एचटीएमएल कोड का उपयोग करने के लिए एक छवि केंद्र कैसे करें

HTML में प्रोग्रामिंग करते समय छवियों को कैसे संरेखित करना जानना महत्वपूर्ण है दुर्भाग्य से समय-समय पर प्रोग्रामिंग भाषाओं में परिवर्तन और विकसित होते हैं और कुछ एचटीएमएल टैग्स का अपव्यय होता है, कुछ इंटरनेट ब्राउज़रों में उन्हें अब पहचान और व्याख्या नहीं करनी पड़ती। एचटीएमएल का उपयोग करते हुए एक वेब पेज पर छवि को सही ढंग से केन्द्रित करने के लिए आलेख में वर्णित विधियों में से किसी एक का प्रयोग करें। यदि दिए गए निर्देश काम नहीं करते हैं, तो सीएसएस स्टाइल शीट का उपयोग करने पर विचार करें।

कदम

विधि 1

पाठ के अंदर एक छवि संरेखित करें
1
विशेषता का उपयोग न करें "केंद्र" टैग के अंदर एचटीएमएल में, विशेषता का उपयोग करके पाठ को केन्द्रित करना संभव है "केंद्र", लेकिन एक छवि के मामले में विशेषता का उपयोग किया जाना चाहिए "बीच"। एक छवि को लाइनों से बना नहीं है, इसलिए यह पृष्ठ के अन्य तत्वों के संबंध में ब्राउज़र द्वारा पहचाने जाते हैं।
  • 2
    कोड की एक नई पंक्ति बनाएं ब्राउज़र को इंगित करने के लिए एक अनुच्छेद बनाएं कि आप पाठ की एक नई पंक्ति शुरू कर रहे हैं एक पैराग्राफ की शुरुआत इंगित करता है कि टैग है

    , फिर इच्छित पाठ में प्रवेश करना शुरू करें

  • 3
    अब निम्न कोड का उपयोग करके छवि दर्ज करें: gif"। इस बिंदु पर, विशेषता का उपयोग कर चित्र का विवरण शामिल करें alt ="छवि विवरण".
  • गुण "src" ब्राउज़र को इंगित करता है कि छवि कहां मिलनी है, तो यह प्रदर्शित होने वाले फोटो के यूआरएल को दर्शाती है।
  • गुण "पड़ाव" छवि के शाब्दिक विवरण का प्रतिनिधित्व करता है और अक्सर उपयोगकर्ता को दिखाने के लिए एक तत्व के रूप में उपयोग किया जाता है, जब भी ब्राउज़र, किसी भी कारण से, वास्तविक छवि प्रदर्शित करने में सक्षम नहीं है।
  • 4
    छवि के संरेखण को निर्दिष्ट करता है विशेषता दर्ज करें align ="बीच">. कोड का यह टुकड़ा छवि टैग के अंत का प्रतिनिधित्व करता है।
  • 5
    टेक्स्ट के अंतिम भाग को जोड़ें, फिर टैग का उपयोग करके अनुच्छेद बंद करें। यहां नमूना कोड का एक हिस्सा है जो बताता है कि पिछले चरणों में क्या किया गया था:

    हम एचटीएमएल में प्रोग्राम सीख रहे हैं हमारा उदाहरण पूरा हो गया है

  • विधि 2

    टैग केंद्र का उपयोग कर एक छवि को संरेखित करें
    1



    वेब पेज में एक नया तत्व और केंद्रीय बनाएं एचटीएमएल में, आप एक केन्द्रित तत्व के भीतर एक चित्र सम्मिलित कर सकते हैं हालांकि, यह याद रखना अच्छा है कि तत्व के आस-पास आप खाली जगह की एक फ़्रेम देखेंगे जो भद्दा हो सकता है
  • 2
    एक नया कोड लाइन शुरू होता है आप जिस तत्व को बनाने जा रहे हैं उसे केंद्रित करके भाग टैग लिखें
    .
  • 3
    छवि जोड़ें निम्न कोड टाइप करें .
  • 4
    इस स्थिति में, उस छवि की ऊंचाई और चौड़ाई निर्दिष्ट करें। निम्न विशेषताओं को टाइप करें ऊंचाई ="200" चौड़ाई ="200">. अपनी आवश्यकताओं के अनुसार आप विभिन्न आकारों का उपयोग कर सकते हैं। संकेतित कोड उस टैग को बंद कर देता है जिसमें चित्र प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 5
    इस बिंदु पर हम टैग बंद कर देते हैं
    निम्न कोड का उपयोग कर प्रारंभिक
    .
    यहां नमूना कोड का एक हिस्सा है जो बताता है कि पिछले चरणों में क्या किया गया था:
    .
  • चेतावनी

    • सावधान रहें क्योंकि विशेषता "संरेखित" और टैग "केंद्र" वे नापसंद हो गए हैं इसका मतलब यह है कि जितनी जल्दी या बाद में वे समर्थन और प्रयोग किया जाएगा बंद हो जाएगा। सटीक तारीख जिसमें इन दो तत्वों को समर्थन नहीं दिया जाएगा, अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन भविष्य के इंटरनेट ब्राउज़रों में उन्हें अब पहचान नहीं आएगी और कोड को सीएसएस स्टाइल शीट के इस्तेमाल से या एचटीएमएल के नए संस्करण के साथ अद्यतन किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com