HTML में रिक्त स्थान कैसे सम्मिलित करें

जब आप कोड संकलित करते हैं, तो स्पेस बार, टैब कुंजी या एन्टर कुंजी का उपयोग करके टेक्स्ट रिक्त स्थान से संबंधित सभी प्रतीकों का इस्तेमाल किया जाता है, उपयोग में कंपाइलर या सॉफ्टवेयर द्वारा पूरी तरह से अनदेखा किया जाता है। एचटीएमएल भाषा में उन्हें पाठ बनाने वाले शब्दों के बीच खाली जगह के रूप में व्याख्या की जाती है, फिर उन्हें दिखाता है और ठीक उसी तरह प्रदर्शित होता है, जो कि, एकल खाली स्थान है। हालांकि सीएसएस स्टाइल शीट आपको टेक्स्ट स्पेसिंग और इंडेंटेन्टेशन से संबंधित एक अधिक सटीक शैली और पृष्ठ लेआउट का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, इन पहलुओं को अनुकूलित करने के लिए HTML में कई टूल हैं

कदम

भाग 1

रिक्त स्थान और एकल टैब्स डालें
एचटीएमएल चरण 1 में डालें स्पेस शीर्षक वाली छवि
1
एक डालें एकजुट अंतरिक्ष. आम तौर पर, एचटीएमएल भाषा एक ही अक्षर में कई जगहों को सम्मिलित करती है। कोड टाइप करना- ओ &# 160- हम एक खाली जगह बनाते हैं जो स्क्रीन पर हमेशा दिखाई देगी। रिक्त स्थान की एक बड़ी स्ट्रिंग बनाने के लिए इस कोड को कई बार दोहराएं। यह कहा जाता है की एक उदाहरण है "चरित्र इकाई": एक ऐसा कोड जो कि एक वर्ण या प्रतीक को संदर्भित करता है जिसे कंप्यूटर कीबोर्ड के माध्यम से सीधे टाइप नहीं किया जा सकता है
  • यह विशेष चरित्र कहा जाता है "एकजुट अंतरिक्ष" क्योंकि यह लाइन के अंत का संकेत नहीं करता है और परिणामस्वरूप कैरिज रिटर्न को रोकता है। इस प्रतीक का उपयोग बहुत ज्यादा है, ब्राउज़रों को इसे व्यवस्थित और सुपाठ्य बनाने के प्रयास में पाठ की तर्ज के अंत में हस्तक्षेप को सही ढंग से सम्मिलित करना होगा।
  • एचटीएमएल चरण 2 में डालें स्पेस नामक छवि
    2
    विभिन्न लंबाई के रिक्त स्थान डालें। अन्य विशेष वर्ण (चरित्र संस्थाएं) हैं जो इंटरनेट ब्राउज़र को एक रिक्त स्थान प्रदर्शित करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि, विभिन्न ब्राउज़र इन संस्थाओं को थोड़ा अलग ढंग से व्याख्या कर सकते हैं, लेकिन, कोड के विपरीत, - इस स्थिति में उन्हें लाइन ब्रेक को प्रभावित नहीं करना चाहिए:
  • &एएसपी-: ब्लॉक से नाम लेता है "एन" प्रिंटिंग प्रेस की सीमा "en" लगभग दो वर्णों की रिक्त स्थान सम्मिलित करता है
  • &ईएमएसपी-: इकाई "एम" लगभग चार वर्णों की जगह सम्मिलित करता है
  • एचटीएमएल चरण 3 में डालें स्पेस नामक छवि
    3
    एकीकरण स्थान चरित्र इकाई का उपयोग करके टेब्बल्यूलेशन का उपयोग करता है। यदि आपको पाठ की एक निश्चित इंडेंटेशन की गारंटी की आवश्यकता है, और ऐसा करने के लिए आप केवल HTML कोड का उपयोग कर सकते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प अलग-अलग पात्रों का उपयोग रिक्त स्थान से संबंधित है: - - - -। हालांकि, इस पद्धति का उपयोग केवल एक आखिरी उपाय के रूप में सीमित है। यदि आपके पास सीएसएस स्टाइल शीट्स का उपयोग करने की क्षमता है तो अगला चरण देखें: इन मामलों में अपनाने के लिए सबसे खूबसूरत समाधान देखें। वैकल्पिक रूप से, मानक HTML का उपयोग कर पाठ के बड़े पैराग्राफों को प्रबंधित करने पर अनुभाग पढ़ें। [छवि: HTML चरण 5.jpg | center] में रिक्त स्थान डालें
  • एक ऐसा चरित्र है जो कुंजी को दबाने से प्राप्त एक ही परिणाम उत्पन्न करता है (&# 09-), लेकिन यह आमतौर पर उपयोगी नहीं है। मानक HTML कोड टैब स्टॉप का उपयोग नहीं करता है, इसलिए संबंधित वर्ण किसी भी कार्य को निष्पादित नहीं करता है।
  • एचटीएमएल चरण 4 में डालें स्पेस नामक छवि
    4
    सीएसएस शैली पत्रक का उपयोग कर पाठ को इंगित करें संपत्तियों "गद्दी" और "हाशिया" सीएसएस ब्राउज़र को सामग्री प्रदर्शित करने के लिए सटीक निर्देशों के साथ ब्राउज़र प्रदान करता है, इसलिए प्राप्त परिणाम बहुत अधिक संगत है। यहां तक ​​कि अगर आप सीएसएस से परिचित नहीं हैं और आपके पास स्टाइल शीट नहीं है, तो इन टूल के साथ एक समाधान लागू करना मुश्किल नहीं है:
  • टैग में संलग्न अनुभाग के अंदर आपके HTML दस्तावेज़ का कोड दर्ज करें

