टेक्स्ट का रंग HTML में कैसे बदला जाए

यह विधि HTML टैग का उपयोग करती है पाठ का रंग बदलने के लिए, एक समाधान जो अब नई एचटीएमएल 5 मानक के साथ समर्थित नहीं है। इसके विपरीत, एक सीएसएस स्टाइल शीट के उपयोग को परिभाषित करने के लिए कि कौन सा रंग आपके वेब पृष्ठ को बनाये जाने वाले विभिन्न तत्वों में डाला गया पाठ को एचआईएल और एचटीएमएलए दोनों में समर्थित है। सीएसएस का प्रयोग करके आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके द्वारा बनाए गए वेब पेज बाजार पर सभी इंटरनेट ब्राउज़रों के साथ संगत होंगे।

कदम

विधि 1

सीएसएस का उपयोग करें
1
प्रश्न में पृष्ठ या वेबसाइट से संबंधित HTML फ़ाइल खोलें किसी वेब पेज में पाठ के रंग को संपादित करने और प्रबंधित करने का सर्वोत्तम तरीका सीएसएस स्टाइल शीट्स का उपयोग करना है। गुण एचटीएमएल टैग अब नए एचटीएमएल 5 संस्करण में समर्थित नहीं हैं, इसलिए सबसे अच्छा तरीका सीएसएस स्टाइल शीट का उपयोग करके वेब पेजों में तत्वों की शैली और उपस्थिति को परिभाषित करना है।
  • यह विधि बाहरी स्टाइल शीट्स का उपयोग कर भी काम करती है (यानी कोड जो कि विभिन्न तत्वों की शैली और उपस्थिति को परिभाषित करता है, उन सीएसएस फाइल में अलग रखा जाता है, जो वेब को बताए हुए HTML को शामिल करते हैं)। इस आलेख में प्रस्तुत उदाहरण एक HTML फ़ाइल का उल्लेख करते हैं जो आंतरिक सीएसएस (शैली पत्रक कोड को सीधे HTML कोड में डाला जाता है) का उपयोग करता है।
  • 2
    टैग के बीच कोड अनुभाग के भीतर टेक्स्ट कर्सर रखें . यदि आप आंतरिक सीएसएस का उपयोग करना चाहते हैं, तो HTML कोड के इस भाग के अंदर रिश्तेदार कोड को परिभाषित करना आवश्यक है।
  • 3
    आंतरिक सीएसएस बनाने के लिए, टैग का उपयोग करें . जब यह HTML टैग टैग में संलग्न अनुभाग में डाला जाता है , इसमें मौजूद सीएसएस कोड स्वचालित रूप से वेब पेज पर किसी भी तत्व पर लागू होता है। इस चरण के अंत में, आपकी नमूना HTML फ़ाइल कुछ इस तरह दिखनी चाहिए:
  • 4
    उस तत्व को इंगित करता है जिसके लिए आप पाठ का रंग बदलना चाहते हैं। आपको टैग में संलग्न अनुभाग का उपयोग करना होगा
  • 5
    HTML विशेषता का उपयोग करें रंग: इच्छित तत्व के चयनकर्ता (जिसे संयोजक भी कहा जाता है) के अंदर। रंग विशेषता: इंटरनेट ब्राउज़र को इंगित करता है जो दिए गए तत्व के लिए उपयोग करने के लिए पाठ का रंग है। हमारे उदाहरण में, तत्व "शव" एक वेब पेज में उपस्थित सभी पाठ की पहचान करने के लिए डिफ़ॉल्ट चयनकर्ता है:
  • 6
    उस रंग को टाइप करें, जिसे आप पृष्ठ टेक्स्ट पर असाइन करना चाहते हैं। ऐसा करने के तीन तरीके हैं: रंग का नाम, इसका हेक्साडेसिमल मान या आरजीबी कोड। उदाहरण के लिए, नीले रंग को शब्द ब्लू द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है, आरजीबी आरजीबी (0, 0, 255) या प्रासंगिक हेक्स कोड # 0000 एफएफ द्वारा।
  • 7
    अपने वेब पेज बनाने वाले अन्य तत्वों के टेक्स्ट के रंग बदलने के लिए अधिक चयनकर्ताओं को जोड़ें। विभिन्न तत्वों के पाठ का रंग बदलने के लिए, आपको बस अलग सीएसएस चयनकर्ताओं का उपयोग करना होगा:

