वेबकैम को कॉन्फ़िगर कैसे करें

वेबकैम आपको इंटरनेट के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है और उन्हें देख सकता है। आधुनिक वेबकैम को स्थापित करने के लिए बहुत कम उपयोगकर्ता संचालन की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपना नया वेबकैम कॉन्फ़िगर करने में समस्या हो रही है, तो समाधान खोजने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

कदम

विधि 1

एकीकृत वेबकैम
1
सही ड्राइवर डाउनलोड करें। यदि आप चाहते हैं कि आपका वेबकैम ठीक से काम करे, तो आपको सही चालक का उपयोग करना होगा। आप इसे सीधे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या वैकल्पिक रूप से, विंडोज़ इसे स्वचालित रूप से ढूंढने में सक्षम हो सकता है।
  • 2
    इसे निर्माता की वेबसाइट से डाउनलोड करें। सही ड्राइवर प्राप्त करने के लिए, आपको अपने वेबकैम का निर्माण करने वाले निर्माता की साइट से कनेक्ट करना होगा। यदि आप किसी अंतर्निर्मित वेबकैम के साथ एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कंप्यूटर निर्माता की वेबसाइट से कनेक्ट करना होगा। अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर की निगरानी के बजाय, अपनी स्क्रीन के निर्माता की साइट से जुड़ा।
  • साइट के `सहायता` अनुभाग से परामर्श करें और अपने डिवाइस के मॉडल या सीरियल नंबर का उपयोग करके खोजें। यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर के मॉडल को दर्ज करना होगा। यह आमतौर पर कंप्यूटर के नीचे रखा जाता है वैकल्पिक रूप से, यदि आपको इस डेटा को खोजने में कठिनाई हो रही है तो दस्तावेज़ीकरण देखें।
  • वेबकैम के लिए ड्राइवर चुनें सबसे अधिक संभावना है कि आपको चुनने के लिए ड्राइवरों की सूची का सामना करना होगा। प्रत्येक के विवरण के आधार पर, यह पहचान लें कि आपके वेबकैम को कौन सा संदर्भ देता है
  • ड्राइवर डाउनलोड और इंस्टॉल करें सबसे अधिक संभावना है कि चालक को `एक्स` प्रारूप में डाउनलोड किया जाएगा और उस सॉफ्टवेयर को भी शामिल कर सकता है जिसके साथ वेबकैम का उपयोग किया जा सकता है। स्थापना पूर्ण होने के बाद, आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना पड़ सकता है
  • 3
    विंडवास अपडेट का उपयोग कर ड्राइवर को डाउनलोड करें। ऐसा करने के लिए आपको `डिवाइस प्रबंधक` पैनल तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। `प्रारंभ` मेनू से, खोज फ़ील्ड में `डिवाइस प्रबंधक` टाइप करें, फिर परिणाम की सूची से आइटम `डिवाइस प्रबंधक` का चयन करें।
  • विंडोज 8 के मामले में, शॉर्टकट कुंजी संयोजन `विंडोज़ + एक्स` का उपयोग करें, फिर प्रसंग मेनू से `डिवाइस प्रबंधन` आइटम का चयन करें जो दिखाई देगा।
  • उनके आइकन के बगल में पीले प्रश्न चिह्न चिह्न वाले उपकरणों की पहचान करें सही माउस बटन से परीक्षा में डिवाइस का चयन करें, फिर प्रसंग मेनू से आइटम `गुण` चुनें, जो दिखाई देगा। अब गुण पैनल से `ड्राइवर` टैब चुनें।
  • `अपडेट ड्रायवर ...` बटन दबाएं। Windows युक्ति के लिए एक अद्यतन ड्राइवर ढूंढने का प्रयास करेगा, और यदि उसे मिल सकता है, तो यह स्वचालित रूप से डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ जाएगा। यदि आपको कोई ड्राइवर नहीं मिल सकता है, तो आपको इसे मैन्युअल रूप से निर्माता की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।
  • विधि 2

