कैसे एक पुरातत्वविद् बनने के लिए

पुरातत्व एक अनुशासन है जो सदियों से पूरे विश्व में विकसित मानव संस्कृतियों के अध्ययन से संबंधित है। वास्तव में, सबसे पुरानी आबादी द्वारा दिए गए वस्तुओं का विश्लेषण करते हुए, उनके जीवन और उनके रीति-रिवाजों के बारे में और जानने के लिए संभव है। एक पुरातत्वविद् होने के नाते इंडियाना जोन्स के कारनामों के रूप में एक रोमांचक नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप एक तीर है कि 900 साल के लिए छुआ नहीं किया गया है की नोक फूर्सत के विचार के बारे में भावुक कर रहे हैं, केवल आपके लिए एकदम सही काम हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास एक पुरातत्वविद् बनने के कौशल हैं, तो यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि अपना कैरियर कैसे प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

आवश्यकताओं को पूरा करें
छवि शीर्षक 582111 2
1
हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें अपनी शिक्षा को विश्वविद्यालय स्तर पर जारी रखने के लिए हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करना आवश्यक है। कड़ी मेहनत का अध्ययन करना याद रखें, विशेष रूप से विज्ञान और इतिहास जैसे इस पेशे से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित करना
  • छवि शीर्षक 582111 1
    2
    डिग्री कोर्स के लिए साइन अप करें कुछ साल पहले तक यह पुरातत्व के एक संकाय के लिए सीधे रजिस्टर करने के लिए संभव नहीं था: सामान्य रूप में यह सांस्कृतिक विरासत में एक डिग्री प्रोग्राम में पहले दाखिला लिया, और उसके बाद पुरातत्व में मास्टर की डिग्री के साथ अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए जरूरी हो गया था। अब, हालांकि, कई इतालवी विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में तीन साल की डिग्री प्रदान करते हैं। इसके अलावा, पुरातत्व में नवीनतम एकल-चक्र डिग्री पाठ्यक्रम 5 साल की कुल अवधि के साथ बनाया गया है।
  • अपने अध्ययन के दौरान आप स्वयं को नृविज्ञान, भूगोल और इतिहास जैसे विषयों से निपटने के लिए मिलेंगे। ये विषयों आपको अपने करियर से संबंधित विषयों की संपूर्ण समझ विकसित करने की अनुमति देंगे।
  • छवि शीर्षक 582111 3
    3
    पुरातत्व में मास्टर डिग्री में दाखिला करके अपनी पढ़ाई जारी रखें तीन साल की डिग्री पूरी करने के बाद, एक विशेष डिग्री ले कर अपनी पढ़ाई जारी रखें। आप एक ही विश्वविद्यालय में पढ़ाई जारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं, जहां आपने त्रिकोणीय या बदलाव वाले शहर में भाग लियाः विचार प्राप्त करने के लिए विभिन्न डिग्री कार्यक्रमों के कार्यक्रमों से परामर्श करें। पहली डिग्री के बाद अपनी पढ़ाई दखल से, वास्तव में, आप कम कैरियर विकल्प होंगे: आप निश्चित रूप से एक प्रयोगशाला तकनीशियन या सहायक के रूप में काम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अधिक रोजगार के अवसर या अधिक से अधिक जिम्मेदारी के कवर स्थिति है, एक मास्टर की डिग्री आवश्यक है।
  • एक विशेषज्ञ की डिग्री प्राप्त करने से आपको पुरातत्व की दुनिया से संबंधित विभिन्न व्यवसायों तक पहुंच प्राप्त होगी। क्षेत्र में काम करना मुश्किल हो सकता है: एक मास्टर की डिग्री आपको इस अमीर क्षेत्र से संबंधित कुछ सबसे दिलचस्प व्यवसायों के नाम पर एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, संग्रहालय या पुरालेखकर्ता के क्यूरेटर बनने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 582111 4
