जावा में अपना पहला प्रोग्राम कैसे लिखें

जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसका मतलब है कि जावा में सब कुछ `ऑब्जेक्ट` के उपयोग के माध्यम से `फ़ील्ड्स` (फ़ील्ड विशेषताएँ जो ऑब्जेक्ट का वर्णन करती है) और `विधियां` (तरीकों का प्रतिनिधित्व करती है) के माध्यम से प्रदर्शित होती है जो क्रियाएं किसी वस्तु को पूरा कर सकती हैं) जावा एक `बहु-प्लेटफॉर्म` प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसका अर्थ है कि जावा वर्चुअल मशीन (जेवीएम) की मेजबानी कर किसी भी हार्डवेयर वास्तुकला पर, बिना किसी बदलाव के, जावा में लिखा गया कार्यक्रम चलाया जा सकता है। जावा एक बहुत ही विस्तृत प्रोग्रामिंग भाषा है, जो एक शुरुआत के लिए सीखना और समझने में बहुत आसान बनाता है। यह ट्यूटोरियल जावा में प्रोग्राम लिखने का परिचय है।

कदम

विधि 1

जावा में पहला कार्यक्रम लिखें
छवि 9 9 6868 1
1
जावा में एक प्रोग्राम लिखना शुरू करने के लिए, हमें पहले हमारे कार्य वातावरण को बनाने और कॉन्फ़िगर करना होगा। कई प्रोग्राम्स `अपनाइंड डेवलपमेंट वर्नरमेंट्स` (आईडीई) का उपयोग अपने जावा कार्यक्रमों को बनाने के लिए करते हैं, जैसे `एक्लिप्स` और `नेटबीन्स` हालांकि, इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए बिना किसी जावा प्रोग्राम को लिखा और संकलित किया जा सकता है
  • छवि 9 9 8 9 2 नामक
    2
    कोई भी पाठ संपादक, जैसे `नोटपैड`, जावा प्रोग्राम लिखने के लिए पर्याप्त है I कभी-कभी अधिक अनुभवी प्रोग्रामर टेक्स्ट संपादक का उपयोग करना पसंद करते हैं, जैसे `वीम` और `एमैक्स`, जो `टर्मिनल` विंडो में शामिल हैं I एक बहुत ही कुशल पाठ संपादक, जो कि विंडोज़ और लिनक्स दोनों वातावरणों में स्थापित किया जा सकता है `भव्य पाठ`, जो कि इस ट्यूटोरियल में हम भी टूल का उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक 9 9 68 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपने अपने कंप्यूटर पर स्थापित किया है जावा सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट. यह उपकरण आपको अपने कार्यक्रम के कोड को भरने में मदद करेगा।
  • Windows- आधारित सिस्टम में, यदि `पर्यावरण चर` सही ढंग से सेट नहीं हैं, तो `javac` कमांड एक त्रुटि उत्पन्न करता है का संदर्भ लें जावा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट को स्थापित करने की मार्गदर्शिका इसी तरह की त्रुटियों से बचने के लिए जेडीके के विन्यास के बारे में अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए।
  • विधि 2

    हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम
    1
    हम एक प्रोग्राम बनाने जा रहे हैं जो कि स्क्रीन पर वाक्यांश `हैलो वर्ल्ड` प्रदर्शित करेगा। अपने टेक्स्ट एडिटर से, एक नई फाइल बनाएं और उसे निम्न नाम से बचाएं: `HelloWorld.java` (उद्धरण रहित)। `हैलो वर्ल्ड` भी नाम होगा जिसे आप अपने कार्यक्रम की कक्षा में निर्दिष्ट करेंगे। याद रखें कि फाइल का नाम और कार्यक्रम का मुख्य वर्ग (`मुख्य` विधि वाला एक) एक समान होना चाहिए।
  • 2
    अपने वर्ग और अपनी `मुख्य` विधि को राज्य करें निम्नलिखित कोड के साथ `मुख्य` विधि घोषित की गई है सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) यह पहला तरीका है जिसे कार्यक्रम के निष्पादन के दौरान याद किया जाएगा। सभी जावा कार्यक्रमों में `मुख्य` पद्धति का एक ही घोषणा प्रणाली है

