ब्रॉडबैंड कनेक्शन की गति की जांच कैसे करें

ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की गति को मापने का सबसे सटीक तरीका यह है कि ऐसी वेबसाइटों का उपयोग करना जो कि इस सेवा को प्रदान करने में विशेषज्ञता है, जैसे कि फास्ट.com या स्पीडटेस्टनेट, एक विशिष्ट ईथरनेट केबल का उपयोग कर नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर से। कंप्यूटर मॉडेम / राउटर से सीधे कंप्यूटर से कनेक्ट करने और परीक्षण चलाने के लिए इस आलेख को पढ़ना जारी रखें, अपने डेटा या वाई-फाई कनेक्शन की गति को जांचने के लिए मोबाइल डिवाइस (स्मार्टफोन या टैबलेट) का उपयोग करें और फिर सही तरीके से व्याख्या करने में सक्षम हों परिणाम प्राप्त एक कंप्यूटर और एक मोबाइल डिवाइस दोनों के साथ एक वायरलेस कनेक्शन का उपयोग करके एक सटीक माप भी प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन इस मामले में इस प्रकार के कनेक्शन द्वारा शुरू की गई देरी से प्राप्त डेटा को थोड़े से बिगाड़ सकता है।

कदम

विधि 1

स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें
1
इसे एप्पल एप स्टोर (आईफोन या आईपैड) या गूगल प्ले स्टोर (एंड्रॉइड) से डाउनलोड करके स्पीडटेस्टनेट एप को स्थापित करें। Speedtest.net एप्लिकेशन का उपयोग डेटा कनेक्शन की गति और सामान्य वाई-फाई कनेक्शन की जांच करने के लिए किया जा सकता है। Speedtest.net किसी भी उपकरण (कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट) के इंटरनेट कनेक्शन की गति का परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध उपकरण है।
  • 2
    सत्यापन प्रक्रिया के दौरान यह अस्थायी रूप से नेटवर्क से किसी भी अन्य उपकरण को डिस्कनेक्ट करने के लिए सलाह दी जाती है। यदि आप अपने स्मार्टफोन की वास्तविक डेटा कनेक्शन गति जानना चाहते हैं, तो यह चरण आवश्यक नहीं है। परीक्षण चलाने के दौरान, आपका मोबाइल डिवाइस उस क्षेत्र के वायरलेस नेटवर्क से जुड़ा हुआ होना चाहिए जहां आप हैं।
  • 3
    अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन के डेटा कनेक्शन का परीक्षण करना चाहते हैं, तो उस वाई-फाई को अस्थायी रूप से अक्षम करें इसके विपरीत, यदि आप अपने वायरलेस कनेक्शन की गति का परीक्षण करना चाहते हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • एंड्रॉइड सिस्टम: त्वरित सेटिंग बार (ऊपर की ओर स्क्रीन के शीर्ष पर अपनी उंगली को स्लाइड करके) आइकन का चयन करें "वाई-फाई", उसके बाद संबंधित स्विच को निष्क्रिय करें
  • आईओएस सिस्टम: सेटिंग ऐप लॉन्च करें, प्रविष्टि का चयन करें "वाई-फाई", उसके बाद संबंधित स्विच को निष्क्रिय करें
  • 4
    Speedtest.net एप्लिकेशन लॉन्च करें और बटन दबाएं "टेस्ट प्रारंभ करें"। ऐप आपके वर्तमान स्थान के निकटतम सर्वरों को पूर्वनिर्धारित डेटा पैकेट भेजकर और प्राप्त करके चेक की एक श्रृंखला करेगा।
  • 5
    अपने आईएसपी (अंग्रेजी इंटरनेट सेवा प्रदाता से) या सेलुलर नेटवर्क के ऑपरेटर द्वारा दिए गए डेटा से प्राप्त परिणामों की तुलना करें, जिनसे आप जुड़े हुए हैं। जब परीक्षण पूरा हो जाता है, परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। यदि डेटा प्राप्त किए गए नेटवर्क कनेक्शन प्रबंधक द्वारा घोषित उन लोगों से बहुत कुछ भंग कर दिया गया है, तो ग्राहक सेवा को स्पष्टीकरण मांगने के लिए कॉल करें और संभवत: समस्या का समाधान करें।