    4
    एक स्नातक स्कूल के लिए साइन अप करें पुरातत्व में मास्टर की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप क्षेत्र के कई विशिष्ट स्कूलों में से एक में नामांकन कर सकते हैं, जिसका उद्देश्य पुरातत्व विषयों के क्षेत्र में छात्र की तैयारी को गहरा करना है। आम तौर पर इन विद्यालय सीमित हैं और प्रवेश पुरातत्व या पत्रों के छात्रों के लिए आरक्षित है। कुल मिलाकर, दो साल के एक औसत कोर्स का अनुमान है।
  • छवि शीर्षक 582111 5
    5
    एक शोध डॉक्टरेट पर विचार करें स्नातक स्कूलों के लिए एक वैध विकल्प पुरातत्व में डॉक्टरेट प्राप्त करना है आप एक ग्रेजुएट स्कूल की तुलना में अधिक में एक वर्ष का अध्ययन करने के लिए, एक डॉक्टर की उपाधि के लिए तीन साल की अवधि है की आवश्यकता होगी, लेकिन शिक्षण कैरियर के किसी भी बाहर ले जाने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए पहला कदम है।
  • याद रखें कि आपके अध्ययन के दौरान आपको शायद एक इंटर्नशिप करना पड़ेगा, जो आमतौर पर एक अधीक्षक या स्कूल निर्माण स्थल में किया जाता है # * एक स्नातक स्कूल में प्रवेश करने के लिए, या डॉक्टरेट में भर्ती होने के लिए याद रखें, आपको आम तौर पर प्रवेश परीक्षा पास करना होगा।
  • छवि शीर्षक 582111 6
    6
    आपके पास एक पुरातत्वविद् बनने के लिए आवश्यक गुण हैं यदि आप पुरातत्वविद् बनना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पेशे में सफल होने के लिए आवश्यक गुणों को विकसित करने के लिए कम से कम अपने आप में कब्जे में रहें या अपने आप को कर लें। याद रखें कि पुरातत्व एक एकान्त खोज नहीं है और आपको जरूरी एक टीम के रूप में काम करने में सक्षम होना होगा। सफल होने के लिए यहां कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:
  • दूसरों के साथ काम करने का तरीका जानना. चाहे आप बॉस या सिर्फ एक टीम का सदस्य हो, एक सहयोगी वातावरण में आदेश देने और प्राप्त करने और काम करने में सक्षम होने पर इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में आपकी मदद मिलेगी।
  • अन्वेषक कौशल. जिन खोजी कौशल को आपको सफल बनाने की आवश्यकता होगी उन्हें सरल क्षेत्रीय कार्यक्षेत्र तक सीमित नहीं है। आपको व्यापक शोध करने और समझने की आवश्यकता होगी कि इस क्षेत्र में आप जिस ज्ञान को सीख चुके हैं उसे अभ्यास में कैसे लगाया जाए।
  • महत्वपूर्ण सोच. आपको प्रयोगशाला में किए गए प्रयोगों को समीक्षित रूप से समझने और फील्डवर्क से ली गई टिप्पणियों को व्यवस्थित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी।
  • विश्लेषणात्मक कौशल. आपको वैज्ञानिक पद्धति का मास्टर करने और अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपने डेटा का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी।
  • अच्छा लेखन कौशल. आम तौर पर क्या माना जाता है, इसके विपरीत, पुरातत्वविदों ने विदेशी स्थानों पर कार्रवाई करने में अपना समय व्यतीत नहीं किया है। यह अक्सर संभव है कि उन्हें अपने निष्कर्षों की विस्तृत रिपोर्ट लिखना और विशेष पत्रिकाओं में उनकी जांच के परिणामों को प्रकाशित करना संभव हो।
  • छवि शीर्षक 582111 7
    7
