डेटा एंट्री का काम कैसे सीखें

डेटा एंट्री डेटा के प्रतिलेखन को एक रूप से दूसरे रूप में बदलती है कई आधुनिक व्यवसायों को किसी प्रकार की डेटा प्रविष्टि की आवश्यकता होती है, वित्तीय डेटा से ई-मेल पते, और बोलने वाले लेखों और भाषणों का प्रतिलेखन। अधिकांश डेटा एंट्री प्रोजेक्ट्स को एक कंप्यूटर और काफी सरल सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों के उपयोग की आवश्यकता होती है। एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम और अन्य कार्यक्रम आपको इस क्षेत्र में कैरियर शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, धैर्य, प्रेरणा और ध्यान ऐसे व्यक्तिगत गुण हैं जो आपको इस पेशे में सफलता के लिए प्रेरित करेंगे। इस आलेख को पढ़ना आपको पता चल जाएगा कि डेटा कैसे दर्ज करें।

कदम

विधि 1

डेटा दर्ज करने के लिए बुनियादी योग्यता
छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 1
1
स्तर की डिग्री ले लो। विशेषज्ञता कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए या किसी कर्मचारी के रूप में काम पर रखा जाए, तो कई संगठनों को न्यूनतम आयु 16 और शिक्षा के इस स्तर की प्राप्ति की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 2
    2
    जानें अंग्रेजी और गणित अच्छी तरह से पूरी तरह से योग्यता प्राप्त करने के लिए आपको अंग्रेजी ग्रंथों को समझने और प्राथमिक गणित समस्याओं को हल करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि कई डेटा प्रविष्टि नौकरियों को स्प्रेडशीट में सूत्रों के निर्माण की आवश्यकता होती है। इस योग्यता प्राप्त करने के लिए स्थानीय विश्वविद्यालय में अंग्रेजी या गणित कक्षाएं ले लीजिए।
  • छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 3
    3
    एक व्यक्तिगत कंप्यूटर (पीसी) का इस्तेमाल करने के लिए मूल बातें जानें यदि आप नहीं जानते कि ई-मेल, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और विशेष रूप से स्प्रैडशीट प्रोग्राम कैसे उपयोग करें, आपके पास या अन्य शैक्षणिक केंद्रों या पुस्तकालय में एक विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों में भाग लें।
  • छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर के साथ कैसे लिखना सीखने के लिए पाठ्यक्रम ले लो कई डेटा एंट्री जॉब्स अब या प्रोजेक्ट द्वारा प्रदत्त हैं, इसलिए जिस गति से आप अपने कंप्यूटर पर लिख सकते हैं यह निर्धारित करेगा कि आप कितना पैसा कमा सकेंगे। ऑनलाइन टाइपिंग पाठ्यक्रम या एक शैक्षिक केंद्र में आप प्रति मिनट (डब्ल्यूपीएम) शब्दों की संख्या बढ़ाने के लिए करें
  • विधि 2

    डेटा प्रविष्टि कक्षाएं
    छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 5
    1