  • अपने आईएसपी की वेबसाइट पर, आपके द्वारा सदस्यता लेने की योजना के इंटरनेट कनेक्शन की गति को स्पष्ट रूप से संकेत दिया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    कंप्यूटर का उपयोग करें
    1
    वीपीएन कनेक्शन बंद करें (यदि आप सामान्यतः इसका उपयोग करते हैं) यह एक सार्वजनिक डेटा ट्रांसमिशन प्रोटोकॉल के आधार पर एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (अंग्रेजी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) से है, इस मामले में वेब ही है, जो एक सुरक्षित तरीके से विभिन्न स्थानों पर स्थित दो कंप्यूटरों को कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह के समाधान आमतौर पर कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को स्थानीय नेटवर्क का उपयोग घर से या दूसरे स्थान (उदाहरण के लिए, एक ग्राहक के स्थान) से करने की अनुमति देने के लिए किया जाता है। यदि आप इस तरह से किसी कनेक्शन का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
    • ओएस एक्स सिस्टम: स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित वीपीएन कनेक्शन की स्थिति आइकन का चयन करें (यह एक आयताकार की विशेषता है जिसमें कई ऊर्ध्वाधर पंक्तियां हैं), फिर आवाज चुनें "[Nome_rete] से डिस्कनेक्ट करें"।
    • विंडोज सिस्टम: स्क्रीन के निचले दाएं कोने में सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "नेटवर्क सेटिंग्स" या "नेटवर्क कनेक्शन"। सही माउस बटन के साथ वीपीएन कनेक्शन के लिए आइकन का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "डिस्कनेक्ट"।
  • 2
    अपने कंप्यूटर को वाई-फाई नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें एक इंटरनेट कनेक्शन की गति को मापने के लिए सबसे सटीक और सटीक तरीका एक ईथरनेट केबल का उपयोग करके, आपके कंप्यूटर और मॉडेम के बीच एक सीधा कनेक्शन का उपयोग करना है। आप को कंप्यूटर से स्वचालित रूप से नेटवर्क मॉडेम से वायरलेस से कनेक्ट होने से रोकने के लिए आपको अस्थायी रूप से वाई-फाई कनेक्शन अक्षम करना होगा।
  • ओएस एक्स सिस्टम: अपने माउस के साथ स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में वाई-फाई कनेक्शन आइकन पर क्लिक करते समय विकल्प कुंजी दबाए रखें। इस बिंदु पर, विकल्प चुनें "वाई-फाई बंद करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • विंडोज सिस्टम: डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में वाई-फाई कनेक्शन आइकन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "नेटवर्क सेटिंग्स"। आइटम के कर्सर को स्थानांतरित करें "वाई-फाई" स्थिति पर "विकलांग"।
  • 3
    वाई-फाई नेटवर्क से अन्य सभी उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें यदि आपके डिवाइस के वायरलेस कनेक्शन जैसे स्मार्टफोन, वीडियो गेम कंसोल या किसी अन्य कंप्यूटर के वायरलेस कनेक्शन का उपयोग कर रहे अन्य उपकरण हैं, तो उन्हें नेटवर्क से अस्थायी रूप से डिस्कनेक्ट करें। अन्यथा, परीक्षा परिणाम विकृत हो सकता है।
  • 4
    ईथरनेट केबल के एक समापन से मॉडेम पर अपने पोर्ट में से एक को कनेक्ट करें। आम तौर पर, एडीएसएल नेटवर्क मॉडेम के साथ आपूर्ति की जाती है, एक ईथरनेट केबल भी प्रदान किया जाता है। यह सामान्य नीली या पीला टेलीफोन मुड़ जोड़ी की तुलना में एक मोटा नेटवर्क केबल है। हम अक्सर शब्दों के साथ इस प्रकार के केबल को संदर्भित करते हैं "नेटवर्क केबल" या "बिल्ली -5 केबल"।
  • 5