    सार्वजनिक श्रेणी हैलोवाल्ड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {}}
  • 3
    कोड की रेखा बनाएँ जो `हैलो वर्ल्ड` प्रिंट करेगा

    println ("हैलो वर्ल्ड") -
  • आइए कोड की इस रेखा के घटकों पर बारीकी से देखें:
  • प्रणाली यह इंगित करता है कि सिस्टम एक कार्रवाई करेगा
  • बाहर निर्दिष्ट करता है कि कार्रवाई कुछ प्रभावित करेगी जो प्रदर्शित की जाएगी या मुद्रित की जाएगी।
  • println `प्रिंट लाइन` का संक्षिप्त नाम है, जो आउटपुट सिस्टम को `प्रिंट` को एक लाइन बताता है
  • कोष्ठक जो संलग्न हैं ("हैलो वर्ल्ड") संकेत मिलता है कि विधि Println () इनपुट पैरामीटर हैं हमारे विशिष्ट मामले में यह `स्ट्रिंग` प्रकार का एक एकल पैरामीटर है "हैलो वर्ल्ड".
  • नोट: जावा में कई नियम हैं जिनका हमें पालन करना चाहिए:
  • कोड की प्रत्येक पंक्ति के अंत में आपको हमेशा एक अर्धविराम (-) जोड़ना होगा
  • जावा एक `केस संवेदनशील` भाषा है, जब आप विधियों, चर और वर्गों के नाम लिखते हैं, तो आपको ऊपरी और लोअर केस अक्षरों का सम्मान करना चाहिए, अन्यथा कोड संकलित करते समय एक त्रुटि उत्पन्न होगी।
  • किसी विशिष्ट विधि या प्रोग्राम संरचना (जब लूप के लिए, लूप के लिए, यदि, अगर तब, आदि) को ब्रेसिज़ में संलग्न होना चाहिए तो कोड की पंक्तियां
  • स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 1.11.53 AM.jpg शीर्षक वाला चित्र
    4
    अभी तक वीजा कोड तैयार करें आपका `हैलो वर्ल्ड` कार्यक्रम इस तरह दिखना चाहिए:

    सार्वजनिक श्रेणी हैलोवाल्ड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {System.out.println ("हैलो वर्ल्ड") -}}
  • स्क्रीन शॉट 2013 06-19 पर 1.14.02 AM.jpg नाम वाली छवि
    5
    प्रोग्राम को संकलित करने में सक्षम होने के लिए अपनी फ़ाइल सहेजें और एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो, या `टर्मिनल` विंडो का उपयोग करें। उस फोल्डर पर जाएं जहां आपने अपना `HelloWorld.java` फ़ाइल सहेज दी है और निम्न कमांड टाइप करें javac HelloWorld.java. इस तरह आप जावा कम्पाइलर को बताएंगे कि आप `HelloWorld.java` प्रोग्राम को संकलित करना चाहते हैं। यदि संकलन के दौरान त्रुटियां मिलीं, तो कंपाइलर आपको दिखाएगा कि वे क्या हैं और वे क्या कह रहे हैं। अन्यथा आपको किसी प्रकार का संदेश प्राप्त नहीं करना चाहिए उस फ़ोल्डर की सामग्री को देखकर जहां आपने `HelloWorld.java` फ़ाइल को सहेजा था, आपको `HelloWorld.class` फ़ाइल का पता लगाना चाहिए। यह फाइल है जो आपके प्रोग्राम को चलाने के लिए जेवीएम द्वारा उपयोग की जाएगी।
  • स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 1.27.54 AM.jpg शीर्षक वाला चित्र
    6
    कोड का निष्पादन अब हम अपना कार्यक्रम चला सकते हैं! कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से, या `टर्मिनल` विंडो से, निम्न कमांड टाइप करें जावा हैलोवाल्ड. यह आदेश JVM को बताएगा कि आप HelloWorld वर्ग को चलाने के लिए चाहते हैं। परिणामस्वरूप आपको स्क्रीन पर वाक्यांश देखने में सक्षम होना चाहिए "हैलो वर्ल्ड"।



  • 7
    बधाई हो, आपने अभी अपना पहला प्रोग्राम जावा में लिखा है!
  • विधि 3

    इनपुट और आउटपुट
    1
    अब हम उपयोगकर्ता से इनपुट प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए हमारे हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम का विस्तार करना चाहते हैं। हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम केवल स्क्रीन पर एक पूर्वनिर्धारित स्ट्रिंग प्रिंट करता है, लेकिन कंप्यूटर प्रोग्राम का इंटरैक्टिव भाग सटीक रूप से जानकारी दर्ज करने की उपयोगकर्ता की क्षमता में होता है। अब हम प्रोग्राम को संशोधित कर देंगे ताकि उपयोगकर्ता अपना नाम दर्ज कर सके, जिसके बाद हम उस नाम के उपयोग से उनकी मदद के लिए उनका धन्यवाद करेंगे।
  • 2
    `स्कैनर` वर्ग को आयात करें जावा में हमें प्रोग्रामिंग भाषा के मूल वर्गों के कुछ पुस्तकालयों का उपयोग करने की संभावना है, ऐसा करने के लिए हमारे कार्यक्रम में अग्रिम रूप से `उन्हें आयात करना` आवश्यक है। इन पुस्तकालयों में से एक `java.util` है, जिसमें `स्कैनर` ऑब्जेक्ट है जिसका इस्तेमाल हम उपयोगकर्ता इनपुट को पढ़ने के लिए करेंगे। `स्कैनर` वर्ग को आयात करने में सक्षम होने के लिए, हमें अपने प्रोग्राम की शुरुआत में कोड की निम्न पंक्ति जोड़नी होगी:

