कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए एक जावा प्रोग्राम कैसे संकलित और चलाएं

जबकि कई विकास वातावरण आपको अन्य उपकरण या सॉफ़्टवेयर के उपयोग के बिना सहभागिता बनाने, संकलन और कार्यक्रम चलाने की अनुमति देते हैं, यदि आप चाहें तो कमांड लाइन से सीधे जावा में लिखे गए प्रोग्रामों को संकलित और चला सकते हैं। विंडोज सिस्टम पर आपको इसका उपयोग करना चाहिए "कमांड प्रॉम्प्ट", जबकि विंडो मैकोड सिस्टम पर इस्तेमाल की जाएगी "अंतिम"। एक जावा फ़ाइल को संकलित करने और निष्पादित करने की प्रक्रिया दोनों प्रणालियों पर समान है।

कदम

एक जावा प्रोग्राम संकलन और चलाएं

1
प्रोग्राम स्रोत कोड को सहेजें जावा में प्रोग्राम लिखना अत्यंत सरल है, क्योंकि आप बस किसी भी टेक्स्ट एडिटर का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए "नोटपैड" विंडोज़ का महत्वपूर्ण बात यह है कि एक्सटेंशन के साथ स्रोत कोड वाले फाइल को सहेजना है "जावा"। जाहिर है आप नाम के नाम से फ़ाइल का नाम दे सकते हैं। हमारे उदाहरण में, इस जानकारी के संदर्भ में, हम चर का उपयोग करेंगे "फ़ाइल नाम"।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ सहेजी गई है "जावा", फ़ाइल के लिए आपके द्वारा चुने गए नाम के अंत में इसे वापस लाएं और आइटम का चयन करें "सभी फाइलें" ड्रॉप-डाउन मेनू से "के रूप में सहेजें" या "फ़ाइल प्रकार"।
  • संपूर्ण पथ का ध्यान रखें जहां आपने फ़ाइल को सहेजने का फैसला किया।
  • यदि आप जावा प्रोग्रामिंग भाषा से परिचित नहीं हैं और किसी प्रोग्राम को सही तरीके से लिखने के लिए नहीं जानते हैं, तो इस गाइड का संदर्भ लें। इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों का पालन करने और जावा में लिखे गए प्रोग्राम को कैसे संकलित और चलाने का तरीका जानने के लिए, आप किसी भी जावा प्रोग्राम के स्रोत कोड का उपयोग करना चुन सकते हैं।
  • 2
    की एक खिड़की खोलें "कमांड प्रॉम्प्ट" या डेल "अंतिम"। विशेष रूप से, कमांड कंसोल तक पहुंचने की प्रक्रिया मैक और विंडोज के बीच थोड़ी भिन्न होती है
  • विंडोज सिस्टम: ⇱ होम मेनू पर जाएं, फिर कीवर्ड में टाइप करें "cmd" (बिना उद्धरण) बस की एक विंडो खोलने के लिए Enter कुंजी दबाएं "कमांड प्रॉम्प्ट"।
  • MacOS सिस्टम: एक खिड़की खोलें "खोजक", मेनू में प्रवेश करें "Vai", आइटम का चयन करें आवेदन, विकल्प चुनें "उपयोगिता", फिर आइकन चुनें "अंतिम".
  • 3
    सत्यापित करें कि जावा आपके सिस्टम पर स्थापित है। कमांड टाइप करें जावा-वर्जन कमांड कंसोल के अंदर यदि जावा ठीक से स्थापित है, तो आप देखेंगे कि सिस्टम पर स्थापित वर्तमान में जावा के संस्करण का संकेत मिलने वाली एक श्रृंखला दिखाई देगी।
  • अगर कोई त्रुटि संदेश प्रदर्शित होता है, तो आपको इसकी वेबसाइट से जावा डेवलपमेंट किट को डाउनलोड करने और इसे अपने कंप्यूटर पर स्थापित करने की आवश्यकता होगी। स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए, आप URL का उपयोग कर सकते हैं: https://oracle.com/technetwork/java/javase/downloads/index.html.
  • 4



