वेबसाइट कैसे डाउनलोड करें

वेबसाइट डाउनलोडर्स, जिसे वेबसाइट ग्रैब्रर के रूप में भी जाना जाता है, आपको वेबसाइटों को डाउनलोड करने और उन्हें अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेजने की अनुमति देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से वेब पेज को व्यक्तिगत रूप से सहेजकर वेबसाइट डाउनलोड कर सकते हैं, तो बड़ी वेबसाइटों को डाउनलोड करने के लिए तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करना अधिक सुविधाजनक है।

कदम

एक वेबसाइट डाउनलोड शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
जिस वेबसाइट को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे खोजें।
  • एक वेबसाइट डाउनलोड करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    वेबसाइट का यूआरएल कॉपी करें URL को वेबसाइट के पते के रूप में भी जाना जाता है और आमतौर पर ब्राउज़र के शीर्ष पर दिखाई देता है। वे लगभग हमेशा रहे हैं "[http: //" http: // "] एक उपसर्ग के रूप में जब तक कि यह एक सुरक्षित वेबसाइट नहीं है साइट डाउनलोड कार्यक्रमों का उपयोग करने के लिए आपको URL पता होना चाहिए।



  • एक वेबसाइट डाउनलोड शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    डाउनलोड करें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत एक वेबसाइट धरनेवाला स्थापित करें। कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं और उनके निर्देश, विशेषताओं और गति अलग-अलग हैं।
  • Getleft: वेबसाइटों को डाउनलोड करने के लिए Getleft का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें कई विकल्प हैं जो आपको उस सामग्री की सेटिंग समायोजित करने की अनुमति देते हैं, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं यह सभी ऑनलाइन लिंक को ऑफ़लाइन लिंक में परिवर्तित कर देता है ताकि आप सहेजे हुए पृष्ठों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकें, तब भी जब आपके पास इंटरनेट तक पहुंच न हो।
  • स्थानीय वेबसाइट आर्काइव लाइट: यह एक सरल प्रोग्राम उपलब्ध है जो आपको एक संपूर्ण वेब पेज सहेजने की अनुमति देता है जिसमें एक फ़ाइल में फ़ोटो शामिल हैं। यदि आप साइट से एक से अधिक वेब पेज सहेजते हैं, तो आप ऑफ़लाइन होने पर भी पृष्ठों को ब्राउज़ करने के लिए उन्हें लिंक कर सकते हैं। आप सहेजे हुए पन्नों में भी खोजशब्दों के लिए खोज सकते हैं। स्थानीय वेबसाइट आर्काइव लाइट आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान सहेजने और वेबसाइटों की ऑफ़लाइन प्रतियां साझा करने में आपकी सहायता कर सकता है, जिससे आपको एक संपीड़ित प्रारूप में सहेजे गए वेब पेज निर्यात करने की इजाजत मिल सकती है।
  • चित्र टूलबार: इस टूलबार को ब्राउज़र में खुली वेबसाइट से एक से अधिक फ़ोटो डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर को जोड़ें। आप गैलरी फ़ोल्डर में छवियों को सहेज सकते हैं और सहेजे जाने के बाद उनकी प्रस्तुति देख सकते हैं। आप डाउनलोड किए जाने वाले छवियों के न्यूनतम आकार और उनके फ़ाइल स्वरूपों को सीमित कर सकते हैं। हालांकि चित्र टूलबार पूर्ण वेबसाइटों को डाउनलोड नहीं करता है, यह स्वयं को मैन्युअल रूप से सहेजने के बिना कई छवियों वाली वेबसाइटों से छवियों को त्वरित रूप से सहेजने के लिए एक शानदार उपकरण है।
  • Seq डाउनलोड: यह उपकरण वेबसाइटों को सहेजने के लिए बहुत उपयोगी है, जहां सूचना को अक्सर अद्यतन किया जाता है SeqDownload के माध्यम से एक फ़ाइल सहेजने के बाद, यह स्वचालित रूप से फाइल का एक अद्यतन संस्करण सहेज लेगा, यदि वह बदल गया है, जिस वेबसाइट से यह डाउनलोड किया गया था। SeqDownload एक जावा एनीमेशन भी एक प्रकार की प्रस्तुति के रूप में बना सकता है जो दिखाती है कि फ़ाइल कैसे बदल गई है। सॉफ्टवेयर इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ संगत है और आपको उस फ़ाइल पर राइट क्लिक करके वेबसाइट को बचाने के लिए अनुमति देता है जिसे आप सहेजना चाहते हैं और फिर क्लिक करना "अपडेट ट्रैक करें"।
  • वेबआरिपर: जैसा कि नाम इंगित करता है, वेबसाइटों से जानकारी निकालने में विशेष है। यह प्रोग्राम एचटीएमएल से टेक्स्ट फाइल्स, छवियों और यहां तक ​​कि निर्दिष्ट गंतव्य मार्ग से वीडियो भी निकाल देगा। विभिन्न वेबसाइटों से सामग्री को खोजने और निकालने के लिए आप विशिष्ट आकार, आकार और स्वरूप की खोज भी कर सकते हैं।
  • WinHTTrack: मूल रूप से WinHTTrack एक उन्नत सुविधा वाला एक इंटरनेट ब्राउज़र है जो आपको वेबसाइटों को सहेजने की अनुमति देता है। सर्वर से कनेक्ट करने के लिए ब्राउज़र के भीतर वेबसाइट पर जाएं WinHTTrack तो फ़ोटो और HTML कोड सहित स्रोत सर्वर से सभी डेटा को पढ़ और सहेज देगा।
  • टिप्स

    • वेबसाइट डाउनलोडर्स का उपयोग आपकी वेबसाइट्स के बैक अप को बनाने के लिए भी किया जा सकता है

    चेतावनी

    • कुछ वेबसाइटों को अवरोधक ब्लॉक करते हैं क्योंकि वे अपनी सामग्री को कॉपी नहीं करना चाहते हैं। इस मामले में इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से मैन्युअल रूप से वेब पेज को सहेजकर वेबसाइट डाउनलोड करना आवश्यक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com