    आयात java.util.Scanner-
  • यह हमारे प्रोग्राम को `java.util` लाइब्रेरी में निहित `स्कैनर` ऑब्जेक्ट का उपयोग करने की इच्छा दर्शाएगा।
  • अगर हम `java.util` लाइब्रेरी में सभी वस्तुओं तक पहुंच चाहते हैं, तो हमें इस तरह से कोड की लाइन को बदलना होगा। आयात करें java.util। * -, हमेशा हमारे कार्यक्रम की शुरुआत में इसे डालने
  • 3
    हमारे `मुख्य` पद्धति के भीतर, हमें `स्कैनर` ऑब्जेक्ट का एक नया उदाहरण बनाना होगा। जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसमें अवधारणाएं ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करके सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करती हैं। `स्कैनर` ऑब्जेक्ट एक ऐसे ऑब्जेक्ट का एक उदाहरण है, जिसमें स्वयं के फ़ील्ड और तरीके हैं। हमारे प्रोग्राम में `स्कैनर` वर्ग का उपयोग करने के लिए, हमें एक नया `स्कैनर` ऑब्जेक्ट बनाने की जरूरत है, जिससे हम खेतों को आबाद कर सकते हैं और तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए हम निम्नलिखित कोड का उपयोग करते हैं:

    स्कैनर userInputScanner = नया स्कैनर (System.in) -
  • userInputScanner `स्कैनर` ऑब्जेक्ट के नाम का प्रतिनिधित्व करता है जिसे हम एक उदाहरण बनाना चाहते हैं। नोट: इस ऑब्जेक्ट का नाम `ऊंट नोट` (कैमेलकेस) का उपयोग करते हुए लिखा गया है। यह वैरिएबल नामों के लिए जावा में प्रयोग किया जाने वाला मानक कन्वर्जन है।
  • हम ऑपरेटर का उपयोग करते हैं नई एक वस्तु का एक नया उदाहरण बनाने के लिए इसलिए, `स्कैनर` वस्तु का एक नया उदाहरण बनाने के लिए, हम निम्नलिखित कोड का उपयोग करेंगे नया स्कैनर (System.in).
  • `स्कैनर` ऑब्जेक्ट में एक इनपुट पैरामीटर है जो ऑब्जेक्ट का विश्लेषण करता है। हमारे मामले में हम एक पैरामीटर के रूप में डालेंगे System.in. कोड System.in सिस्टम इनपुट का विश्लेषण करने के लिए प्रोग्राम को बताता है कि यह उपयोगकर्ता द्वारा कार्यक्रम के साथ संवाद कर सकता है।
  • 4
    उपयोगकर्ता को जानकारी दर्ज करने के लिए कहें हमें कंसोल में अनुरोधित जानकारी दर्ज करने के समय उपयोगकर्ता को यह निर्देश देना होगा। यह निम्नलिखित कोड का उपयोग करके किया जा सकता है System.out.print या System.out.println.

    System.out.print ("आपका नाम क्या है? ") -
  • 5
    अब हमें `स्कैनर` ऑब्जेक्ट को अगली पंक्ति `पढ़ने` के लिए बताना होगा जो उपयोगकर्ता को टाइप करेगी और इसे एक चर में संग्रहीत करेगी। `स्कैनर` वस्तु हमेशा उपयोगकर्ता द्वारा टाइप की गई सभी जानकारी को संग्रहीत करता है। कोड की निम्न पंक्तियों को `स्कैनर` ऑब्जेक्ट को उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज की गई जानकारी को एक चर में बताएगा:

