषय में शैक्षिक कार्यक्रमों की देखरेख करते हैं। एक संग्रहालय क्यूरेटर एक ही समय में संग्रहालय के निदेशक ही हो सकता है, या अपनी संस्था के लिए फंडलाइजर्स का आयोजन कर सकता है, या प्रचार कार्यक्रमों का संचालन भी कर सकता है। यदि आप एक संग्रहालय क्यूरेटर बनना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 1 बनें
1
कला, इतिहास या विज्ञान की किसी विशेष शाखा में रुचि के लिए देखभाल हालांकि छोटे संग्रहालयों में से क्यूरेटर उनमें से किसी में उत्कृष्टता प्राप्त करने के बिना इन सभी मामलों में विशेषज्ञ हैं, संग्रहालय के क्यूरेटरों से ज्यादातर कला, विज्ञान या इतिहास की एक विशेष शाखा में महान विशेषज्ञ हैं। ब्याज की विषय वस्तु ब्याज हो सकती है जो आप बचपन से लेते हैं या अध्ययन के दौरान हासिल की गई रुचि हो सकती है।
  • यदि आपके पास एक से अधिक रुचि है, तो उनमें से प्रत्येक का गहराई से अध्ययन करें। इस तरह आप बड़े संग्रहालयों में किराए पर रहने की संभावनाओं में सुधार करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 2 बनें
    2
    विवरणों पर ध्यान दें विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न कौशल के अलावा जिनकी आपको आवश्यकता होगी, आपको सबसे छोटे विवरणों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। एक व्यक्ति जो भुगतान करता है विस्तार पर ध्यान एक अच्छा संपादक जो इस तरह के एक लकड़ी की मूर्ति है कि जल भराव किया गया था के संरक्षण के लिए सबसे अच्छा तरीका खोजने के रूप में मुद्दों के साथ संबंधित होने की कुंजी है होने के नाते, एक सूची रखने के लिए और रेडियोधर्मिता और विकिरण के विश्लेषण करते हैं एक्स को पता चलता है कि जिस युग को वे संबंधित हैं
  • इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 3 बनें
    3
    एक संग्रहालय या इसी तरह के संस्थानों में स्वयंसेवी क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी को उत्तेजित करने के अलावा, आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि आप किस संस्था से काम करने के लिए काम करना चाहेंगे। यदि आप अभी भी विश्वविद्यालय में हैं, तो सहयोगी के रूप में आवेदन करने का एक अच्छा विचार है, लेकिन आप क्षेत्र में काम करना शुरू करने के लिए एक शिक्षक के रूप में भी आवेदन कर सकते हैं।
  • एक म्यूजियम क्यूरेटर चरण 4 के नाम से छवि का शीर्षक
    4
    डिग्री ले लो एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए, आपको शायद कला इतिहास में डिग्री की आवश्यकता होगी संग्रहालय के अध्ययन के अतिरिक्त, आपको रसायन विज्ञान और भौतिकी, डिजाइन, व्यवसाय प्रबंधन, विपणन और सार्वजनिक संबंधों में कौशल की आवश्यकता होगी। आपको विद्यालय पत्रिकाओं के लिए लिखकर, या पब्लिक इवेंट्स, फंडरियर्स या विज्ञापन के लिए ग्रंथ या ऑडियो ट्रैक लिखकर काम करना शुरू करने के लिए अपने लेखन कौशल में सुधार करना होगा। एक या अधिक विदेशी भाषाओं को सीखना अच्छा होगा
  • इमेज शीर्षक से एक संग्रहालय क्यूरेटर चरण 5 बनें



    5
    विशेषज्ञ। इतिहास या कला के इतिहास में डिग्री के अलावा, विशेषज्ञता पाठ्यक्रम लेना या रसायन विज्ञान या कृषि में मास्टर डिग्री लेने का एक अच्छा विचार होगा।
  • संग्रहालय क्यूरेटर के रूप में अपने मौके को बढ़ाने के लिए आप एक से अधिक मास्टर ले सकते हैं, प्रत्येक एक अलग विशेषज्ञता में।
  • एक म्यूजियम क्यूरेटर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी खोज पोस्ट करें आप महत्वपूर्ण क्रेडिट अर्जित करेंगे जो मान्यता के योग्य हो, आधिकारिक या नहीं, क्षेत्र के एक विशेषज्ञ के रूप में, जो आपको एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने में मदद कर सकता है।
  • एक म्यूजियम क्यूरेटर चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
    7
    गड़बड़ करने के लिए तैयार रहें बस कई कंपनियों की तरह, कई संग्रहालयों में आपको अपना कैरियर बनाना पड़ता है। संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए सहायक कैरेटर की भूमिका से गुजरने वाले कोस्टलिस्ट या रीस्ट्रॉयर की भूमिका से आपको शुरू करना होगा।
  • एक म्यूज़िकल क्यूरेटर स्टेप 8 बनें
    8
    एक शोध डॉक्टरेट प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें यदि आप वैज्ञानिक क्षेत्र में किसी राष्ट्रीय संग्रहालय या संग्रहालय का क्यूरेटर बनना चाहते हैं, तो आपके पास पीएचडी के साथ और अवसर होंगे। हालांकि, संग्रहालय क्यूरेटर के रूप में अन्य पदों के लिए, यह इतना आवश्यक नहीं है
  • टिप्स

    • यदि आप एक संग्रहालय क्यूरेटर बनने के लिए अध्ययन करने की तैयारी कर रहे हैं, तो संस्थान की प्रतिष्ठा को ध्यान में रखें कुछ संस्थान दूसरों की तुलना में अधिक सम्मान करते हैं, और संग्रहालयों और स्नातकोत्तर पदों में इंटर्नशिप के संबंध में बेहतर संपर्क हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • संग्रहालय क्यूरेटर के रूप में कई पद, विशेष रूप से कला के कामों को संरक्षित करने में शामिल हैं, लघु और दीर्घकालिक (10 वर्ष तक) दोनों में अनुबंध की स्थिति बन रहे हैं। कुछ क्यूरेटर विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों, इतिहासकारों या कला आलोचकों बनने के लिए मैदान छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं। अन्य स्वतंत्र परामर्शदाता बन सकते हैं, लेकिन तभी वे विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com