किसी डिवाइस के ड्राइवरों को कैसे इंस्टॉल करें, उन्हें वेब से डाउनलोड करना

कई बार, हमारे जीवन के दौरान, हम एक नए हार्डवेयर उपकरण में आते हैं, जिसे हम अपने प्यारे कंप्यूटर को समृद्ध करना चाहते हैं। हम सोच सकते हैं कि ऐसा करने का एकमात्र तरीका यह नया खरीदना है, लेकिन हम कुछ जोखिम भी ले सकते हैं और इसे इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में, जब हम एक नया उपकरण खरीदते हैं, तो स्थापना ड्राइवर अक्सर शामिल नहीं होते हैं। यह सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को डिवाइस के साथ संवाद करने के लिए कहता है। इसलिए यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं तो आपको निर्माता की वेबसाइट पर जाना होगा और नए गैजेट के लिए उपलब्ध ड्राइवरों के नवीनतम संस्करण की खोज करें जो आपने खरीदा था। आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

एक वेबसाइट से हार्डवेयर के लिए ड्राइवर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
यदि आपका कंप्यूटर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं करता है, तो यह प्रक्रिया आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
  • एक वेबसाइट से हार्डवेयर के लिए ड्राइवरों को स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    नए डिवाइस के निर्माता और मॉडल का पता लगाएँ। ऐसा करने के लिए कई तरीके हैं - सरलतम पैकेजिंग का निरीक्षण करना है जिसमें यह पैक किया गया था। आपको वह जानकारी दी जाएगी जो आपको चाहिए। कभी-कभी निर्माता का नाम और मॉडल सीधे डिवाइस पर मुद्रित होता है, ये उन्हें पहचानने का सिर्फ एक सवाल है
  • एक वेबसाइट से हार्डवेयर के लिए ड्राइवरों को स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    निर्माता की वेबसाइट पर पहुंचें। आम तौर पर प्रश्न में साइट का यूआरएल सीधे निर्माता के नाम से बना है, विस्तार के सरल अतिरिक्त के साथ ".com" या ".it"। उदाहरण के लिए, यदि आपने एचपी 1100 डेस्कजेट प्रिंटर खरीदा है, तो बस एचपी वेबसाइट पर एचपी वेबसाइट पर लॉग इन करें। यदि आपने एक एमएसआई एटीआई 1300 वीडियो कार्ड खरीदा है, तो आपको एमएसआई वेबसाइट तक पहुंच की आवश्यकता है। यदि निर्माता का साइट का नाम इतना आसान नहीं है, तो Google या आपके पसंदीदा खोज इंजन के माध्यम से पूरी खोज करें। खोज स्ट्रिंग के रूप में, निर्माता के नाम का उपयोग करें। आपकी रुचि की साइट आम तौर पर परिणाम सूची में आने वाले पहले व्यक्ति होने चाहिए।
  • एक वेबसाइट से हार्डवेयर के लिए ड्राइवर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने डिवाइस से संबंधित जानकारी और ड्राइवरों को ढूंढें निर्माता की वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, समर्थन या डाउनलोड अनुभाग ढूंढें। वे आम तौर पर पृष्ठ के शीर्ष पर चिह्नित हैं, उन्हें चुनें। आपके द्वारा खरीदे गए उत्पाद पर सहायता के लिए उपयोगी खोज फ़ील्ड का पता लगाएँ मॉडल संख्या लिखें और दिखाई देने वाले परिणामों की सूची से अपने कब्जे में विशिष्ट संस्करण का चयन करें। अपने विशिष्ट डिवाइस के लिए समर्थन पृष्ठ तक पहुंचने के बाद, उस अनुभाग को ढूंढें जहां ड्राइवरों की सूची उपलब्ध है।
  • एक वेबसाइट से हार्ड ड्राइव के लिए ड्राइवर स्थापित करें शीर्षक पृष्ठ 5
    5



