कंप्यूटर में यूएसबी मेमोरी यूनिट को कैसे कनेक्ट करें

यूनिवर्सल सीरियल बस, जो आमतौर पर यूएसबी के रूप में जाना जाता है, एक कंप्यूटर, उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक सामान की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा संचालित संचार प्रोटोकॉल है। कीबोर्ड, चूहों, प्रिंटर, कैमरे, बाह्य भंडारण इकाइयों और एमपी 3 प्लेयर्स जैसे उपकरणों को एक साधारण यूएसबी केबल का उपयोग करके कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है। इन उपकरणों में से कुछ को संचार पोर्ट से सीधे संचालित किया जा सकता है एक कंप्यूटर में बाहरी यूएसबी हार्ड ड्राइव को सही ढंग से कनेक्ट करने के लिए जिन नियमों का पालन किया जाना चाहिए, वे कुछ हैं और इस आलेख में सूचीबद्ध हैं। अगर उनका सम्मान किया जाता है, तो आप बिना किसी समस्या के यूएसबी उपकरणों की इस श्रेणी का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

1
पहला कदम सभी आवश्यक ड्राइवरों को स्थापित करना है। यदि आपके पास अभी भी मूल यूएसबी मेमोरी बॉक्स है, तो उपयोगकर्ता निर्देशों की जांच करें कि क्या आपको विशिष्ट ड्राइवर स्थापित करने की आवश्यकता है - ये छोटे प्रोग्राम हैं जिसका उद्देश्य प्रबंधन और उसके बीच सही संचार का प्रबंधन करना है कंप्यूटर और डिवाइस जिस पर वे उल्लेख करते हैं सभी आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम सभी आवश्यक ड्राइवरों को स्वचालित रूप से डाउनलोड और स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन अगर इंटरनेट कनेक्शन अनुपलब्ध है या मैन्युअल रूप से ड्राइवर इंस्टॉल करने के लिए स्पष्ट रूप से संकेत दिया गया है, तो आपको अब ऐसा करना चाहिए।
  • डिवाइस के सही संचालन के लिए आवश्यक ड्राइवरों को आम तौर पर पैकेज में ऑप्टिकल समर्थन के अंदर शामिल किया गया है। सीडी को कंप्यूटर रीडर में डालें और ड्राइवरों की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • 2
    मेमोरी यूनिट और कंप्यूटर चालू करें यदि यूएसबी डिवाइस एक पावर स्विच या बाहरी बिजली की आपूर्ति से लैस है, तो उसे कंप्यूटर से कनेक्ट करने से पहले इसे चालू करें। भी बाद शुरू करने के लिए याद रखें
  • 3
    यूएसबी केबल को बाहरी यूनिट पर बंदरगाह से कनेक्ट करें (यदि आवश्यक हो)। यूएसबी स्टिक जैसी छोटी मेमोरी डिवाइसेस, कनेक्टर का अभिन्न हिस्सा हैं, जबकि प्रिंटर या हार्ड डिस्क्स जैसे बड़े डिवाइसों में एक कनेक्शन केबल है जिसे डिवाइस और कंप्यूटर दोनों से जुड़ा होना चाहिए। केबल कनेक्टर में से एक को बाहरी यूएसबी ड्राइव पर उचित पोर्ट पर डालें।
  • 4
    अपने कंप्यूटर पर एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट का पता लगाएं इस तरह के संचार बंदरगाहों में एक पतला आयताकार आकार होता है, जिसमें एक प्लास्टिक की जीभ पर स्थित 4 फ्लैट धातु संपर्क दिखाई देते हैं। आम तौर पर यूएसबी पोर्ट को एक छोटे सर्कल द्वारा दिखाए जाने वाले रिश्तेदार मानक लोगो के साथ लेबल किया जाता है जिसमें से एक तीन-तीर वाली तीर शाखाएं होती हैं। यदि आप एक स्थिर योजना में मेमोरी यूनिट का उपयोग कनेक्शन बनाने के लिए करना चाहते हैं, तो कंप्यूटर के पीछे स्थित यूएसबी पोर्ट में से एक का उपयोग करना बेहतर है। इसका कारण यह है कि उन मोर्चों को यूएसबी डिवाइसेस, जैसे कि चाबियाँ, कैमरे या स्मार्टफोन के सामयिक उपयोग के लिए मुफ़्त में रखना बेहतर है क्योंकि एक्सेस आसान और तेज है
  • 5



    अपने कंप्यूटर पर एक मुफ्त पोर्ट पर यूएसबी केबल के अंत से कनेक्ट करें। चुनने के बाद कि आप किस पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं, आपको बस केबल के अंदर कनेक्शन केबल के यूएसबी कनेक्टर को सम्मिलित करना होगा। कनेक्टर को बहुत आसानी से फिट होना चाहिए और जगह में दृढ़ता से सुरक्षित होना चाहिए। याद रखें कि नर और मादा यूएसबी कनेक्टर केवल एक दिशा में जुड़ा जा सकता है, इसलिए अगर ऑपरेशन के दौरान आप प्रतिरोध का सामना करते हैं, तो बस यूएसबी केबल कनेक्टर फ्लिप करें।
  • 6
    ड्राइवर की स्थापना समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि यूनिट को कंप्यूटर से कनेक्ट करने का यह पहली बार है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम को कनेक्शन स्थापित करने के लिए आवश्यक ड्रायवर स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। स्थापना के अंत में आपको एक सूचना संदेश प्राप्त होगा जो आपको चेतावनी देगा कि उपयोग के लिए यूएसबी डिवाइस तैयार है। यदि आपने पहले से ही ड्राइवरों को मैन्युअल रूप से इंस्टॉल किया है, तो आपको बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करने के लिए अब तक इंतजार नहीं करना होगा।
  • 7
    उपयोग करने के बाद, कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें। ऐसा करने के लिए, पहला कदम इकाई को निष्कासित करना है, जो कि कहना हैअनमाउंट. विंडोज सिस्टम में आप एक विंडो खोलकर ऐसा कर सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर" या "संसाधनों का अन्वेषण करें", सही माउस बटन के साथ यूएसबी ड्राइव आइकन का चयन करके और विकल्प चुनकर "निकालना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया मैक पर, बस बाहरी डिवाइस आइकन को ट्रैश में खींचें। इस बिंदु पर आप शारीरिक रूप से आवश्यक नम्रता के साथ कंप्यूटर से यूएसबी कनेक्शन केबल निकाल सकते हैं।
  • टिप्स

    • यूएसबी केबल द्वारा संचालित उपकरणों (यानी उन्हें बाहरी बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं है) सीधे कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट से जुड़ा होना चाहिए उन्हें यूएसबी हब में कनेक्ट करना सामान्य रूप से संचालित करने के लिए पर्याप्त वर्तमान प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

    चेतावनी

    • डेटा स्थानांतरण अभी भी प्रगति पर है, जबकि USB ड्राइव डिस्कनेक्ट न करें अन्यथा फ़ाइलें दूषित हो सकती हैं और स्वचालित रूप से बेकार हो सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • यूएसबी मेमोरी ड्राइव
    • स्थापना के लिए सॉफ्टवेयर (वैकल्पिक)
    • यूएसबी कनेक्शन केबल
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com