HTML में टिप्पणियाँ कैसे लिखें

आप लिखते हुए कोड में टिप्पणी जोड़कर, आप अनुस्मारक और स्पष्टीकरण छोड़ सकते हैं जो आपके लिए या एक ही पेज पर काम करने वाले अन्य डेवलपर्स के लिए उपयोगी हो सकते हैं। टिप्पणियों का इस्तेमाल भी कोड के कुछ हिस्सों को जल्दी से निष्क्रिय करने के लिए किया जा सकता है, जैसे उन सुविधाओं से संबंधित, जो अब तक तैयार नहीं हैं टिप्पणियों को जोड़ने के लिए सीखना सही ढंग से आपके काम और आपके सहकर्मियों को अधिक कुशल बनाता है।

सामग्री

कदम

1
एक पंक्ति से मिलकर एक टिप्पणी दर्ज करें टिप्पणियाँ टैग के साथ चिह्नित हैं . आप कोड में विभिन्न बिंदुओं के कार्य की याद दिलाने के लिए छोटी टिप्पणियां दर्ज कर सकते हैं।
<एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट टिप्पणी
  • सुनिश्चित करें कि टिप्पणी टैग में कोई स्थान नहीं है। उदाहरण के लिए < ! - एक टिप्पणी की शुरुआत के रूप में पहचाना नहीं जाएगा टैग के अंदर, हालांकि, आप चाहते हैं कि सभी रिक्त स्थान दर्ज कर सकते हैं।
  • 2
    एकाधिक पंक्तियों वाली एक टिप्पणी बनाएं टिप्पणियां कई पंक्तियों पर झूठ बोल सकती हैं यह जटिल कोड के वर्णन या निष्क्रिय करने के लिए उपयोगी है।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट टिप्पणी



  • 3
    कोड का एक भाग जल्दी से निष्क्रिय करने के लिए टिप्पणियों का उपयोग करें आप टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं भले ही आप कोई बग ढूंढने का प्रयास कर रहे हों या आप बस चलने से कोड के किसी भाग को रोकना चाहते हैं। टिप्पणी टैग को हटा कर आप बाद में कोड की कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट टिप्पणी
  • 4
    उन ब्राउज़रों से लिपियों को छुपाने के लिए टिप्पणियों का उपयोग करें, जो उन्हें समर्थन न दें। यदि आप jаvascript या VBScript में प्रोग्रामिंग कर रहे हैं तो आप उन ब्राउज़रों से लिपियों को छिपाने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें समर्थन नहीं देते हैं। स्क्रिप्ट की शुरुआत में टिप्पणी का उद्घाटन टैग सम्मिलित करें और फिर // जोड़ें -> अंत में ताकि स्क्रिप्ट सही ब्राउज़रों पर सही ढंग से काम करे।
    <एचटीएमएल<सिर
  • टैग के अंत में // प्रतीक स्क्रिप्ट को सक्षम ब्राउज़र पर टिप्पणी करने से रोकते हैं।
  • टिप्स

  • अक्सर लिखते हुए कोड में टिप्पणी जोड़ें इस तरीके से भविष्य में आपके द्वारा लिखे गए कोड पर काम करने के लिए वापस जाने के लिए बहुत आसान होगा और याद रखें कि सब कुछ कैसे काम करता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com