कैसे एक डोमेन स्थानांतरण करने के लिए

क्या आप अपनी साइट को एक नए होस्ट में ले जा रहे हैं और अपने डोमेन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है? शायद आपको डोमेन पंजीकरण के लिए एक बेहतर पेशकश मिल गई है। किसी भी मामले में, आपके डोमेन को स्थानांतरित करना एक रैखिक प्रक्रिया है, लेकिन हस्तांतरण को स्वीकार करने के लिए शामिल सभी पार्टियों का इंतजार करते हुए इसे पूरा करने में कई दिन लगेंगे। अधिकांश काम पर्दे के पीछे किया जाता है - आपको केवल कुछ रूपों को भरने की आवश्यकता होगी।

कदम

भाग 1

पुराने डोमेन रजिस्ट्रार को बदलें
छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपसे संपर्क करने की जानकारी अप-टू-डेट है स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान आपको अपने पिछले रजिस्ट्रार और नए दोनों के द्वारा संपर्क किया जाएगा। वे आपके डोमेन के लिए पंजीकृत की गई जानकारी का उपयोग करेंगे आप अपने वर्तमान रजिस्ट्रार के नियंत्रण कक्ष से अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
  • यदि आपको याद नहीं है कि आपका रजिस्ट्रार वर्तमान में कौन है, तो आप इसे WHOIS खोज के साथ खोज सकते हैं।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 2
    2
    अन्य सेवा के साथ एक ईमेल बनाएं कई लोग अपने डोमेन से जुड़े ईमेल सेवा का उपयोग करते हैं। डोमेन स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान, आप अपने डोमेन नाम के लिए अपनी ईमेल सेवा की एक्सेस खो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई अन्य ईमेल खाता है, जैसे कि जीमेल या याहू अकाउंट, जिसे आप संचार के माध्यमिक माध्यम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने डोमेन पंजीकरण जानकारी में संपर्क करने के लिए इस ईमेल पते को एक उपयोगी पता के रूप में सेट करना सुनिश्चित करें।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 3
    3
    अनुरोध करें कि आपका डोमेन अनलॉक हो। इस ऑपरेशन की प्रक्रिया आप वर्तमान में उपयोग किए जा रहे रजिस्ट्रार के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन आप आमतौर पर अपने डोमेन को अपने नियंत्रण कक्ष के डोमेन अनुभाग से अनलॉक कर सकते हैं। इसे अपने वर्तमान रजिस्ट्रार से अनुरोध करें
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 4
    4
    प्राधिकरण कोड का अनुरोध करें अनुरोध के पांच दिनों के भीतर प्रत्येक प्रबंधक को आपको यह कोड प्रदान करना होगा। कुछ रजिस्ट्रार आपको कंट्रोल पैनल से कोड जेनरेट करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य ईमेल द्वारा आपको यह भेजेंगे। आम तौर पर आप अपने डोमेन को अनलॉक करने के लिए उपयोग किए गए नियंत्रण कक्ष के उसी अनुभाग से कोड का अनुरोध कर सकते हैं।
  • अपने डोमेन को स्थानांतरित करने के लिए आपको इस कोड की आवश्यकता होगी।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपने हाल ही में अपना डोमेन स्थानांतरित नहीं किया है आप अपने डोमेन को हस्तांतरित नहीं कर सकते हैं यदि यह पिछले 60 दिनों के भीतर बनाया गया या स्थानांतरित हो गया है। यह आईसीएएनएन (इंटरनेट कॉरपोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर) की एक आवश्यकता है, जो संगठन इंटरनेट पर पते का प्रबंधन करता है।
  • भाग 2

    डोमेन स्थानांतरण
    छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 6
    1
    अपने नए रजिस्ट्रार से सहायता पृष्ठों को पढ़ें आपके डोमेन को स्थानांतरित करने की वर्तमान प्रक्रिया उस सेवा के आधार पर अलग-अलग हो सकती है जिसे आप स्थानांतरित कर रहे हैं। गलतियों से बचने के लिए अपने नए रजिस्ट्रार के समर्थन पृष्ठों पर पोस्ट किए गए स्थानांतरण निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 7
    2
    नए रजिस्ट्रार के लिए स्थानांतरण पृष्ठ पर जाएं ऐसा होने की संभावना है कि इससे पहले कि आप इस पृष्ठ को एक्सेस कर सकें, आपको पंजीयक के साथ एक खाता बनाना होगा। आप आमतौर पर अपने नए रजिस्ट्रार के नियंत्रण कक्ष में डोमेन ट्रांसफर अनुभाग को पा सकते हैं या आपको अपना खाता बनाते ही प्रक्रिया शुरू करने का विकल्प दिया जा सकता है।
  • यदि साइट पर कोई विकल्प नहीं है, तो स्थानांतरण शुरू करने के लिए आपको रजिस्ट्रार के कर्मचारियों से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 8
    3