    अपनी सांस्कृतिक संवेदनशीलता को विकसित करने के लिए जानें यदि आप किसी विदेशी देश में काम कर रहे हैं, तो आपको हमेशा स्थानीय रीति-रिवाजों और अपेक्षाओं का सम्मान करने के लिए सावधान रहना चाहिए। विदेशों में आप स्थानीय लोगों द्वारा अपने देश के प्रतिनिधि या संस्था के रूप में माना जाएगा: आपको अपने व्यवहार के लिए न्याय किया जाएगा। अपने आप को और अपने देश का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास एक खुले दिमाग है और दूसरों का सम्मान करें।
  • भाग 2

    अनुभव बनाना
    1
    सबसे पहले, याद रखें कि इटली में पुरातत्वविद् का पेशा पेशेवर रजिस्टर से नहीं, न तो प्रशिक्षण पहलुओं के लिए और न ही व्यायाम के लिए भी व्यायाम है। एक पुरातत्वविद् बनना, इसलिए, एक अनिश्चित प्रक्रिया हो सकती है: अपने सहकर्मियों की तुलना में गियर अधिक होने का सभी व्यावहारिक अनुभव करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 582111 8
    2
    नौकरी खोजने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाओ जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, कुछ जगह उपलब्ध हैं और प्रतियोगिता डरावनी है जो कोई पुरातत्वविद् बनना चाहता है, हालांकि, आम तौर पर चुनौतियों का प्यार करता है और केवल धन या महिमा की इच्छा से प्रेरित नहीं है, बल्कि प्राचीन खोजों के लिए जुनून और उन लोगों के जीवन में उनकी दिलचस्पी, जिन्होंने हमें पहले किया है यदि आप वास्तव में इस पेशे के बारे में भावुक हैं, तो आपकी प्रतिबद्धता आपको कैरियर बनाने की अनुमति देगा।
  • दुर्भाग्य से, पुरातत्वविदों इटली में सबसे कम भुगतान विशेषज्ञों में से हैं: औसत मजदूरी लगभग € 15,000 प्रति वर्ष भी हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 582111 9
    3
    अपने आप को एक स्वयंसेवक के रूप में पेश करें पुरातात्विक काम दुनिया में, आपूर्ति मांग से अधिक है। आप, जब तक कि आप इसे आर्थिक रूप से खर्च कर सकते हैं एक स्वयंसेवक स्वागत के रूप में आप प्रदान करने का अवसर है, तो: क्या आप अनुभव हासिल है, अन्य उद्योग के विशेषज्ञों है कि भविष्य में उपयोगी हो सकता है और अपने आप को अपने बदले में जाना जाता है बनाने के लिए अवसर है के साथ सामाजिक संबंधों का निर्माण। निराश मत हो अगर आपको तुरंत भुगतान नहीं मिल सकता है: दर्ज करने में सक्षम हो "गोद में", यह निश्चित रूप से संभावना बढ़ा सकता है कि आप भविष्य के परियोजनाओं के लिए संपर्क कर सकते हैं।
  • याद रखें कि स्वयंसेवक का काम इस प्रकार के पेशे का एक बुनियादी घटक है। यहां तक ​​कि अधिक अनुभव वाले पुरातत्वविदों ने अक्सर स्वयंसेवकों के रूप में काम करने की पेशकश की है, उदाहरण के लिए विशेषज्ञ गोलमेज में भाग लेना, अख़बारों के लेखों का संपादन करना या आयोजन की घटनाओं का आयोजन करना।
  • छवि शीर्षक 582111 11
    4
    ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने गए व्यवसाय में क्या शामिल है इटली में एक पुरातत्वविद् के रूप में काम करने के लिए, आपको एक सच्चे फ्रीलांस पेशेवर बनने के लिए तैयार होना चाहिए। बेशक, कुछ पुरातत्वविदों को नियमित रूप से इतालवी विश्वविद्यालयों, जैसे डॉक्टरेट उम्मीदवारों और शोधकर्ताओं द्वारा नियोजित काम करते हैं। अधिकांश इतालवी पुरातत्वविदों, हालांकि, एक बाहरी सहयोगी के रूप में काम करते हैं।
  • यदि आपने अभी परास्नातक या पीएचडी कार्यक्रम पूरा किया है, तो आप अपने प्रोफेसरों से पूछ सकते हैं कि उनके पास उपलब्ध किसी भी उपलब्ध नौकरियों पर कोई जानकारी है।
  • छवि शीर्षक 582111 10
    5
