वेबसाइट कैसे लॉन्च करें

आपकी वेबसाइट की सामग्री इसकी सबसे महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका ऑडियंस इसे पा सकते हैं, और यह विज़िटर उन सूचनाओं को जल्दी से ढूंढ सकते हैं जो वे देख रहे हैं। एक वेबसाइट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आगंतुकों को प्राप्त करने और उनकी गणना करने के लिए इसे अनुकूलित किया गया है। अपनी साइट खोलने से पहले आपको जानने की जरूरत वाली सभी चीज़ों को जानने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

सामग्री

कदम

एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 1
1
अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम का चयन करें और पंजीकृत करें, जो आपकी साइट की सामग्री के लिए संक्षिप्त, याद रखना आसान और उपयुक्त है।
  • कुछ उच्च-स्तरीय डोमेन में .com, .edu, .org और .net, वाणिज्यिक, शिक्षा, संगठन और नेटवर्क के लिए संक्षिप्त हैं। उस डोमेन का उपयोग करने की कोशिश करें जो आपकी वेबसाइट के उद्देश्य से फिट बैठता है। हालांकि, कुछ डोमेन के पास कोई वास्तविक प्रतिबंध नहीं है (जैसे ओआरजी और कॉम), इसलिए यदि आप चाहते हैं कि नाम पहले से डोमेन के साथ पंजीकृत हो गया है, तो यह दूसरे के साथ उपलब्ध हो सकता है
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 2
    2
    एक मेजबान खोजें और बैंडविड्थ प्राप्त करने के लिए आवश्यक अपनी वेबसाइट चलने की उम्मीद यातायात पर आधारित आसानी से। बैंडविड्थ वह डेटा है जो आपकी साइट से समय की एक निश्चित अवधि में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • जब आपकी साइट लोकप्रियता में बढ़ती है, तो आपको बैंडविड्थ विस्तार खरीदने की आवश्यकता हो सकती है, या फिर आपके विज़िटर मंदी की सूचना दे सकते हैं और आपकी साइट पर जा सकते हैं। कई मेजबान प्रोग्राम भी प्रदान करते हैं जो आपकी साइट बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें 3
    3
    अपनी साइट पर फ़ाइलों की दो प्रतियां बनाएं। उसे केवल अपनी हार्ड ड्राइव पर रखना होगा और इसे परिवर्तनों का पूर्वावलोकन करने के लिए उपयोग करना होगा, जबकि दूसरे को होस्ट सर्वर पर अपलोड करना होगा और इसमें उन सभी लोगों द्वारा प्रदर्शित जानकारी शामिल होगी जो इंटरनेट से आपकी साइट तक पहुंच जाएंगे।
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपनी साइट को तलाशने में आसान बनाने की कोशिश करें अगर किसी व्यक्ति को 30 सेकंड के भीतर आपकी साइट पर वह क्या नहीं ढूंढ पा रहा है, तो एक अच्छा मौका है कि वह लौटने के बिना छोड़ देगा। ऐसा करने के लिए, आप विशिष्ट साइट के साथ अपनी साइट का ऑर्डर कर सकते हैं और प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर उन अनुभागों के लिंक प्रदान कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 5
    5
    अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त सामग्री बनाएं, और उसे एक शैली के साथ प्रस्तुत करें जो कि उन्हें उपयुक्त बनाती है।
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 6
    6



    अपने एचटीएमएल, सीएसएस-एक्सएचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट और एक्सएमएल कोड की पुष्टि करें ताकि आपकी साइट को साफ-साफ और फ़ंक्शन के रूप में लिखा गया हो। आपको इंटरनेट पर कई कार्यक्रम मिलेंगे जो प्रत्येक प्रकार के कोड को मान्य कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 7
    7
    खोज इंजन को आपकी वेबसाइट को सही तरीके से सूचीबद्ध करने में मदद करने के लिए एक साइट मैप लागू करें। एक साइट मैप उस सभी यूआरएल का संग्रह है जो इसे लिखते हैं। साइट मानचित्र बनाकर, आप बोट को अपनी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ ढूंढने और दिखाने की अनुमति देंगे।
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 8
    8
    इसकी पुष्टि करने के लिए कि ग्राफिक्स और पृष्ठ संरचना को लक्षित करने के लिए अलग-अलग ब्राउज़र के साथ अपनी साइट का परीक्षण करें विशेष रूप से, अपनी साइट को क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा और सफारी के साथ खोलें, क्योंकि वे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 9
    9
    मेटा और Alt टैग का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ताओं की खोजों में दिखाई देती है और आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक खोजशब्द दिखाने के लिए। इससे उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना और आगंतुकों की संख्या में वृद्धि करना आसान होगा। Alt टैग बस आपकी साइट पर छवियों का एक लिखित वर्णन है, और खोज इंजन बनाने के लिए आवश्यक हैं और उपयोगकर्ता समझते हैं कि आपकी साइट पर आपकी कैसी छवियां हैं।
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक 10
    10
    अपनी वेबसाइट पर विज़िटर की संख्या, उनके ठहरने की लंबाई, प्रत्येक आगंतुक द्वारा देखी गई पृष्ठों की औसत संख्या और कई अन्य उपयोगी आंकड़े रिकॉर्ड करने के लिए एक विश्लेषण प्रोग्राम स्थापित करें। इन सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से आप अपनी प्रभावशीलता को सुधारने के लिए साइट में बदलाव करने की अनुमति देंगे।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 11
    11
    अपनी साइट की फ़ाइलों को होस्ट सर्वर पर ले जाएं जब आप तैयार हों, और आपकी साइट इंटरनेट पर सभी के लिए उपलब्ध होगी।
  • टिप्स

    • इसकी प्रक्षेपण के बाद अपनी साइट का ध्यान रखना और अपडेट करना जारी रखें। आगंतुकों को वापस आने के लिए प्रोत्साहित करना नई सामग्री बनाना और पुराने लोगों को अपडेट करना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com