    जिस डोमेन को आप स्थानांतरित कर रहे हैं वह दर्ज करें टीएलडी (.com, .net, .org, आदि) को शामिल करना सुनिश्चित करें। आप एक समय में एक से अधिक डोमेन स्थानांतरण कर सकते हैं। आपको भाग को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है पता।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 9
    4
    अपना प्राधिकरण कोड दर्ज करें संकेत दिए जाने पर, आपके पुराने रजिस्ट्रार से प्राप्त कोड दर्ज करें सही ढंग से कोड दर्ज करना सुनिश्चित करें, अन्यथा स्थानांतरण आगे बढ़ेगा नहीं।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 10
    5
    हस्तांतरण को अधिकृत करने के लिए याद रखें आपसे अपने पुराने रजिस्ट्रार से संपर्क किया जाएगा, जो आपको पूछता है कि क्या आपने हस्तांतरण को अधिकृत किया है। आप अपने पुराने रजिस्ट्रार को प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करके एक फोन कॉल या एक ईमेल प्राप्त कर सकते हैं।
  • जानकारी को सही ढंग से संपर्क करने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप एक डोमेन स्वामी के रूप में पंजीकृत नहीं हैं, तो आप संपर्क करने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही वह वास्तव में आपका हो।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 11
    6
    हस्तांतरण के लिए भुगतान करें आमतौर पर आपको डोमेन स्थानांतरण के लिए भुगतान करना होगा। जब आप स्थानांतरण करते हैं तो कुछ सेवाओं को किसी दूसरे वर्ष के स्वचालित नवीनीकरण की आवश्यकता होती है यदि आप एक नए रजिस्ट्रार के लिए साइन अप करते हैं तो आपको मुफ्त स्थानान्तरण की पेशकश की जा सकती है
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 12
    7
    हस्तांतरण कॉन्फ़िगरेशन की प्रतीक्षा करें ट्रांसफर अधिकृत होने के बाद आपका नया रजिस्ट्रार आपके लिए DNS और सर्वर नाम को कॉन्फ़िगर करेगा। आपके नए रजिस्ट्रार द्वारा स्थानांतरण की शुरुआत करने के बाद, आपके DNS को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त होने में कुछ दिन लग सकते हैं आपकी साइट अब भी उपलब्ध होनी चाहिए।
  • प्रक्रिया चुनी गई रजिस्ट्रार के आधार पर भिन्न होगी इसमें नए रजिस्ट्रार द्वारा प्रमाणीकरण का एक और समूह शामिल हो सकता है विवरण के लिए इसके समर्थन पृष्ठों की जांच करें
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन 13 कदम
    8
    तय करें कि क्या आप एक निजी डोमेन चाहते हैं कुछ डोमेन रजिस्ट्रार आपको आपकी डोमेन पंजीकरण जानकारी को मुखौटा करने के लिए सार्वजनिक रूप से अपनी जानकारी छिपाने के लिए अनुमति देता है जब WHOIS खोज की जाती है उनके स्थान पर रजिस्ट्रार की जानकारी दिखाई जाएगी, आपका नाम, फोन नंबर, पता और ईमेल छिपाएंगे। आम तौर पर इसका अर्थ है एक अतिरिक्त लागत।
  • छवि स्थानांतरण शीर्षक एक डोमेन चरण 14
    9
    अपनी पुरानी सेवा हटाएं स्थानांतरण पूर्ण होने के बाद, आप अपने पुराने रजिस्ट्रार के साथ अपनी पुरानी सेवा को रद्द कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ऐसा करने से पहले हस्तांतरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है, अन्यथा आपकी साइट को तब तक प्रदर्शित नहीं किया जा सकता जब तक स्थानांतरण विश्व स्तर पर प्रभावी नहीं हो जाता।
  • टिप्स

    • कुछ साइट मैनेजर्स आपको मेजबान योजना से अलग से डोमेन नाम खरीदने की अनुमति देते हैं। यदि आपका वाहक इसे अनुमति देता है या यदि आपने डोमेन को एक कंपनी के साथ पंजीकृत किया है जो केवल पंजीकरण प्रदान करता है और होस्टिंग नहीं करता है, तो आपके पास पंजीकरण रखने का मौका है जहां वह वर्तमान में है और इसे डोमेन नाम सर्वर (डीएनएस) एक अन्य वेब होस्ट रजिस्ट्रार की वेबसाइट का ग्राहक सेवा अनुभाग आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • चाहे आप डोमेन को एक नया रजिस्ट्रार में स्थानांतरित करना चुनते हैं या केवल DNS को स्थानांतरित करने का निर्णय लेते हैं, शायद कुछ डाउनटाइम हो यदि वास्तव में साइट है, तो हस्तांतरण के दौरान यह एक या दो दिन के लिए दुर्गम हो सकता है। यह सभी ईमेल पतों, सूचीविदों और मंचों के साथ भी हो सकता है जो डोमेन के साथ आते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com