    एक डेटा प्रविष्टि नौकरी के लिए उम्मीदवार जो प्रशिक्षण प्रदान करता है डेटा एंट्री पेशे में पहली नौकरी के रूप में, आपको एक नियोक्ता मिल सकता है जो आपको सिखाने के लिए कुछ महीनों के लिए कुछ सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहता है। इन प्रकार की नौकरियों का भुगतान कम है - इसलिए अन्य योग्यता प्राप्त करना बेहतर है
  • छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 6
    2
    एक प्रोग्राम के लिए साइन अप करें जो डेटा प्रविष्टि के क्षेत्र में प्रमाणपत्र या डिप्लोमा प्रदान करता है। ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए खोज करें जो केवल एक क्षेत्र में प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं, या 2-वर्ष की डिग्री कार्यक्रम में निम्नलिखित पाठ्यक्रम शामिल किए जाने चाहिए।
  • डेटा प्रसंस्करण पर एक कोर्स। इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट टाइप करने की आवश्यकता होगी। आप सीखेंगे कि अधिकतम संगठन और दक्षता के लिए टाइप और प्रारूप कैसे करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट के कार्यक्रमों पर एक कोर्स छात्र वर्ड, एक्सेल, एक्सेस और यहां तक ​​कि पावर पॉइंट सहित सभी विंडोज सिस्टम सॉफ्टवेयर के साथ काम करना सीखते हैं।
  • लेखांकन पर एक कोर्स यह कोर्स स्प्रेडशीट्स में सरल डेटा और वित्तीय सूत्रों को व्यवस्थित करने का तरीका सिखाता है। यह गणना और संगठित निगरानी के साथ सौदा होगा।
  • एक कंप्यूटर गणना पाठ्यक्रम। यह पिछले एक के समान पाठ्यक्रम है, लेकिन जहां कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर के साथ अधिक जटिल गणना सिखायी जाती है, जिसका उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों के साथ किया जा सकता है। प्राथमिक के अलावा, यह आपको गणित का पर्याप्त ज्ञान देगा ताकि डेटा दर्ज करने में काम किया जा सके।
  • छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 7
    3
    मेडिकल या कानूनी क्षेत्र में विशेषज्ञता डेटा प्रविष्टि में एक छोटी डिग्री के लिए साइन अप करें इन दो क्षेत्रों में, एक विशेष भाषा और शब्दावली का उपयोग किया जाता है और विशिष्ट आवश्यकताएं हैं कानूनी और चिकित्सा क्षेत्रों में कई डेटा प्रविष्टि की नौकरियों को क्षेत्र में विशिष्ट योग्यता या अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • उन्नत चिकित्सा डेटा को शामिल करने के लिए चिकित्सा बिलिंग या चिकित्सा कोडिंग कहा जाता है इस प्रकार के काम को आम तौर पर स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है और आपकी नौकरी और कमाई की संभावनाओं में काफी वृद्धि कर सकती है। कोड कंपनियों और चिकित्सा बिलिंग के बारे में ज्ञान है कि बीमा कंपनियों को चिकित्सा प्रक्रियाओं को कैसे भेजना है।
  • बढ़ते कानूनी पेशे के लिए कानूनी क्षेत्र में डेटा शामिल करना महत्वपूर्ण है। आपको कार्यालय या घर में जटिल कानूनी दस्तावेज लिखने के लिए कहा जा सकता है कानूनी डेटा प्रविष्टि कार्य के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए स्नातक की डिग्री प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक जानें डेटा प्रविष्टि चरण 8
    4
    विभिन्न प्रकार के डेटा एंट्री काम करके एक अनुभव प्राप्त करें घर से काम करने के लिए या अधिक वेतन प्राप्त करने के लिए, आपको यह दिखाना चाहिए कि आप सटीक और तेज तरीके से काम कर रहे हैं। यदि आपके पास डाटा एंट्री के साथ काम करने के बुनियादी कौशल हैं, तो आपके काम का अनुभव आपको अन्य उपयोगी कौशल सीखने में मदद करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, ऑडियो प्रतिलेखन के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, भाषण प्रतिलेखन कार्य, चर्चा समूहों या श्रुतलेख स्वीकार करके, आप अपनी टाइपिंग की गति बढ़ा सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ डाटा एंट्री ऑपरेटर कार्यकारी सहायक या कार्यालय के प्रमुख बनने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने के लिए अपने संगठनात्मक कौशल, सटीक और एकाग्रता का उपयोग करते हैं। हालांकि डेटा प्रविष्टि की नौकरी अक्सर अल्पकालिक होती है और कई कैरियर विकल्पों की पेशकश नहीं करते हैं, तो आप एक सहायक के रूप में काम करने के लिए उच्च वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर का उपयोग कैसे करें
    • कैसे जानने के लिए टाइप करें
    • लेखा पाठ्यक्रम
    • डाटा प्रोसेसिंग कोर्स
    • बिलिंग या मेडिकल कोडिंग में डिप्लोमा
    • कानूनी डेटा दर्ज करने में डिप्लोमा
    • कार्य प्रशिक्षण
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com