विंडोज पर आपकी कनेक्शन का लेटेंसी टेस्ट कैसे करें I

जब आप इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहे हैं, तो वेब पेज के अपडेट या लोडिंग के लिए इंतजार करने की अपेक्षा लगभग अधिक निराशा होती है इस प्रकार के अनुरोध को संसाधित करने में विलंब कहा जाता है "विलंब"। दूरसंचार में, विलंबता डेटा (एक वेब सर्वर) से शुरू गंतव्य (उपयोगकर्ता के कंप्यूटर) तक पहुंचने के लिए डेटा पैकेट द्वारा लिया गया समय को मापता है। इस आलेख में वर्णित चरणों से आपको ऑनलाइन उपकरण का उपयोग करके अपने इंटरनेट कनेक्शन की विलंबता का परिमाण और विंडोज और ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत करने की अनुमति मिल गई है।

कदम

विधि 1

ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 1 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
1
विलंबता परीक्षण चलाने के लिए वेबसाइट चुनें वेब पर कई साइटें हैं जो आपके इंटरनेट कनेक्शन की भलाई का परीक्षण करने के लिए उपकरण प्रदान करती हैं - सबसे अधिक संभावना है, यहां तक ​​कि आपके आईएसपी की वेबसाइट पर भी आपको एक समान सेवा मिल जाएगी। किसी भी मामले में, इस प्रकार की गतिविधि के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली दो साइटें स्पीकेसि और डीएसएलआरपोर्ट्स हैं। इस पद्धति द्वारा वर्णित चरणों में DSLreports साइट सेवा का उल्लेख है, क्योंकि यह नैदानिक ​​टूल का पूरा सेट प्रदान करता है।
  • Dslreports.com URL में लॉग इन करें
  • लिंक चुनें "उपकरण" पृष्ठ के शीर्ष पर मेनू से
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 2 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य उपयोगकर्ताओं से अपने नेटवर्क से कनेक्ट होने पर पूछें, अगर वे चेक को करने के लिए आवश्यक समय के लिए धीरे से लॉग आउट कर सकते हैं। अन्यथा, परीक्षण गलत हो सकता है क्योंकि नेटवर्क बैंडविड्थ सभी जुड़े उपकरणों के बीच साझा किया जाएगा।
  • नेटवर्क से जुड़े सभी अन्य लोगों से बात करें और पूछें कि क्या वे परीक्षा के अंत तक कृपया डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास नेटवर्क कनेक्टिविटी समस्याएं हैं, तो अपने कंप्यूटर को सीधे एडीएसएल मॉडेम से कनेक्ट करने के लिए वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करने के बजाय ईथरनेट केबल का उपयोग करने में सहायक हो सकता है। इस तरह आप समस्या को अलग करने में सक्षम होंगे, फिर आवश्यक समाधान ले लेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ स्टेप 3 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे भागो "स्पीड टेस्ट"। यह उपकरण अधिकतम गति को इंगित करता है "डाउनलोड" और "अपलोड" आपके कंप्यूटर और वेबसाइट के बीच पता लगाया चेक के अंत में, आप अपने इंटरनेट कनेक्शन से संबंधित अपने आईएसपी द्वारा घोषित डेटा के साथ प्राप्त परिणामों की तुलना कर सकते हैं।
  • परीक्षण शुरू करने के लिए, बटन दबाएं "प्रारंभ" बॉक्स के दाईं ओर स्थित "स्पीड टेस्ट".