    फ्रीलांसर के परिप्रेक्ष्य में प्रवेश करें इटली में पुरातत्वविद सबसे अधिक विविध अनुबंधों के साथ काम करते हैं, जो कभी-कभी सेवाओं से लेकर निश्चित अवधि के रोजगार तक होते हैं। चूंकि इस पेशे के लिए कोई राष्ट्रीय विनियमन नहीं है, यहां तक ​​कि पारिश्रमिक के विचार के मुताबिक संभावनाएं भिन्न-भिन्न होती हैं।
  • इटली इतिहास में समृद्ध देश है: संकट की अवधि के बावजूद हमारे देश में पुरातात्विक क्षेत्र हमेशा पर्यटकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करता है और वास्तव में हाल के वर्षों में बढ़ने का अनुमान है। फिर भी, पुरातत्वविदों के लिए एक स्थिर नौकरी खोजने के लिए यह लगातार चुनौती है।
  • छवि शीर्षक 582111 12
    6
    एक सेक्टर में विशिष्ट एक विशेषज्ञता आपको एक विशिष्ट शोध क्षेत्र में गहराई से ज्ञान विकसित करने की अनुमति देगा और आपके कार्य के लिए एक अद्वितीय संसाधन होगा। किसी दिए गए विषय पर विस्तृत शोध को कर रहा विशेषज्ञ, विशेष रूप से उपकरणों किसी दिए गए क्षेत्र में अनुरोध या अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ अनुभव प्राप्त करने का उपयोग करना सीख। osteology (हड्डियों का अध्ययन), मुद्राशास्त्र (सिक्कों का अध्ययन) और पत्थर के औजार का विश्लेषण (पत्थर के औजार के अध्ययन) विभिन्न विशेषज्ञताओं पुरातत्व में हम उदाहरण के लिए याद कर सकते हैं मिट्टी के पात्र के अध्ययन के अलावा।
  • उस क्षेत्र पर निर्भर करते हुए, जिसमें आप विशेषज्ञता चुनते हैं, संदर्भ क्षेत्र की भाषा सीखना उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मिजोरिस्ट बनना चाहते हैं, तो जानने के लिए अरबी एक अतिरिक्त लाभ हो सकता है
  • यदि आप क्लासिकल अध्ययन (यानी प्राचीन रोम और ग्रीस से संबंधित) के विशेषज्ञ हैं, तो प्राचीन ग्रीक और लैटिन जानना मूलभूत है। यदि आप दक्षिण अमेरिका में काम करना चुनते हैं, तो आप स्पेनिश सीखने और स्थानीय संस्कृति के बारे में अधिक जानने के बारे में सोच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 13



    7
    अकादमिक प्रकाशनों के माध्यम से उद्योग में करियर बनाओ यदि आप पुरातत्व की दुनिया में अपना रास्ता बनाना चाहते हैं, तो आप उद्योग में सबसे प्रभावशाली पत्रिकाओं में अपने काम को प्रकाशित करने पर विचार कर सकते हैं। शैक्षणिक प्रकाशकों के ध्यान में अपनी लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आदत में जाओ यदि आप अपना काम प्रकाशित कर सकते हैं तो आपकी प्रतिष्ठा तेजी से फैल जाएगी और आप अपने करियर को शैक्षणिक दुनिया में आसान बना सकते हैं, उदाहरण के लिए एक प्रोफेसर के रूप में, या कुछ प्रशासनिक स्थिति रखकर
  • छवि शीर्षक 582111 14
    8
    खुदाई के दौरान अधिक जिम्मेदारी लेने की कोशिश कर कैरियर बनाएं। यदि आपके पास एक अभियान में भाग लेने का अवसर है, या तो स्वयंसेवक या सशुल्क नौकरी के रूप में, अपने आप को बौद्धिक रूप से गौर करने की कोशिश करें जितना अधिक आप अनुभव करते हैं, उतना ही आप जिम्मेदारी की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए भविष्य में उपयोगी होंगे। आपको अधिक घंटों तक काम करना होगा, लेकिन इस अनुभव से आप जो ज्ञान प्राप्त करेंगे, वह वास्तव में आपके भविष्य के कैरियर के लिए आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक 582111 15
    9
