आपकी साइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुनें

सही डोमेन नाम चुनना आपकी साइट के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे जिस साइट का आप बनाना चाहते हैं, उसके बावजूद। बहुत बार लोग डिजाइन प्रक्रिया में इतने खो गए हैं कि वे यह भूल जाते हैं कि उनका डोमेन नाम पहली चीज़ होगी जो लोग देखेंगे (और याद रखें)। चाहे आप एक ब्लॉगो, फोरम या ई-कॉमर्स साइट बनाना चाहते हैं, तो कई चीजें हैं जिन्हें आपको सही डोमेन नाम चुनते समय याद रखना चाहिए।

सामग्री

कदम

एक अच्छी वेबसाइट उठाओ शीर्षक छवि 1
1
समझें कि डोमेन नाम क्या है एक डोमेन नाम एकमात्र यूआरएल या एक विशेष साइट का पता है जो इसे अन्य सभी लोगों से अलग करता है। उदाहरण के लिए, यह साइट WikiHow है, लेकिन इसके डोमेन नाम gnumani.com है।
  • एक अच्छी वेबसाइट चुनें
    2
    डोमेन नाम और साइट के बीच के संबंध के बारे में कुछ जानें। जब सही डोमेन नाम चुनते हैं, तो आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपकी साइट का नाम जितना संभव हो उतना ही हो। आप उपयोगकर्ताओं को भ्रमित नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपका डोमेन नाम आपकी साइट के नाम से पूरी तरह से अलग है, खासकर यदि आपके पास कोई ई-कॉमर्स साइट है
  • एक अच्छी वेबसाइट चुनने वाला शीर्षक छवि 3
    3
    चीजों को बहुत ज्यादा जटिल मत करो एक ऐसा नाम चुनें, जो उपयोगकर्ताओं को याद रखना मुश्किल हो, बहुत छोटा या बहुत भ्रमित नहीं है। अधिकतर स्थितियों में, आपका डोमेन नाम छोटा है, बेहतर होगा कि यह आपके लिए होगा इसका कारण यह है कि लोग यूआरएल को याद करेंगे और भविष्य में आपकी साइट पर जा रहे हैं। इसके अलावा, हमेशा शॉर्टलाइन, डैश या अन्य प्रतीकों से बचने का प्रयास करें क्योंकि वे उन उपयोगकर्ताओं को अभी भी भ्रमित कर सकते हैं जो साइट को पहली बार सुनते हैं।
  • एक अच्छी वेबसाइट चुनने वाली छवि 4 चरण
    4
    अपने उपयोगकर्ताओं / ग्राहकों के बारे में सोचें साइटों की सबसे जब यह सही डोमेन नाम का चयन करने के लिए आता के लिए याद करते हैं कि यह क्या आप के लिए अपील नहीं है, लेकिन जैसे आप चाहते हैं और आप जानते हैं आप अपने उपयोगकर्ताओं / ग्राहकों को लुभाने जाएगा। सिर्फ इसलिए कि आप एक नाम पसंद करते हैं और यह आपके लिए अच्छा लगता है इसका मतलब यह नहीं कि यह हर किसी को खुश कर देगा
  • एक अच्छा वेबसाइट चुनिए शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    हमेशा दो-एक बैक अप तैयार करें जब आप अपने डोमेन नाम को पंजीकरण करना शुरू करते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विचार होगा कि आप अपने उंगलियों पर कुछ अलग-अलग नाम रख सकें, सिर्फ इसलिए कि आपका पहला विकल्प पहले ही ले लिया गया है। कई बार नाम पहले से ही कब्जा कर लिया गया है, इसलिए आपका डोमेन नाम और अधिक अनोखा है, आपके पास सफलता की अधिक संभावना होगी। यह भी याद रखें कि एकाधिक डोमेन एक्सटेंशन हैं (.com) साइट आपके पास या बनाने के लिए अन्य डोमेन एक्सटेंशन है कि आप विचार कर सकते हैं, इस तरह के .org, .net, ग, या (Craftmaster और पीडीए के लिए) .mobi के रूप में देखते हैं चाहते हैं के प्रकार पर निर्भर।
  • एक अच्छा वेबसाइट उठाओ शीर्षक छवि 6
    6
    संक्षिप्त और प्रभावशाली - डोमेन नाम वाकई बहुत कम या वास्तव में लंबा (1 - 67 वर्ण) हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, वह डोमेन नाम चुनने के लिए बहुत बेहतर होता है जो कि कम है आपका डोमेन नाम छोटा है, यह लोगों के लिए याद रखना आसान होगा। एक डोमेन नाम याद रखना बिक्री योग्यता के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। जब उपयोगकर्ता आपकी साइट पर पहुंचते हैं और इसका इस्तेमाल करने के लिए सहज होते हैं, तो वे शायद इसके बारे में दूसरों से बात करेंगे। और ये लोग दूसरों के बारे में इसके बारे में बात करेंगे, और इसी तरह। किसी भी व्यवसाय के साथ, मुंह का शब्द आपकी साइट पर ट्रैफिक चलाने के लिए सबसे शक्तिशाली विपणन उपकरण है (और यह भी मुफ़्त है!) यदि आपकी साइट का एक लंबा और कठोर नाम है, तो लोगों को नाम नहीं याद होगा, और जब तक वे बुकमार्क लिंक नहीं जोड़ते हैं, वे वापस नहीं आ सकते हैं।