    अपने कंप्यूटर के लिए सही ड्राइवर संस्करण चुनें यह बहुत संभावना है कि डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग ड्राइवर उपलब्ध हैं, इसलिए सावधानी से चुनें कि आपके विशिष्ट मामले में डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने की आवश्यकता क्या है। सबसे पहले अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित सभी ड्राइवरों को ढूंढें, फिर संस्करण संख्या के आधार पर सबसे अधिक अपडेट खोजें। कभी-कभी 32 और 64 बिट संस्करण मौजूद होते हैं। एक चुनें जो आपके कंप्यूटर की वास्तुकला को फिट बैठता है
  • एक वेबसाइट से हार्ड ड्राइव के लिए ड्राइवर स्थापित करें शीर्षक पृष्ठ 6
    6
    ड्राइवर डाउनलोड करें आपके सिस्टम के लिए सही ड्राइवरों की पहचान करने के बाद, प्रासंगिक डाउनलोड बटन को दबाएं, यह आमतौर पर ड्राइवर के नाम के आगे स्थित होता है। कभी-कभी यह संभव है कि, आपकी रुचि की फाइल डाउनलोड करने के लिए, आपको अन्य पृष्ठों पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। डाउनलोड बटन चुनने के बाद, आपका ब्राउज़र प्रक्रिया शुरू करने के लिए अनुमति अनुरोध करता है, सहमति के लिए संबंधित बटन को दबाएं। कुछ ही सेकेंड्स में, आपके सिस्टम की गति के आधार पर, एक संवाद आपको फाइल को सहेजने या खोलने के लिए कहता दिखाई देगा। इसे सहेजने के लिए चुनें, फिर अपने कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर चुनें जो आसानी से पहुंचे।
  • एक वेबसाइट से हार्डवेयर के लिए ड्राइवर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    जब डाउनलोड पूरा हो जाता है, तो आपको जटिल चरण प्रारंभ करना होगा जो आपको प्रश्न में चालक स्थापना फ़ाइल का उपयोग करने की अनुमति देगा। सीडी-रॉम पर एक फ़ाइल को कैसे बर्न करना है पर कई विकी हव लेखों में से एक का उपयोग करें, ताकि आप अपने डिवाइस के चालकों के साथ एक स्थापना सीडी बना सकें।
  • एक वेबसाइट से हार्डवेयर के लिए ड्राइवर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    सीडी-रॉम ड्राइवरों को जलाने और डिस्क को अंतिम रूप देने के बाद, आपको सीडी-रोम अधिष्ठापन प्रक्रिया चलाने की आवश्यकता होगी। अधिकांश ड्राइवर स्थापना प्रक्रियाओं में यह कदम जरूरी है, क्योंकि जिस बिंदु पर ड्राइवर फाइलें इंस्टॉल की जाएंगी वह सीडी-रॉम ड्राइव होगी और हार्ड ड्राइव नहीं होगी। अपने कंप्यूटर की ऑप्टिकल ड्राइव में नए जला सीडी-रॉम डालें। कंप्यूटर या माई कंप्यूटर विंडो में प्रवेश करें, फिर सही माउस बटन के साथ सीडी प्लेयर आइकन का चयन करें और संदर्भ मेनू से ओपन विकल्प चुनें। अपने नए डिवाइस के ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए सीडी पर एप्लिकेशन आइकन का चयन करें।
  • टिप्स

    • आप ड्राइवरों को एक USB मेमोरी डिवाइस में उन्हें CD-ROM में जलाने के बजाय सहेज सकते हैं
    • यदि आप उपकरण के रिटेलर से पूछ सकते हैं कि यह स्थापना के लिए आवश्यक सभी चीजों से लैस है, जैसे ड्राइवरों का समर्थन।
    • यदि आपको डिवाइस की भौतिक स्थापना में सहायता की आवश्यकता है, तो निर्माता की वेबसाइट सामान्य रूप से पीडीएफ प्रारूप में अनुदेश मैनुअल का मुफ्त डाउनलोड प्रदान करेगी।
    • एक नए डिवाइस के लिए ड्राइवरों को स्थापित करने के बाद, आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा, इसलिए अपने आप को अग्रिम रूप से तैयार करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप जिस चालक को इंस्टॉल करना चाहते हैं वह आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम का संस्करण है आम तौर पर यह एप्लिकेशन स्वचालित रूप से डिवाइस के प्रकार और सिस्टम के प्रकार का पता लगाएगा, लेकिन यह सुरक्षित होना हमेशा बेहतर होता है!
    • जब आप शारीरिक रूप से एक उपकरण स्थापित करते हैं, तो अपने कंप्यूटर के किसी घटक को छूने से पहले, जिसमें से एक को इंस्टॉल किया गया है, सुनिश्चित करें कि आप भौतिक रूप से जमीन से जुड़े हुए हैं, ताकि आपके शरीर में स्थैतिक बिजली का आरोप जमीन पर छुट्टी दे दी जा सके।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर
    • धैर्य
    • वर्जिन सीडी-आर
    • फास्ट इंटरनेट कनेक्शन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com