    उस निर्देशिका तक पहुंचें जहां आपने जावा फ़ाइल को सहेजा था जिसमें उस प्रोग्राम का स्रोत कोड था जिसे आप चलाना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, कमांड का उपयोग करें सीडी जिसके बाद आप एक्सेस करना चाहते हैं उस फ़ोल्डर का पूरा रास्ता
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में फ़ोल्डर में हैं C: Users लुका परियोजनाओं और आपको निर्देशिका तक पहुंचने की आवश्यकता है C: Users लुका परियोजनाओं टाइटन, आपको कमांड टाइप करना होगा सीडी टाइटन इसके बाद एंटर कुंजी दबाकर।
  • वर्तमान में आप जिस निर्देशिका में हैं, उसकी सूची देखने के लिए, कमांड का उपयोग करें dir फिर एंटर कुंजी दबाएं।
  • 5
    जावा प्रोग्राम संकलित करें उस फ़ोल्डर तक पहुंचने के बाद, जिस प्रोग्राम फ़ाइल को आप संकलित करना चाहते हैं, वह स्थित है, कमांड टाइप करें javac nome_file.java और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • यदि कोई त्रुटि मिलती है या संकेत स्रोत स्रोत कोड संकलित करने में समस्या उत्पन्न होती है, तो कमांड कंसोल आपको स्पष्ट रूप से सूचित करेगा
  • परामर्श करना इस गाइड कम्पाइलर द्वारा पता लगाए गए जावा प्रोग्राम के स्रोत कोड में त्रुटियों को ठीक करने का तरीका जानने के लिए
  • 6
    कार्यक्रम को चलाएं। जावा में लिखा गया प्रोग्राम चलाने के लिए, इसे सही तरीके से संकलित करने के बाद आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं जावा फ़ाइल_नाव फिर एंटर कुंजी दबाएं। जाहिर है आपको चर को बदलना होगा "फ़ाइल नाम" जिस नाम के साथ आप जावा फ़ाइल के लिए चुना है जिसमें कार्यक्रम के स्रोत कोड शामिल हैं।
  • एंटर कुंजी दबाकर, संकेतित प्रोग्राम निष्पादित किया जाएगा। यदि इस बिंदु पर आपको एक त्रुटि संदेश प्राप्त करना चाहिए, या यदि कार्यक्रम अप्रत्याशित रूप से व्यवहार करना था, तो अनुभाग देखें "समस्या निवारण"।
  • समस्या निवारण

    1. 1
      चर सेट करें "पथ" प्रणाली का यदि आप एक साधारण प्रोग्राम चलाने की कोशिश कर रहे हैं जिसकी फाइल सही ढंग से एक फ़ोल्डर में संग्रहित हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको यह चरण नहीं करना होगा। इसके विपरीत, यदि आप एक जटिल सॉफ़्टवेयर के साथ काम कर रहे हैं जो कई फ़ोल्डरों में स्थित संसाधनों का उपयोग करता है, तो आप को ऑपरेटिंग सिस्टम को इंगित करना होगा जहां प्रोग्राम द्वारा आवश्यक संसाधनों का पता लगाना है।
    2. विंडोज सिस्टम: कमांड टाइप करें जावा-वर्जन की खिड़की के भीतर "कमांड प्रॉम्प्ट", फिर Enter कुंजी दबाएं पिछली कमांड के आउटपुट की पहली पंक्ति में दिखाए गए जावा संस्करण संख्या के आधार पर, कोड टाइप करें सेट पथ =% पथ% -सी: प्रोग्राम फ़ाइलें जावा jdk1.5.0_09 bin की खिड़की के भीतर "कमांड प्रॉम्प्ट", फिर Enter कुंजी दबाएं फ़ोल्डर को बदलने के लिए याद रखें "jdk1.5.0_09" जो आपके कंप्यूटर पर स्थापित जावा संस्करण से संबंधित है
    3. सुनिश्चित करें कि आप निर्दिष्ट प्रोग्राम चलाते समय आप जावा प्रोजेक्ट जिसमें आप संकलन करना चाहते हैं उस निर्देशिका में हैं।
    4. MacOS सिस्टम: यह सुनिश्चित करने के लिए कि जावा सिस्टम में स्थापित है, कमांड टाइप करें / usr / libexec / java_home -v 1.7 खिड़की के अंदर "अंतिम", फिर Enter कुंजी दबाएं इस बिंदु पर, कमांड को निष्पादित करें गूंज निर्यात "JAVA_HOME = $ (/ usr / libexec / JAVA_HOME)" > ~ / .bash_profile खिड़की के अंदर "अंतिम", फिर Enter कुंजी दबाएं परिवर्तन करने के बाद, खिड़की बंद करें और फिर से खोलें "अंतिम"।

    टिप्स

    • याद रखें कि कंप्यूटर पर जेडीके जावा विकास पर्यावरण को स्थापित करना बहुत जरूरी है, जिसका आप अपना जावा प्रोग्राम बनाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यहां एक लिंक है जहां से आप स्थापना फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं: https://oracle.com/technetwork/java/javase/downloads/index.html.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com