बैंडविड्थ की गणना कैसे करें

बैंडविड्थ की गणना करना सीखना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जो वेब ब्राउज़िंग अनुभव और फ़ाइल डाउनलोड बहुत आसान बना सकता है। यह जानने के लिए कि आपका बैंडविड्थ कितना बड़ा है, उस वेबसाइट के आकार का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है जिसे आप होस्ट कर सकते हैं, बेहतर नेविगेट करने के लिए अपनाई जाने वाली फाइलों और इंटरनेट सेटिंग को स्थानांतरित करने का समय।

कदम

1
पता करें कि आपके पास किस प्रकार का कनेक्शन है क्या आपके पास फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन है? केबल या डीएसएल? किस गति पर? ये सभी समाधान भिन्न डेटा स्थानांतरण गति प्रदान करते हैं ब्रॉडबैंड कनेक्शन में आमतौर पर 512 किलोबाइट / सेकेंड की गति है (आपको गति का एक विचार देने के लिए, औसत वेब पेज लगभग 70 KB है, जबकि एक औसत गीत 3 एमबी है)।
  • 2
    एक गति परीक्षण करें ऐसा करने के कई तरीके हैं:
  • मैन्युअल रूप से एक विश्वसनीय ईमेल या वेबसाइट से एक फ़ाइल डाउनलोड करें ट्रांसफर दर का निरीक्षण करें और अपने वास्तविक औसत बैंडविड्थ की गणना करने के लिए उच्चतम और निम्न गति का औसत बनाएं।
  • ऐसी साइट का उपयोग करके एक स्वचालित गति परीक्षण चलाएं जो आपके देश में सर्वर को पिंग करेगा, अधिमानतः आपके क्षेत्र में। यह आपके बैंड की गणना करने का सबसे आसान तरीका है और पूरी तरह से स्वचालित है। कई साइटें हैं जो बैंडविड्थ की गणना करने की व्याख्या करती हैं, लेकिन सीएनईटी द्वारा उपयोग करने के लिए सबसे आसान उपयोग में से एक है (आप बाद में लिंक पाएंगे)। बस अपनी स्थिति पर क्लिक करें और कार्यक्रम आपके लिए बाकी रहेगा
  • 3



    यदि अन्य तरीकों से काम नहीं किया गया है, तो अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को कॉल करें। यह आपको आपके इंटरनेट पर उपयोग की जाने वाली सभी जानकारी, डाउनलोड की गति और किसी भी सीमाएं पर देगा।
  • टिप्स

    • टेलीफोन लाइन पर पुराने कनेक्शन 56KB प्रति सेकंड की एक बैंडविड्थ प्रदान करते हैं। एडीएसएल लाइनें आमतौर पर 5 एमबी से 20 एमबी तक बैंड की पेशकश करती हैं। फाइबर ऑप्टिक लाइनें प्रति सेकंड 100 एमबी तक पहुंच सकती हैं अपने बैंडविड्थ की गणना के लिए अपने कनेक्शन का प्रकार जानने के लिए एक शानदार शुरुआती बिंदु है।
    • दूरी गति को प्रभावित करती है यदि आप दूसरे राज्य में स्थित एक सर्वर या वेब पेज तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपकी स्थानांतरण की गति काफी गिरावट होगी। स्थानांतरण दर बैंडविड्थ से अलग है बैंडविड्थ सैद्धांतिक कनेक्शन की गति है, जबकि स्थानांतरण की गति एक है। आप लगभग अपने पूरे बैंड का उपयोग कभी नहीं करेंगे, इसलिए यदि आपके डाउनलोड उतने ही तेज़ न हो जाएं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें
    • बैंडविड्थ की गणना करने का तरीका निकालने की कोशिश करते समय आपको एक और चीज की जांच करनी चाहिए, वह इंटरनेट डेटा की सीमा है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। कई प्रदाताओं आप डाउनलोड कर सकते हैं डेटा पर एक सीमा लागू करें यदि आपकी ट्रांसफ़र गति उच्च है, तो सीमा से अधिक होना आसान होगा, जिससे कि आपका बैंड जानने से आप उपयोग सीमित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका फ़ायरवॉल सक्रिय है लेकिन इंटरनेट पर पहुंच को ब्लॉक नहीं करें अगर आपको वेब पेजों या फ़ाइलों को डाउनलोड करने में परेशानी होती है, तो पहले अपने कंप्यूटर की जांच करें अकसर फ़ायरवॉल सेटिंग्स या एंटीवायरस प्रोग्राम में समस्या होती है। कुछ बैंडविड्थ प्रोग्राम जावा या समान कार्यक्रमों का भी उपयोग करते हैं - अलर्ट के लिए देखें जो आपको पॉप-अप अवरोधक के बारे में सूचित करता है या आपको एक ActiveX नियंत्रण की अनुमति देने के लिए कहता है। यदि आप साइट पर भरोसा करते हैं, तो उसे अनुमति दें, अन्यथा ऐसा मत करो श्रेष्ठ परिणामों के लिए, इस गाइड में अनुशंसित साइट्स में से एक का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन वाला एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com