जावा संस्करण का निर्धारण कैसे करें

एक कंप्यूटर पर जावा के कई संस्करण स्थापित किए जा सकते हैं। इसके अलावा उपयोग किए गए प्रत्येक वेब ब्राउज़र सिस्टम में इंस्टॉल किए गए लोगों के बीच जावा के एक अलग संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। यह ट्यूटोरियल आपको यह जानने के लिए कई तरीके बताएगा कि आपके कंप्यूटर पर जावा का कौन सा संस्करण स्थापित है।

कदम

विधि 1

ऑनलाइन सत्यापन
छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
1
अपने वेब ब्राउज़र को लॉन्च करें या एक नया टैब खोलें और निम्नलिखित से लिंक करें लिंक आधिकारिक जावा साइट तक पहुंचने के लिए जावा के मालिक ओरेकल ने उपयोगकर्ताओं को एक बहुत ही सरल पृष्ठ प्रदान किया है जो आपके कंप्यूटर पर जावा की स्थापना को सटीक चल रहे संस्करण को प्रदर्शित करके सत्यापित कर सकता है। यह संचालन किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    2
    शुरू करने के लिए, `जावा संस्करण सत्यापित करें` बटन दबाएं।
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    3
    यदि आपके ब्राउज़र द्वारा स्वीकृत सुरक्षा स्तर के लिए जरूरी है, ऑपरेशन को जावा के संस्करण को सत्यापित करने की अनुमति दें।
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    4
    कुछ सेकंड के बाद आप परिणाम का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे। आप संस्करण और अद्यतन नंबर स्थापित देखेंगे। संस्करण संख्या अन्य सॉफ्टवेयर के साथ इसकी संगतता को जांचने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    विंडोज
    छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    1
    `रन` विंडो के `ओपन` फ़ील्ड में `Windows + R` कुंजी संयोजन और प्रकार `cmd` दबाएं। कमांड प्रॉम्प्ट दिखाई देगा। कमांड `जावा-वर्जन` टाइप करें परिणाम निम्न के समान होना चाहिए: `जावा संस्करण "1.6.0_03 जावा (टीएम) एसई रनटाइम एन्वायरमेंट (1.6.0_03-बी -05 का निर्माण) जावा हॉटस्पॉट (टीएम) वीएम क्लाइंट (1.6.0_03-बी 0 05 बिल्ड, मिश्रित मोड, शेयरिंग) `।
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    2
    यदि आपके कंप्यूटर पर कोई जावा संस्करण स्थापित नहीं है, तो एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित किया जाएगा: `जावा` को आंतरिक या बाहरी कमान, एक निष्पादन योग्य प्रोग्राम या बैच फ़ाइल के रूप में मान्यता नहीं दी गई है।



  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    3
    हालांकि, एक कंप्यूटर जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दिए गए जावा के केवल पुराने संस्करण का उपयोग करता है, वह अभी भी इस त्रुटि संदेश को प्रदर्शित करेगा। इसके बजाय, कई जावा इंस्टॉलेशन के साथ मशीनों पर, डिफ़ॉल्ट JVM संस्करण प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विधि 3

    मैक ओएस एक्स
    छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    1
    डेस्कटॉप पर हार्ड डिस्क आइकन का चयन करें या खोजक को `एप्लिकेशन` मेनू से चुनकर लॉन्च करें।
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    2
    हार्ड डिस्क विंडो से, `एप्लिकेशन` फ़ोल्डर पर जाएं, फिर `उपयोगिताएं` चुनें
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    3
    इसके आइकन का चयन करके `टर्मिनल` विंडो शुरू करें, फिर जावा के वर्तमान संस्करण को प्रदर्शित करने के लिए `जावा-वर्जन` कमांड में टाइप करें।
  • विधि 4

    लिनक्स
    छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    1
    टर्मिनल विंडो को प्रारंभ करें और निम्न आदेश में `java -version` टाइप करें
    • आपको निम्न के जैसा एक संदेश दिखाई देगा: `जावा (टीएम) 2 रनटाइम पर्यावरण, मानक संस्करण (1.6 निर्माण)`। इसके विपरीत, अगर निम्न पाठ दिखाई दे, तो -बाश: जावा: कमांड नहीं मिला इसका मतलब है कि जावा सिस्टम में स्थापित नहीं है या आपने `पथ` पैरामीटर को सही ढंग से सेट नहीं किया है।
  • छवि का शीर्षक जावा निर्धारित करें
    2
    वेब से निशुल्क नियंत्रण सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। इस तक पहुंचें जगह और `जावा संस्करण सत्यापित करें` बटन का चयन करें इस तक पहुंचें जगह
  • यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स 3 का उपयोग करते हैं, तो आपको `टूल` मेनू से `ऐड-ऑन` आइटम चुनना होगा और `एक्सटेंशन` टैब पर पहुंचने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स 2 या 3 का उपयोग करते हैं: पता पट्टी में निम्नलिखित पैरामीटर लिखें: `аbout: plugins` यदि आपके सिस्टम पर जावा स्थापित है, तो आपको एक सूची दिखाई देगी जहां आप जावा से संबंधित अधिक प्रविष्टियां पाएंगे।
  • यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर 7 या 8 का उपयोग करते हैं तो `टूल` मेनू का चयन करें और फिर `इंटरनेट विकल्प` चुनें। `सामान्य` टैब में, `ब्राउज़िंग इतिहास` अनुभाग के लिए `सेटिंग` बटन चुनें, फिर `ऑब्जेक्ट देखें` बटन दबाएं सही माउस बटन के साथ `ActiveX` नियंत्रण का चयन करें और प्रांप्ट मेनू से `गुण` आइटम चुनें जो दिखाई देता है। प्रत्येक ActiveX नियंत्रण में `बेस कोड` होता है और प्रत्येक जावा तत्व के लिए संस्करण संख्या प्रदर्शित होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com