    यह अनुच्छेद नीले रंग में दिखाई देगा

    पाठ का मुख्य भाग लाल दिखाई देगा



  • 8
    मौजूदा तत्व को संशोधित करने के बजाय, एक नया सीएसएस वर्ग परिभाषित करें। स्टाइल शीट्स में एक नया वर्ग को परिभाषित करना संभव है और फिर उसे किसी भी इच्छित HTML तत्व पर लागू करना है, ताकि वह तुरंत अपनी शैली और ग्राफिक उपस्थिति को ग्रहण कर सके। हमारे उदाहरण में कक्षा ".redtext" उन सभी तत्वों के पाठ का रंग बदलें, जिन पर यह लागू किया जाता है:

    इस पैराग्राफ का टेक्स्ट डिफ़ॉल्ट रंग के साथ दिखाई देगा।

    जबकि यह अनुच्छेद लाल रंग में दिखाई देगा

  • विधि 2

    एचटीएमएल कोड के भीतर स्टाइल एट्रिब्यूट्स का उपयोग करें
    1
    अपनी साइट या वेब पेज के स्रोत कोड में HTML फ़ाइल खोलें। एक HTML तत्व के ग्राफिक स्वरूप को बदलने के लिए, आप वेब पेज के स्रोत कोड में उन्हें सीधे डालने से शैली विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं। यह समाधान बहुत उपयोगी हो सकता है जब आपको एक या दो तत्वों की उपस्थिति में तेजी से बदलाव की आवश्यकता हो। स्पष्ट कारणों के लिए, वेब पेज के सभी तत्वों की शैली और उपस्थिति को प्रबंधित करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इस दूसरे मामले में, इष्टतम समाधान में सीएसएस स्टाइल शीट्स का इस्तेमाल होता है।
  • 2
    जिस वस्तु को आप HTML फ़ाइल में संपादित करना चाहते हैं उसमें वेब पेज का स्रोत कोड शामिल है। ग्राफिक शैली से संबंधित HTML विशेषताओं का उपयोग करके आप किसी वेब पेज पर किसी भी तत्व के पाठ का रंग बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक विशिष्ट शीर्षक के पाठ का रंग बदलना चाहते हैं, आपको सबसे पहले एचटीएमएल फ़ाइल में बाद के तत्व की पहचान करने की आवश्यकता होगी:
  • 3
    इच्छित तत्व की परिभाषा के लिए सही शैली विशेषता जोड़ें। प्रकार शैली ="" उस आइटम के उद्घाटन टैग के अंदर जिसे आप बदलना चाहते हैं:
  • 4
    विशेषता टाइप करें रंग: अंदर "" गुण "शैली"। हमारे उदाहरण में हम मिलेंगे:
  • 5
    नए रंग के लिए कोड टाइप करें, जिसे आप पाठ को देना चाहते हैं। पिछले मामले की तरह, ऐसा करने के तीन तरीके हैं: आप रंग का नाम, उसके हेक्साडेसिमल मान या आरजीबी कोड का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पाठ को पीला दिखाई देने के लिए आपको इनमें से एक एन्कोडिंग का उपयोग करना होगा: पीले-, आरजीबी (255,255,0) - या # एफएफएफएफ 00-:
  • टिप्स

    • इस URL पर जाकर https://w3schools.com/colors/colors_names.asp आपको एचटीएमएल द्वारा समर्थित सभी रंग नामों की एक सूची मिलेगी, साथ ही संबंधित हेक्साडेसिमल कोड के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com