डेटा ट्रांसफर स्पीड की गणना कैसे करें

कंप्यूटिंग में, `ट्रांसफर दर` वह दर है, जिस पर किसी दिए गए अवधि में किसी दिए गए मात्रा में डेटा स्थानांतरित हो जाता है। क्लासिक उदाहरण वह स्थिति है जिसमें एक फ़ाइल वेब से डाउनलोड की जाती है डाउनलोड के दौरान आप एक प्रगति पट्टी देख सकते हैं जो वास्तविक समय में डेटा ट्रांसफ़र गति को प्रदर्शित करता है (आमतौर पर किलबाइट प्रति सेकंड, केबी / एस में व्यक्त की गई)। इस डेटा की गणना करने के लिए एक सरल तरीका एक समीकरण का उपयोग करना है जो स्थानांतरित डेटा की मात्रा को ध्यान में रखता है और हस्तांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले समय में तो हमारा समीकरण निम्नलिखित होगा: `स्थानांतरण दर` = `स्थानांतरित डेटा की मात्रा` विभाजित `टाइम` नोट: स्थानांतरित डेटा की मात्रा अलग-अलग रूपों में व्यक्त की जा सकती है। उदाहरण के लिए, केबी, एमबी, जीबी, टीबी, आदि। उसी तरह, समय अलग-अलग रूपों में भी व्यक्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, मिलीसेकंड, सेकंड, मिनट, घंटे आदि में। हमारे उदाहरण के लिए हम उस स्थिति पर विचार करते हैं जिसमें 25 मेगा बाइट्स (एमबी) 2 मिनट में स्थानांतरित किए जाते हैं।

कदम

1
`केबी / एस` में अंतरण दर प्राप्त करने के लिए, हमें सबसे पहले मेगा बाइट्स को किलोक बाइट में कनवर्ट करना होगा। चूंकि एक MB 1024 KB के बराबर है, हमें 25 एमबी एक्स 1024 को गुणा करना होगा, इस प्रकार 25600 किलोबाइट प्राप्त करना होगा।



  • 2
    मिनटों को सेकंड में कन्वर्ट करें चूंकि एक मिनट 60 सेकंड के बराबर है, हम जानते हैं कि 2 मिनट 120 सेकंड के बराबर (2 x 60 = 120)।
  • 3
    स्थानांतरण दर की गणना करने के लिए, सेकंड के लिए किलो बाइट्स को विभाजित करें। फिर आपको 25600/120 = 213.3 मिलेगा। परिणाम 213 केबी / एस तक गोल किया जा सकता है समाप्त हो गया!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com