    विचार करें कि पुरातत्व की दुनिया से संबंधित व्यवसाय पेश करना है या नहीं। के बाद आप पारंपरिक पुरातत्व काम का पहला अनुभवों बना दिया है, या स्कोरिंग एक नौकरी कि कम दुनिया की यात्रा की आवश्यकता है और अधिक स्थिर बार प्रदान करता है चाहते हैं तो बस के बाद, आप एक संबंधित क्षेत्र में पुरातत्व में अपनी डिग्री का लाभ लेने के बारे में सोच सकता है, आप आप अनुशासन के लिए अपने प्यार का पालन करने की अनुमति देते हैं, लेकिन अधिक पारंपरिक समय में काम करते हैं। यहां पर विचार करने के लिए कुछ संभावनाएं हैं:
  • विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कई पुरातत्वविद विश्वविद्यालयों में काम करने का सपना देखते हैं, क्योंकि यह काम का वातावरण है जो महान प्रतिष्ठा और उत्कृष्ट वेतन प्रदान करता है। काम के घंटे शैक्षिक सेमेस्टर से जुड़े होते हैं: साल के बाकी हिस्सों में आप इस तरह के पुरातात्विक क्षेत्र में अनुसंधान बाहर ले जाने के रूप में और अधिक व्यावहारिक गतिविधियों के लिए पूरा समय समर्पित कर सकते हैं। इस तरह की नौकरी पारंपरिक पुरातत्वविद् की तुलना में अधिक संतुलित और स्थिर जीवन शैली प्रदान करती है
  • संग्रहालय क्यूरेटर विभिन्न पुरातात्विक स्थलों में पायी जाने वाली खोजों को उजागर करने के उद्देश्य से क्यूरेट्स पूर्णकालिक काम करते हैं, जिसका उद्देश्य आयोजनों के आयोजन और प्रबंधन करना है। उन्हें अनुसंधान करना, परिणाम प्रकाशित करना, सार्वजनिक प्रस्तुतियां बनाना और प्रदर्शन करना है।
  • पुरातात्विक स्थलों को प्रबंधित और संरक्षित करें एक उद्योग विशेषज्ञ मौजूदा पुरातात्विक स्थलों के संगठन का प्रबंधन करेगा किसी विशिष्ट पुरातात्विक स्थल में निर्देशित टूर को व्यवस्थित करना संभव है, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी अन्य साइट को जनता के लिए बंद कर दिया गया है और अविस्मरणीय विज़िट से संरक्षित किया गया है।
  • भाग 3

    काम करने के लिए तैयार
    छवि शीर्षक 582111 16
    1
    एक बहुत यात्रा करने के लिए तैयार रहें ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि पुरातत्वविद् के पास आसान काम करने का समय है। इस नौकरी के लिए जुनून रखने का मतलब है कि घर से बहुत समय बिताने के लिए तैयार रहना। खुदाई आपको अपने परिवार से महीनों या साल तक दूर ले जा सकती है: अपने पेशे के इस पहलू से अवगत रहें। पुरातत्वविदों का कहना है कि परिवार और काम के बीच संतुलन प्राप्त करना एक चुनौती है: हालांकि, ध्यान रखें कि ऐसे करियर के अवसर हैं जो आपको अधिक स्थिर समय पर काम करने की अनुमति देगा, जो पुरातात्विक स्थलों से दूर हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 17
    2
    बाहर बहुत समय बिताने के लिए तैयार रहें। यदि आप एक पुरातत्वविद् बनना चाहते हैं तो आपको बाहर बहुत समय बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप एक तम्बू में महीनों बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए, कभी भी एक शॉवर से ताज़ा नहीं होना चाहिए और सांप का सामना करना, तीव्र गर्मी और शारीरिक परेशानी यह मजाक का हिस्सा है: यदि आप अपने आप को गंभीरता से लेना चाहते हैं तो पेशे के इस पहलू के लिए तैयार रहना होगा।
  • छवि शीर्षक 582111 18
    3
    खतरों का सामना करने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि अगर आप इंडियाना जोन्स नहीं हैं, तो आप अक्सर खतरनाक प्राणी जैसे कि रैटलस्नेक, मकड़ियों और भालू के पास आ सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आप उन क्षेत्रों में यह जानने के बिना प्रवेश करें जहां दवाएं उगाई जाती हैं या जब आप एक निरीक्षण कर रहे हैं। आपको इन ठंडे-खून वाले परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 582111 19