    स्ट्रिंग उपयोगकर्ता इनपुट नाम = userInputScanner.nextLine () -
  • जावा में, किसी एक वस्तु की एक विधि के नाम के लिए निम्नलिखित सम्मेलन का उपयोग किया जाता है objectName.methodName (पैरामीटर). कोड के साथ userInputScanner.nextLine () हम `स्कैनर` ऑब्जेक्ट के अपने नाम को हम इसे नाम के नाम से कहते हैं, जिसके बाद हम विधि को कॉल निष्पादित करते हैं nextLine () जो किसी भी इनपुट पैरामीटर नहीं प्रदान करता है
  • नोट: हमें अगली पंक्ति को याद रखना होगा जो किसी अन्य ऑब्जेक्ट में टाइप किया जाएगा: `स्ट्रिंग` ऑब्जेक्ट हमने अपना उद्देश्य `स्ट्रिंग` कहा है: userInputName
  • 6
    उपयोगकर्ता को नमस्ते कहें अब जब कि हम उपयोगकर्ता के नाम को जानते हैं, हम स्क्रीन पर व्यक्तिगत शुभकामनाएं मुद्रित कर सकते हैं। कोड याद रखें println ("हैलो वर्ल्ड") - कि हम मुख्य वर्ग में इस्तेमाल किया? हमने जो भी कोड लिखा है, उस रेखा से पहले हमारे कार्यक्रम में जोड़ा जाएगा। अब हम निम्नलिखित तरीके से कोड की हमारी रेखा को संशोधित कर सकते हैं:

    println ("नमस्ते " + userInputName + "!") -
  • जिस प्रणाली के साथ हम स्ट्रिंग में शामिल होते हैं "नमस्ते ", उपयोगकर्ता नाम और स्ट्रिंग "!", कोड का उपयोग कर "नमस्ते " + userInputName + "!", इसे स्ट्रिंग कॉन्टैटेनेशन कहा जाता है
  • इस बिंदु पर क्या होता है कि हमारे पास तीन अलग स्ट्रिंग हैं: "नमस्ते ", यूज़र इंपुटनाम ई "!"। जावा में तार अपरिवर्तनीय हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें बदला नहीं जा सकता है। इसलिए जब हम सवाल में तीन तार जोड़ना चाहते हैं, तो हम मूल रूप से एक चौथाई बना रहे हैं जिसमें उपयोगकर्ता के लिए हमारी नमस्कार शामिल होंगे।
  • अब हम विधि के लिए एक पैरामीटर के रूप में प्राप्त स्ट्रिंग का उपयोग कर सकते हैं System.out.println.
  • स्क्रीन शॉट 2013 06 19 2.12.37 AM.jpg नाम वाला छवि
    7
    अब तक देखे गए सभी कोड को शामिल करें और अपने प्रोग्राम को सहेजें। हमारा कोड इस तरह दिखना चाहिए:

    आयात java.util.Scanner- सार्वजनिक वर्ग HelloWorld {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {स्कैनर userInputScanner = नया स्कैनर (System.in) -सिस्टम.आउट.प्रिंट ("आपका नाम क्या है? ") -String userInputName = userInputScanner.nextLine () - System.out.println ("नमस्ते " + userInputName + "!") -}}
  • स्क्रीन शॉट 2013 06 1 9 2.10.51 AM.jpg नाम वाली छवि
    8
    प्रोग्राम को संकलित करें और चलाएं। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से, या `टर्मिनल` विंडो से, `HelloWorld.java` प्रोग्राम के पहले पुनरावृत्ति को संकलित और निष्पादित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समान आदेश टाइप करें। सबसे पहले हमें अपना कोड भरना होगा: javac HelloWorld.java. अब हम निम्नलिखित कमांड का उपयोग करके प्रोग्राम चला सकते हैं: जावा हैलोवाल्ड.
  • टिप्स

    • ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषाओं में उनके प्रोग्रामिंग प्रतिमान के लिए विशिष्ट विशेषताएं हैं। नीचे आपको तीन मुख्य विशेषताएं मिलेंगी:
    • encapsulation: यह किसी ऑब्जेक्ट के केवल कुछ घटकों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की क्षमता है। जावा निम्नलिखित `निजी`, `सुरक्षित`, और `सार्वजनिक` संशोधकों का इस्तेमाल करता है ताकि डेटा फ़ील्ड्स और विधियों तक पहुंच को प्रबंधित किया जा सके।
    • बहुरूपता: यह विभिन्न पहचान प्राप्त करने के लिए वस्तुओं की क्षमता है जावा में, एक वस्तु को अन्य वस्तु में रूपांतरित किया जा सकता है ताकि विधियों का उपयोग किया जा सके।
    • विरासत: डेटा फ़ील्ड और मौजूदा ऑब्जेक्ट के समान श्रेणी के एक वर्ग के तरीकों का उपयोग करने की क्षमता
    • जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के पीछे की अवधारणाओं को विस्तृत करने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com