    "p.indent" पैराग्राफ (पी टैग) का एक प्रकार परिभाषित करता है "दांतेदार बना हुआ" (आप किसी भी नाम का उपयोग कर सकते हैं)। बाकी का कोड इन पैराग्राफों की बाईं ओर सफेद स्थान जोड़ता है।
  • अब अपने HTML दस्तावेज़ के शरीर पर वापस जाओ। जब भी आप अनुच्छेद इंडेंट करना चाहते हैं, इन टैग्स के बीच कोड दर्ज करें।
  • इंडेंटेशन की सही मात्रा को परिभाषित करने के लिए, संख्या को संपादित करें "1.8" सीएसएस कोड के भीतर इसे रखें "एम" संख्या के बाद, जो उपयोग में वर्ण के आकार के सापेक्ष लंबाई है।
  • भाग 2

    पाठ के बड़े भाग स्वरूपित करें


    एचटीएमएल चरण 5 में डालें स्पेस शीर्षक वाली छवि
    1
    पूर्व-प्रारूपित पाठ का उपयोग करें टैग में शामिल किसी भी ग्रंथ
     यह आपके स्क्रीन पर बिल्कुल भी दिखाई देना चाहिए। स्पेस बार या एंटर कुंजी को दबाकर प्रत्येक वर्ण को ठीक से दिखाना चाहिए क्योंकि यह किसी पाठ संपादक में है। आप इस समाधान का इस्तेमाल नमूना कोड, कविता या किसी अन्य प्रकार के टेक्स्ट को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं जो मूल लाइन रिक्तियां, संरेखण और रेखा विराम का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
    • प्रीफॉर्मेट किया हुआ पाठ सामान्य से भिन्न फ़ॉन्ट और आकार का उपयोग कर सकता है।
  • एचटीएमएल चरण 5 में डालें स्पेस शीर्षक वाली छवि
    2
    लाइन ब्रेक बनाएं HTML टैग ब्राउज़र को बताता है कि टेक्स्ट की वर्तमान पंक्ति समाप्त हो गई है। एकाधिक टैग का उपयोग करके, आप केवल रिक्त पंक्तियों से बना पाठ के वर्ग बना सकते हैं। यह एक स्वीकार्य दृष्टिकोण है यदि आप एचटीएमएल के उपयोग के साथ शुरुआती हैं, लेकिन यह एक विनोदी समाधान है जिसे सीएसएस स्टाइल शीट्स का प्रयोग करने के बाद इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • एचटीएमएल चरण 7 में डालें स्पेस शीर्षक वाली छवि
    3
    टैग का उपयोग करके अपने पाठ पैराग्राफ को परिभाषित करें "पी"। टैग ब्राउज़र से संकेत मिलता है कि उनके अंदर के पाठ को एक पैराग्राफ के रूप में प्रबंधित किया जाना चाहिए। अधिकांश इंटरनेट ब्राउज़र प्रत्येक पैराग्राफ को पाठ की एक खाली पंक्ति डालने से अलग करते हैं, लेकिन एक सटीक शैली के उपयोग की गारंटी नहीं है।
  • टिप्स

    • यदि आपके HTML कोड द्वारा उत्पन्न दृश्य उपस्थिति के सत्यापन के दौरान, आपको लगता है कि बाहरी प्रतीकों हैं, जांचें कि आपने आंशिक टैग नहीं दर्ज किए हैं या उन्हें पूरी तरह से छोड़ा है उदाहरण के लिए, आपने टैग का उपयोग किया हो सकता है
      .
    • सीएसएस स्टाइल शीट्स टेक्स्ट पेंसिंग और फॉर्मेटिंग सहित वेब पेजों के दृश्य उपस्थिति के प्रबंधन के लिए एक बहुत अधिक शक्तिशाली और लचीला उपकरण हैं।
    • एक खोलने के टैग के बाद या एक समापन टैग से पहले रिक्त स्थान डालने से बचें। उदाहरण के लिए, पर ट्यूटोरियल कोड का उपयोग करें अंतर और नहीं पर ट्यूटोरियल  अंतर .

    चेतावनी

    • विशेष प्रोग्रामिंग संपादक या साधारण पाठ फ़ाइल का उपयोग करके हमेशा अपना HTML बनाएं कभी भी पाठ संपादक का उपयोग न करें, जैसे शब्द या लेखक। जब, इंटरनेट ब्राउज़र के भीतर, आपके द्वारा कोड में दर्ज किए गए रिक्त स्थान अजीब प्रतीकों द्वारा दर्शाए जाते हैं, इसका मतलब है कि आपने सबसे ज्यादा एक पाठ संपादक का प्रयोग किया है, जिसने पाठ के स्वरूपण के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ दी है। यह जानकारी ऑनलाइन देखने के लिए उपयुक्त नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com