    अपने कंप्यूटर के ईथरनेट पोर्ट के नेटवर्क केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें
  • 6
    नेटवर्क मॉडेम बंद करें, और फिर पावर कॉर्ड को अनप्लग करें। इस स्थिति को लगभग 60 सेकंड तक रखें।
  • 7
    मॉडेम को पावर कॉर्ड को फिर से कनेक्ट करें और इसे फिर से चालू करें। कुछ मॉडेम मॉडलों में बिजली स्विच नहीं होता है, इसलिए वे स्वचालित रूप से जैसे ही वे मुख्य रूप से कनेक्ट होते हैं, स्वचालित रूप से शुरू होती हैं। यदि मॉडेम पर रोशनी रोशनी और चमकता है, तो इसका मतलब है कि डिवाइस काम कर रहा है।
  • 8
    अपने कंप्यूटर पर सभी सक्रिय प्रोग्राम बंद करें और इंटरनेट ब्राउज़र को प्रारंभ करें। अगर परीक्षण चलाने के दौरान अन्य सक्रिय अनुप्रयोग थे, तो प्राप्त परिणाम, विकृत हो सकता है, खासकर स्ट्रीमिंग सामग्री या स्पॉटिफ़ी और यूट्यूब जैसे वेबसाइट देखने के लिए प्रोग्राम के मामले में।
  • 9
    आपके द्वारा परीक्षा चलाने के लिए चुनी गई वेबसाइट तक पहुंचने के लिए इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करें। फास्ट डॉट और स्पीडटेस्ट। वेबसाइट्स के दो सबसे व्यापक और इस्तेमाल किए गए विकल्पों का प्रतिनिधित्व किया जाता है
  • Fast.com एक नई वेबसाइट है जिसे नेटफ्लिक्स द्वारा केवल एक विशिष्ट उद्देश्य से बनाया गया है: उपयोगकर्ताओं के इंटरनेट कनेक्शन की गति का पता लगाने के लिए। यह डेटा मूल रूप से स्ट्रीमिंग सामग्री और वेब से डेटा डाउनलोड करने के उपयोग में परिवर्तन करता है। Fast.com के माध्यम से परीक्षण करने के लिए आवश्यक एकमात्र कार्रवाई किसी भी ब्राउज़र के माध्यम से संबंधित वेबसाइट का उपयोग करना है।
  • Speedtest.net यह इस प्रकार के चेक के लिए संदर्भ स्थल के लिए एक लंबा समय रहा है। Speedtest.net उपयोग में नेटवर्क कनेक्शन के अपलोड, डाउनलोड और विलंबता (पिंग) समय प्रदान करता है। यदि आप ऑनलाइन खेलने के लिए या लाइव मल्टीमीडिया सामग्री (जैसे पॉडकास्ट या वीडियो ब्लॉग) प्रकाशित करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो यह अतिरिक्त जानकारी आपकी सहायता करेगी Speedtest.net के माध्यम से परीक्षण चलाने के लिए, बटन दबाएं "टेस्ट प्रारंभ करें"।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने आईएसपी की वेबसाइट से सीधे दिए गए निगरानी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। अपने इंटरनेट कनेक्शन की गति को जांचने के लिए बाद में पहुंचें।
  • 10
    अपने इंटरनेट कनेक्शन के ऑपरेटर द्वारा घोषित लोगों के साथ नियंत्रण परीक्षण से प्राप्त परिणामों की तुलना करें। जब परीक्षण पूरा हो जाता है, परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। यदि पाया गया डेटा डाउनलोड और अपलोड की गति के अनुरूप नहीं है, जिसके लिए आप भुगतान कर रहे हैं, तो यह एक तकनीकी समस्या या एक साधारण मानव त्रुटि हो सकती है जिसे आसानी से हल किया जा सकता है।
  • किसी मानवीय त्रुटि के मामले में, साहस के साथ, आप अपने आईएसपी से छूट प्राप्त करने के लिए स्थिति का फायदा उठा सकते हैं।
  • विधि 3

