वर्ड डॉक्यूमेंट को एचटीएमएल में कनवर्ट कैसे करें

एक .doc, .docx या .odf फ़ाइल को एचटीएमएल में परिवर्तित करना एक बहुत ही सरल कार्य है, भले ही यह करने के लिए एक भी आदर्श विधि न हो। यदि आप एक वेब पेज बनाना चाहते हैं जो जल्दी से लोड होता है और सभी ब्राउज़रों पर सही तरीके से प्रदर्शित होता है, तो आपको एक ऑनलाइन रूपांतरण सेवा का उपयोग करना होगा। यदि आप टेक्स्ट और शैलियों को फ़ॉर्मेट करने के बारे में जितना संभव हो सके रखना चाहते हैं, Word की देशी कार्यक्षमता का उपयोग करें "के रूप में सहेजें"।

कदम

विधि 1

ऑनलाइन सेवा या सॉफ्टवेयर का उपयोग करें
1
ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें रूपांतरण पद्धतियों का उपयोग करने के लिए सबसे तेज़ और सबसे आसान तरीका में से एक है अपने Word दस्तावेज़ को कॉपी और पेस्ट करें टेक्स्टफिक्सर का कनवर्टर, या साइट पर अपलोड करें Online-Convert.com. वे दो पूरी तरह से मुक्त उपकरण हैं जो जल्दी से सम्मिलित दस्तावेज़ का HTML संस्करण बनाते हैं। भुगतान करने की कीमत यह है कि पाठ स्वरूपण का वह भाग खो सकता है।
  • 2
    एक सेवा का उपयोग करें जो आपको अधिक विकल्प प्रदान करता है आप कई रूपांतरण प्रक्रिया अनुकूलित करने के लिए, या पिछले चरण में सूचीबद्ध आप संतुष्ट नहीं करता उपकरण के साथ प्राप्त परिणाम हैं, तो इन मुफ्त ऑनलाइन सेवाओं में से एक का उपयोग करके देखें उपलब्ध विकल्प हैं करना चाहते हैं:
  • Word2CleanHTML यह उपकरण आपके दस्तावेज़ से अधिकांश स्वरूपण कोड को समाप्त कर सकता है, ताकि HTML का परिणाम HTML विकास मानकों के अनुरूप हो। यह रूपांतरण प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए कई विकल्प भी प्रदान करता है, जैसे कि गैर-मानक वर्ण या खाली पैराग्राफों को संभालना।
  • ZamZar.com सेवा आपको अपने दस्तावेज़ को html5 प्रारूप में और बहिष्कृत HTML4 प्रारूप में परिवर्तित करने की अनुमति देता है, जो कि अधिकांश ब्राउज़रों द्वारा समर्थित है और कई उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक परिचित हो सकता है। इस रूपांतरण उपकरण को एक सक्रिय मेलबॉक्स के उपयोग की आवश्यकता है।
  • 3
    GoogleDivive का उपयोग करें यह विकल्प आदर्श हो सकता है यदि आप दूसरे लोगों के साथ वर्ड दस्तावेज़ पर काम कर रहे हैं आप अपने दस्तावेज़ को अपने सहयोगियों के साथ साझा कर सकते हैं और फिर रूपांतरण से प्राप्त किए गए HTML दस्तावेज को दृढ़ता से कल्पना करने के लिए इस छोटी प्रक्रिया का पालन करने के लिए उन्हें आमंत्रित कर सकते हैं:
  • साइट तक पहुंच कर अपने Google खाते में प्रवेश करें Google डिस्क को.
  • लाल बनाएं बटन दबाएं, फिर आइटम Google डॉक्स चुनें।
  • अपने वर्ड दस्तावेज़ के पाठ को नए बनाए गए Google दस्तावेज़ में कॉपी और चिपकाएं।
  • आइटम का चयन करने के लिए Google डिस्क फ़ाइल मेनू पर पहुंचें और फिर वेब पेज के रूप में डाउनलोड करें
  • 4
    अधिकतम रूपांतरण प्रक्रिया के लिए उन्नत सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें अगर आपको सैकड़ों फ़ाइलों को एचटीएमएल में बदलना है, तो सबसे सुविधाजनक विकल्प पेशेवर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना है जो सभी फाइलों के अधिकतम स्वत: रूपांतरण का प्रदर्शन कर सकता है। डेमो संस्करण में उपलब्ध कुछ प्रोग्राम नीचे दिए गए हैं:
  • WordCleaner
  • एनसीएच डोक्सियन
  • विधि 2