    4
    जल्दी उठो अधिकांश पुरातत्वविदों सुबह 4 या 5 बजे उठते हैं और अंधेरे में काम करना शुरू करते हैं, जब वे उनके सामने नहीं देख सकते हैं। जल्दी उठना आपको लगातार आठ घंटे काम करने में मदद करता है और देर से दोपहर का घुटन गर्मी से बचने में मदद करता है। सामान्य तौर पर, पुरातत्वविद् के काम के दिन को खाने और ताज़ा करने के लिए लगातार ब्रेक से चिह्नित किया जाता है, इसलिए ध्यान रखें कि आपके पास विश्राम के कम क्षण होंगे।
  • यह आपके साथ संभवतः पुरातात्विक स्थल पर एक तंबू में रहने या आपके काम के स्थान से कुछ दूरी पर रहने के लिए हो सकता है और हर सुबह बस वहाँ जाने के लिए बस लेता है।
  • छवि शीर्षक 582111 20
    5
    एक अच्छा शारीरिक आकार रखें क्षेत्र में कार्य करना थकाऊ हो सकता है। आपको एक समय में कई हफ्तों तक, किसी न किसी इलाके पर और प्रतिकूल मौसम में काम करना पड़ेगा, सभी जगहों से घर से बहुत दूर। यदि आप इस कैरियर में अपने आप को पूरी तरह समर्पित करना चाहते हैं तो नियमित कार्डियो और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के अभ्यास के माध्यम से आकार में रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको एक अच्छा प्रतिरोध होना होगा जो आपको धूप में खुदाई के 8 घंटे खर्च करने की अनुमति देता है: एक मजबूत और फिट शरीर होने के नाते एक मौलिक आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आप क्या तुमने कभी लगता है कि एक पुरातत्वविद् के जीवन को देखने का भौतिक बिंदु से तो थकाऊ हो सकता है, यह वास्तव में एक और अधिक कठिन काम है की तुलना में यह फोटो में लग रहा है।
  • छवि शीर्षक 582111 21
    6
    जब आप खुदाई करते हैं तो हमेशा करीब ध्यान दें यह ऑब्जेक्ट्स के लिए मात्र खोज से परे जाता है। एक खुदाई एक साइट के विनाश के बराबर है, जो विस्तार से योजनाबद्ध है। पुरातत्वविदों को बहुत अच्छी तरह से पता है कि एक बार खुदाई के बाद, साइट कभी भी अपने मूल राज्य में वापस नहीं लौट पाएगी: इसके विनाश को इसलिए योजनाबद्ध और मॉनिटर किए गए कदम से कदम इस अभियान के सदस्य एक समय में लगभग 5-10 सेंटीमीटर खोदते हैं, प्रत्येक स्तर पर खुदाई करते हुए यह अच्छी तरह जानते हैं कि यह कभी भी अपने मूल राज्य में वापस नहीं आएगा।
  • अपना कार्य दिवस शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उत्खनन स्थल से परिचित हैं।
  • आपको फावड़ियों, हुकुम, ब्रश और अन्य टूल का उपयोग करने की ज़रूरत होगी जो समय-समय पर प्रदान की जाएगी।
  • छवि शीर्षक 582111 22
    7
    पुरातात्विक खोजों के साथ कब्जा कर लिया बहुत से लोग गलत तरीके से सोचते हैं कि पुरातत्वविदों डायनासोर की हड्डियों की तलाश कर रहे हैं। हकीकत में, वे वस्तुओं को खोजने के साथ सौदा करते हैं, जबकि हड्डियों paleontologists की जिम्मेदारी है। जब आप उत्खनन में काम करते हैं, तो आपको उपस्थित सभी कलाकृतियों की खोज के लिए, जैसे कि तीर या वास, के लिए अपने सभी ध्यान को समर्पित करना होगा। आपको एक विस्तृत प्रलेखन प्रक्रिया का पालन करना होगा और ध्यान रखें कि आपने क्या पाया है। भविष्य के अध्ययनों के लिए निष्कर्ष संरक्षित किए जा सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने उपकरणों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • अभियान के कुछ सदस्य आम तौर पर हटाए गए परतों के निशान को संरक्षित करने के लिए फर्श और दीवारों को डिज़ाइन और तस्वीर लेने का ध्यान रखेगा।