  • चुनें कनेक्शन का प्रकार. अगले पृष्ठ पर आपको प्रस्तावित लोगों के बीच इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार का चयन करने की संभावना होगी: "गीगाबिट / फाइबर", "केबल", "डीएसएल", "उपग्रह", "WISP" या "अधिक"।
  • परीक्षा चलाएं चेक प्रक्रिया की अधिकतम गति को सत्यापित करेगा "डाउनलोड", उस का "अपलोड" और कनेक्शन की विलंबता।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 4 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    4
    भागो "पिंग टेस्ट"। यह उपकरण कंप्यूटर और दूरस्थ संदर्भ सर्वर के बीच गोल ट्रिप रूट को कवर करने के लिए एक मानक डेटा पैकेज के लिए आवश्यक समय को मापता है। एक विश्वसनीय औसत विलंबता की गणना करने के लिए एक ही समय में यह सत्यापन प्रक्रिया कई सर्वरों का उपयोग कर रही है आम तौर पर विलंबता उपयोग में कनेक्शन के प्रकार पर निर्भर करता है: केबल कनेक्शन के लिए 5-40 एमएस, एडीएसएल कनेक्शन के लिए 10-70 एमएस, एनालॉग मॉडेम कनेक्शन के लिए 100-220 एमएस और कनेक्शन के लिए 200-600 एमएस एक मोबाइल फोन नेटवर्क के माध्यम से। आपके कंप्यूटर और रिमोट सर्वर के बीच की दूरी बहुत विलंब का समय को प्रभावित करती है। आप अनुमान लगाने योग्य सटीकता के साथ अनुमान लगा सकते हैं कि प्रत्येक 100 किलोमीटर के लिए आपके पास 1 एमएस अधिक विलंबता होगा ..
  • भागो "पिंग टेस्ट"। पृष्ठ से "उपकरण" बटन दबाएं "प्रारंभ" बॉक्स के दाईं ओर स्थित "पिंग टेस्ट (वास्तविक समय)". आपको उन सभी सर्वरों की सूची युक्त एक नया वेब पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जो कि संपर्क किया जाएगा (माध्यम से "तालिका") परीक्षण से दो बार एक दूसरे। 30-सेकंड के अंतराल पर सारांश योजना दिखायी जाएगी जिसमें ए-एफ श्रेणी में शामिल ग्रेड के साथ अमेरिकी रेटिंग सिस्टम का उपयोग करके आपके कनेक्शन का मूल्यांकन किया जाएगा (जहां ए उत्कृष्टता के लिए खड़ा है और गंभीर अपर्याप्तता के लिए एफ है)।
  • बटन दबाएं "प्रारंभ". एक रडार-आकृति का ग्राफ भौगोलिक स्थान, रिश्तेदार आईपी पते और आपके कनेक्शन का वास्तविक विलंबता समय के साथ दुनिया में संपर्क किया गया सभी सर्वरों के सेट को प्रदर्शित करेगा।
  • परीक्षण सारांश देखें जबकि परीक्षण चल रहा है, आपके कनेक्शन का मूल्यांकन बाएं स्तंभ में प्रदर्शित किया जाएगा। एकत्रित आंकड़ों के आधार पर, हर 30 सेकेंड में नया मूल्यांकन दिखाया जाएगा। परीक्षा के अंत में, आपको इसे दोहराने का मौका दिया जाएगा या प्राप्त आंकड़ों को साझा करना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 5 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना सार्वजनिक आईपी पता लगाएँ यहां तक ​​कि अगर यह आपके इंटरनेट कनेक्शन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए एक वास्तविक परीक्षण नहीं है, तो टूल "मेरा आईपी पता क्या है" सार्वजनिक आईपी पते को दिखाता है जो आपका कंप्यूटर जवाब दे रहा है। यह आपके कंप्यूटर का वास्तविक सार्वजनिक आईपी पता नहीं है क्योंकि इसे आपके आईएसपी की प्रॉक्सी सेवाओं द्वारा गतिशील रूप से आवंटित किया गया है। आपको अपने नेटवर्क (मॉडेम, राउटर, आदि) का प्रबंधन करने वाले उपकरणों द्वारा आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले आईपी पते की सूची दिखाया जाएगा। यह जानकारी बहुत उपयोगी हो सकती है यदि आपको अपने नेटवर्क पर संसाधनों का पता लगाने के लिए या आपके इंटरनेट कनेक्शन की विलंबता को मापने के लिए विंडोज द्वारा प्रदान किए गए औजारों का उपयोग करना आवश्यक है।
  • परीक्षा चलाएं बटन दबाएं "प्रारंभ" बॉक्स के दाईं ओर स्थित "मेरा आईपी पता क्या है". आपको एक वेब पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जहां आपके वर्तमान सार्वजनिक आईपी पते को प्रदर्शित किया जाएगा, साथ ही आपके नेटवर्क के बारे में अन्य उपयोगी जानकारी के साथ।
  • अपने आईपी पते का ध्यान रखें। यदि आपने अपने लैन या आपके इंटरनेट कनेक्शन पर अन्य नैदानिक ​​परीक्षण करने की योजना बनाई है, तो सार्वजनिक आईपी पते की एक नोट बनाएं और नीचे सूचीबद्ध सभी
  • विधि 2

    Windows कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 6 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    1
    Windows कमांड प्रॉम्प्ट की कमांड लाइन तक पहुंचें। अपने होम नेटवर्क के बुनियादी ढांचे और आपके इंटरनेट कनेक्शन की विलंबता का परीक्षण करने के लिए, आप सीधे Windows कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं।
    • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", तो आइटम का चयन करें "रन".