  • एक अच्छा वेबसाइट चुनिए शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    विकल्प पर विचार करें - जब तक कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट पसंदीदा या किसी अन्य साइट से लिंक के माध्यम से नहीं पहुंचा, तो अपना डोमेन नाम टाइप कर दिया। अधिकांश लोग जो नेटवर्क को लगातार चलते हैं, वे भयानक टाइपिंग कर रहे हैं और लगातार टाइपोस बनाते हैं। यदि आपका डोमेन नाम गलती करना आसान है, तो आपको वैकल्पिक नाम खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट को बुलाया जाएगा "MikesTools.com", आपको खरीद के विचार पर भी विचार करना चाहिए "MikeTools.com" और "MikeTool.com"। आपको विभिन्न प्रमुख डोमेन नामों को भी सुनिश्चित करना चाहिए जो आप पेशेवर प्रयोजनों के लिए उपयोग करेंगे ("MikesTools.net", "MikesTools.org", आदि।) आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या डोमेन नाम के व्याकरण संबंधी गलत संस्करण के आधार पर कई साइटें हैं जो आप सोच रहे हैं "MikesTools.com" यह उपलब्ध हो सकता है, लेकिन "MikesTool.com" स्पष्ट अश्लील साहित्य की एक साइट की मेजबानी कर सकता है आप एक उपयोगकर्ता की साइट पर प्रवेश करने की संभावना से नफरत करेंगे और जो कुछ वह देख रहा था उससे पूरी तरह से अलग खोज लेंगे।
  • एक अच्छी वेबसाइट उठाओ शीर्षक छवि 8
    8
    उन डोमेन नामों पर भी गौर करें, जिनमें आपकी कंपनी का नाम शामिल नहीं हो, बल्कि यह जो भी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी का नाम माईक के उपकरण है, तो आप उस डोमेन नाम पर विचार करना चाह सकते हैं जो कि आप क्या बेचते हैं। उदाहरण के लिए: "buyhammers.com" या "hammer-and-nail.com"। यद्यपि ये उदाहरण वैकल्पिक डोमेन नाम होते हैं जो आपकी कंपनी का नाम शामिल नहीं करते हैं, तो वे उन उपयोगकर्ताओं को दिशा देते हैं जो आप अपने साथ काम कर रहे हैं। याद रखें कि आप कई डोमेन नामों के स्वामी हो सकते हैं, जो सभी उसी डोमेन के लिए होते हैं। उदाहरण के लिए, आप पंजीकरण कर सकते हैं "buyhammers.com", "hammer-and-nail.com", ई "mikestools.com" और यह सुनिश्चित कर लें कि "buyhammers.com" और "hammer-and-nail.com" रीडायरेक्ट करें "mikestools.com"।
  • एक अच्छी वेबसाइट उठाओ शीर्षक छवि 9
    9
    डैश: अपने दोस्तों और दुश्मनों - डोमेन नाम की उपलब्धता साल में तेजी से दुर्लभ हो गई है। कई सिंगल वर्ड डोमेन लिया गया है, जो आपके लिए एक ऐसा नाम ढूंढना मुश्किल हो जाता है जिसे आप चाहते हैं और मुफ़्त है। जब आप एक डोमेन नाम चुनते हैं, तो आपके पास नाम के भागों के रूप में डैश शामिल करने का विकल्प होता है। डैश मदद करते हैं क्योंकि वे आपको किसी डोमेन नाम के अलग-अलग शब्दों को स्पष्ट रूप से अलग करने की अनुमति देते हैं, जिससे यह कम संभावना है कि उपयोगकर्ता इसे भूल जाएंगे। उदाहरण के लिए, यह टाइप करने में विफल होने की अधिक संभावना है "domainnamecenter.com" बजाय "domain-name-center.com"। शब्दों को एक साथ मिलाकर आंखों के लिए मुश्किल बना देता है, टाइपोस की संभावना बढ़ जाती है। दूसरी ओर, डैश आपके डोमेन नाम को अधिक लंबा बनाता है डोमेन नाम जितना लंबा होगा, लोगों के लिए इसे पूरी तरह से भूलना आसान होगा। इसके अलावा, यदि कोई किसी साइट के नाम के बारे में किसी और को सलाह देता है, तो वह यह निर्दिष्ट करने के लिए भूल सकता है कि नाम पर प्रत्येक शब्द डैश से अलग है। आप हाइफ़न का उपयोग करने के लिए चुनते हैं,, 3. करने के लिए हाइफ़न हाइफ़न का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि खोज इंजन कीवर्ड के रूप में डोमेन नाम में हर एक शब्द को पहचान करने में सक्षम हैं के बीच शब्दों की संख्या को सीमित बनाने में सहायता कर खोज परिणामों में आपकी साइट सबसे अधिक दिखाई दे रही है
  • एक अच्छा वेबसाइट 10 उठाओ शीर्षक वाली छवि
    10
