वेबसाइट की प्रतिलिपि कैसे करें

एचटीएमएल और सीएसएस में एक वेबसाइट बनाने के लिए सीखना एक लंबी और कठोर सीखने की प्रक्रिया हो सकती है, खासकर यदि आप स्वतंत्र रूप से शुरू करते हैं, तो खरोंच से शुरू हो रहा है हम किताबें है कि आप HTML प्रोग्रामिंग में मार्गदर्शन करेंगे की बहुमूल्य सहायता का लाभ उठाएं जा सकता है, तो आप अक्सर व्यवहार में कार्रवाई में अवधारणाओं के कुछ रखा है और उन्हें देखने के लिए पूरा जानने के लिए सक्षम होने के लिए की आवश्यकता होगी। एक वेबसाइट की प्रतिलिपि करने में सक्षम होने के लिए पूरी तरह से एक शैक्षणिक बिंदु से बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह कोड के प्रत्येक एक भाग का विश्लेषण करने और इसके कार्य को पूरी तरह से समझने की अनुमति देता है।

कदम

विधि 1

विंडोज
1
डाउनलोड और इंस्टॉल करें "HTTrack"। यदि आप एक पूरी वेबसाइट या पृष्ठों की एक बड़ी संख्या की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना एक प्रोग्राम द्वारा सहायता प्राप्त करना चाहते हैं जो स्वचालित रूप से ऐसा कर सकते हैं हर एक एचटीएमएल पेज को मैन्युअल रूप से सहेजना एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक प्रोग्राम का उपयोग करते हुए लंबे समय लगता है "HTTrack" यह सब कुछ स्वचालित बनाता है
  • इस कदम को पूरा करने के लिए सबसे व्यापक और शक्तिशाली सॉफ्टवेयर है "HTTrack"। यह विंडोज और लिनक्स दोनों प्रणालियों के लिए एक खुला स्रोत परियोजना है। यह प्रोग्राम वेबसाइट पूरी तरह से प्रतिलिपि करने में सक्षम है, या यदि अनुचित तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया है, यहां तक ​​कि इंटरनेट की संपूर्ण सामग्री भी। आप डाउनलोड कर सकते हैं "HTTrack" निम्न यूआरएल से मुक्त करने के लिए httrack.com.
  • 2
    कॉपी किए गए फ़ाइलों के लिए गंतव्य फ़ोल्डर कॉन्फ़िगर करें शुरू करने के बाद "HTTrack" आपको सभी फाइलों के लिए गंतव्य फ़ोल्डर सेट करना होगा जो वेब से डाउनलोड किए जाएंगे। प्रत्येक व्यक्ति की वेबसाइट के लिए एक समर्पित फ़ोल्डर बनाना सुनिश्चित करें, क्योंकि अन्यथा, भविष्य में, आपको यह समझना मुश्किल होगा कि प्रत्येक आइटम क्या संदर्भित करते हैं।
  • प्रत्येक प्रोजेक्ट को एक नाम दें, ताकि आप उसे आसानी से ढूंढ सकें। "HTTrack" स्वचालित रूप से मुख्य गंतव्य फ़ोल्डर के भीतर एक उपनिर्देशिका बनाता है, जिसका नाम आपने परियोजना को सौंपा है।
  • 3
    संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू से, विकल्प चुनें "वेब साइट डाउनलोड करें"। यह विकल्प यह सुनिश्चित करता है "HTTrack" किसी भी चित्र, फाइल या अन्य संबंधित वस्तुओं सहित, संकेतित वेबसाइट की संपूर्ण सामग्री डाउनलोड करें
  • 4
    उस साइट का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं। आप एक से अधिक पते दर्ज कर सकते हैं, यदि आप एक ही परियोजना से संबंधित कई साइटों की सामग्री डाउनलोड करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, "HTTrack" यह वेबसाइट पर सभी लिंक की सामग्री भी डाउनलोड करेगा जो उसी सर्वर को दर्शाती है।
  • यदि आप जिस वेबसाइट को प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, उसे प्रमाणीकृत पहुंच की आवश्यकता है, बटन का उपयोग करें "यूआरएल जोड़ें" यूआरएल और उसके लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने के लिए: उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड
  • 5
    प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू होती है। एक बार जब आप सभी वांछित यूआरएल दर्ज कर लें, तो आप कॉपी शुरू कर सकते हैं। प्रश्न में वेबसाइट के आकार के आधार पर, डाउनलोड प्रक्रिया को पूरा करने के लिए काफी समय और इंटरनेट कनेक्शन की बैंडविड्थ की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी मामले में, "HTTrack" वास्तविक समय में आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की जाने वाली सभी फाइलों का विवरण दिखाता है
  • 6
    साइट की सहेजी गई कॉपी की जांच करें डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, आप कॉपी की गई फ़ाइलों को एक्सेस कर सकते हैं और सीधे अपने कंप्यूटर से परामर्श कर सकते हैं। अपने वेब पृष्ठों की सामग्री को देखने के लिए किसी भी एचटीएम या एचटीएमएल फाइल को खोलें, जैसे कि आप ऑनलाइन थे एक ही तत्व को वेब पेज एडिटर के माध्यम से भी परामर्श किया जा सकता है जो आपको अनुमति देता है HTML कोड की खोज करें और समझें कि यह कैसे काम करता है. डाउनलोड की गईं फ़ाइलों को प्रोग्राम द्वारा स्वचालित रूप से अनुकूलित किया जाता है, ताकि वे काम कर सकें और वेबसाइट पर स्थानीय संस्करण की मूल प्रतिलिपि को प्रस्तुत कर सकें। फिर आप एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना, स्थानीय रूप से सीधे सभी सुविधाओं का दोहन और विश्लेषण कर पाएंगे।
  • विधि 2