    बाहरी वेबकैम
    1
    वेबकैम को अपने कंप्यूटर पर एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें यदि आपका डिवाइस माइक्रोफ़ोन से लैस है, तो अपने माइक्रोफ़ोन के इनपुट पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए शामिल केबल का उपयोग करें। यह आमतौर पर बंदरगाह के बगल में रखा जाता है जिसमें आप हेडफोन कनेक्ट कर सकते हैं।
  • 2
    स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए रुको। कई वेबकैम को स्वचालित रूप से जैसे ही वे कंप्यूटर से जुड़े होते हैं, तब ही पता चला जाता है। विंडोज आवश्यक चालकों को स्वचालित रूप से स्थापित करेगा और आपका वेबकैम उपयोग के लिए तैयार होगा।



  • एक वेबकैम चरण 6 सेट करें छवि शीर्षक
    3
    सॉफ्टवेयर स्थापित करें कुछ वेबकैम में अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर ड्राइवर सीडी पर उपलब्ध है। अगर स्थापना प्रक्रिया स्वत: स्थापित नहीं होती, तो सीडी को ड्राइव में डालें और प्रोग्राम को मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करें।
  • 4
    ड्राइवर डाउनलोड करें अगर आपके पास एक सीडी है जिसके उपयोग के लिए सॉफ़्टवेयर और चालकों के बिना एक वेबकैम है, और यदि विंडोज़ इसे स्वचालित रूप से स्थापित करने में विफल रहता है, तो आपको निर्माता की वेबसाइट पर पहुंचने और अपने वेबकैम मॉडल के लिए सही चालक डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3

    वेबकैम को कॉन्फ़िगर करें
    1
    प्रोग्राम शुरू करें जो वेबकैम का उपयोग करता है वेबकैम उन प्रोग्राम्स के माध्यम से सीधे कॉन्फ़िगर किए गए हैं जो उनका उपयोग करते हैं। मेसेंजर, स्काइप या किसी अन्य त्वरित संदेश सेवा जैसी प्रोग्राम को प्रारंभ करें।
  • 2
    `टूल`, `विकल्प` या `प्राथमिकताएं` मेनू पर पहुंचें मेनू का नाम उपयोग किए गए कार्यक्रम के आधार पर भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, स्काइप के मामले में, आपको `टूल्स` मेनू का चयन करना होगा और फिर `विकल्प` आइटम चुनें। `विकल्प` पैनल से, `सामान्य` अनुभाग में मिले `वीडियो कॉन्फ़िगरेशन` आइटम का चयन करें।
  • आप अपने वेबकैम को चुने हुए उपकरणों की सूची में मिलेंगे, जबकि छवियों का पूर्वावलोकन जिसे वह कैप्चर करने में सक्षम है, `वीडियो कॉन्फ़िगरेशन` से संबंधित पैनल की रिश्तेदार विंडो में दिखाई देगा। रंग और छवि गुणवत्ता सेटिंग्स बदलने के लिए `कॉन्फ़िगर वेबकैम` बटन दबाएं इन सेटिंग्स में चमक, कंट्रास्ट और वीडियो रीफ्रेश सेटिंग शामिल हैं
  • माइक्रोफ़ोन को समायोजन करने के लिए भी आवश्यक हो सकता है, लेकिन इन्हें दूसरे मेनू से बनाना होगा। उदाहरण के लिए, स्काइप में, विकल्प पैनल के `सामान्य` अनुभाग में `ऑडियो कॉन्फ़िगरेशन` के अंतर्गत अनुभाग का चयन करें। यहां से आप अपने माइक्रोफ़ोन की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं
  • चेतावनी

    • अपने वेबकैम के लेंस को कभी भी स्पर्श न करें
    • कंप्यूटर से अपने वेबकैम अनप्लग करें जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं हेकर्स आपके कंप्यूटर को तोड़ सकते हैं और देख सकते हैं कि आप वेबकैम के माध्यम से क्या करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com