जावा को कैसे स्थापित करें

वेब में जावा में बनाए गए कार्यक्रमों की एक विस्तृत विविधता है, जो उपयोगकर्ताओं को काफी अन्तरक्रियाशीलता और बहुत रचनात्मक वेब पेजों के निर्माण की अनुमति देता है। इन पृष्ठों की सामग्री को देखने के लिए, `जावा रनटाइम एन्वायरमेंट` (जेआरई) कंप्यूटर पर स्थापित होना चाहिए। इस्तेमाल किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना `जेआरई` की स्थापना कुछ ही मिनटों में होती है यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि यह कैसे करना है।

सामग्री

कदम

यह मार्गदर्शिका दिखाती है कि इंटरनेट ब्राउज़र्स के लिए जेआरई कैसे स्थापित करें। अपने कंप्यूटर पर जावा डेवलपमेंट टूल्स (जेडीके) स्थापित करने के लिए निर्देश प्राप्त करने के लिए, देखें यह ट्यूटोरियल. जावा प्रोग्रामिंग भाषा `जावास्क्रिप्ट` बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा से अलग है यदि आपको अपने ब्राउज़र पर `जावास्क्रिप्ट` को सक्षम करने की आवश्यकता है, तो कृपया देखें यह ट्यूटोरियल.

1
आधिकारिक जावा वेबसाइट पर जाएं जावा इंस्टॉलेशन सिस्टम बाजार के सभी ब्राउज़रों के लिए समान है, इस कारण आपको अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए वेब ब्राउज़र के लिए एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन नहीं करना होगा। आप जावा इंस्टॉलेशन फाइल सीधे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • स्थापना प्रक्रिया स्वतः स्थापना प्रक्रिया के दौरान आवश्यक फ़ाइलों को डाउनलोड करेगी। यदि आपको एक ऐसे उपकरण पर जावा स्थापित करना है, जिसका वेब पर कोई कनेक्शन नहीं है, तो स्थापना फाइल `ऑफ़लाइन` का संस्करण डाउनलोड करें, इसके लिए उपलब्ध लिंक (विंडोज).
  • आपकी वेब ब्राउज़र सेटिंग के अनुसार, आपको मैन्युअल रूप से जावा डाउनलोड करने और शुरू करने की आवश्यकता होगी।
  • मैक ओएस एक्स 10.6 के मामले में जावा पहले से सिस्टम में पहले से स्थापित है। इसके बजाय, एक मैक ओएस एक्स 10.7 और बाद में जावा के मामले में आपके कंप्यूटर पर आवश्यकतानुसार स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा आपको सफ़ारी या फ़ायरफ़ॉक्स जैसे 64-बिट ब्राउज़र का उपयोग करना होगा।
  • लिनक्स सिस्टम के मामले में, जावा के लिए काम करने के लिए, आपको इंस्टॉलेशन फाइल डाउनलोड करने और इंस्टॉलेशन और सक्रियण मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता है।
  • 2
    स्थापना प्रक्रिया प्रारंभ करें जब स्थापना के लिए आवश्यक फाइल का डाउनलोड समाप्त हो जाएगा, तो स्थापना शुरू करने के लिए इसे चुनें। ओएस एक्स पर, इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, `.dmg` फ़ाइल को माउस के डबल क्लिक से चुनें।
  • स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले, इंटरनेट ब्राउज़र की किसी भी विंडो को बंद करें, क्योंकि उन्हें स्थापना के अंत में पुनरारंभ करना होगा।



  • 3
    स्थापना प्रक्रिया के निर्देशों का पालन करें। स्थापना प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के साथ सभी निर्देश पढ़ें। जब तक आप प्रासंगिक चेक बटनों को अचयनित करने का निर्णय नहीं लेते हैं, जावा इंस्टॉलेशन प्रक्रिया कुछ अतिरिक्त प्रोग्राम स्थापित करती है, जैसे कि एक इंटरनेट ब्राउज़र टूलबार। यदि आप अपने ब्राउज़र की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स बदलना नहीं चाहते हैं, तो आपको अधिष्ठापन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • 4
    स्थापना की शुद्धता की जांच करें। जब जावा स्थापना प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, तो जांचें कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है। आप इसे आधिकारिक जावा वेबसाइट पर परीक्षण एप्लेट के जरिए या `जावा टेस्ट` कीवर्ड का उपयोग करके वेब पर खोज करके और परिणामों में दिखाई देने वाले पहले लिंक का चयन कर सकते हैं।
  • सत्यापन करने के लिए आपको प्रासंगिक प्लग-इन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। यह संभव है कि यह सक्रियण अनुरोध आपको कई बार किया जाता है। इसका कारण यह है, सामान्य तौर पर, जावा-आधारित उपकरण सिस्टम अखंडता के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं और दूसरों को कंप्यूटर तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि जावा एप्लेट्स का स्रोत जो आप चलाना चाहते हैं वह सुरक्षित और विश्वसनीय है
  • चेतावनी

    • जावा का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें कुछ वेबसाइटें जावा में बनाए गए दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट का उपयोग करती हैं जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com