    मैक


    1
    प्रोग्राम डाउनलोड करें "SiteSucker" मैक ऐप स्टोर से यह एक नि: शुल्क आवेदन है जो आपको एक वेबसाइट की पूरी प्रति डाउनलोड करने की अनुमति देता है। आप प्राप्त कर सकते हैं "SiteSucker" यह भी इसे यूआरएल से डाउनलोड कर रहा है ricks-apps.com/osx/sitesucker/index.html.
    • यदि आप डाउनलोड के अंत में सीधे डेवलपर की वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करते हैं, तो माउस के डबल क्लिक के साथ संबंधित डीएमजी फ़ाइल का चयन करें। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए, प्रोग्राम आइकन को खींचें "SiteSucker" फ़ोल्डर के अंदर "आवेदन"।
  • 2
    उस वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स "SiteSucker" प्रश्न में वेबसाइट बनाने वाले सभी पृष्ठों की प्रतिलिपि बनाने और डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। "SiteSucker" केवल उन सभी लिंक्स का विश्लेषण करेगा जो मूल वेबसाइट को संग्रहीत किए गए एक ही सर्वर को संदर्भित करने वाली सामग्री की केवल सामग्री डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • अनुभवी उपयोगकर्ता प्रोग्राम सेटिंग्स बदल सकते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए जो वेबसाइट की सटीक प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, डिफ़ॉल्ट लोग पूरी तरह से काम करेंगे "SiteSucker", डिफ़ॉल्ट रूप से, संकेतित वेबसाइट की पूरी प्रतिलिपि बनाने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • जिन पैरामीटर को आप बदलना चाहते हैं उनमें से एक डाउनलोड की गई फ़ाइलों के लिए गंतव्य फ़ोल्डर है सेटिंग मेनू दर्ज करने के लिए गियर बटन दबाएं अनुभाग के अंदर "सामान्य", मेनू का उपयोग करें "गंतव्य" वेब से डाउनलोड की गई फ़ाइलों को कहाँ से बचाने के लिए चुनने के लिए
  • 3
    प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन दबाएं "डाउनलोड"। "SiteSucker" क्षेत्र के भीतर संकेतित साइट पर सभी सामग्री डाउनलोड करना शुरू कर देंगे "यूआरएल"। यह कदम बहुत समय लगा सकता है, लेकिन आप प्रोग्राम से संबंधित विंडो के निचले भाग को देखकर अपनी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।
  • 4
    यदि अनुरोध किया गया है, तो लॉगिन क्रेडेंशियल्स प्रदान करें। यदि आप किसी ऐसी साइट की सामग्री की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो लॉगिन करने के लिए प्रमाणीकृत पहुंच प्रदान करती है, तो आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा मैन्युअल प्रविष्टि का अनुरोध करने से पहले, डिफ़ॉल्ट रूप से "SiteSucker" स्वचालित रूप से तुम्हारा जाँच करेगा "कीचेन" एक्सेस क्रेडेंशियल्स की तलाश
  • 5
    डाउनलोड के अंत में, वेबसाइट की प्रतिलिपि देखें। अब आप अपने मैक से सीधे फाइल में फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं, जैसे कि आप ऑनलाइन थे डाउनलोड की गई फ़ाइलों को स्वचालित रूप से अनुकूलित किया जाएगा "SiteSucker" ताकि वे कार्यात्मक हो और इंटरनेट पर मौजूद मूल संस्करण के लिए सवाल में वेबसाइट की स्थानीय प्रति देखें। सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना, आप तब स्थानीय स्तर पर सीधे सभी कार्यों का फायदा उठाने और उसका विश्लेषण करने में सक्षम होंगे।
  • चेतावनी

    • कई वेबमास्टरों ने उन सुविधाओं को स्थापित करने का निर्णय लिया है, जो कि जब भी उनकी सामग्री को अन्य वेबसाइटों के पृष्ठों पर देखा जाता है, तब उन्हें स्वचालित नोटिफिकेशन प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। मान लीजिए कि इंटरनेट पर आसानी से सुलभ सामग्री का इस्तेमाल वाणिज्यिक लाभ हासिल करने के लिए किया जा सकता है। अपनी सामग्री को अपने कार्य में एकीकृत करने से पहले हमेशा वेबमास्टर या साइट स्वामी से संपर्क करें
    • एक वेबसाइट की सामग्री की प्रतिलिपि बनाई जा रही है और फिर इन्हें तुम्हारा उपयोग करते हुए केवल साहित्यिक चोरी है, और कुछ मामलों में इसे बौद्धिक संपदा की चोरी भी माना जा सकता है। किसी तृतीय-पक्ष वेबसाइट से कॉपी किए गए सामग्री का उपयोग कभी भी न करें, इसे अपने खुद के रूप में बंद कर दें यदि आप चाहें तो आप छोटे उद्धरण चिह्नों में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन हमेशा मूल लेखक का संकेत दे रहे हैं और किसी विशिष्ट प्राधिकरण के लिए पूछ रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com