    वर्ड मूल रूपांतरण फ़ंक्शन का उपयोग करें
    1
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए अपना दस्तावेज़ खोलें या OpenOffice. वर्ड में एक मूल कनवर्ज़न फ़ंक्शन है जो आपको एक वर्ड दस्तावेज़ को HTML प्रारूप में बदल देता है। आम तौर पर, परिणामस्वरूप फ़ाइल में मानक HTML पृष्ठ से बड़ा आकार होता है, और इसमें कुछ स्वरूपण कोड शामिल हो सकते हैं जो सभी इंटरनेट ब्राउज़र द्वारा ठीक से व्याख्या नहीं किए जा सकते। हालांकि, बाद में सामग्री समीक्षा के लिए HTML दस्तावेज़ को Word दस्तावेज़ में कनवर्ट करने के लिए फ़ॉर्मेटिंग कोड का उपयोग किया जा सकता है



  • 2
    फ़ंक्शन का उपयोग करें "के रूप में सहेजें"। फ़ाइल मेनू तक पहुंचें और आइटम चुनें "के रूप में सहेजें"। Word के कुछ संस्करणों में, जैसे कि Word 2012, फ़ंक्शन "के रूप में सहेजें" यह कार्ड के अंदर स्थित है "घर" कार्यक्रम के रिबन की
  • 3
    प्रारूप चुनें "वेब पेज"। आइटम को चुनने के बाद "के रूप में सहेजें", एक संवाद प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें एक ड्रॉप-डाउन मेनू होगा जहां आप सहेजने के लिए फ़ाइल का प्रकार चुन सकते हैं। विकल्प चुनें "वेब पेज" एक HTML फ़ाइल बनाने के लिए
  • आप, को बचाने के विस्तार .htm या .html जोड़कर फ़ाइल का नाम बदलने के लिए इस विकल्प नहीं मिल रहा है, तो उद्धरण चिह्नों में फ़ाइल नाम संलग्न: "ExampleFile.html".
  • 4
    यदि उपलब्ध है, तो अपने दस्तावेज़ को इस रूप में सहेजें "फ़िल्टर किए गए वेब पेज"। वर्ड के कुछ संस्करणों में आपको एक HTML फ़ाइल बनाने का विकल्प दिया गया है "प्रकाश", जबकि प्रदर्शित सामग्री के समान समान, शेष प्रासंगिक वेब पेज को लोड करने के लिए। यदि आप बाद में अपने वेब पेज को वर्ड डॉक्युमेंट में बदलने का इरादा नहीं रखते हैं, तो आप फ़ाइल स्वरूप का उपयोग कर सकते हैं "फ़िल्टर किए गए वेब पेज" ।
  • यदि यह विकल्प उपलब्ध नहीं है, तो अपनी फ़ाइल को इस रूप में सहेजें "वेब पेज" सामान्य, फिर ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें अल्गोटेक की मेस क्लीनर अपनी एचटीएमएल फ़ाइल के आकार को अनुकूलित करने के लिए
  • टिप्स

    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड व्यू मेन्यू तक पहुंचें और एचटीएमएल फॉर्मेट में आपकी फाइल कैसे दिखाई जाएगी इसका पूर्वावलोकन करने के लिए वेब लेआउट विकल्प चुनें।

    चेतावनी

    • रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान, वर्ड द्वारा लागू स्वरूपण और शैलियों को रखने के लिए हमेशा संभव नहीं है, और एक HTML फ़ाइल प्राप्त करें जो सभी इंटरनेट ब्राउज़र पर सही तरीके से देखे जा सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए आपको स्टाइल शीट (सीएसएस) का उपयोग करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com