    परिणामों की व्याख्या करें
    1
    डाउनलोड गति की जांच करें ब्रॉडबैंड कनेक्शन की गति परीक्षण पूरी करने के बाद, आपको आईएसपी या सेलुलर नेटवर्क प्रदाता द्वारा घोषित लोगों से प्राप्त परिणामों की तुलना करना चाहिए। चूंकि सबसे स्पष्ट समस्याएं हैं जब डाउनलोड की गति बहुत कम है, हम इस पहलू का विश्लेषण करना शुरू करते हैं।
    • डाउनलोड की गति कुछ विशेष पहलुओं पर बहुत अधिक प्रभाव डालती है, जैसे स्ट्रीमिंग में मल्टीमीडिया सामग्री का उपयोग (स्पॉटिफ़ी या यूट्यूब जैसे साइटों के आधार पर), दस्तावेजों को डाउनलोड करने और वेब ब्राउज़ करने के लिए।
    • सस्ता प्रस्ताव एडीएसएल लाइनों की विशेषता है जो सामान्य रूप से 1.5-3 एमबीपीएस की डाउनलोड गति प्रदान करते हैं। यह एक विकल्प है जो उपयोग के लिए उपयुक्त है "आधार" इंटरनेट का, लेकिन अगर आप उच्च परिभाषा वीडियो सामग्री का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5 एमबीपीएस की एक डाउनलोड गति की एक लाइन चुननी होगी।
    • निजी उपयोगकर्ताओं के लिए अधिकांश एडीएसएल कनेक्शन की औसत डाउनलोड गति 10-20 एमबीपीएस है। एक ही समय में एक से अधिक कंप्यूटर पर उच्च परिभाषा वीडियो सामग्री स्ट्रीमिंग का प्रबंधन करने में सक्षम होने के लिए यह एक बेहतरीन प्रारंभिक बिंदु है। इंटरनेट कनेक्शन के लिए आपने किस प्रकार की योजना बनाई है, यह जानने के लिए अपने आईएसपी की वेबसाइट की जाँच करें।
  • 2
    अपलोड गति की जांच करें यह जानकारी उस गति को दर्शाती है जिस पर डेटा आपके नेटवर्क से वेब पर भेजी जाती है, उदाहरण के लिए जब आप संलग्नक के साथ एक ईमेल भेजते हैं, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर या वेबसाइट पर छवियों और वीडियो अपलोड करते हैं, तो वीडियो क्लाइंट का उपयोग करें सम्मेलनों (जैसे स्काइप) या बिटटॉरेंट जैसी सेवाओं का उपयोग करके फ़ाइलें साझा करें
  • कुछ एप्लिकेशन और वेबसाइट, जैसे कि फास्ट.com, एडीएसएल लाइन की अपलोड गति की जांच नहीं करते हैं। इसका कारण यह है कि अधिकांश उपयोगकर्ता डाउनलोड की गति पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि यह ऐसा पहलू है जो सामान्य वेब ब्राउजिंग या स्ट्रीमिंग सामग्री को देखने के लिए सबसे अधिक प्रभाव डालता है।
  • 1-4 एमबीपीएस की एक अपलोड गति सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त से अधिक होनी चाहिए जो आम तौर पर बड़ी फ़ाइलों को इंटरनेट पर अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करते हैं या जो आमतौर पर वीडियोकॉनफरेंसिंग सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं आम तौर पर, यह 10 एमबीपीएस या उससे अधिक की एक अपलोड गति के साथ एक घर एडीएसएल कनेक्शन के लिए बहुत दुर्लभ है।
  • 3
    कनेक्शन विलंब का समय (पिंग) नोट करें: यह जानकारी आम तौर पर मिलीसेकंडों में व्यक्त की जाती है और गंतव्य तक पहुंचने के लिए एक मानक डेटा पैकेज के लिए आवश्यक समय (परीक्षण में उपयोग किए गए इस मामले में सर्वर) का प्रतिनिधित्व करती है और स्रोत पर लौटती है (आपके कंप्यूटर)। एक उच्च पिंग मान (उदाहरण के लिए, 100 एमएस या उच्चतर) आपके नेटवर्क में एडीएसएल मॉडेम से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सर्वर को नेटवर्क सेगमेंट के साथ समस्याओं का संकेत दे सकता है।
  • सामान्य तौर पर, आईएसपी उन कनेक्शनों के विलंब के समय पर कोई गारंटी नहीं देते हैं, क्योंकि ये मूल्य कई कारकों पर निर्भर करता है, जो अक्सर उनके नियंत्रण से परे होते हैं।
  • टिप्स

    • अन्य लोगों के साथ अपना इंटरनेट कनेक्शन साझा करना, डेटा ट्रांसफर की गति को नाटकीय रूप से कम कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com