    • मैदान के अंदर "खुला है", कमांड टाइप करें cmd, फिर बटन दबाएं "ठीक". यह विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट के लिए विंडो को लाएगा, जिससे आप सरल डॉस कमांड का उपयोग कर परीक्षण चला सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप फ़ाइल को खोज सकते हैं "cmd.exe" फ़ंक्शन का उपयोग करना "खोज" विंडोज़ का
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    2



    भागो "पिंग" लूपबैक अंतरफलक पर परीक्षण (आमतौर पर कहा जाता है "स्थानीय होस्ट")। यह कमांड आपके कंप्यूटर की कनेक्शन की स्थिति को सत्यापित करने के लिए जांचता है कि कोई भी हार्डवेयर समस्याएं नहीं हैं जो LAN पर लेटेंसी में अनजान वृद्धि या इंटरनेट सर्फिंग के कारण हो सकती हैं।
  • कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, कमांड टाइप करें "पिंग 127.0.0.1-एन 20"। यह आईपी पता कंप्यूटर पर स्थापित सभी नेटवर्क कार्डों के लिए आम है और इसका उपयोग इस हार्डवेयर डिवाइस के उचित कार्य-परीक्षण के लिए किया जाता है - पैरामीटर "-एन 20" पिंग कमांड को टेस्ट रन समाप्त होने से पहले 20 डाटा पैकेट भेजने के लिए कहता है। यदि आप पैरामीटर जोड़ना भूल गए "-एन 20", आप कुंजी संयोजन का उपयोग करके मौजूदा कमांड के निष्पादन को रोक सकते हैं "Ctrl + C"।
  • परीक्षण के परिणाम देखें लूपबैक इंटरफ़ेस तक पहुंचने के लिए डेटा पैकेट के लिए आवश्यक समय और वापस जाना 1-5 एमएस से कम होना चाहिए और खो डेटा पैकेट की संख्या हमेशा 0 होनी चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    3
    भागो "पिंग" एक दूरस्थ सर्वर का परीक्षण यह सत्यापित करने के बाद कि आपके मशीन पर स्थापित नेटवर्क कार्ड ठीक से काम कर रहा है, आप अपने इंटरनेट कनेक्शन की विलंबता को मापने के लिए परीक्षण चला सकते हैं। इसके अलावा इस मामले में विलंबता के इस्तेमाल के कनेक्शन के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है: केबल कनेक्शन के लिए 5-40 एमएस, एडीएसएल कनेक्शन के लिए 10-70 एमएस, एनालॉग मॉडेम कनेक्शन के लिए 100-220 एमएस और 200-600 एमएस एक सेलुलर टेलीफोन नेटवर्क के माध्यम से एक कनेक्शन .. याद रखें, इसके अलावा, कि आपके कंप्यूटर और रिमोट सर्वर के बीच की दूरी बहुत विलंबता समय को प्रभावित करती है। आप अनुमान लगाने योग्य सटीकता के साथ अनुमान लगा सकते हैं कि प्रत्येक 100 किलोमीटर दूरी के लिए आपके पास 1 एमएस अधिक विलंबता होगा ..