    क्या बात है? - आज उपलब्ध कई प्रमुख डोमेन नाम हैं, जिनमें कॉम,। नेट, .org और .biz शामिल हैं अधिकांश मामलों में, अधिक असामान्य डोमेन विस्तार होगा, नाम के लिए अधिक उपलब्धता होगी। हालांकि, डोमेन एक्सटेंशन .com डोमेन द्वारा अब तक सबसे अधिक, नेटवर्क में इस्तेमाल किया क्योंकि यह पहली डोमेन व्यावसायिक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा था और अविश्वसनीय मीडिया का ध्यान प्राप्त हुआ है है। यदि आपको .com डोमेन नाम नहीं मिल सकता है, तो एक .net की तलाश करें, जो वाणिज्यिक उपयोग के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय डोमेन है।
  • एक अच्छा वेबसाइट चुनिए शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11
    कानून के लंबे हाथ - बहुत सावधान रहें, पंजीकृत नाम वाले डोमेन नामों को पंजीकृत न करें। हालांकि नेट पर डोमेन नामों पर कानूनी विवाद जटिल हैं और एक खराब मामला है, कानूनी लड़ाई का जोखिम इसके लायक नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है अपने डोमेन नाम एक कंपनी एक पंजीकृत नाम है जो द्वारा अछूत है, जोखिम नहीं लेते: विवादों की लागत बहुत अधिक है और जब तक आप एक वसा बटुआ है शायद संसाधनों से पहले अपने आप को बचाव करने के लिए नहीं करना होगा एक न्यायाधीश के लिए यहां तक ​​कि डोमेन नामों से दूर रहें, जहां शब्दों का हिस्सा दर्ज किया गया है: जोखिम समान हैं
  • एक अच्छा वेबसाइट चुनिए शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    12
    खोज इंजन और निर्देशिका - सभी खोज इंजन और निर्देशिका अलग हैं प्रत्येक में एक अनूठा प्रक्रिया होती है जो खोज परिणामों या निर्देशिका सूची का हिस्सा बनती है, और डोमेन नामों को व्यवस्थित करने और सूचीबद्ध करने के लिए प्रत्येक में एक अलग तरीका होता है। ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों के लिए खोज इंजन और निर्देशिका सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं, इसलिए इस बात पर विचार करें कि आपका डोमेन नाम पंजीकरण करने से पहले आपके डोमेन नाम का चुनाव आपके साइट के स्थान को कैसे प्रभावित करेगा। अधिकांश निर्देशिका केवल वर्णानुक्रमिक रूप से साइटें सूचीबद्ध करते हैं यदि संभव हो, तो एक डोमेन नाम चुनें जो शुरुआत के निकट वर्णमाला के एक अक्षर से शुरू होता है ("को" या "ख")। उदाहरण के लिए, "aardvark-pest-control.com" आप इसके बारे में बहुत कुछ पाएंगे "joes-pest-control.com"। हालांकि, एक डोमेन नाम चुनने से पहले निर्देशिका की जांच करें। आप पा सकते हैं कि आप जिन निर्देशिका को पसंद करेंगे, वे अक्षर से शुरु होने वाले डोमेन नाम के साथ पहले से ही खत्म हो रहे हैं "को"। खोज इंजन खोजशब्दों के आधार पर स्कैन साइटों और सॉर्ट परिणाम स्कैन करते हैं कीवर्ड ऐसे शब्द होते हैं जो एक व्यक्ति आमतौर पर किसी खोज इंजन में कुछ खोजना लिखता है अपने डोमेन नाम के कीवर्ड होने से आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।
  • टिप्स

    • सिर्फ इसलिए कि आपके डोमेन के लिए चुना गया नाम पहले से ही लिया गया है, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको हार मानना ​​चाहिए। बहुत से लोग डोमेन नाम खरीदते हैं और उन्हें छोड़ देते हैं जब तक कि कोई उन्हें उनसे खरीदने का फैसला नहीं करता - एक उच्च कीमत पर, निश्चित रूप से। उस डोमेन नाम को देखना सुनिश्चित करें जिसे आप देखना चाहते हैं कि वास्तव में उस नाम का कोई अन्य साइट है या नहीं अगर ऐसा नहीं है, तो स्वामी से संपर्क करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह बिक्री के लिए है।
    • पहले सर्वर के साथ डोमेन नाम को पंजीकृत न करें वेब पर सैकड़ों साइटें हैं, जिनके साथ आप एक डोमेन पंजीकृत कर सकते हैं। कुछ भी करने से पहले, यह पता लगाने में थोड़ा शोध करें कि रजिस्ट्रार आपकी साइट की आवश्यकताओं को कैसे पूरा करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com