  • कुछ फोटोग्राफिक निष्कर्षों को चित्रित करते हैं और खोज के सटीक स्थान को चिह्नित करते हैं।
  • कुछ तकनीशियन साइट और इसकी सीमाओं का एक डिजिटल मानचित्र तैयार करने के लिए जीपीएस रिसीवर का इस्तेमाल करते हुए डेटा को स्टोर करते हैं।
  • छवि शीर्षक 582111 23
    8
    विस्तृत नोट्स लें जब आप उत्खनन के एक स्थल पर काम करते हैं, तो शायद आपको नोट्स लेना पड़ता है और आप जो भी खोजते हैं उसे रिकॉर्ड कर सकते हैं, यहां तक ​​कि विवरण जो कि सबसे तुच्छ लगते हैं क्या वे वस्तुओं आप पाते हैं, जहाँ आप खोज क्षेत्र, आसपास की वस्तुओं में, उनमें पाया मिट्टी की संरचना की तरह लग रही है, और उल्लेख के लायक किसी अन्य बात: आप नीचे सब कुछ लिखने के लिए करना होगा। अपने आप को एक जासूस के रूप में सोचें, जो सैकड़ों या हजारों साल पहले की रहस्यों को खोजना चाहता है।
  • छवि शीर्षक 582111 24
    9
    प्रयोगशाला में डेटा का विश्लेषण करें अगर आपको लगता है कि एक पुरातत्वविद् का काम सभी खुदाई स्थलों पर होता है जो आप गलत हैं: इस पेशे के कई अन्य पहलुओं पर विचार करने के लिए विचार करें फील्ड काम पूरा हो जाने के बाद, आपको अपने निष्कर्षों को साफ और कैटलॉग करना होगा। फिर आपको अपने कब्जे में सूचना का आयोजन करना होगा और एक लिखित रिपोर्ट तैयार करनी होगी। हालांकि पुरातात्विक स्थलों पर काम करना नौकरी के मज़ेदार भाग के रूप में माना जाता है, वहीं काम करने के लिए बहुत सारे कार्यालय काम भी होते हैं, जैसा कि किसी अन्य पेशे के लिए।
  • वास्तव में, कई पुरातत्वविदों ने उत्खनन में भाग लेने से अधिक प्रयोगशाला विश्लेषण करने में अधिक समय व्यतीत किया है। पेशे के इस पहलू, जो आपको फिर से खोजे गए टुकड़ों के पुनर्निर्माण के लिए और जो पता चला है, की भावना बनाने की अनुमति देता है, रोमांचक और रोमांचक हो सकता है।
  • टिप्स

    • एक डायरी रखें जिसमें आप अपनी खोजों और अपने रोमांच लिख सकते हैं। वह सब कुछ लिखें जो आपको दिलचस्प लगता है।
    • फिल्म में "इंडियाना जोन्स और क्रिस्टल स्कल," नायक एक छात्र एक अच्छा पुरातत्वविद् पहले पुस्तकालयों से बाहर निकलना चाहिए बनने के लिए कहता है। इस कैरियर का प्रबंधन करने के लिए साहसिक और खोज के लिए एक मजबूत इच्छा रखना महत्वपूर्ण है!
    • याद रखें कि इंडियाना जोन्स फिल्मों में आप देख रहे पुरातत्व वास्तविक पेशे के साथ कुछ नहीं करना है आपको फिट रहने और उपयुक्त कपड़े और उपकरण पहनने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।

    चेतावनी

    • सच पुरातत्वविदों आप इंडियाना जोन्स फिल्मों में नहीं देख रहे हैं।
    • सही शारीरिक रूप होने के लिए आवश्यक है। हालांकि टीवी पर यह बहुत थका नहीं लगता है, सूर्य के नीचे एक दिन में 8 घंटे काम करना वास्तव में थकाऊ हो सकता है।
    • पुरातत्व दुनिया में एक कैरियर प्रतिबद्धता को चुकाता है। कई पुरातत्वविद प्रोफेसर हैं या संग्रहालय के कर्मचारियों या सरकारी सलाहकार के रूप में काम करते हैं इन पदों को प्राप्त करना मुश्किल है, लेकिन यदि आप इस तरह नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो याद रखें कि बॉक्स के बाहर सोचने के लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com