  • कमांड टाइप करें "पिंग" इसके बाद आईपी एड्रेस या सर्वर / वेबसाइट का यूआरएल जिसे आप चेक चलाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं, उसके बाद कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"। अपने आईएसपी की वेबसाइट के यूआरएल का उपयोग कर परीक्षण करना शुरू करना सबसे अच्छा है, और फिर दूसरे सामान्यतः उपयोग किए गए पते पर जाएं
  • प्राप्त परिणाम देखें परीक्षा के अंत में, उत्पन्न परिणामों का सारांश प्रदर्शित किया जाएगा। उल्लेख में "अवधि" समय, मिलीसेकंड में व्यक्त किया गया था, कि प्रत्येक डेटा पैकेट संकेत गंतव्य में पहुंचता था और वापस जाने के लिए रिपोर्ट की जाएगी। नोट: इस मामले में भी आप पैरामीटर जोड़ सकते हैं "-एन 20" 20 डेटा पैकेट पर परीक्षण चलाने के लिए और आप कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं "Ctrl + C" किसी भी कमांड के निष्पादन को रोकने के लिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 9 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    4
    डाटा पथ परीक्षण चलाएं। आदेश "tracert" आपके कंप्यूटर से शुरू होने वाला संकेतक रिमोट सर्वर तक पहुंचने के लिए डाटा पैकेट द्वारा पीछा मार्ग को दिखाता है, साथ ही साथ भीड़भाड़ वाले नेटवर्क वर्गों या खराब सर्वरों के किसी भी देरी के साथ। यह कमांड लैन और वैश्विक नेटवर्क दोनों पर किसी विलंब की समस्याओं के स्रोत की पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, कमांड टाइप करें "tracert" इसके बाद आईपी पता या सर्वर / वेबसाइट का यूआरएल जिसे आप टेस्ट के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, फिर कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • प्राप्त परिणाम देखें चूंकि यह परीक्षण सूचना पैकेट द्वारा उपयोग किए गए मार्ग को इंगित गंतव्य तक पहुंचने के लिए जांचता है, स्क्रीन पर, सभी नेटवर्क नोड के आईपी पते दिखाए जायेंगे (शब्दगण में कहा जाता है "कूद") अनुरोधित समय के साथ-साथ आंकड़ों द्वारा पार किया गया। की संख्या अधिक है "कूद" या अन्य नेटवर्क डिवाइसेज़ जो डेटा पैकेट को पथ के साथ चलना चाहिए, कनेक्शन की कुल विलंबता अधिक होगी
  • विधि 3

    ओएस एक्स सिस्टम टूल्स का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    1
    उपकरण शुरू करें "उपयोगिता नेटवर्क"। स्थानीय नेटवर्क के संचालन का परीक्षण करने के लिए आवश्यक सभी सॉफ़्टवेयर उपकरण और इंटरनेट कनेक्शन की विलंबता को मापने के लिए आवेदन में संलग्न हैं "उपयोगिता नेटवर्क" ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का
    • विंडो खोलें "खोजक", तब फ़ोल्डर को एक्सेस करें आवेदन.
    • निर्देशिका तक पहुंचें "उपयोगिता"।
    • पता लगाएँ और चिह्न का चयन करें "उपयोगिता नेटवर्क" आवेदन शुरू करने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने नेटवर्क कनेक्शन का चयन करें। एप्लिकेशन आपको ईथरनेट (वायर्ड), हवाई अड्डे (वायरलेस), फायरवायर या ब्लूटूथ कनेक्शन की कनेक्टिविटी का परीक्षण करने की अनुमति देता है।
  • कार्ड के अंदर "सूचना" आप नेटवर्क इंटरफेस से संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके परीक्षण करने के लिए नेटवर्क कनेक्शन का चयन कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपने सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन चुना है। जब चयनित नेटवर्क इंटरफ़ेस सक्रिय होता है, तो मैदान में - हार्डवेयर एड्रेस, आईपी एड्रेस और लिंक स्पीड के बारे में जानकारी भी दिखाई देती है "लिंक स्थिति", शब्द मौजूद होगा "सक्रिय" (इसके विपरीत, एक गैर-सक्रिय नेटवर्क इंटरफ़ेस केवल हार्डवेयर पते की रिपोर्ट करता है, जबकि फ़ील्ड लेबल है "लिंक स्थिति" यह है "निष्क्रिय")।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ स्टेप 12 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    3
    भागो "पिंग" परीक्षण। कार्ड "पिंग" आवेदन "उपयोगिता नेटवर्क" प्रदर्शन करने के लिए पिंग की संख्या के साथ, परीक्षण करने के लिए उपयोग करने के लिए वेबसाइट के पते को दर्ज करने की अनुमति देता है आम तौर पर, विलंबता उपयोग किए गए कनेक्शन के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है: केबल कनेक्शन के लिए 5-40 एमएस, एडीएसएल कनेक्शन के लिए 10-70 एमएस, एनालॉग मॉडेम कनेक्शन के लिए 100-220 एमएस और कनेक्शन के लिए 200-600 एमएस एक सेलुलर टेलीफोन नेटवर्क के माध्यम से .. याद रखें, इसके अलावा, कंप्यूटर और दूरस्थ सर्वर के बीच की दूरी बहुत विलंब का समय को प्रभावित करती है। आप अनुमान लगाने योग्य सटीकता के साथ अनुमान लगा सकते हैं कि प्रत्येक 100 किलोमीटर की दूरी के लिए आपके पास 1 एमएस अधिक विलंबता होगा।
  • कार्ड का चयन करें "पिंग" खिड़की का "उपयोगिता नेटवर्क"।
  • उपयुक्त क्षेत्र में, सर्वर / वेबसाइट का आईपी पता या यूआरएल टाइप करें, जिसे आप चेक चलाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। सलाह आपके आईएसपी की वेबसाइट के यूआरएल का उपयोग कर परीक्षण शुरू करना है और फिर अन्य सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले पते पर जाते हैं।
  • निष्पादित होने वाले पिंग की संख्या दर्ज करें (डिफ़ॉल्ट रूप से यह मान 10 है)
  • समाप्त होने पर, बटन दबाएं "पिंग"।
  • प्राप्त परिणाम देखें परीक्षा के अंत में, उत्पन्न परिणामों का सारांश प्रदर्शित किया जाएगा। उल्लेख में "अवधि" समय, मिलीसेकंड में व्यक्त किया गया था, कि प्रत्येक डेटा पैकेट संकेत गंतव्य में पहुंचता था और वापस जाने के लिए रिपोर्ट की जाएगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 13 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    4
    नेटवर्क पथ परीक्षण चलाएं ("ट्रेसरूट")। यह परीक्षण आपके कंप्यूटर से शुरू होने वाला संकेतक रिमोट सर्वर तक पहुंचने के लिए डेटा पैकेट के बाद के पथ को दिखाता है, साथ ही भीड़भाड़ वाले नेटवर्क वर्गों या खराब सर्वरों के किसी भी देरी के साथ। यह कमांड लैन और वैश्विक नेटवर्क दोनों पर किसी विलंब की समस्याओं के स्रोत की पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • कार्ड का चयन करें "ट्रेसरूट" खिड़की का "उपयोगिता नेटवर्क"।
  • उपयुक्त क्षेत्र में, परीक्षा चलाने के लिए सर्वर / वेबसाइट का आईपी पता या यूआरएल टाइप करें।
  • समाप्त होने पर, बटन दबाएं "ट्रेसरूट"।
  • प्राप्त परिणाम देखें चूंकि यह परीक्षण सूचना पैकेट द्वारा उपयोग किए गए मार्ग को इंगित गंतव्य तक पहुंचने के लिए जांचता है, स्क्रीन पर, सभी नेटवर्क नोड के आईपी पते दिखाए जायेंगे (शब्दगण में कहा जाता है "कूद") अनुरोधित समय के साथ-साथ आंकड़ों द्वारा पार किया गया। की संख्या अधिक है "कूद" या अन्य नेटवर्क डिवाइसेज़ जो डेटा पैकेट को पथ के साथ चलना चाहिए, कनेक्शन की कुल विलंबता अधिक होगी
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com